HomeScienceविज्ञान क्या है परिभाषा प्रकार महत्व फायदे और नुकसान | Science in...

विज्ञान क्या है परिभाषा प्रकार महत्व फायदे और नुकसान | Science in Hindi


इस पोस्ट में हम जानेंगे विज्ञान क्या है What is science in Hindi के बारे मे, अगर आपको विज्ञान क्या है परिभाषा प्रकार महत्व फायदे और नुकसान Science in Hindi के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो इस पोस्ट को पूरा पढे, तो चलिये अब विज्ञान क्या है के बारे मे जानते है,

विज्ञान क्या है

What is science in Hindi

Science in Hindiविज्ञान की परिभाषा “प्रकृति मे उपलब्ध किसी विशिष्ट और क्रमबद्ध ज्ञान को विज्ञान कहते हैं” विज्ञान (science) शब्द की उत्पत्ति लैटिन शब्द “scientia” से हुई है।

विज्ञान दो शब्दों से मिलकर के बना है वि + ज्ञान, वि शब्‍द का मतलब विस्तार से होता है ज्ञान शब्द का मतलब जानकारी प्राप्त करना होता है.

“विज्ञान का मतलब ज्ञान होता है विज्ञान के मतलब विद्या प्राप्त करना होता है विज्ञान का मतलब अध्ययन करना होता है विज्ञान का मतलब प्रयोग करना होता है विज्ञान का मतलब अवलोकन करना होता है विज्ञान का मतलब विशेष ज्ञान प्राप्त करना होता है विज्ञान का मतलब प्रकृति के बारे में जानकारी प्राप्त करना होता है”

आज जीवन का हर क्षेत्र विज्ञान के बिना अधूरा है यहां तक कि जमीन की सीमाओं को पार कर आज आदमी चांद और सूरज तक को स्पर्श कर रहा है। लाखों करोड़ों मीलों की दूरियां सिमटकर जैसे हमारी मुट्ठी में आ गई है। विज्ञान ने जीवन को सरलतम बना दिया है।

मनुष्य ने अपने विकास की प्रारंभिक अवस्था में प्रकृति को देखा और समझा शायद पहले पहल वह थोड़ा डरा और झिझका परंतु धीरे-धीरे उसने प्रकृति की महान शक्तियों का उपयोग करना सीख लिया। पत्थरों से आग जलाई और फिर आग को स्थाई सरक्षण के लिए उपाय किये।

सच तो यह है कि एक वैज्ञानिक वास्तव में जन्मजात विद्रोही होता है किसी भी शक्ति को नहीं मानता चाहे वह प्रकृति की शक्ति हो या मानवी शक्ति।

अपने इसी सत्य की खोज मे कितने ही महान वैज्ञानिकों को जेल की चारदीवारी के अंधेरे में घुट घुट कर दम तोड़ना पड़ा तो कितना को अंधा होकर जीवन गुजारना पड़ा कितने ही जिंदा जला दिए गए तो कितने को अपमानित होकर अपना ही जन्म भूमि का त्याग करना पड़ा लेकिन इन सारी मुसीबतों के बावजूद सत्य की खोज निरंतर जारी रहा।

विज्ञान के बारे में समझने के लिए अपने आसपास के किसी भी वस्तु को उदाहरण के लिए लिया जा सकता है. जैसे अभी आप बैठे हुए हैं और वहां से आप खड़ा होकर के कुछ दूरी को तय करते हैं. अब आपने कितना दूरी और कितना समय में एक जगह से दूसरे जगह गए इसके बारे में भी आप विज्ञान के माध्यम से सही और सटीक जानकारी पता कर सकते हैं.

विज्ञान का संक्षिप्त परिभाषा

Short Definition of Science in Hindi

“किसी वस्तु के वास्तविक, क्रमबद्ध व विशिष्ट ज्ञान को विज्ञान कहते हैं।”

विज्ञान की परिभाषा

Definition of Science in Hindi

किसी विषय या वस्तु के वास्तविक, क्रमबद्ध, सुव्यवस्थित और विशिष्ट ज्ञान को विज्ञान कहते हैं। विज्ञान प्रेक्षणों तथा प्रयोगों द्वारा प्रमाणित होता है। जिसमें भौतिक जगत और प्रकृति के नियमों का अध्ययन किया जाता है। इससे वस्तु के प्रकृति, गुण और उसके व्यवहार को जानने में मदद मिलती है। इसलिए इस विशेष ज्ञान को विज्ञान कहा जाता है। विज्ञान कई शाखाओं में विभाजित है। जैसे; जीवविज्ञान, रसायनविज्ञान, भौतिकी इत्यादि।

