CDO Officer Kya Hai? (What is CDO Officer) और CDO Officer Kaise Bane?

आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है की CDO Kya Hai (What is CDO in Hindi), CDO Kaise Bane (How To Become an CDO in Hindi), CDO Officer Banne Ke Liye Yogyata (Eligibility For CDO Officer) और CDO Ki Salary, तो आज हम आपको यह सब जानकारी विस्तार से देंगे, और यह सब जानकारी हम आपको बहुत ही सरल भाषा में देंगे, ताकि आप अच्छे से समझ सके हर एक जानकारी के बारे में आप हमारी पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़िएगा, तभी आपको सभी जानकारी अच्छे से समझ में आएंगी।

यदि हम कोई भी सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो उसके बारे में सभी जानकारी हमारे पास होनी चाहिए, क्योंकि जब हमारे पास  सभी जानकारी होंगी, तभी हम उनकी मदद से अच्छे से तैयारी कर पाएंगे और उस परीक्षा में सफल हो पाएंगे।

CDO Kya Hai? ( What Is CDO In Hindi )

CDO Officer Kya Hai CDO Officer Kaise Baneहमारे भारत देश में कम से कम 600 जिले हैं। हमारे देश के सभी जिलों को शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में विभाजित कर दिया गया है। इतने ज्यादा जिले और गांव के विकास के लिए सरकार ने हर एक जिले और हर एक गांव में एक Government Officer की नियुक्ति करती हैं जो उस जिले के विकास के सभी कार्यों को संभालता है।

सरकार के द्वारा चलाएं गए सभी विकास कार्यों को सभी जिलों तक पहुंचाने के लिए सरकार को इन Officer की आवश्यकता होती है। जिलों को शहर और ग्रामीण क्षेत्र में बांट दिया गया है और शहर और ग्रामीण इलाको में अलग अलग Development Officer होता है।

जबकि एक पूरे जिले के लिए भी एक अलग Development Officer होता है, जो कि एक जिले में स्थित जितने भी शहर और ग्रामीण इलाके हैं उन सभी के विकास कार्य को देखता हैं। जो पूरे जिले का विकास अधिकारी होता है उसको हम CDO officer कहते हैं। का काम बहुत ही जिम्मेदारी वाला होता है इस पद पर बैठे हुए व्यक्ति के ऊपर पूरे के पूरे जिले की जिम्मेदारी होती है। जिले के विकास को लेकर अगर कोई भी परेशानी आती है तो उसका  समाधान CDO करता है,

जिले में विकास के जितने भी कार्य होते हैं जैसे कि शिक्षा में विकास, परिवहन, ग्रामीण क्षेत्रों और शहरों में सड़क का निर्माण तथा गांव के इलाकों में सभी आवश्यक चीजों को पहुंचाना वह सब काम किसी ऑफिसर की निगरानी में होते हैं जिनसे जिले का विकास होता है।

CDO ऑफिसर को यह सुनिश्चित करना होता है, कि उसके जिले में सभी विकास के कार्य सही ढंग से हो रहे हैं, या नहीं हो रहे हैं, अगर कोई भी कर्मचारी इनके कामों के मध्य बाधा बनता है, तो यह ऑफिसर उस कर्मचारी को निकाल भी सकता है।

CDO Full Form in Hindi & English

 

तो चलिये CDO के फुल फार्म हिन्दी और इंग्लिश मे जानते है –

CDO Full Form in Hindi – मुख्य विकास अधिकारी

CDO Full Form in English –  Chief Development Officer

CDO Kya Kaam Karta Hai? ( Work Of CDO Officer In Hindi )

CDO ऑफिसर की नियुक्ति State Government के द्वारा आयोजित राज्य लोक सेवा परीक्षा State Public Examination Service के द्वारा होती है। यह एग्जाम हर साल आयोजित किया जाता है।

जिले के विकास के लिए Chief Development Officer की बहुत जरूरत होती है। CDO officer की जिम्मेदारी होती है कि वह पूरे जिले में हो रहे विकास के सभी कार्य में पारदर्शिता लाएं और यह भी सुनिश्चित करें कि जिले के सभी विकास काम में कोई भ्रष्टाचार तो नहीं हो रहा है, अगर CDO Officer को लगता है कि किसी भी काम में किसी भी तरह का कोई भ्रष्टाचार हुआ है तो CDO उस काम की जांच करवा सकता हैं।

Block Development Officer/ सीडीओ officer के अंतर्गत काम करती है, CDO ऑफिसर / ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर को अपने Block में Development कार्य के हेतु दिशा निर्देश दे सकता है और Block development ऑफिसर को उन निर्देशों के अनुसार काम करना होता है।

CDO Officer Banne Ke Liye Yogyata? (Eligibility For CDO Officer )

CDO ऑफिसर (CDO Officer) बनने के लिए कम से कम शैक्षणिक योग्यता यह है कि आपको किसी State या Central Government के द्वारा मान्यता प्राप्त University या Collage से किसी भी Subject से Graduation की Degree लेनी होती है. आपको अपनी डिग्री मैं कम से कम 50% से लेकर 60% अंक लेने होते हैं तभी आप इस परीक्षा के लिए आवेदन दे सकते हैं. 

