लोको पायलट क्या है | लोको पायलट कैसे बने

आज हम बात करने वाले हैं Loco Pilot के बारे में, की Loco Pilot Kya Hai, Loco Pilot Kaise Bane, तथा Loco Pilot Salary इन सब विषयों में आज हम विस्तार से बात करने वाले हैं अगर आप इन सभी विषयों के बारे में अच्छे से जानना चाहते हैं, तो हमारे इस पोस्ट Loco Pilot Kaise Bane को अंत तक जरूर पढ़ना तभी आपको इसके बारे में सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त होगी हम आपको हमारी यह पोस्ट बहुत ही सरल भाषा में समझाने वाले हैं, ताकि आपको हमारे द्वारा दी जाने वाली जानकारी अच्छे से समझ आ जाए, और आप भी एक Success Full Loco Pilot बन पाए,

हम सभी भली-भांति जानते है कि  इंडियन रेलवे इस पूरी  दुनिया की सबसे बड़ी रेल व्यवस्था है, और यह भारत देश में लोगों को अपने स्थान तक सुरक्षित पहुँचाने का और तेज़ पहुंचाने का सरल तरीका है। आज ज्यादातर जितने भी शहर है, उन सभी शहरों को रेलगाड़ी के नेटवर्क से जोड़ा जा चुका है तथा ट्रेन को देशभर के लोगों के विश्वास का पात्र बनाने के लिए अच्छे Loco Pilot‘s की जरूरत होती है।

आज के समय में ज्यादा से ज्यादा छात्र इंडियन रेलवे में जॉब करना चाहते हैं तथा इसके लिए वह बहुत मेहनत भी करते हैं, इंडियन रेलवे हर साल बहुत सारी वैकेंसी निकलती रहती है, और नए छात्रों को रेलवे में जॉब करने का अवसर देती रहती है, यदि आपकी योग्यता भी इसके अनुसार है तो आप भी हैं एग्जाम दे सकते हैं तो चलिए अब हम जानते हैं कि Loco Pilot Kya Hota Hai.

Loco Pilot Kya Hai

Loco Pilot Kya Hai Loco Pilot Kaise Bane

Indian Railway में रेल चलाने वाले ड्राइवर को Loco Pilot कहां जाता है, इस पद पर बैठे व्यक्ति के ऊपर बहुत ही ज्यादा जिम्मेदारियां होती है ट्रेन में सवार सभी यात्रियों की जिम्मेदारी Loco Pilot के व्यक्ति की होती है, और यदि कभी कोई भी आपातकालीन स्थिति उत्पन्न हो जाए तो उस स्थिति में भी लोको पायलट को ही एक सही फैसला करना होता है और यह फैसला यात्रियों के हक में होना चाहिए।

मतलब यह है कि अगर रेलगाड़ी के चलते समय कोई भी परेशानी आती है, तो उसका जिम्मेदार लोको पायलट को माना जाता है इसीलिए Loco Pilot का पद बहुत ही जिम्मेदारी वाला पद होता है इस पद पर उसी व्यक्ति को नियुक्त किया जाता है जो इस पद की जिम्मेदारियों को संभाल सके।

Loco Pilot Kaise Bane? ( How To Become Loco Pilot In Hindi )

लोको पायलट बहुत ही जिम्मेदारी वाला पद होता है लोको पायलट बनने के लिए आपको बहुत ही मेहनत करनी होती है और आपके अंदर मेहनत के साथ-साथ धैर्य होना भी जरूरी है यदि आप लोगों पायलट बनना चाहते हैं, रेलवे में बहुत से पद होते हैं जिनमें से एक लोको पायलट का पद भी होता है लोको पायलट को हम रेल गाड़ी का ड्राइवर भी कह सकते हैं क्योंकि लोको पायलट का काम ट्रेन को चलाना ही होता है, इंडियन रेलवे के द्वारा हर साल इन पदों के लिए ढेर सारी नौकरियां निकाली जाती है.

याद कैसे करे, अपने सब्जेक्ट याद करने के 10 बेस्ट टिप्स

Loco Pilot बनने के लिए आपकी Qualification इसके हिसाब से होनी चाहिए, आप 10वीं या 12वीं के बाद लोको पायलट नहीं बन सकते हैं, Loco Pilot बनने के लिए आपके पास मान्यता प्राप्त Collage में से ITI या फिर Diploma होना चाहिए तभी आप Railway के इस पद के लिए आवेदन दे सकते हैं, ITI या Diploma आप बहुत सी ब्रांच से कर सकते हैं, जैसे कि Mechanical, Electrical तथा Automobile इन ट्रेन से Diploma या ITI  कर सकते हैं और इसके बाद इस पद के लिए आप आसानी से आवेदन दे सकते हैं, लेकिन इस बात का विशेष रुप से ख्याल रखें कि आपके अंक कम से कम 60% होने जरूरी हैं तभी आप इस पद के लिए आवेदन दे पाएंगे.