विज्ञान दो शब्द वि और ज्ञान (वि+ज्ञान=विज्ञान) से मिलकर बना है। जिसका अर्थ विशिष्ट ज्ञान होता है। इससे साफ पता चलता है कि विज्ञान की अवधारणा विशेष ज्ञान से है। विज्ञान को इंग्लिश में Science कहते हैं। Science शब्द की उत्पत्ति लैटिन भाषा के Scientia (सांइटिया) शब्द से हुआ था। जिसका शाब्दिक अर्थ जानना होता है। इस प्रकार हम कह सकते हैं कि किसी भी वस्तु की जानकारी को क्रमबद्ध जानना या अध्ययन करना Science अर्थात विज्ञान है।

विज्ञान की मुख्य शाखाएं

Main branches of Science in Hindi

विज्ञान को उनके अध्ययन के अनुसार विभिन्न वर्गों में बांट दिया गया जो निम्नलिखित हैं।

विज्ञान के निम्नलिखित मुख्य शाखाएं है।

1) प्राकृतिक विज्ञान (Natural science in Hindi)

प्राकृतिक विज्ञान की भी दो मुख्य शाखाए है।

वनस्पति विज्ञान (Botany) – वनस्पति विज्ञान के अंतर्गत पेड़ पौधे से संबंधित चीजों का पूर्ण अध्ययन किया जाता है।

वनस्पति विज्ञान की कुछ मुख्य शाखाएं-

वर्गिकी (Taxonomy) :- इसके अंतर्गत हम पौधों के वर्गीकरण का अध्ययन करते हैं।

आकारिकी (Morphology) :- इसके अंतर्गत हम पौधों के विभिन्न आकार और उसकी बाहरी संरचना का अध्ययन करते हैं।

शारीरिकी (Anatomy)  :- इसके अंतर्गत हम पौधों के आंतरिक संरचना का अध्ययन करते हैं।

भौतिकी (Histology) :- इसके अंतर्गत हम पौधों में पाए जाने वाले विभिन्न प्रकार के ऊतकों का अध्ययन करते हैं।

शरीर क्रिया विज्ञान (physiology) :- इसके अंतर्गत पौधों में होने वाली संपूर्ण जैविक क्रियाओं का अध्यान करते हैं।

कोशिका विज्ञान (Cytology) :- इसके अंतर्गत कोशिका की आंतरिक संरचना और उसके कार्य और गुणों का अध्ययन किया जाता है।

अनुवांशिकी (Genetics) :- इसके अंतर्गत वनसागति के नियमों और विभिन्नताओ का अध्ययन किया जाता है।

भूर्ण विज्ञान (Embryology)      :- इसके अंतर्गत पौधों के जन्म क्रियाओं से लेकर भूर्ण निर्माण और विकास का अध्ययन किया जाता है।

पूरा-वनस्पति विज्ञान (Palaeobotany) :- इसके अंतर्गत हम पौधों में जीवाश्म का बनना और उसके बाहरी संरचना का अध्ययन करते है।

वनस्पति भूगोल (Plant geography) :- पृथ्वी पर अलग-अलग जगह पर पौधों का वितरण का अध्ययन किया जाता है।

जंतु विज्ञान (Zoology) – जंतु विज्ञान ग्रीक भाषा के दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है इसमें(Zoon=Animal +logos=study) जिसका मतलब होता है जंतुओं का अध्ययन। अतः जंतु विज्ञान विज्ञान की वह शाखा है जिसके अंतर्गत समस्त जंतुओं का अध्ययन किया जाता है।

जंतु विज्ञान की मुख्य शाखाएं

भूर्ण विज्ञान(Embryology) :- इसके अंतर्गत जंतुओं के भूर्ण विकास का अध्ययन किया जाता है।

यूथैनिक्स (Euthenics) :- इसमें मनुष्य के आधुनिक पीढ़ी का पालन पोषण का अध्ययन किया जाता है।

प्राणी-भूगोल (Zoogeography) :- इसमें प्राणियों के पृथ्वी पर वितरण का अध्ययन किया जाता है।

