आज के इस पोस्ट मे ताजमहल की इतिहास निर्माण रहस्य विवाद और रोचक तथ्य History of Taj Mahal Controversy and Interesting Facts in Hindi के बारे मे जानेगे।

ताजमहल अपनी बेमिसाल खूबसूरती और भव्यता की वजह से दुनिया के सात अजूबों  में से एक है। ताजमहल को मोहब्बत की मिसाल माना जाता है। यह मुगल शासक  शाहजहां और उनकी सबसे चहेती बेगम मुमताज महल के अटूट प्रेम की याद दिलवाता  है।

ताजमहल को “मुमताज़ का मकबरा” भी कहते हैं. मुमताज़ महल की मृत्यु के बाद  शाहजहाँ बहुत गमगीन हो गए. तब उन्होने अपने प्रेम को जिंदा रखने के लिए  अपनी पत्नी की याद में ताजमहल बनवाने का निर्णय लिया

– दुनिया के सात आश्चर्यों में से एक  ताजमहल जाने वाले मुख्य मार्ग के बीच जो फव्वारे लगाए गए हैं, वे किसी पाइप  से नहीं जुड़े हैं, बल्कि हर फव्वारे के नीचे एक तांबे का टैंक है, यह सभी  टैंक एक ही समय पर भरते हैं, और प्रेशर पड़ने पर इसमें पानी भी छोड़ते  हैं।

इलाहाबाद कोर्ट में ताजमहल के बंद कमरों को खोलने की याचिका दायर की गई है।  जिसमें ये कहा गया है कि, इसके 22 कमरे खुलवाये जाए और उनकी सही तरीके से  जांच की जाए। दायर याचिका में इस बात का दावा किया गया है कि, इसमें हिंदू  देवी देवताओं की मूर्तियां हैं।