बीबीए कोर्स क्या है | BBA Course Kaise Kare ?

आज हम बात करने वाले हैं BBA Course के बारे में की BBA Course Kya Hai, BBA Course Kaise Kare यह सब आज हम इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे इसके साथ साथ हम आपको यह भी बताएंगे कि BBA Course Ki Fees यदि आप इसे अच्छे से समझना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़िएगा तभी आपको यह पोस्ट अच्छे से समझ आ पाएगी हम आपको यह पोस्ट BBA Course Kya Hai बहुत ही सरल भाषा में आप समझाने वाले हैं.

यदि हमें अपनी जिंदगी में सक्सेसफुल इंसान बनना है, तो हमें पढ़ाई करनी होती है और पढ़ाई करते समय भी हमें यह देखना पड़ता है, कि हम कौन सी पढ़ाई करें कि हम जल्दी ही सक्सेसफुल हो जाएं और आज के समय में उस पढ़ाई की डिमांड में होनी चाहिए. तो  इस बात को ध्यान मे रखते हुए BBA Course के बारे में जानते है,

BBA Course Kya Hai? ( What Is BBA Course In Hindi )

BBA Course Kya Hai BBA Course Kaise Kare

यह एक स्नातक ( Bachelor ) डिग्री होती है, BBA Ki Full Form होती है ( Bachelor Of Business Administration ), यह कोर्स आप बारहवीं कक्षा के बाद कर सकते हैं, और इस कोर्स के बाद आप मैनेजमेंट से जुड़े सभी कोर्सेज आसानी से कर सकते हैं BBA Course में आपको मैनेजमेंट से संबंधित विषयों के बारे में पढ़ाया जाता है.

BBA Full Form – Bachelor Of Business Administration

BBA 3 साल का कोर्स होता है इस कोर्स में आपको Accounts, Business Communication, Management, तथा Marketing के विषय में पढ़ा जाता है और यह कोर्स करने के बाद आप आसानी से अपना कोई भी बिजनेस कर सकते हैं, क्योंकि आपको इस कोर्स में बिजनेस से संबंधित सभी जानकारियां प्राप्त हो जाती हैं, और यदि आप इस कोर्स को पूरा करने के बाद प्राइवेट नौकरी करना चाहते हैं, तो आपको प्राइवेट नौकरी भी बड़ी आसानी से मिल जाती है.

BBA Course Kaise Kare? ( How To Do BBA Course In Hindi )

यदि आपकी रूचि बीबीए कोर्स करने में हैं, तो हम आपको बता दें, यह कोर्स आप बारहवीं कक्षा के बाद भी कर सकते हैं, इस कोर्स को करने के लिए 12वीं कक्षा में आपके कम से कम 55% से 60% तक अंक होना आवश्यक है, तभी आप इस कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं।

12वीं कक्षा आप किसी भी Stream से पास कर सकते हैं, जब आप 12वीं कक्षा पास कर ले तो उसके बाद किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज में आप एडमिशन ले सकते हैं, और वहां से BBA Course कर सकते हैं।

परंतु इस बात का आप ध्यान रखें कि आप BBA Course किसी अच्छे मान्यता प्राप्त कॉलेज में से ही करें क्योंकि यदि आप किसी अच्छे कॉलेज से यह कोर्स नहीं करते तो आपको परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है, क्योंकि ज्यादातर छोटे कॉलेज मैं पढ़ाई अच्छे से नहीं कराई जाती और फिर बाद में छात्रों को नौकरी मिलने में भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

यदि आपकी है कोर्स किसी अच्छे कॉलेज से कर रहे हैं, तो आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है, इस कोर्स को अच्छी तरीके से कराने के साथ-साथ आपकी नौकरी लगवाने की जिम्मेदारी भी इन्हीं कॉलेज की होती है।

बीबीए कोर्स कैसे करे | BBA Course Kaise Kare | How To Do BBA Course In Hindi

  1. यह कोर्स आप बारहवीं कक्षा के बाद भी कर सकते हैं, इस कोर्स को करने के लिए 12वीं कक्षा में आपके कम से कम 55% से 60% तक अंक होना आवश्यक है, तभी आप इस कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं।
  2. 12वीं कक्षा आप किसी भी Stream से पास कर सकते हैं, जब आप 12वीं कक्षा पास कर ले तो उसके बाद किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज में आप एडमिशन ले सकते हैं, और वहां से BBA Course कर सकते हैं।

