पुलिस इंस्पेक्टर कैसे बने ? पुलिस की ट्रेनिंग कैसी होती है

आज हम आपको बताने वाले हैं कि Police Inspector Kaise Bane, Police Kya Hota Hai, Eligibility For Police Inspector In Hindi आज इन सब के बारे में हम विस्तार से बात करेंगे और आपको अच्छे से समझाएंगे की Police Inspector Kaise Bane.

पूरी दुनिया में हर एक देश में कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए एक ऐसा विभाग होता है जो देश के हर क्षेत्र में बनाया जाता है. इस विभाग को हम Police Department के नाम से भी जानते हैं. आज हम इसी के बारे में जानेंगे कि किPolice Inspector Kaise Bane और इसमें पुलिस में होने के लिए हमारी लंबाई कितनी होनी चाहिए?

इसके साथ-साथ हम यह भी जानेंगे किPolice Inspector Banne Ke Liye Kya Kare और Police Me Training Kaisi Hoti Hai

 Police Kya Hota Hai? ( What Is Police Inspector In Hindi )

Police Inspector Kaise Bane Police Ki Training Kaisi Hoti Haiपुलिस एक सामान्य सा शब्द है इस दुनिया में हर किसी ने पुलिस के बारे में जरूर सुना होगा बल्कि सभी पुलिस को जानते भी होंगे, इस दुनिया में सभी देशों में कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए जो डिपार्टमेंट कार्य करता है, उस डिपार्टमेंट को हम Police Department कहते हैं,

Police Officer आमतौर पर अपराधियों को पकड़ना और अपराध पर रोक लगाना और यदि कोई अपराधी अपराध करके भाग गया है तो उसका पता लगाना, आम जनता की सुरक्षा करना, और सभी पब्लिक प्लेस के रख रखाव का जिम्मेदार भी होता है।

पुलिस अधिकारियों को नियुक्त करते समय उन्हें शपथ दिलाई जाती है, कि वह कभी भी अपराधियों का साथ नहीं देंगे, और मुजरिमों को गिरफ्तार करेंगे, तथा कुछ समय के लिए अपराधियों को हिरासत में लेने की पावर भी पुलिस अधिकारी के पास होती है।

उच्च पुलिस अधिकारी को आतंकवाद, निगरानी, बाल संरक्षण, VIP सिक्योरिटी, सिविल लॉ एनफोर्समेंट, लूटपाट, धोखाधड़ी, बलात्कार, हत्या और ड्रग्स की तस्करी सहित कुछ प्रमुख अपराधों में जांच करने जैसे विषय कर्तव्यों में Trend किया जाता है।

कई पुलिस ऑफिसर एक जैसी ही ड्रेस पहनते हैं, कुछ अधिकारी सामान्य व्यक्तियों के रूप में सामान्य व्यक्तियों से घुलने मिलने के लिए सिर्फ सादे कपड़े पहनते हैं।

ज्यादातर देश में पुलिस को अपने कर्तव्यों को निभाने के लिए कुछ कानूनों से छूट दी जाती है।

उदाहरण के लिए जब किसी भी प्रकार की कोई घटना होती है, तो पुलिस अधिकारी बल का उपयोग कर सकता है, यदि ज्यादा जरूरी हो तो किसी भी व्यक्ति को गिरफ्तार करना और हिरासत में भी ले सकते हैं।

पुलिस अधिकारी अपनी ड्यूटी को अच्छे ढंग से निभाने के लिए सड़क नियमों को भी तोड़ सकता है।

जिस प्रकार से बॉर्डर में खड़े रहकर जवान हमारे देश की रक्षा करते हैं, उसी प्रकार देश के अंदर की जो भी गंदगी होती है, उसे पुलिस अधिकारी ही साफ करते हैं।

हमारे देश में हर Block मैं कई क्षेत्र को अलग बांटकर उनमें Police Station बना दिया जाता है, और जिस पुलिस ऑफिसर को जिस पुलिस स्टेशन में यूज किया जाता है वह उसी के क्षेत्र की देखरेख करते हैं।

POLICE Inspector Kaise Bane ( How To Become Police Inspector )

हमारे भारत देश में बेरोजगारी कुछ अधिक ही है. इसीलिए Competition भी बहुत अधिक होता है क्योंकि हमारे देश की आबादी अधिक होने के कारण से बेरोज़गारी भी बढ़ गई है, और यदि किसी एक व्यक्ति के लिए कोई नौकरी होती है तो उस नौकरी को पाने के लिए  हजारों लोग वहां पर पहुंच जाते हैं क्योंकि बेरोजगारी कुछ ज्यादा ही है,

कुछ लोग बचपन से ही यह सोच लेते हैं कि उन्हें पढ़ाई पूरी करने के बाद अपने जीवन में पुलिस ऑफिसर बनकर देश की सेवा करनी है, परंतु कंपटीशन के बढ़ने के कारण पुलिस की नौकरी पाना कोई आसान बात नहीं है, क्योंकि आप सभी भली-भांति जानते हैं कि इसमें शैक्षणिक योग्यता के साथ-साथ शारीरिक योग्यता भी काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होती है.

