Homeसामान्य ज्ञानIQ Level Kya Hota Hai What is Intelligent Quotient Full information in...

IQ Level Kya Hota Hai What is Intelligent Quotient Full information in Hindi

आज हम आपको आईक्यू लेवल के संबंध में कुछ जानकारियां देने वाले हैं। आइक्यू लेवल को इंग्लिश में Intelligence Quotient कहा जाता है। आप में से बहुत कम ही लोग जानते होंगे कि आप अपने इंटेलिजेंस लेवल को आईक्यू लेवल के माध्यम से माप सकते हैं। आप सिर्फ अपना ही नहीं बल्कि आपके आसपास मौजूद आपके परिवार के सदस्यों, आपके मित्रों का का इंटेलिजेंस लेवल आप आइक्यू लेवल के माध्यम से जान सकते हैं कि वह सब कितने इंटेलिजेंट हैं और वह क्यों किसी विशेष क्षेत्र में माहिर है।

कई बार हम छोटे बच्चों को देखते हैं कि उनके पास कुछ ऐसे जवाब होते हैं जो बड़ों के पास भी मौजूद नहीं होते हैं। टीवी पर आपने गूगल बॉय को देखा होगा जिसका नाम था चैतन्य पंडित। जिसे दुनिया के सभी विषयों का ज्ञान था। आपने शकुंतला देवी फिल्म भी देखी होगी जिसमें विद्या बालन ने शकुंतला देवी जी का रोल अदा किया था। शकुंतला देवी जी बचपन से ही गणित विषय में बहुत ज्यादा इंटेलिजेंट थी क्योंकि उनका आईक्यू लेवल बहुत तेज़ था। इसलिए वह सिर्फ मैथ के सवालों को देखकर उसका जवाब फटाफट दें दिया करती थी और यही कारण है कि शकुंतला देवी आज हम सबके बीच बहुत ज्यादा प्रसिद्ध भी हैं। उन्हें मैथ के लिए बहुत सारे अवार्ड मिल चुके थे। कहा जाता है कि शकुंतला देवी जी कंप्यूटर कैलकुलेटर इन सभी की तुलना में सबसे तेज़ और फास्ट जवाब दिया करती थी।

आज हमारी इस पोस्ट से आपको यही जानने को मिलेगा कि IQ Level Kya Hota Hai तथा IQ Level Kaise Badhaye और IQ Level Kaise Check Karte Hain

Formation of IQ words- IQ शब्द की उत्पत्ति कहां से हुई

कहा जाता है कि आई क्यू शब्द की उत्पत्ति जर्मन के शब्द Intelligenz – Quotient से हुई थी और इस शब्द का प्रयोग करने वाले सबसे प्रथम व्यक्ति थे William Stern जिन्होंने पहली बार इस शब्द का प्रयोग सन 1912 में किया था। William Stern एक प्रसिद्ध जर्मन के वैज्ञानिक थे साथी वे एक साइकोलॉजिस्ट भी थे। William Stern बचपन से ही बहुत ज्यादा बुद्धिमान थे और यही कारण है कि उन्होंने अपने ही देश जर्मनी के शब्द से मनुष्य के व्यवहार को जाने एवं समझने के लिए एक शब्द का निर्माण कर दिया

जिसे आज पूरी दुनिया आइक्यू लेवल अर्थात Intelligence Quotient के नाम से जानती है। William Stern के इस खोज ने ब्रेशलो विश्वविद्यालय से सन 1912 में मान्यता प्राप्त किया। तब जाकर William Stern ने अपनी पुस्तक में आइक्यू लेवल का जिक्र किया।

किन व्यक्तियों में आइक्यू लेवल की मात्रा सबसे अधिक पाई जाती है?

सभी साइकोलॉजिस्ट का कहना है कि जो भी व्यक्ति किसी भी काम को करने के लिए सबसे ज्यादा अपने दिमाग का इस्तेमाल करता है। वही व्यक्ति सबसे ज्यादा बुद्धिमान माना जाता है एवं उस व्यक्ति का आइक्यू लेवल टेक्निक प्रयोग करने वाले लोगों के आईक्यू लेवल से बहुत ज्यादा अधिक होता है।

यहां यह बात बिल्कुल साफ हो जाता है कि आज के वर्तमान जगत में जितने भी लोग टेक्निकल चीजों का प्रयोग कर किसी भी काम को कहते हैं उनका आईक्यू लेवल बहुत ज्यादा अच्छा नहीं है। वहीं अगर आज के इस युग में कोई व्यक्ति टेक्निकल चीजों के स्थान पर यदि अपनी खुद की बुद्धि लगाकर कोई काम को अंजाम देता है तो साइकोलॉजिस्ट बुद्धि लगाकर काम करने वाले व्यक्ति के आइक्यू लेवल के अनुसार उसे बुद्धिमान घोषित करेंगे।

IQ Level Kya Hota Hai – What Is IQ Level In Hindi?