आंटोजेनी (Ontogeny) :- इसमें जंतुओं के वर्धन द्वारा जीवन चक्र का अध्ययन किया जाता है।

सूक्ष्म जैविकी (Microbiology) :- इसके अंतर्गत सूक्ष्म जीवों का अध्यन किया जाता है।

2) भौतकीय विज्ञान (Physical Science in Hindi) – भौतकीय विज्ञान की भी मुख्य दो शाखाएं हैं-

a) भौतिक विज्ञान (Physics) – भौतिक विज्ञान के अंतर्गत हम द्रव, ऊर्जा और इनकी अन्य क्रियाओं का अध्ययन करते है।

भौतिक विज्ञान एक शुद्ध प्राकृतिक विज्ञान है इसका सदुपयोग या दुरुपयोग करना मानव के विवेक पर निर्भर करता है यह सत्य की खोज करता है और यथार्थ का दर्शन भी कर आता है।

b) रसायन विज्ञान (chemistry) – यह विज्ञान की वह शाखा है जिसके अंतर्गत पदार्थों के गुण, संगठन और संरचना तथा उनमें होने वाले परिवर्तनों का अध्ययन किया जाता है।

रसायन विज्ञान शब्द की उत्पत्ति मिस के प्राचीन शब्द कीमियां (Chemia) से हुई है। जिसका अर्थ है काला रंग मिस्र के लोग काली मिट्टी को केमी कहते थे

विज्ञान का महत्व

Importance of science in Hindi

विज्ञान एक ऐसी कला है जो की पूरी तरह से प्रैक्टिकल चीजों के आधार पर प्रमाणित होता है जिसमें अनुमान का कोई स्थान नहीं होता है दुनिया में जितनी भी चीजें हैं जिनके बारे में दुनिया के महान वैज्ञानिकों के द्वारा इस दुनिया को बताया गया है या दुनिया में उपयोग के लिए बनाया गया है उन सभी चीजों को पूरी तरह से प्रैक्टिकल रूप में प्रयोग करके ही बनाया गया है.

जैसे एक हवाई जहाज का ही उदाहरण ले लिया जाए तो इसको पूरी तरह से बनाने के लिए प्रैक्टिकल प्रयोग किया गया जिसके बाद हवाई जहाज को बनाया गया.

दुनिया में कई ऐसे प्रमुख चीजें हैं जो आज से कुछ वर्ष पहले नहीं था लेकिन दुनिया के वैज्ञानिकों के द्वारा वैसे चीजों को रिसर्च के माध्यम से दुनिया के लोगों के लिए बनाया गया जो कि बहुत ही उपयोगी और महत्वपूर्ण है उदाहरण के लिए कंप्यूटर जब दुनिया में नहीं था तब दुनिया में कामों को करने के लिए एक अलग तरह की व्यवस्था थी लेकिन आज कंप्यूटर के आने के बाद एक दुनिया में नई क्रांति का संचार हुआ है.

वर्तमान समय में यदि कंप्यूटर के बिना इस दुनिया की विकास की कल्पना किया जाए तो सोचा जा सकता है कि आज दुनिया कितने पीछे चली जाएगी.

विज्ञान की जानकारी बच्चों को पढ़ाई के शुरुआत के समय से ही दी जाती है जिसमें तरह-तरह के प्रयोग के बारे में भी बताया जाता है आगे चलकर वही बच्चे कई तरह के बड़े-बड़े प्रयोग करते हैं जिससे दुनिया में नई नई चीजों के बारे में जानकारी मिल पाता है.

विज्ञान के चमत्कार

Miracle of science in Hindi

  1. आज का युग विज्ञान का युग है जिधर नज़र डालो विज्ञान के चमत्कार दिखाई पड़ते है। आज उपलब्ध सभी सुख सुविधाएं विज्ञान की ही देन है। आज विज्ञान ने हमे एक जादुई नगरी मे पहुंचा दिया है।
  2. आज विज्ञान के कारण ही हमारी जरूरत की सभी सुख सुविधाएं उपलब्ध है। बिजली और उनसे चलने वाले सभी जादुई उपकरण विज्ञान की देन है।
  3. आज विज्ञान हमारी प्रगति और विकास का आधार बन चूका है। विज्ञान के बिना हम जीवन व्यतीत करने के बारे सोच भी नहीं सकते है। आज पूरा विश्व हमारे पहुंच के अंदर है। सोचो और पलक झपकते सब कुछ संभव हो जाता है।
  4. पृथ्वी को नाप कर समुद्र को लांग कर इंसान ने आकाश की ऊंचाइयों को विज्ञान द्वारा हासिल किया है। कुछ दशकों में विज्ञान में इतने परिवर्तन हुए जो पिछले 2000 सालों में संभव नहीं हो पाए। आज विज्ञान ने हमें उन उपलब्धियों पर पहुंचा दिया है जिनके बारे मे कल्पना करना भी एक समय असंभव सा लगता था।
  5. एक समय जिन चीजों को हम जादुई समझते थे आज वह आम सी हो गई है। यह सभी चीजें विज्ञान के द्वारा ही संभव हो पाई है।