Loco Pilot Ke Liye Qualification (Loco Pilot Ke Liye Qualification In Hindi)

लोको पायलट बनने के लिए आपको 10वीं या 12वीं कक्षा के पश्चात मान्यता प्राप्त कॉलेज में से आईटीआई या डिप्लोमा करना होता है, और यदि आप सरकारी कॉलेज में से आईटीआई या डिप्लोमा करने के पश्चात इस पद के लिए आवेदन दें, तो आपके लिए और भी अच्छा होगा, क्योंकि सरकारी नौकरियों में सरकारी कॉलेज से किए गए कोर्स को ज्यादा मान्यता दी जाती है।

Required Age of Loco Pilot

यदि आप सामान्य वर्ग से हैं तो आपकी आयु कम से कम 18 साल से लेकर 28 साल के बीच होनी चाहिए

यदि आप OBC या SC/ST वर्ग से हैं तो आपको 5 साल तक की छूट दी जाती है, परंतु इसके लिए आपके पास जाति प्रमाण पत्र होना आवश्यक है तभी आपको आयु में छूट दी जा सकती है.

परीक्षा मे टॉप कैसे करे टापर कैसे बने Class Top Kaise Kare

Loco Pilot Banne Ke Liye Kya Kare

लोको पायलट बनने के लिए आपको तीन चरणों से गुजरना पड़ता है, आइए जानते हैं उन चरणों के बारे में विस्तार से.

लोको पायलट बनने के लिए आपको एक लिखित परीक्षा पास करनी होती है जो कि भारतीय रेलवे के द्वारा हर साल आयोजित कराई जाती है यदि आप इस परीक्षा को पास कर लेते हैं उसके बाद ही आप लोको पायलट बन पाते हैं.

इस परीक्षा में आपसे 120 अंकों के प्रश्न पूछे जाते हैं, इन प्रश्नों के उत्तर देने के लिए आपको एक घंटा 30 मिनट का समय दिया जाता है, इतने समय में आपको पूरी परीक्षा देनी होती है और यदि आप कोई भी प्रश्न गलत करते हैं तो आपके कुछ अंक काट लिए जाते हैं, क्योंकि इस परीक्षा में Negative Marking होती है, इसीलिए इस परीक्षा में आपको हर एक प्रश्न का उत्तर बहुत ही सोच समझ कर देना होता है, आपका एक गलत उत्तर आपको परीक्षा में उत्तीर्ण होने से रोक सकता है, जिसकी वजह से आपकी सारी मेहनत बेकार जाएगी।

यदि आप लिखित परीक्षा पास कर लेते हैं, तो आपसे एक दूसरी परीक्षा ली जाएगी जिसमें यह देखा जाएगा कि कौन से प्रश्न का सवाल आप कितना जल्दी दे देते हैं, इस परीक्षा में आपकी बुद्धि को देखा जाएगा, इस परीक्षा में आप से किसी भी तरह का सवाल पूछा जा सकता है और आपको अपनी बुद्धि के बल पर इस प्रश्न का उत्तर देना है।

एसडीओ ऑफिसर (SDO Officer) कैसे बने? SDO Officer Kaise Bane

दूसरी परीक्षा भी यदि आप पास कर लेते हैं तो फिर आप का मेडिकल टेस्ट होता है, इस मेडिकल टेस्ट में आपकी आंखों की रोशनी चेक की जाती है, आपकी आंखों की रोशनी ज्यादा कम नहीं होनी चाहिए यदि आपकी आंखों की रोशनी ज्यादा कम है, तो आप को रिजेक्ट भी किया जा सकता है, आपकी आंखों में इतनी क्षमता होनी चाहिए कि वह दूर तक का देख सकें, क्योंकि यह पद बहुत ही जिम्मेदारी वाला होता है जरा सी भी गलती हजारों सवारियों की जान को जोखिम में डाल सकती हैं, इसीलिए सरकार द्वारा किसी भी प्रकार का कोई खतरा नहीं उठाया जाता।

यदि आप यह तीनों परीक्षाएं पास कर लेते हैं, तो आपको भारत सरकार के द्वारा Loco Pilot Training के लिए भेज दिया जाता है, वहां पर आपको अच्छे से ट्रेनिंग दी जाती है कि आप को कैसे काम करना है, आपको हर एक चीज बहुत ही बारीकी से समझाई जाती है।

Polytechnic Kya Hai? Polytechnic Kaise Kare?