आम भाषा में यदि हम आपको बताएं की आइक्यू लेवल का सीधा सीधा मतलब क्या होता है तो सुनिए किसी व्यक्ति में कितनी बुद्धि, कितनी इंटेलिजेंसी, कितना दिमाग है, इस बात की जानकारी के लिए आइक्यू लेवल की परीक्षा ली जाती है जिससे साफ पता लग जाता है कि कौन व्यक्ति कितना बुद्धिमान और तेज़ है।

आप अपने आसपास के लोगों की तुलना भी करके देख सकते हैं कि कौन कितना ज्यादा बुद्धिमान है।कोई व्यक्ति आपके आसपास बहुत ज्यादा बुद्धिमान होगा तो कोई कम बुद्धि वाला होगा। साइकोलॉजिस्ट का कहना है कि हर इंसान का IQ Level अलग-अलग होता है जो शायद समय समय पर बदल भी जाता है इसलिए इंसान की बुद्धि को परखने के लिए समय-समय पर आइक्यू लेवल की परीक्षा लेने से ही पता चल जाता है कि कौन कितना बुद्धिमान है। जो लोग बार-बार अपने जीवन में असफल हो जाते हैं तो उन्हें देखकर यह समझ लीजिएगा कि उनका आईक्यू लेवल सामान्य है इसलिए वह बार-बार अपने जीवन में असफल हो जाते हैं।

IQ Level Kaise Badhaye – How To Increase IQ Level?

 

स्कूली बच्चों में कई तरीके के बच्चे होते हैं जैसे- कोई रात भर जग कर पढ़ाई करके अच्छे मार्क्स लाता है। तो कोई सिर्फ परीक्षा के 1 दिन पहले पढ़कर अच्छे मार्क्स लाता है। कोई पूरे साल मेहनत करके भी अच्छे अंक नहीं ला पाता है ऐसा भी स्कूली बच्चों में देखा गया है।इन सभी बातों से यह पता चलता है कि इन सभी बच्चों का आईक्यू लेवल एक दूसरे से बिल्कुल ही अलग है।

आपको रोजाना कुछ ऐसी किताबें भी पढ़नी चाहिए जिससे आपको बहुत कुछ सीखने को मिलता है आजकल तो वैसे भी सब कुछ डिजिटल हो चुका है, तो आप इंटरनेट पर भी बहुत सी चीजें देख सकते हैं जिनसे आपका दिमाग थोड़ा तेज हो।

आई क्यू लेवल को बढ़ाने के लिए आप कुछ ऐसी गेम्स भी खेल सकते हैं जिनसे कि आई क्यू लेवल तेज होता है, जैसे की शतरंज आप अपने फैमिली या दोस्तों के साथ शतरंज खेल सकते हैं इसके अतिरिक्त आप इंटरनेट पर भी शतरंज खेल सकते हैं।

वैज्ञानिक या साइकोलॉजिस्ट यही कहते हैं कि कई बार आइक्यू लेवल हमें हमारे परिवार से भी प्राप्त होता है यदि हमारे परिवार में पीढ़ियों से ही कोई ज्यादा बुद्धिमान नहीं था तो जाहिर है कि आप भी ज्यादा बुद्धिमान वाले व्यक्ति नहीं बन सकते हैं। अच्छा आइक्यू लेवल माता-पिता से बच्चों को आमतौर पर प्राप्त होता है। यदि माता एवं पिता दोनों का आइक्यू लेवल अच्छा होता है तो बच्चा भी बुद्धिमान होता है। यदि बच्चे के माता-पिता दोनों ही सामान आइक्यू लेवल वाले हैं तो तुलनात्मक रूप से बच्चा भी सामान आइक्यू लेवल वाला या बिल्कुल कमजोर आई क्यू लेवल वाला भी हो सकता है।

लेकिन इससे हार नहीं मानना चाहिए क्योंकि आइक्यू लेवल पर ही हमारे जीवन की सफलता टिकी नहीं रहती है जो व्यक्ति बहुत मेहनत एवं लगन से कोशिश करता है वह एक दिन जरूर सफल होता है इसके लिए जरूरी है कि आप अपने आइक्यू लेवल के हिसाब से परीक्षा देते रहें, यदि आप अपने IQ Level के हिसाब से परीक्षा देते रहते हैं, तो इससे आपकी बुद्धि बहुत जल्दी बढ़ जाती है।

IQ Level Kaise Check Karte Hain – How To Check IQ Level In Hindi?