विज्ञान के फायदे

Advantages of science in Hindi

विज्ञान के फायदे अनेक हैं फिर भी आइए कुछ प्रमुख फायदों के बारे में नीचे जानते हैं.

मेडिसिन आज दुनिया में जो बड़े-बड़े रोग हैं उसका इलाज संभव हुआ है यह विज्ञान का ही सबसे बड़ा साधन है.

मेडिकल इंस्ट्रूमेंट- मेडिकल के क्षेत्र में कई प्रकार के मेडिकल इंस्ट्रूमेंट का उपयोग किया जा रहा है जो विज्ञान के अध्ययन के आधार पर ही बनाया गया है.

कंप्यूटर – आज दुनिया में कंप्यूटर का सबसे बड़ा क्रांति है जो आज मानव जीवन के लिए मानव के विकास के लिए दुनिया के विकास के लिए कंप्यूटर एक वरदान के रूप में काम कर रहा है.

हवाई जहाज एक ऐसा भी समय था जब कहीं जाने के लिए हवाई सुविधा नहीं थी लेकिन विज्ञान के कारण ही हवाई जहाज से यात्रा काफी सुलभ हो गया है.

रेलगाड़ी आज दुनिया में रेलवे एक बहुत बड़ा यात्रा करने का साधन है जो Vigyan के अध्ययन के कारण ही संभव हो पाया है.

सोशल साइट वर्तमान समय में तकनीक इतना ज्यादा आगे बढ़ गया है कि अब घर बैठे लोग अपने मित्र संबंधी से वीडियो कॉल के माध्यम से बात कर पा रहे हैं या सोशल मीडिया के द्वारा एक-दूसरे के साथ जुड़ करके अपना फोटो या मैसेज साझा कर रहे हैं यह भी एक विज्ञान का ही बहुत बड़ा देन है.

विज्ञान से नुकसान

Disadvantage of science in Hindi

चाहे कोई भी चीज हो जितना ही ज्यादा उसका फायदा होता है उसका कुछ दुष्परिणाम भी होता है आइए विज्ञान के कुछ नुकसान के बारे में नीचे जानते हैं.

विज्ञान का गलत उपयोग विज्ञान एक शोध का माध्यम है जिसके द्वारा तरह-तरह के अध्ययन किया जाता है विज्ञान का उपयोग लोग गलत तरह के कामों के लिए भी कर रहे हैं जिससे आज दुनिया में कई तरह के हथियार बनाए जा रहे हैं जिससे पूरी दुनिया को खतरा है.

नशीले पदार्थ विज्ञान के द्वारा तरह-तरह के अध्ययन करके कुछ ऐसे पदार्थ को भी तैयार किया जा रहा है जो मनुष्य के लिए बहुत ही हानिकारक है.

आम जनमानस में तनाव तकनीक के विकास के कारण आज सोशल मीडिया पर दुनिया के सभी लोग जुड़े हुए हैं जिसके द्वारा लोग गलत तरह के अफवाह सोशल मीडिया के माध्यम से फैला कर के समाज में मानव के प्रति भेदभाव एवं हिंसात्मक प्रवृत्ति को बढ़ावा दे रहे हैं.

परिवारिक तनाव सोशल मीडिया तथा टेक्नोलॉजी के ज्यादातर उपयोग के कारण लोग अब अपने परिवार के साथ भी बैठना उचित नहीं समझते क्योंकि सोशल मीडिया एवं अन्य गतिविधियों में अपना समय व्यतीत करने के कारण परिवार में भी सामंजस्य की कमी हो गया है.