आयु सीमा (Age Limit)

CDO Officer के एग्जाम को देने के लिए आप की आयु कम से कम 21 वर्ष तथा ज्यादा से ज्यादा आयु 40 वर्ष तक होनी चाहिए.

आरक्षित वर्ग के छात्रों (OBC, ST/SC) को सरकार के द्वारा इस आयु सीमा में छूट दे दी जाती है, जैसे OBC जाति को 3 साल की छूट दी जाती है और SC/ST को 5 साल की छूट दी जाती है।

CDO Officer Kaise Bane? ( How To Become CDO Officer In Hindi )

CDO Officer Kaise Bane यह सबसे आवश्यक सवाल है, और इस प्रश्न का उत्तर हम आपको बहुत विस्तार से और आसान भाषा में समझाएंगे.

  • जैसे कि हम सब जानते हैं सरकारी Officer के जितने भी पद होते हैं, इन सभी पदों पर नियुक्ति के लिए प्रवेश परीक्षा पास करनी होती है,
  • इस पद के लिए Entrance एग्जाम State Public Service Commission द्वारा आयोजित कराया जाता है और यह परीक्षा हर साल आयोजित कराई जाती है. 

1  ग्रेजुएशन पूरी करे (Complete Graduation)

CDO Officer बनने के लिए पहले हमको किसी अच्छी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या Collage से किसी भी Subject में अच्छे Marks के साथ स्नातक की डिग्री लेनी होती है, और स्नातक की डिग्री में कम से कम आप के 60% अंक होना अनिवार्य है

2  सीडीओ एग्जाम के लिए अप्लाई करे (Apply For CDO Exam)

जब आप ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी कर ले तो तब आपको सबसे पहले State Public Service Commission की Official Website में जाकर CDO Exam के फार्म को भरना होता है और फिर Apply करना होता है।

Apply करते समय इस बात का ध्यान रखें कि जो भी जानकारी आप फॉर्म में भर रहे हैं वह सब जानकारी बिल्कुल सही होनी चाहिए आपके द्वारा दी गई किसी भी प्रकार की गलत जानकारी आपका आवेदन रिजेक्ट कर सकती है और फिर अंतिम चरण में आपके document को verify किया जाता हैं. आपने Apply करते समय जिन डॉक्यूमेंट का प्रयोग किया है, आपके वही डॉक्यूमेंट वेरीफाई किए जाएंगे

3  सीडीओ एग्जाम पास करे

आवेदन करने के पश्चात आप की परीक्षा आयोजित होती है, यह एग्जाम राज्य लोक सेवा द्वारा आयोजित कराया जाता है,  आज शाम 3 भागों में होता है, पहले 2 चरणों में इसकी लिखित परीक्षा होती है, फिर उसके बाद इंटरव्यू लिया जाता है यदि आप इन तीनों चरणों में सफल हो जाते हैं, तो आपको CDO Officer बना दिया जाता है.

CDO Officer Exam Process In Hindi

सीडीओ ऑफिसर बनने के लिए आपको तीन परीक्षाएं पास करनी होती हैं तब जाकर आप Chief Development Officer बनते हैं –

 1  प्रारंभिक परीक्षा (preliminary Exam)

इस परीक्षा में आपसे Objective Type क्वेश्चन पूछे जाते हैं यह सभी प्रश्न भारतीय संस्कृति, भारतीय इतिहास, भारतीय भूगोल, जनरल नॉलेज, करंट अफेयर तथा गणित जैसे Subject’s के आधार पर पूछे जाते हैं।

2  मुख्य परीक्षा (Mains Exam)

यदि आप पहली लिखित परीक्षा पास कर लेते हैं तो आपको मुख्य परीक्षा में बैठने दिया जाता है, और इस परीक्षा में आपसे हिंदी तथा इंग्लिश Subject में से प्रश्न पूछे जाते हैं और यह है, सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप भी होते हैं और Essay Writing के प्रश्न भी आपसे पूछे जाते हैं, परंतु हम आपको बता दें की इन सभी प्रश्नों का उत्तर आपको सोच समझ कर देना होता है।