 

Psychologist का कहना है कि किसी भी व्यक्ति का आइक्यू लेवल कभी घटता नहीं है हां यदि आइक्यू लेवल की परीक्षा ली जाए तो यह बढ़ सकता है। इतना ही नहीं Psychologist यह भी कहते हैं कि व्यक्ति अपने जीवन में जो भी अनुभव करता है, उससे वह बहुत कुछ सीखता है और कभी-कभी इसका प्रभाव व्यक्ति के आइक्यू लेवल पर भी अच्छा प्रभाव डालता है।

Psychologist ने आइक्यू लेवल को चेक करने के लिए एक फार्मूला दिया हुआ है यदि इस फार्मूला के तहत आप किसी के आइक्यू लेवल की परीक्षा लेना चाहते हैं तो आप ले सकते हैं।

IQ Level Test Formula? 

Mental age/ Chronological age x 100

इस फार्मूला का इस्तेमाल करने से आप किसी भी व्यक्ति के की परीक्षा लेकर उसके इंटेलिजेंस लेवल को जान सकते हैं।

उदाहरण के लिए मान लिजिए कि किसी व्यक्ति का वर्तमान उम्र 30 साल है लेकिन जब वह किसी से बात करता है तो ऐसा लगता है कि उसकी उम्र 25 साल है।

तो यहां Mental age हो गया 25 साल और Chronological age हो गया 30 साल। अब उस व्यक्ति के आइक्यू लेवल का पता लगाइए- 30/25*100= 120।

आजकल तो एप्लीकेशन का जमाना है आप चाहे तो अपने फोन पर ही आइक्यू लेवल टेस्ट करने का कोई एप्लीकेशन डाउनलोड कर लीजिए। डाउनलोड करने के बाद आपको उन एप्लीकेशन के माध्यम से कुछ प्रश्न पूछे जाएंगे जिनका जवाब देकर आप अपने आइक्यू लेवल का पता लगा सकते हैं। जिसके बाद आपको पता चल जाएगा कि आप का आईक्यू लेवल कैसा है?

कैसे पता करें कि कौन व्यक्ति कितना इंटेलिजेंट है – How To Identify Who Is The Intelligent?

 

आइक्यू लेवल पता करने का एक स्तर निर्धारित किया गया है। यदि किसी व्यक्ति का आइक्यू लेवल 100 या 100 से अधिक है तो उसे बहुत ही ज्यादा बुद्धिमान कहां जाता है। यदि किसी व्यक्ति का 60 से 70 के अंदर आइक्यू लेवल है तो वह थोड़ा बुद्धिमान माना जाता है। यदि किसी व्यक्ति का 30 से 50 के अंदर आइक्यू लेवल है तो उसे साधारण बुद्धिमान कहा जाता है। यदि किसी व्यक्ति का आइक्यू लेवल 15 से 20 के अंदर है तो वह सीमित बुद्धि वाला व्यक्ति माना जाता है। 15 से नीचे वाले आइक्यू लेवल वाले लोगों को बुद्धिमान माना ही नहीं जाता है।

Conclusion – 

हम आशा करते हैं कि आज के हमारे इस Blog में आपको IQ Level के संबंध में जानकारी अच्छे से प्राप्त हो ही गई है। हमने आपको इस आर्टिकल में  बताया है कि  IQ Level Kya Hota Hai तथा IQ Level Kaise Badhaye और IQ Level Kaise Pata Kare? IQ Level Kitna Hona Chaiye? हम जानते हैं कि हमारे इस ब्लॉग को पढ़ने के बाद आप में से बहुत सारे लोग अपने आइक्यू लेवल का टेस्ट करने के लिए एप्लीकेशंस का भी प्रयोग करेंगे। अब रोजाना नए-नए Puzzle Solve कीजिए अपने दिमाग का एक्सरसाइज कीजिए मेमोरी गेम खेलें इससे आपका IQ Level और भी बढ़ेगा।चीजों को याद करने के लिए मेडिटेशन कीजिए इससे भी आपका आइक्यू लेवल बढ़ेगा। आपको हमारा Blog कैसा लगा नीचे जरूर कमेंट करके हमें बताएं।

Rate this post
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

close button