Loco Pilot Exam Pattern In Hindi

  • इस परीक्षा में आपसे अंक गणित के 20 प्रश्न पूछे जाते हैं, जोकि 20 अंक के ही होते हैं.
  • रीजनिंग के 10 प्रश्न इस परीक्षा में आपसे पूछे जाते हैं जो कि 10 अंकों की ही होते हैं.
  • सामान्य जागरूकता के विषय में भी आप से 25 प्रश्न पूछे जाते हैं जो कि 25 अंकों के ही होते हैं.
  • सामान्य विज्ञान के 30 प्रश्न आपसे इस परीक्षा में पूछे जाते हैं जो कि 30 अंकों के होते हैं.
  • सामान्य बुद्धि के आपसे 5 प्रश्न पूछे जाते है, यह भी 5 अंकों के ही होते हैं और यह प्रश्न आप से कहीं से भी पूछे जा सकते हैं, आपको अपनी बुद्धि के बल पर इन प्रश्नों का उत्तर देना होता है.
  • तकनीकी योग्यता के 30 प्रश्न आपसे पूछे जाते हैं जो कि 30 अंकों के ही होते हैं.

इन प्रश्नों का कुल जोड़ 120 होता है, आप से 120 अंकों के प्रश्न पूछे जाते हैं, बस आपको इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखना है कि आपको हर एक प्रश्न का उत्तर बहुत सोच समझ कर देना है, और आपको मन लगाकर इन सभी विषयों मैं परफेक्ट हो जाना है, ताकि आप आसानी से परीक्षा में हर प्रश्न का उत्तर दे पाए।

Loco Pilot Ki Taiyari Kaise Kare

लोको पायलट बनने के लिए आपको लोको पायलट की परीक्षा की बहुत अच्छे से तैयारी करनी होती है, इसके लिए आप किसी भी कोचिंग सेंटर से कोचिंग भी प्राप्त कर सकते हैं, इसके अतिरिक्त आप किसी भी बुक डिपो से बुक भी प्राप्त कर सकते हैं, जिसकी सहायता से आप इस परीक्षा की तैयारी अच्छे से कर पाएंगे

इस परीक्षा को पास करने के लिए आपको समय सारणी बनाने की आवश्यकता है, आपको सही ढंग से समय सारणी बनानी है, जिसके अनुसार आप पढ़ाई करेंगे आप उस समय सारणी पर लिख लीजिए, कि आपको कितने बजे क्या करना है कौन सा सब्जेक्ट पढ़ना है इस प्रकार आप की तैयारी और भी अच्छी तरह से हो सकती हैं

आपने अभी इस पद के लिए आवेदन दिया है तो आपको सिर्फ और सिर्फ इसी पद पर फोकस करना है, ऐसा नहीं होना चाहिए कि आप इस पद के लिए भी आवेदन दे दें और किसी और सरकारी नौकरी के लिए भी आवेदन दे दें, तब आपके लिए समस्या हो सकती हैं ना तो आप इस परीक्षा को पास कर पाएंगे ना ही किसी दूसरी परीक्षा को, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप कौन सी परीक्षा पास करना चाहते हैं।

Loco Pilot Salary

शुरुआत में लोको पायलट को ₹5200 से लेकर ₹20000 तक वेतन दिया जाता है, इसके साथ साथ ₹1900 ग्रेड के अलग से दिए जाते हैं, समय के साथ साथ लोको पायलट का वेतन भी बढ़ता चला जाता है यह वेतन धीरे-धीरे बढ़कर ₹50000 से भी ज्यादा हो जाता है।

हम आशा करते हैं, कि आपको हमारी यह पोस्ट Loco Pilot Kaise Bane अच्छी लगी होगी इसके साथ साथ हमने इस पोस्ट के द्वारा आपको यह भी सरल भाषा में समझाया है, कि Loco Pilot Ki Taiyari Kaise Kare तथा Loco Pilot Syllabus भी हमने आपको बता दिया है, ताकि आपको भविष्य में परीक्षा देने में बिल्कुल भी कठिनाइयों का सामना ना करना पड़े।

विभिन्न क्षेत्रो मे कैरियर के लिए इन पोस्ट को भी पढे – 

4.6/5 - (117 votes)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close button