शारीरिक रूप से बलशाली होना ही इस नौकरी की पहली प्रायोरिटी होती है.  पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए उम्मीदवार को ग्रेजुएट जरूर होना चाहिए, किसी अच्छी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से स्नातक की डिग्री का होना आवश्यक हैं,

भले ही आप ग्रेजुएशन किसी भी विषय में करें उससे कोई परेशानी नहीं है. इस नौकरी के लिए अप्लाई किए हुए कैंडिडेट ने यदि ग्रेजुएशन साइंस, कॉमर्स, या फिर आर्ट्स से किया है तो भी वह इस नौकरी के लिए आवेदन कर सकता है.

Eligibility For Police Inspector In Hindi

जो भी कैंडिडेट पुलिस इंस्पेक्टर के पद के लिए आवेदन देना चाहते हैं उन कैंडिडेट के पास कम से कम किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए ग्रेजुएशन आप किसी भी सब्जेक्ट से करते हैं इस बात से कोई भी फर्क नहीं पड़ता परंतु ग्रेजुएशन की डिग्री होना अनिवार्य है,

क्योंकि पुलिस इंस्पेक्टर का पद बड़ा पद होता है इस पद पर बैठे व्यक्ति के ऊपर बहुत अधिक जिम्मेदारियां होती हैं और पुलिस इंस्पेक्टर के नीचे काफी जूनियर लेवल के अधिकारी होते हैं पुलिस इंस्पेक्टर को उनसे भी काम कराना होता है इसीलिए इस पद के लिए ग्रेजुएशन होना अनिवार्य है,

ऐसा नहीं है कि आप पुलिस डिपार्टमेंट सिर्फ ग्रेजुएशन करने के बाद ही ज्वाइन कर सकते हैं यदि आप बारहवीं कक्षा के बाद पुलिस डिपार्टमेंट को ज्वाइन करना चाहते हैं तो आप बारहवीं कक्षा के बाद भी कर सकते हैं.

12th Ke Baad Police Banne Ke Liye आपको एक लिखित परीक्षा पास करनी होती है जो कि हर साल या फिर 2 साल के बाद राज्य सरकार के द्वारा आयोजित कराई जाती है यदि आप बारहवीं कक्षा के बाद इस परीक्षा को पास कर लेते हैं तो आपको थानेदार की नौकरी भी मिल सकती है

और यदि आप पुलिस इंस्पेक्टर बनना चाहते हैं, तो ग्रेजुएशन के बाद आप लिखित परीक्षा दे सकते हैं जो कि हर साल आयोजित कराई जाती है, आपको यह लिखित परीक्षा पास करनी होती है ओरिया लिखित परीक्षा काफी कठिन होती है, इस परीक्षा को पास करने के लिए आपको काफी मेहनत करनी होती है तो भी आप इस परीक्षा को पास कर पाते हैं.

Physical Eligibility For Police Inspector

जो कैंडिडेट पुलिस के पद पर कार्य करना चाहते हैं भले ही वह कैंडिडेट Male हो या फिर Female उन सभी का अलग-अलग फिजिकल Test लिया जाता है, और फिजिकल Requirement के आधार पर उनका चयन भी किया जाता है।

जो कैंडिडेट इस Physical Requirement को FullFill नहीं कर पाते, उनको Reject कर दिया जाता है।

इस पद पर कार्य करने के लिए आवेदन देने वाले आवेदक की Height 165 cm होना जरूरी है, SC/ST उम्मीदवारों की Height में 5 cm की छूट दि जाती है, मतलब की यदि  उनकी Height 160 cm है तो भी वह आवेदन दे सकते हैं।

जो महिला पुलिस के पद के लिए आवेदन देना चाहती हैं, उनकी Height 150 cm होना आवश्यक है. SC/ST जाति की महिलाओं के लिए लंबाई 145 सेंटीमीटरहोना अनिवार्य है।

