आरएएस क्या है | आरएएस ऑफिसर (RAS Officer) कैसे बने

0

आज हम आपको बताने वाले हैं, आर एस ऑफिसर के बारे में, आज की हमारी इस पोस्ट में हम आपको सब बताने वाले हैं, कि आर एस एस ऑफिसर कैसे बने ( How To Become RAS Officer In Hindi ), आर एस के लिए आयु सीमा ( Age Limit For Ras Officer ) तथा आर ए एस ऑफिसर का वेतन ( Ras Officer Salary ) इन सब बातों के बारे में आज हम विस्तार से जानेंगे।

आर ए एस क्या है ( What Is RAS Officer In Hindi )

RAS Kya Hai RAS Officer Kaise Baneहर एक व्यक्ति का एक सपना होता है, कि वह अपने जीवन में कुछ बने ऐसे ही होता है, आर ए एस बनने का सपना आर ए एस बनने के लिए बहुत ही मेहनत और लगन से पढ़ाई करनी पड़ती है, तथा इस पद पर एक ईमानदार तथा जिम्मेदार व्यक्ति को नियुक्त किया जाता है,

इसके साथ-साथ आर ए एस की जिम्मेदारी भी बहुत अधिक होती है, तथा इस पोस्ट में वेतन भी बहुत ज्यादा होता है, आर ए एस की पोस्ट कई सालों में एक बार निकलती है, तथा इस पद को हासिल करने के लिए व्यक्ति को कई चरणों से गुजरना पड़ता है, आर ए एस पद पर बैठे व्यक्ति को राज्य सरकार के आदेशों का पालन करवाना होता है, जो कोई भी व्यक्ति कानून के विरुद्ध कार्य करता है, उन व्यक्तियों पर आर ए एस द्वारा कानूनी कारवाई कराई जाती है। अब आप अच्छे से जान रहे होंगे कि RAS Kya Hai.

RAS Full Form ( आर ए एस फुल फार्म )

आर ए एस का पूरा नाम होता है, राजस्थान एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस ( Rajsthan Administrative Service ) आर ए एस का पद आईएएस के बाद एक बहुत ही पावरफुल पद है, आर ए एस स्टेट लेवल की सबसे बड़ी पोस्ट मानी जाती है।

RAS Full Form in English – Rajasthan Administrative Service

RAS Full Form In Hindi – आर ए एस का फुल फॉर्म हिंदी में – राजस्थान प्रशासनिक सेवा.

आरएएस ऑफिसर कैसे बने?( How To Become RAS In Hindi )

 अगर आप एक आर ए एस ऑफिसर बनना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि आपके अंदर मेहनत और लगन होनी चाहिए क्योंकि जिस इंसान के अंदर मेहनत और लगन होगी और जो कि एक जिम्मेदार व्यक्ति है वही व्यक्ति इस पद के लिए नियुक्त किया जाता है क्योंकि यह पल बहुत ही जिम्मेदारी वाला पद होता है,

हिन्दी निबन्ध कैसे लिखे Hindi Nibandh Essay Kaise Likhe

आर ए एस बनने के लिए हमें कहीं चरणों से गुजरना पड़ता है आर ए एस बनने के लिए हमें यह बात विशेष रुप से ध्यान रखनी है कि कब इसके परीक्षा के फॉर्म निकलेंगे क्योंकि इस परीक्षा के फॉर्म 1 साल में सिर्फ एक ही बार निकलते हैं तो अगर आप आर ए एस के लिए आवेदन देना चाहते हैं तो यह बात आप को विशेष रुप से ध्यान रखनी पड़ेगी कि कब फॉर्म निकले हैं तथा हम आपको बताएंगे, आर एस के लिए योग्यता (Qualification For RAS)

आर ए एस के लिए योग्यता (Qualification For RAS)