विज्ञान के उद्देश्य

Purpose of Science in Hindi

विज्ञान का निम्नलिखित उद्देश्य है :-

  • परंपरागत रुप से विज्ञान का मुख्य उद्देश्य ज्ञान और समझ का निर्माण करना है। ताकि मानव जाति का विकास और कल्याण हो। मानव जाति के कल्याण और विकास के लिए ही वैद्य और विश्वसनीय ज्ञान उत्पन्न करना है।
  • मनुष्य को सदैव प्राकृतिक रहस्यों को जानने की जिज्ञासा रही है। विज्ञान का उद्देश्य प्रकृति के नियमों की अध्ययन करना और इसकी कार्यशैली को समझना है।
  • विज्ञान का उद्देश्य मानव जाति की समस्याओं का हल ढूंढना है। ताकि मानव जाति का जीवन सुखद और उत्कृष्ट हो।
  • विज्ञान का एक और मुख्य उद्देश्य समाज के रीति-रिवाज एवं परम्पराओं का वैज्ञानिक तरीके से जानना और अंधविश्वास को दूर करना है।

विज्ञान से कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तर

Some important questions from science and their answers in Hindi (FAQs)

प्रश्न : – विज्ञान किसे कहते हैं

उत्तर :- प्रयोगों तथा प्रेक्षणों पर आधारित प्रकृति व भौतिक जगत के सुव्यवस्थित, क्रमबद्ध और विशिष्ट ज्ञान को विज्ञान कहते हैं।

प्रश्न : – विज्ञान शब्द की उत्पत्ति कैसे हुई?

उत्तर :- विज्ञान को अंग्रेजी में Science कहते हैं और Science शब्द की उत्पत्ति लैटिन भाषा के Scientia शब्द से हुआ है। जिसका अर्थ जानना होता है।

प्रश्न : – विज्ञान के जनक किसे कहा जाता है

उत्तर :- Galileo Galilei को आधुनिक विज्ञान का पिता कहा जाता है। जिनका जन्म 15 फरवरी 1964 को हुआ था।

विज्ञान कितने प्रकार होते हैं?

उत्तर :- विज्ञान की चार प्रमुख शाखाएँ हैं; प्रत्येक शाखा को विभिन्न प्रकार के विषयों में वर्गीकृत किया गया है, जिसमें अध्ययन के विभिन्न क्षेत्रों जैसे कि रसायन विज्ञान, भौतिकी, गणित, खगोल विज्ञान आदि शामिल हैं। विज्ञान की चार प्रमुख शाखाएँ हैं, गणित और तर्क, जैविक विज्ञान, भौतिक विज्ञान और सामाजिक विज्ञान।

विज्ञान कितने शब्दों से बना है

उत्तर :- विज्ञान दो शब्दों से मिलकर के बना है वि + ज्ञान, वि शब्‍द का मतलब विस्तार से होता है ज्ञान शब्द का मतलब जानकारी प्राप्त करना होता है. अब दोनों शब्द को मिला करके विज्ञान शब्द का मतलब नीचे विस्‍तार से जानते हैं

विज्ञान की सरल परिभाषा क्या है

उत्तर :- विज्ञान वह व्यवस्थित ज्ञान या विद्या है जो विचार, अवलोकन, अध्ययन और प्रयोग से मिलती है, जो किसी अध्ययन के विषय की प्रकृति या सिद्धान्तों को जानने के लिये किये जाते हैं। विज्ञान शब्द का प्रयोग ज्ञान की ऐसी शाखा के लिये भी करते हैं, जो तथ्य, सिद्धान्त और तरीकों को प्रयोग और परिकल्पना से स्थापित और व्यवस्थित करती है।

विज्ञान का जनक कौन है

उत्तर :- आधुनिक विज्ञान का जनक अरस्तू को कहा जाता है लेकिन अल्बर्ट आइंस्टाइन ने गैलीलियो गैलीली को आधुनिक विज्ञान का जनक कहा है। प्राचीन विज्ञान का पिता थेल्स को कहते है।

विज्ञान की खोज कब हुई थी

उत्तर :- विज्ञान की खोज एक रहस्यमय खोज है और इसे कई सालों पहले खोज लिया गया था लेकिन 19वी शताब्दी में पहली बार वैज्ञानिक शब्द का प्रयोग विलियम ववेल द्वारा 1883 में किया गया। इससे पहले प्रकृति की जांच करने वाले लोगो को प्राकृतिक दार्शनिक के नाम से जाना जाता था।