Eyes Test में उम्मीदवार का Score एक Eye के लिए 6/6 और दूरदृष्टि के लिए 6/9 होना आवश्यक है. वही पास की दृष्टि के लिए एक Eye में6 और दूसरीमें 0.8 होना आवश्यक है।

पुलिस इंस्पेक्टर के पद के लिए आवेदन देने वाले पुरुष आवेदक की छाती बिना फुलाए ही 83 cm होनी आवश्यक है और फूलाने के पश्चात छाती का साइज 87 होना आवश्यक है।

SC/ST आवेदक के लिए छाती बिना फुलाए ही 81 cm होना चाहिए और छाती को फूलाने के पश्चात 85 cm तक होना आवश्यक है।

पुरुष कैंडिडेट को 5 km कि दौड़ सिर्फ 25 मिनट के अंदर ही पूरी करनी होती है और महिलाओं को5 km की रनिंग सिर्फ 15 मिनट में पूरा करना होता है।

Age Limit For Police Inspector

यदि आप पुलिस इंस्पेक्टर बनना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि आपकी उम्र 21 साल से लेकर 30 साल के बीच में होनी चाहिए यदि आप की उम्र से ज्यादा है, तो आप आवेदन नहीं दे सकते यदि आप ओबीसी जाति से हैं, तो आपको 3 साल की छूट भी दी जाती है और यदि आप SC/ST जाति से हैं तो आपको 5 साल की छूट दे दी जाती है।

Police Inspector Ki Salary

यदि आप सोच रहे हैं कि पुलिस इंस्पेक्टर बनने के बाद आप को कितनी सैलरी मिल सकती है तो हम आपको बता दें, कि पुलिस इंस्पेक्टर बनने के बाद शुरुआत में आपको ₹21000 तक वेतन मिल सकता है, इसके साथ-साथ आपको ग्रेड के तौर पर ₹5000 मिलते हैं,

सैलरी के साथ साथ पुलिस इंस्पेक्टर को और भी बहुत सुविधाएं सरकार की तरफ से मिल जाती हैं, जैसे रहने के लिए घर फ्री में मिलता है बिजली का बिल फ्री होता है, तथा मोबाइल फोन का बिल फ्री होता है, इसके साथ-साथ कई तरह कि और भी सुविधाएं दी जाती हैं,

पुलिस इंस्पेक्टर को कई तरह के जीवन बीमा दिए जाते हैं यदि ड्यूटी के दौरान कोई दुर्घटना घट जाती है या फिर पुलिस इंस्पेक्टर की मृत्यु हो जाती है तो इस केस में सरकार की तरफ से बहुत ज्यादा रकम इंस्पेक्टर के घर वालों को दी जाती है.

Police Ki Training Kaisi Hoti Hai ( Info About Police Training In Hindi )

एक पुलिस ऑफिसर को Physically इस तरह से सक्षम बना दीया जाता है कि वह अपराध करने वाले अपराधियों को गिरफ्तार सके और उन पर सख्त से सख्त कार्रवाई कर सकें.

इसके लिए उन्हें विशेष तरह की ट्रेनिंग भी दी जाती है ट्रेनिंग के माध्यम से पुलिस ऑफिसर की फिटनेस को और भी बेहतर बनाया जाता है और इसके साथ-साथ अनेकों प्रकार की ओर भी ट्रेनिंग दी जाती है

पुलिस ऑफिसर के प्रशिक्षण में कई प्रकार की विषय ट्रेनिंग दी जाती हैं.

शुरुआत में तो एक पुलिस अधिकारी को शारीरिक रूप से मजबूत होना पड़ता है और इसीलिए ट्रेनिंग के दौरान काफी तरह की भिन्न-भिन्न फिजिकल ट्रेनिंग कराई जाती हैं.

इसके अतिरिक्त उन्हें दिमागी तौर पर भी बहुत मजबूत बनाने के लिए बहुत सारे Subject पढ़ाए जाते हैं, ताकि वह मुश्किल से मुश्किल परिस्थिति में भी डटें रहें।

आशा है कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी, इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बताया कि Police Inspector Kaise Bane, Police Inspector Banne Ke Liye Kya Kare, Eligibility For Police Inspector In Hindi, तथा इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको यह भी बताया कि Police Ki Training Kaisi Hoti Hai आशा है, कि आप को उस सब कुछ सरलता से समझ आ गया होगा यदि फिर भी कोई प्रश्न आपके मन में है, तो वह आप हमसे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं।

और भी विभिन्न प्रकार के कैरियर के जानकारी के लिए इन पोस्ट को भी पढे :– 

4.9/5 - (134 votes)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close button