RAS पद के लिए अगर आप आवेदन देना चाहते है, तो हम आपको बता दें कि कम से कम आपकी योग्यता ग्रेजुएशन होनी चाहिए, तथा ग्रेजुएशन में आपके अंक कम से कम 60% होने बहुत जरूरी है, तभी आप RAS पद के लिए आवेदन दे सकते हैं, तथा आरएएस के लिए आयु सीमा (Age Limit For RAS Officer) आपकी आयु 21 से 35 वर्ष तक होनी चाहिए, तभी आप आर ए एस के लिए आवेदन दे सकते हैं।

आयु में छूट (Age Relaxation)

अगर हम बात करें आयु में छूट (Age Relaxation) की तो वह इस प्रकार है:-

  • SC/ST Male Candidate – 5 Year
  • SC/ST Female  – 10 Year
  • General Women – 5 Year
  • Widow & Divorced Women Candidate – No Limit Of Age

तथा उस प्रकार के लोग जिनमें Disability है उनके लिए आयु सीमा इस प्रकार है:-

  • General – 10 Year Relaxation
  • OBC – 13 Year Relaxation
  • SC/ST – 15 Year Relaxation

RAS Banne Ke Liye Kya Kare  ( What To Do Become RAS Officer In Hindi )

RAS बनने के लिए सबसे पहले आपको आवेदन करना होगा। आवेदन करना बहुत ही आसान काम है। आर ए एस की भर्तियाँ  साल मैं एक बार अवश्य निकाली जाती है। जब भी Vacancies निकले तो आप Online,  RAS पद के लिए आसानी से आवेदन कर सकते है।

RAS एग्जाम में पास होने के लिए आपको 2 Exam’s देने होती है। और उसके पश्चात फिर आपका इंटरव्यू लिया जाता है। जिसे आपको क्लियर करना होता है। तो आइए जानते है अच्छे से की RAS Banne Ke Liye Kya Kare

प्रारंभिक परीक्षा –

RAS एग्जाम के लिए आवेदन करने वाले आवेदक के लिए Lok Sewa Aayog के माध्यम से मुख्य परीक्षा का आ़योजन करया जाता है। इस परीक्षा में Objective सवाल पूछे जाते है। जो 200 अंक का होता है। और इसमें 200 सवाल दिए जाते है इस एग्जाम में उत्तीर्ण होने पर आवेदक को मुख्य परीक्षा में एंट्री दी जाती है.

मुख्य परीक्षा –

प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण हुए आवेदक मुख्य परीक्षा में बैठ सकते है। इसमें 4 एग्जाम होते है जो की 200-200 नंबर के होते है। इसमें पास हुए छात्रों को अगले चरण Interview में बुलाया जाता है।

इंटरव्यू –

जो Candidate दोनों एग्जाम में पास हो जाते है। उन कैंडीडेट्स को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। इंटरव्यू में इंटरव्यू लेने वाला अधिकारी आपसे कुछ प्रश्न करते है। और  आपके प्रदर्शन के हिसाब से आपको कुछ अंक दिए जाते है।

और अंतिम में Lok Sewa आयोग द्वारा एक Marrit List निकाली जाती है। उसके हिसाब से कैंडिडेट का Selection किया जाता है। जिन अभ्यर्थियों का Marrit लिस्ट में नाम होता है उन्हें उनके Rank के अनुसार अलग-अलग पदों पर Select किया जाता है।

RAS Officer Ki Salary ( RAS Officer Salary )

तो  अगर हम बात करें आर एस एस ऑफिसर का वेतन के बारे में तो हम आपको बता दें की आर ए एस ऑफिसर का वेतन शुरुआत में ₹15500 से लेकर ₹40800 तक हो सकता है, आर ए एस ऐसे सरकारी पद है, जिसमें बहुत जल्दी वेतन बढ़ा दिया जाता है,

आर ए एस पद पर बैठे व्यक्ति का वेतन बहुत जल्दी बढ़ता है, इसके अतिरिक्त RAS  को बहुत फायदे होते हैं, जैसे कि RAS को रहने के लिए घर दिया जाता है, इसके अतिरिक्त बिजली भी फ्री में दी जाती है, तथा ऑफिस में आने जाने के लिए एक सरकारी गाड़ी दी जाती है।