विज्ञान का क्या महत्व है

उत्तर :- किसी विषय या वस्तु के वास्तविक, क्रमबद्ध, सुव्यवस्थित और विशिष्ट ज्ञान को विज्ञान कहते हैं। विज्ञान प्रेक्षणों तथा प्रयोगों द्वारा प्रमाणित होता है। जिसमें भौतिक जगत और प्रकृति के नियमों का अध्ययन किया जाता है। इससे वस्तु के प्रकृति, गुण और उसके व्यवहार को जानने में मदद मिलती है।

विज्ञान का फुल फॉर्म क्या है

उत्तर :- साइंस की फुल फॉर्म (Full Form of Science) सिस्टमेटिक कंप्रेहँसीव इन्वेस्टिगेशन एंड एक्सप्लोरेशन ऑफ नेचुरल केस एंड इफेक्ट होती है। हर शब्द किसी और शब्द से बना होता है ठीक उसी तरह Science शब्द का भी निर्माण भी एक लैटिन शब्द Scientia से हुआ है। जिसका हिंदी में मतलब ज्ञान और अनुभव होता है।

तो आपको यह पोस्ट विज्ञान क्या है परिभाषा प्रकार महत्व फायदे और नुकसान (Science in Hindi) मे दी गयी जानकारी कैसा लगा कमेंट मे जरूर बताए और इस पोस्ट को लोगो के साथ शेयर भी जरूर करे,

इन पोस्ट को भी पढे :-

5/5 - (8 votes)

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Career

Most Popular

Categories

Jobs

LIC Agent Kaise Bane Qualification And Salary

एलआईसी एजेंट कैसे बने ? एलआईसी के लिए क्वॉलिफ़िकेशन और सैलरी

0
आज हम आपको बताने वाले हैं कि LIC Agent Kaise Bane, LIC Agent Kya Hota Hai, आप सभी ने कभी ना कभी तो LIC...
Engineering Kya Hai Engineer Kaise Bane

इंजीनियरिंग क्या है | इंजीनियर कैसे बने Types of Engineering in Hindi

0
आज के समय में सब बच्चे अपने बचपन से ही सोच लेते है की जब वह बड़े हो जाएंगे तो उन्हें भविष्य में क्या...
PHD computer science kya hai PHD In Computer Science Kaise Kare

PHD Computer Science Kya Hai – जानिए PHD In Computer Science Kaise Kare

2
इस पोस्ट के माध्यम से बताने जा रहे हैं कि PHD In Computer Science Kaise Kare और PHD Ki Fees Kitni Hoti Hai, Scope...
RTO Officer Kaise Bane Eligibility For RTO Officer In Hindi

आरटीओ ऑफिसर कैसे बने ? आरटीओ ऑफिसर बनने के लिए योग्यता और इसकी तैयारी...

0
हम आज बात करने वाले हैं, की RTO Officer Kaise Bante Hai, RTO Officer Kya Hai, RTO Officer Banne Ke Liye Qualification तथा RTO...
BSA Kya Hai BSA Kaise Bane Qualification And Salary

बेसिक शिक्षा अधिकारी कैसे बने? | BSA Ki Taiyari Kaise Kare

0
आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं की BSA Kya Hai (what is BSA in Hindi) , BSA Kaise Bane (How...
RAS Kya Hai RAS Officer Kaise Bane

आरएएस ऑफिसर क्या है | RAS Officer Kaise Bane Taiyari Kaise Kare

0
आज हम आपको बताने वाले हैं, आर ए एस ऑफिसर के बारे में, आज की हमारी इस पोस्ट में हम आपको सब बताने वाले...
Content Writer Kaise Bane Hindi Content Writer Banne Ka Tarika.pptx

Content Writer कैसे बने | हिन्दी कंटैंट रायटर बनने का तरीका

0
अगर आपको लिखने का  शौक अधिक है, और अगर आप अपने इस शौक को कमाई में बदलना चाहते है, मतलब की आप अपने लेखन...
Mobile Engineer Kya Hota Hai , Mobile Engineer Kaise Bane

Mobile Engineering क्या है | मोबाइल इंजीनियर कैसे बने

0
आपको इस post के माध्यम से यह बातएंगे कि।  Mobile Engineer Kya Hota Hai , ( What is Mobile Engineer in Hindi ) Mobile...
close button