BBA Course Ke Baad Kya Kare

BBA Course को करने के बाद आपके सामने बहुत रास्ते खुल जाते हैं जैसे कि इस कोर्स को करने के बाद अगर आप नौकरी करना चाहते हैं तो आप आसानी से नौकरी भी कर सकते हैं इस कोर्स को करने के बाद आप को बड़ी आसानी से नौकरी भी मिल जाती है।

यदि आप इस कोर्स को करने के बाद आगे पढ़ाई करना चाहते हैं तो आप MBA Course ( Master Of Business Administration ) भी कर सकते हैं, यदि आप BBA Course करने के बाद यह कोर्स करते हैं, तो आप और भी अच्छा भविष्य बनाने में सक्षम हो जाते हैं, क्योंकि MBA Course में आपको Business Management की बहुत अच्छी खासी जानकारी हो जाती है, और आप अपना कोई भी बिजनेस बड़ी आसानी से चला सकते हैं।

Different Field In BBA Course In Hindi

यदि आप बीबीए कोर्स करना चाहते हैं तो इससे पहले आपको अपने लिए Field Select करनी होती है, कि आप कौन सी फील्ड से बीबीए करना चाहते हैं, हम आपको बता देते हैं कि कौन कौन सी Field’s In BBA Course में होती है।

  1. BBA Finance
  2. BBA Marketing
  3. BBA Human Recourse Management
  4. BBA International Business

अपनी रुचि के हिसाब से आप कोई भी फील्ड सिलेक्ट कर सकते हैं।

न्यूटन के गति के 3 नियम Newton laws of Motion in Hindi

BBA Course Ki Fees Kitni Hoti Hai? ( Fees Of BBA Course )

यदि हम इस कोर्स की फीस की बात करें तो हम आपको बता दें कि ज्यादातर तो सभी कॉलेज इसमें इस कोर्स की फीस अलग-अलग होती है लेकिन फिर भी छोटे से छोटे कॉलेज में भी इस कोर्स की फीस कम से कम 1 लाख से5 लाख हो सकती है, और यदि आप किसी अच्छे कॉलेज या फिर किसी यूनिवर्सिटी से इस कोर्स को करते हैं, तो इस कोर्स की फीस 2 लाख रुपए से 3 लाख रुपए तक भी बड़ी ही आसानी से हो सकती है।

और यदि आप किसी सरकारी कॉलेज से यह कोर्स करते हैं तो इस कोर्स की फीस बहुत ही कम होती है, लेकिन Government Collage में Admission लेने से पहले आपको Enterence Exam Qualify करना होता है, तभी आप सरकारी कॉलेज से इस कोर्स को कर पाते हैं।

BBA Course Ke baad Kaisi Job Milegi ( Job Option After BBA Course )

बीबीए कोर्स पूरा करने के बाद आपको प्राइवेट नौकरी बड़ी आसानी से मिल जाती है, जैसे कि आप किसी भी प्राइवेट कंपनी में Finance Manager के पद के लिए भी आवेदन दे सकते हैं।

इस कोर्स को करने के बाद आप किसी भी प्राइवेट कंपनी में As a Marketing Manager भी जॉब कर सकते हैं

इस कोर्स को करने के बाद आपको HR Manager की नौकरी भी मिल जाती है, मतलब आप किसी भी कंपनी में Human Resource Department में भी Job कर सकते हैं।

इसके साथ-साथ आप को Business Consultant की नौकरी भी मिल सकती है, क्योंकि इस कोर्स को करने के बाद आपको बिजनेस के बारे में अच्छा खासा ज्ञान हो जाता है, आप किसी के भी बिजनेस को सही ढंग से चलाने के तरीके बता सकते हैं, तो इसीलिए आप को Business Consultant की नौकरी भी बड़ी आसानी से मिल जाती है।

परंतु हम आपको एक बात बता दें कि आपको इस कोर्स को करने के बाद नौकरी तभी मिलती है, जब आप इस कोर्स को मन लगाकर करते हैं, क्योंकि इस कोर्स में आपको बहुत कुछ सिखाया जाता है, जो कि आपको सही ढंग से समझना होता है।

हिन्दी निबन्ध कैसे लिखे Hindi Nibandh Essay Kaise Likhe

BBA Ke Baad Salary? ( Salary After BBA Course )