RAS Exam Ki Taiyari Kaise Kare

अगर आप आ रही है आर ए एस बनने के लिए आवेदन  देना चाहते हैं, तो आप अपने नजदीकी किसी भी बुक डिपो से आरएएस की किताबें (RAS Books) खरीद सकते हैं, दोस्तों अगर हम बात करें इसलिए बस की तो जब भी आर एस की परीक्षा निकलती है, तो सिलेबस कुछ ना कुछ जरूर बदला होता है, तो दोस्तों ध्यान रखिए इस बात का कि जब कभी भी आप आरएएस की परीक्षा देना चाहते हैं, तो सिलेबस का ध्यान जरूर रखिए तथा New pattern की बुक ही खरीदिए।

इसके साथ-साथ हम आपको कुछ बातें और बता रहे हैं जिनका आपको विशेष ध्यान रखना है जैसे कि –

समय-सारणी बनाये :-

 यदि आप बिना Time Table के पढाई करते हो तो आपको यह नहीं पता होता है, कि आप कितना Syllabus पूरा कर चुके हो और कितना अभी आपको करना है। टाइम टेबल से समय की भी बचत हो जाती है और समय पर आप अपना पूरा Syllabus भी सही ढंग से कवर कर लेते है।

यदि आप Planing कर के टाइम टेबल बनाते है तो उसी के हिसाब से आप परीक्षा का समय नजदीक आते ही पूरी  तैयारी के साथ अपना Syllabus भी पूरा कर पाते है। इस प्रकार आप किसी भी प्रकार की परीक्षाओं को पास कर सकते है।

सब्र और अपने आप विश्वास रखे :-

कुछ लोग 5-6 बार परीक्षा मे फैल होने पर अपनी हिम्मत हार जाते है या फिर  वह परीक्षा की तैयारी करना छोड़ देते है। ये बात बहुत बुरी है और  भविष्य में आपके द्वारा की गयी सबसे बड़ी गलती साबित हो सकती है। दोस्तों इसके लिए आप हमेशा Patience रखे Fail होने पर हार ना माने बल्कि किस वजह से Fail हुए है, और उससे कारण के बारे में जान कर उसका समाधान निकाले। तब आप आसानी से परीक्षा पास कर लोगे आपको सफलता जरूर मिलेगी।

व्याकरण पर विशेष ध्यान दे :-

RAS या अन्य कोई भी Exam Pass करने के लिए आपको व्याकरण पर बहुत ध्यान देना चाहिए। किसी भी प्रतियोगी परीक्षाओं Competitive Exam मे ज्यादातर हिन्दी या इंग्लिश व्याकरण से सम्बंधित प्रश्न ही पूछे जाते है। जिसमे अधिकतर लोग फेल हो जाते है। यदि आपकी व्याकरण की तैयारी अच्छी है या फिर आप व्याकरण से जुड़े किसी भी सवाल का उत्तर दे सकते है तो आपने कॉन्पिटिटिव एग्जाम की 25% तैयारी  कर ली है।

पूरा ध्यान परीक्षा पर केंद्रित करें :-

आप अपना एक ही लक्ष्य बनाएं और सिर्फ उसी पर फोकस करें ऐसा ना करें कि आपने एक कॉन्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी शुरू की है, और बीच में दूसरे एग्जाम की तैयारी शुरू कर दें ऐसे में आप किसी एक एग्जाम की तैयारी भी अच्छे से नहीं कर पाएंगे और आप दोनों परीक्षाओं में फेल हो जाएंगे।

अब आपको अच्छे से समझ आ गया होगा कि RAS Ki Taiyari Kaise Kare.

हम आशा करते हैं, कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी तो अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी है, तो कृपया करके कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें जरूर बताना, कि आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी। …

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here