क्योंकि इस एग्जाम में नेगेटिव मार्किंग होती है, जिसके कारण यदि आप कोई प्रश्न गलत करते हैं, तो आपके कुछ अंक काट लिए जाते हैं जिससे आपका बहुत नुकसान हो सकता है, हो सकता है की आप परीक्षा में भी फेल हो जाएं, तो इसीलिए आपको बहुत ही सोच समझकर प्रश्नों के उत्तर देने हैं।

3  Interview

जो व्यक्ति प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा को पास कर लेते हैं, उन व्यक्तियों को इंटरव्यू के लिए इंटरव्यू में उनके आत्मविश्वास को देखा जाता है, और यह देखा जाता है, कि इस पद के लिए यह व्यक्ति सही है या नहीं है, क्योंकि आप सभी जानते हैं, यह बहुत ही जिम्मेदारी वाला पद होता है इस पद पर एक बहुत ही जिम्मेदार व्यक्ति को बिठाया जाता है, ताकि वह इस पद पर रहकर पूरे जिले के विकास का कार्यभार संभाल सके। 

CDO Officer Salary

यदि हम इस ऑफिसर की सैलरी की बात करें तो हम आपको बता दें, कि CDO Ki Salary सन ₹30400 से लेकर ₹67000 तक हो सकती है, परंतु अब सातवा वेतन आयोग लागू हो गया है, तो अब सैलरी और भी बढ़ने के ज्यादा चांस हैं

हम आपको बता दें कि इस पद पर बैठे व्यक्ति को बहुत ही इज्जत और सम्मान मिलता है, इसके साथ-साथ सरकार के द्वारा रहने के लिए घर भी दिया जाता है, जिसमें बिजली का बिल भी फ्री होता है, और इसके साथ-साथ गाड़ी की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाती है, ऑफिस से आने जाने के लिए और साथ ही बच्चों की पढ़ाई का खर्चा भी सरकार ही उठाती है

CDO Officer को सैलरी के साथ साथ और भी बहुत से फायदे मिल जाते हैं, हर महीने ग्रेड के तौर पर ₹8000 अलग से दिए जाते हैं

CDO Exam Ki Taiyari Kaise Kare? ( How To Prepare For CDO Exam )

इस एग्जाम की तैयारी करने के लिए आपको पहले यह सुनिश्चित करना है कि आपको तैयारी कैसे करनी है फिर उसके हिसाब से आपको टाइम टेबल बनाना है, उस टाइम टेबल में आप सब कुछ मेंशन कर सकते हैं, कि कितने बजे आपको कौन सा सब्जेक्ट पढ़ना है इस तरीके से भी आपकी बहुत अच्छी पढ़ाई हो सकती हैं। 

आप इस परीक्षा को पास करने के लिए किसी भी कोचिंग सेंटर से कोचिंग ले सकते हैं कोचिंग सेंटर से कोचिंग लेने में आपको ज्यादा फायदा होगा क्योंकि कोचिंग सेंटर वालों को अच्छे से पता होता है कि परीक्षा में किस हिसाब से प्रश्न पूछे जाते हैं और कौन से प्रश्न पूछे जाते हैं,

इसके अतिरिक्त आप अपने नजदीकी किसी भी बुक डिपो से इस परीक्षा की बुक खरीद सकते हैं इस तरीके से भी आप बहुत अच्छी तैयारी कर सकते हैं इसके साथ-साथ आपको किसी भी बुक डिपो से पिछले साल के प्रश्न मिल जाएंगे जो परीक्षा में आए थे, उनकी सहायता से भी आप अच्छी खासी तैयारी कर लेंगे और इस परीक्षा को पास कर सकते हैं,

परंतु हम आपको बता दें कि इस परीक्षा को पास करने के लिए बहुत मेहनत लगती है आपको मन लगाकर पढ़ाई करनी होती है तब जाकर आप इस परीक्षा को पास कर पाते हैं,

यदि आपके साथ साथ आपके दोस्त भी हैं जिन्होंने इस परीक्षा के लिए आवेदन दिया है तो आप उनके साथ बैठकर भी इस परीक्षा की अच्छी तैयारी कर सकते हैं क्योंकि ग्रुप में स्टडी बहुत ही अच्छे तरीके से हो जाती हैं। 

आशा है कि आपको हमारी यह पोस्ट बहुत ही पसंद आई होगी, इस पोस्ट के द्वारा हमने आपको बताया है, कि CDO Kya Hai, CDO Officer Kaise Bane, CDO Officer Salary आज इन सब के बारे में हमने आपको विस्तार से समझाया है, यदि आपका कोई भी प्रश्न है, इस पोस्ट से संबंधित तो वह आप हमसे कमेंट सेक्शन के द्वारा पूछ सकते हैं। 

और भी विभिन्न प्रकार के जानकारी के लिए इन पोस्ट को भी पढे :– 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *