Homeजॉब और नौकरीCCC Course Kya Hai और CCC Course Kaise Kare In Hindi?

CCC Course Kya Hai और CCC Course Kaise Kare In Hindi?

आज हम आपको इस पोस्ट मे बताने वाले हैं कि CCC Course Kya Hai, आप सभी जानते हैं कि आज का युग टेक्नोलॉजी का युग है आज के समय में हम पढ़ाई चाहे कोई भी कर लें परंतु हमें कंप्यूटर की नॉलेज तो लेनी ही पड़ती है और कंप्यूटर से संबंधित कोर्स भी हमें करने होते हैं ताकि हमें नौकरी मिलने में कोई भी परेशानी ना हो सके ऐसे ही CCC Course भी होता है जिसे करने के बाद आपके नौकरी के चांस और भी बढ़ जाते हैं और आपको कंप्यूटर की और भी नॉलेज हो जाती है, आज हम इस पोस्ट के द्वारा आप को यही बताने वाले हैं कि CCC Me Kya Hota Hai, टेक्नोलॉजी के युग में हर काम आजकल ऑनलाइन ही किए जाने लगे हैं CCC Course एक ऐसा कोर्स है जिसमें आपको कंप्यूटर की Basic Knowledge दी जाती हैl

तो चलिए हम आपको विस्तार से समझाते हैं कि CCC Course Kya Hai, आप यदि इसके बारे में अच्छे से जानना चाहते हैं तो हमारी इस पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़िएगा तभी आपको अच्छे से पता लगेगा कि CCC Course Kya Hota Hai.

CCC Course Kya Hai? ( What Is CCC Course In Hindi )

CCC Course Kya Hai CCC Course Kaise Kare In HindiCCC Course एक Diploma Course है, जिसको Government Institute के माध्यम से चलाया जाता है, जहां पर Nielit (National Institute Of Electronic & Information Technology के राष्ट्रीय संस्थान है। इस Organization के तहत ACC, BCC, CCC, CCC+, ECC आदि Courses कराए जाते है।

CCC कोर्स करने के पश्चात आपको कंप्यूटर के बारे में पूरी जानकारी हो जाती है, और आपको नौकरी मिलने में बिल्कुल भी परेशानी नहीं होती, इस कोर्स में आपको कंप्यूटर की जानकारी दी जाती है, जैसे कि Business Paper तैयार करना, Mail भेजना, Presentation, तथा इंटरनेट से संबंधित सभी जानकारी आपको इस कोर्स में दी जाती हैं।

काफी लोगों को इस कोर्स के बारे में नहीं पता होगा वह अक्सर सोचते हैं, कि हम 10वीं या 12वीं के बाद क्या करें जो मैं अच्छी नौकरी मिल जाए, तो हम आपको बता दें कि आप 10वीं या 12वीं कक्षा के बाद यह कोर्स भी कर सकते हैं इसको उसको करने के बाद भी आपको अच्छी नौकरी मिल जाती है।

इस कोर्स को करने के बाद आप गवर्नमेंट सेक्टर में भी नौकरी ढूंढ सकते हैं, हर साल सरकारी नौकरियों के फॉर्म निकलते हैं, उनमें सीसीसी कोर्स मांगा होता है तो आप उनमें भी आवेदन दे सकते हैं।

Full Form of CCC Course

 

CCC Ki full Form होती है :-  Course On Computer Concept

CCC Course Kaise Kare?

CCC Course आप दो तरीके से कर सकते हैं –

  1. Institute द्वारा Admission लेना
  2. Direct Admission लेना

1 :- Institute द्वारा Admission लेना

  • NIELET के माध्यम से कुछ Private Organization को CCC को कराने के लिए मान्यता दी गई है. जहाँ से आप CCC कोर्स में आसानी से Admission ले सकते हैं. यहाँ पर आपको Admission Fees के साथ साथ Organization की Tuition Fees अलग से देनी पड़ती है
  • Authorized Institute में Registration कराने से, CCC Exam Form को Fill कराना, फिर  Admit Card Download करना, औरCCC के Exam की  तैयारी आदि की पूरी जिम्मेदारी यही लेता है
  • आपको सिर्फ Exam के समय पर अपना Admit Card के साथ अपना आधार कार्ड ले कर Exam Center मैं जाकर परीक्षा देनी होती हैं. इस एग्जाम का Result आने पर इंस्टिट्यूट द्वारा आपको सूचित कर दिया जाता है

2 :-  Direct Admission लेना

आप CCC में Direct Admission भी ले सकते हैं. परंतु इस तरीके में पूरी जिम्मेदारी सिर्फ Students की होती हैं. परंतु उन्हें सिर्फ  Course Fees देनी होती है इसके अलावा किसी भी प्रकार की अन्य फीस नहीं देनी होती।

  • परंतु इस तरीके से आपको खुद ही Study करके एग्जाम देना होता है और फिर बार-बार नाइलिट की ऑफीशियली वेबसाईट पर जाकर New Info और Admit Card देखना पड़ता है, और Admit Card को Download करके Exam Center मैं जाकर परीक्षा देनी होती हैं।
  • आपको इस कोर्स के Notes भी खुद ही बनाने होते हैं, और किताबें भी आपको बाहर से खुद ही खरीदनी होती है।
  • यदि आपको कंप्यूटर के बारे में अच्छे से जानकारी है, और आप सिर्फ सर्टिफिकेट ही लेना चाहते हैं तो आप Direct Admission भी ले सकते हैं।

और यदि आपको कंप्यूटर के बारे में कुछ भी जानकारी नहीं है, आपको जीरो से शुरू करना है तो आप Institute के द्वारा एडमिशन ले सकते हैं उसमें आपको अच्छे से जानकारी दे दी जाएगी, और आपको सभी प्रकार का स्टडी मेटेरियल भी इंस्टीट्यूट के द्वारा ही प्रोवाइड कराया जाएगा ताकि आप अच्छे से पढ़ाई कर सकें।

CCC Course Full Detail In Hindi

  • NIELIT के माध्यम से CCC Course के Exam साल मैं कई बार आयोजित करवाए जाते हैं. आप हर Month इस Course का Exam भी दे सकते हैं।
  • Exam Form Fill करते समय जिस City मैं एग्जाम देना होता है उस सिटी का चुनाव करना होता है और कौन से महीने में एग्जाम देना है उसका भी चुनाव करना होता है, इसके पश्चात Admit Card को Download करके एग्जाम की सारी जानकारी उसमे आप देख सकते हैं
  • Admit Card में एग्जाम City और Exam की तारीख होती हैं, आप अपना Aadhar कार्ड इसके साथ में ले जाकर एग्जाम Center पर जाकर CCC Exam ऑनलाइन दे सकते हैं
  • CCC एग्जाम में कुल 100 बहुविकल्पी प्रश्नआते हैं, हर एक प्रश्न 1 अंक का होता हैं,  पूरी परीक्षा 100 Marks की होती हैं, इस परीक्षा में पास होने के लिए 50% अंक  कम से कम होने चाहिए. इस एग्जाम की एक खास बात है वह यह है कि इस एग्जाम में Negative Marking नही होती
  • फिर जितने अंक आपके परीक्षा में आते हैं उनके आधार पर आपकी Grade बनाई जाती हैं.

CCC Course Ke Fayde? ( Advantages Of CCC Course In Hindi )

इस कोर्स को करने के बाद आपको कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज हो जाती है जिसके बाद आप कहीं पर भी अच्छी खासी नौकरी कर सकते हैं इस कोर्स के बाद आपको Microsoft Word, Excel, Power Point, Internet आदि का इस्तेमाल करना बहुत अच्छे तरीके से आ जाता है

इस कोर्स को करने के बाद आप सरकारी नौकरी भी कर सकते हैं, बहुत से सरकारी नौकरियां ऐसी होती हैं, जिनमें CCC कोर्स मांगा जाता है तो आप इस कोर्स को 10वीं या 12वीं के बाद भी कर सकते हैं।

CCC Course करने के बाद आपको एक सर्टिफिकेट मिल जाता है, जिसके आधार पर आप नौकरी करने के साथ-साथ अपना खुद का कंप्यूटर सेंटर भी खोल सकते हैं, और दूसरे स्टूडेंट्स को भी इस कोर्स के बारे में बता सकते हैं.

CCC Ke Baare Me JanKari

अगर आपने अभी-अभी 10वीं या 12वीं की है और आप घर की स्थिति खराब होने के कारण नौकरी करना चाहते हैं तो हम आपको बता देंगे कि आप कोई छोटी मोटी पार्ट टाइम नौकरी ढूंढ सकते हैं और उसके साथ-साथ CCC Course कर सकते हैं.

CCC Course आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा आप थोड़ा बहुत टाइम निकाल कर भी यदि इस कोर्स को कर लेते हैं तो इसके पश्चात आपका भविष्य बहुत अच्छा बन सकता है.