यदि हम बात करें इसको को पूरा करने के बाद आप को कितनी सैलरी मिल सकती है, तो हम आपको बता दें कि यह आपके ऊपर निर्भर करता है, कि आप को इस कोर्स को करने के बाद कितनी सैलरी मिल सकती है, इस कोर्स में जो कुछ भी पढ़ाया जाता है, यदि आप उससे अच्छे ढंग से पढ़ लेते हैं,

और आपको इस कोर्स से संबंधित विषयों के बारे में सही ढंग से जानकारी है, तो आपको शुरुआत में ₹15000 से ₹20000 की नौकरी भी मिल सकती है, इसके साथ साथ जैसे जैसे आपको काम करने का अनुभव होता रहेगा ऐसे ही आपकी तनख्वाह भी बढ़ती रहेगी।

BBA Course Ke Fayde? ( Benefits Of BBA Course )

आपको पता होगा की हर एक Course का फायदा अवश्य होता है तभी हमलोग कोई Course करते है तो चलिए जानते है की BBA Course Ke Fayde ( Benefits of BBA Course) क्या है :-

यदि आप BBA Course को सही ढंग से कर लेते हो तो ऐसे में आप लोग बड़ी आसानी से Government Sector और IT Industries में नौकरी भी कर सकते हो.

यदि आप Corporate Activities भी सीखना चाहते हो तो आप ये BBA जरूर करे इस कोर्स में आपको बहुत अधिक सिखने के लिए मिलता है.

BBA कोर्स करने के पश्चात वैसे छात्रों को सबसे जाएदा फ़ायदा होता है, जो छात्र BBA कोर्स के पश्चात MBA कोर्स करना चाहते है, क्यूंकि MBA कोर्सको करने के बाद आपकी Knowledge बहुत अधिक बढ़ जाती है, जिसके कारण भविष्य में आपके लिए और भी कई तरह के अलग-अलग रास्ते खुल जाते हैं।

BBA Course Ke Baad MBA Course Kaise Kare? ( How To Do MBA Course After BBA Course )

यदि आपने BBA Course कर लिया है और अब आप इसके बाद MBA Course करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास बहुत विकल्प होते हैं पहला विकल्प तो यही है कि जिस कॉलिंग से आपने बीबीए कोर्स किया है आप उस पुलिस से भी एमबीए कोर्स करना चाहते हैं तो उसी कॉलेज में से भी आप आसानी से एमबीए कोर्स कर सकते हैं। 

अगर आपने BBA Course किसी छोटे कॉलेज से किया है और अब आप एमबीए कोर्स किसी अच्छे कॉलेज या फिर किसी University से करना चाहते हैं, तो आप आसानी से कर सकते हैं बस थोड़ा कोर्स करने का खर्चा आपका ज्यादा आ जाएगा परंतु कोर्स करने के बाद आप बहुत ही जल्दी पैसे भी पूरे कर लेंगे, क्योंकि MBA Course करने के बाद आपको बहुत अच्छी नौकरियां मिल जाती हैं और सैलरी भी आपको बहुत अच्छी मिलती है.

यदि आप MBA Course किसी सरकारी कॉलेज से करना चाहते हैं, तो आप सरकारी कॉलेज से भी MBA Course कर सकते हैं, उसके लिए आपको बीबीए कोर्स पूरा करने के बाद एक एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करनी होती है यदि आप यह Enterence Exam Qualify कर ले तो आपको अपने शहर के नजदीक Government Collage मिल जाता है,

और वहां पर आपकी फीस भी बहुत कम होती है परंतु एक बात का आप को विशेष रुप से ध्यान रखना होता है कि बीबीए कोर्स में किसी भी एग्जाम में आप फेल नहीं होने चाहिए और आपकी स्टडी में बिल्कुल भी GAP नहीं होना चाहिए, तभी आप सरकारी कॉलेज में पढ़ने के लिए एंट्रेंस एग्जाम दे सकते हैं.

हम आशा करते हैं कि आपको हमारी यह पोस्ट BBA Kaise Kare अच्छी लगी होगी इस पोस्ट में हमने आपको बताया की BBA Course Kaise Kare, What Is BBA Course In Hindi, इसके साथ-साथ हमने आपको यह भी बताया है कि Job Option After BBA In Hindi यदि आपको हमारी पोस्ट से संबंधित जानकारी पसंद आई हो तो हमें कमेंट सेक्शन में कमेंट करके अवश्य बताना धन्यवाद..

अच्छे कैरियर के लिए इन पोस्ट को भी पढे :-

4.5/5 - (128 votes)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close button