CCC Course Ke Baad Salary

यदि आप यह कोर्स अच्छे से कर लेते हैं, और इस कोर्स में आपको जो कुछ भी सिखाया जाता है, यदि आप उन सब चीजों को अच्छे से समझ लेते हैं, जैसे कि MS Word, Excel, PowerPoint, आदि तो आपको किसी भी कंपनी में आसानी से नौकरी मिल जाती है, और शुरुआत में आपको ₹12000 से ₹15000 की नौकरी भी मिल जाती है फिर धीरे-धीरे आपकी सैलरी बढ़ने लगती है, एक समय ऐसा भी आएगा कि जब आपको काफी अच्छा अनुभव हो जाएगा और आप ₹35000 से ₹40000 सैलरी भी लेंगे।

परंतु आपको यह कोर्स करते समय ध्यान में रखना है कि आपको ज्यादा से ज्यादा अभ्यास करना है ताकि जब आपकी नौकरी लगे और आपसे इसके विषय में कुछ पूछा जाए तो आप तुरंत बता सकें और इंटरव्यू लेने वाले को भी पता लग सके कि वाकई में ही आप इस कोर्स के बारे में सब कुछ जानते हैं और आप नौकरी करने के लिए परफेक्ट है, आपको किस हिसाब की नौकरी मिलेगी यह आपके ऊपर निर्भर करता है, जिस हिसाब से आप मेहनत करेंगे उसे हिसाब से आपको नौकरी भी अच्छी मिल जाएगी।

CCC Course Syllabus In Hindi

 यदि आप इस कोर्स के सिलेबस के बारे में जानना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें कि यदि आप CCC Course डायरेक्ट कर रहे हैं, तो आप अपने नजदीकी किसी भी बुक डिपो से इस कोर्स की बुक खरीद सकते हैं, और यदि आपको इंटरनेट की नॉलेज है, तो आप इंटरनेट सेवी इस कोर्स का सिलेबस डाउनलोड कर सकते हैं

CCC Course Fees

हम आपको बता दें कि इस कोर्स की फीस अलग-अलग होती है यदि आप इस कोर्स को डायरेक्ट कर रहे हो और आपने इस कोर्स के लिए ऑनलाइन आवेदन दिया है तो आपको इस कोर्स की फीस ₹500 ऑनलाइन ही जमा करानी होती है.

और यदि आप यह कोर्स इंस्टिट्यूट के द्वारा कर रहे हैं, तो इस कोर्स की फीस ₹2500 से ₹3000 भी हो सकती है ,क्योंकि इंस्टिट्यूट में आपको इस कोर्स की बुक्स भी प्रदान की जाती हैं और आपको Teaching Classes भी दी जाती है, ताकि आप इस कोर्स की अच्छे से पढ़ाई कर सकें।

CCC Course से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तर

  • प्रश्न :- सीसीसी कितने दिन का कोर्स है?

उत्तर :- CCC कोर्स कोर्स की कुल समय 80 घंटे की होती है। जिनमें विद्यार्थियों को Theory,  Tutorials और प्रैक्टिकल के माध्यम से शिक्षा दी जाती है, और जायेगी। इसमें Theory के लिए 25 घंटे का समय निर्धारित होता है,  जबकि Tutorials के लिए 5 घंटे और Practical के लिए 50 घंटे का समय निर्धारित होता है.

  • प्रश्न :- सीसीसी का पासिंग मार्क्स कितना है?

उत्तर :- CCC Course पास करने के लिए कम से कम 50% अंक लाना आवश्यक हैं।

  • प्रश्न :- सीसीसी का फॉर्म कब निकलेगा?

उत्तर :- CCC कोर्स के लिए Online Form जो की पूरे साल भर निकलती रहती है, जिस Month मे आप Form Apply करते है, ठीक उसके दो महीने बाद उसकी उसकी परीक्षा आयोजित की जाती है। 

  • प्रश्न :- सीसीसी की तैयारी कैसे करे?

उत्तर :- सीसीसी की तैयारी के लिए इन बातों को ध्यान मे रखे – 

  1. CCC Exam की तैयारी के लिए आपको परीक्षा समय आपको Practice करना है.
  2. Coaching, Institute जो भी पढ़ाये जाते है उनके नोट्स बनाए जाते है उन्हे अच्छी तरह से पढे.
  3. CCC कोर्स के पहले लिए Previous Exam Paper को Solve करे.
  4. परीक्षा के समय आप सिर्फ CCC Practice Paper, Solve Paper, Old Paper, Objective Question पर ज्यादा-से ज्यादा Focus करे. और उन्हे तैयार करे।

आशा है कि आपको हमारी यह पोस्ट CCC Course Kya Hai पसंद आई होगी इस पोस्ट के द्वारा हमने आपको CCC Course के बारे में जानकारी दी है और हमने आपको बहुत ही सरल भाषा में इसके बारे में समझाया है ताकि आप अच्छे से समझ पाए और आप समझ ही गए होंगे कि CCC Course Kaise Kare, CCC Course Syllabus In Hindi यदि आपको  हमारे द्वारा दी गई  जानकारी पसंद आई होगी तो आप हमें कमेंट सेक्शन में कमेंट करके भी बता सकते हैं। 

विभिन्न प्रकार के जानकारी के लिए इन पोस्ट को भी पढे :– 
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular