Homeकैरियरन्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने | इसके लिए योग्यता और न्यूज़ रिपोर्टर तैयारी...

न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने | इसके लिए योग्यता और न्यूज़ रिपोर्टर तैयारी कैसे करे

आज हम आपको बताने वाले हैं कि News Reporter Kaise Bane, News Kaise Banaye, News Reporter Salary In India आज हम आपको इन सभी विषयों के बारे में विस्तार से बताएंगे और यह सब हम आपको बहुत ही सरल भाषा मैं समझाएंगे,

यदि आपको भी Challenges बहुत पसंद है?.. और आप अपने आसपास हो रही घटनाओं के बारे में जानने का शौक रखते है… तो News Reporter Jobs आपके लिए बहुत ही बढ़िया Options में से एक है, क्योंकि News Reporter Challenges से भरा हुआ काम है। यदि आप भी इस Field में अपना Career बनाने के बारे में सोच रहे हैं, तो News Reporter बनने के बारे में पूरी जानकारी आपको होनी चाहिए।

News Reporter Kya Hai

News Reporter Kaise Bane News Reporter Banne Ke Liye Qualification.pptxयदि आप News Anchor Banne Ke Liye सोच रहे हैं तो इससे पहले आपको इसके बारे में सब जानकारी पता होनी चाहिए कि यह होता क्या है।

News Reporter को आसान भाषा में पत्रकार (Journalist) ही कहा जाता है। इनका काम होता है News बनाना।

Journalism एक ऐसा क्षेत्र होता है जिसमें किसी भी News, घटना या किसी भी प्रकार की जानकारी को एकत्रित करके Media के माध्यम से देश के लोगों तक पहुँचाना होता है।

News बहुत Power Full होती है। इसके माध्यम से समाज सेवा का कार्य भी किया जाता है। यानि की मीडिया के माध्यम से सामाज की समस्या को देश के सामने लाकर उस समस्या का समाधान किया जाता है।

न्यूज़ रिपोर्टर  देश की आवाज़ को Media के द्वारा देश के सभी लोगों के सामने लाता है। अब आप यह भी सोच रहे होंगे की News Reporter Banne Ke Liye Kya Karna Padta Hai अब आगे इस पोस्ट के द्वारा हम आपको यह भी बताएंगे.

News Reporter Kaise Bane | How To Become a News Reporter

Tv पर बहुत बड़े-बड़े News Channel है। यदि आप भी Zee News जैसे बड़े चैनल के News Reporter बनना चाहते है तो इस पोस्ट में Zee News Reporter Kaise Bane यह आपको आगे बताया जाएगा।

यदि आपको भी कुछ Creative करना बहुत पसंद है जिसके लिए आपने भविष्य में News Reporter बनने का रास्ता चुना है?.. तो यह बहुत ही मजेदार रास्ता है अपनी कैरियर को और भी अच्छा बनाने के लिए।

चलिए जानते है की News Reporter Kaise Bante Hai.

न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए कुछ योग्यताएं आपके पास होनी चाहिए, जैसे कि सबसे पहले आपको 12वीं कक्षा की पढ़ाई पूरी करनी होती है, और 12वीं कक्षा में कम से कम आपके 50% अंक होना बहुत जरूरी है, 12वीं कक्षा की पढ़ाई आप किसी भी सब्जेक्ट से कर सकते हैं,

जब आप 12वी. कक्षा की पढ़ाई पूरी कर ले, तो उसके बाद आप News Reporter Course कर सकते हैं, चलिए अब आगे चलते हैं कि कौन से कोर्स आपको करने होते हैं News Reporter Banne Ke Liye.

News Reporter Course( Courses In Journalism After 12th)

अब यदि आपने 12वीं कक्षा पास कर ली हो तो इन टीवी रिपोर्टर Course को आप कर सकते है। यह आपको न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए सहायता करेंगे।

Bachelor Of Arts Journalism : 

यह कोर्स 12वीं कक्षा के बाद किया जाता है। इस कोर्स में आपको Basic And Journalism के काफी क्षेत्रों के बारे में जानकारी प्रदान की जाती है। Bachelor Of Arts में दाखिला लेने के लिए आपको 50% अंक के साथ 12वीं कक्षा पास करना ज़रुरी है। 

Bachelor Of Science

 Animation And Multimedia : यह एक Technical Degree Course होता है, 12वीं कक्षा में में अगर आपके 50% अंक है तो आप इस कोर्स को भी कर सकते है। इस कोर्स को करने के पश्चात आपको बड़ी आसानी से News Channel, Print Media जैसे बड़े-बड़े पदों  पर न्यूज़ रिपोर्टर की नौकरी मिल सकती है।

इस कोर्स में आपको Animation, Multimedia के साथ ही Visual Editing, Graphics, Video Making आदि सब कुछ सिखाया जाता है।

Bachelor Of Journalism And Mass Communication : –

यह कोर्स सिर्फ और सिर्फ Journalism एवं उससे जुड़े दूसरे विषय से सम्बन्धित कोर्स है इस Course में आपको बिल्कुल Basic से लेकर Advance Journalism के बारे में सभी जानकारी दी जाती है। जिसके पश्चात आप आसानी से News Channel, Print Media, Reporter, Editor इन सभी पदों पर नौकरी कर सकते हैं।

अगर आप बारहवीं कक्षा पास है तो आप अपनी Stream के के हिसाब से इन कोर्स मैं से किसी भी एक Patrakar Ka Course सिलेक्ट कर सकते है। Journalism बनने के लिए आप “Bachelor Of Journalism And Mass Communication” कोर्स भी कर सकते हैं यह बिल्कुल सही कोर्स है।

पत्रकारिता बनने के लिए आपके पास यह सभी योग्यताएं होना बहुत जरूरी हैं तभी आप न्यूज़ रिपोर्टर बन सकते हैं इन सभी योग्यताओं में से आप कोई भी योग्यता हासिल कर सकते हैं Journalism के क्षेत्र में नौकरी पाने के लिए।

News Reporter Banne Ke Liye Kya Khas Bat Honi Chaiye ( What should be special about becoming a news reporter )

न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए आपके अंदर यह हुनर होना चाहिए, कि आप अपनी बात दूसरे लोगों के सामने बता सके, और यह बात आप इस तरीके से बता सके कि दूसरा व्यक्ति इस पर विश्वास करें,

एक अच्छे न्यूज़ रिपोर्टर को यह पता होना चाहिए कि कब उसे क्या बात बोली हैं, उसे कभी भी ऐसी बात नहीं बोलना चाहिए, कि जिससे लोगों का गुस्सा और भड़क जाए,

एक अच्छे न्यूज़ रिपोर्टर के अंदर यह गुण भी होना जरूरी है, कि वह दूसरे लोगों की बात सुने ऐसा नहीं होना चाहिए, कि वह अपनी ही बात करता रहे और दूसरों की बात ही ना सुने,

आपको सवाल करने का तरीका अच्छे से पता होना चाहिए, कि आप जिस किसी से भी कोई सवाल पूछ रहे हैं, तो मैं उसका उत्तर दे सके.

आपके अंदर भी है गुण भी होना चाहिए कि आप किसी भी समस्या का समाधान कर सकें,और सभी तरह की उलझनों को आप सुलझा सकें.

यदि आप एक न्यूज़ रिपोर्टर बनना चाहते हैं, तो आपके अंदर बहुत ज्यादा कॉन्फिडेंस होना चाहिए, क्योंकि न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए कॉन्फिडेंस की जरूरत ज्यादा है

यदि आप यह सब गुण अपना लेते हैं, तो आप बड़ी आसानी से एक अच्छे न्यूज़ रिपोर्टर बन सकते हैं.

Type Of Reporting In Hindi

रिपोर्टिंग के कई प्रकार होते हैं चलिए जानते हैं रिपोर्टिंग के प्रकार-

Political Reporting ( राजनीतिक रिपोर्टिंग )

राजनीतिक रिपोर्टिंग के माध्यम से Press Conference, Parliament, विधानसभा, तथा मंत्रालय, राजनीतिक पार्टियाँ और उसके Minister तथा दूसरे देश की सभी राजनीतिक गतिविधियों पर नजर रखी जाती है।

Business Reporting (व्यापारिक पत्रकारिता) : 

 व्यापार और आर्थिक खबरों को देश के  सभी लोगों तक पहुँचाना Business Reporting कहलाती है। हमारे देश की Economy से जुड़ी टेक्नोलॉजी वाली बातें आम जनता के साथ जुड़ी होती है, जिसके बारे में लोगों को सही से Knowledge नहीं होता है। हमारे देश की सरकार का कौन सा कदम हमारे देश की जनता के लिए लाभदायक होगा और कौन सा कदम हमारे  देश की जनता  को नुकसान पहुँचाने वाला इसे हम आसान भाषा में Business और Economic खबरों से जुड़े Reporter के माध्यम से हमारे देश की जनता तक पहुँचाया जाता है।

Sports Reporting (खेल रिपोर्टिंग)

इस रिपोर्टिंग के माध्यम से हमारे देश में चल रहे सभी खेलो की नई खबरों से संबंधित तथा भविष्य में खेले जाने वाले खेलों के बारे में सभी प्रकार की जानकारियां हमारे देश की जनता तक पहुंचाई जाती हैं, इसको हम Sport Reporting कहते हैं.

Crime Reporting (अपराध रिपोर्टिंग) :

इस रिपोर्टिंग के माध्यम से हमारे देश में या फिर दुनिया भर में हुए अपराधों को देश की जनता के सामने लाया जाता है, और बताया जाता है, कि यदि कहीं अपराध हो रहा है तो वह क्यों हो रहा है.

Journalist Duties Journalist Ke Kaam

Journalist का सबसे महत्वपूर्ण काम एक होता है News तैयार करना। यह अपने आसपास हो रही सभी घटनाओं पर News बनाते है।

Reporter अखबार, TV एवं E-news के द्वारा देश के लोगों तक जानकरी पहुँचाते है।

यह देश-दुनिया में हो रही सभी घटनाओं और लोगों के बारे में लेटेस्ट न्यूज़ के बारे में सभी प्रकार की सूचना प्रदान करते है।

यह केवल जनता तक सूचना और शिक्षा को प्रदान करने तक ही सीमित नहीं है, इनका क्षेत्र बहुत बड़ा हो गया है यह लोगों का मनोरंजन करने का काम भी करते हैं।

News Reporter Salary

यदि हम बात करेंगे की न्यूज़ रिपोर्टर को कितना वेतन मिल सकता है तो हम आपको बता दें कि न्यूज़ रिपोर्टर का वेतन उसके ऊपर निर्भर करता है की वह किस प्रकार कार्य कर रहा है हर एक न्यूज़ रिपोर्टर की तनख्वाह अलग-अलग होती है परंतु शुरुआत में न्यूज़ रिपोर्टर को ₹20000 तक सैलरी दी जाती है इसके अतिरिक्त जैसे-जैसे न्यूज़ रिपोर्टर को अभ्यास होता रहता है तो ₹60000 से ₹100000 तक भी न्यूज़ रिपोर्टर की सैलरी हो जाती है,

एक न्यूज़ रिपोर्टर पर बहुत ही ज्यादा जिम्मेदारी होती है यदि न्यूज़ रिपोर्टर अपनी सभी जिम्मेदारियों को समझें और बहुत अच्छे से कार्य करें तो न्यूज़ रिपोर्टर की सैलरी बहुत ही जल्दी बढ़ा दी जाती है, यदि शुरुआत में आपको ₹20000 सैलरी मिल रही है, और आप बहुत ही अच्छा कार्य कर रहे हैं देश की जनता को यदि आप नई नई खबरों से अवगत करा रहे हैं और आपके न्यूज़ चैनल को भी आपका काम यदि पसंद आ रहा है तो 1 महीने बाद ही आपकी सैलरी ₹40000 भी हो सकती है।

आशा है कि आपको हमारी यह पोस्ट बहुत पसंद आई होगी, इस पोस्ट के द्वारा हमने आपको समझाया की News Reporter Kaise Bane, News Kaise Banaye, News reporter salary, Type of Reporting हमें आपको इन सब के बारे में बहुत ही अच्छे से समझाया है, ताकि आप सब चीज अच्छे समझ जाएं फिर भी यदि आपको कुछ भी समझ में नहीं आई, हो तो आप हमसे वह पूछ सकते हैं कमेंट सेक्शन के माध्यम से। 

और भी विभिन्न प्रकार के कैरियर के जानकारी के लिए इन पोस्ट को भी पढे :– 

4.8/5 - (57 votes)
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Career

Most Popular

Categories

Jobs

Doctor MBBS Kya Hai MBBS Doctor Kaise Bane

Doctor ( MBBS ) Kya Hai? MBBS Doctor Kaise Bane

0
आज हम आपको बताने वाले हैं कि Doctor Kaise Bane, MBBS Doctor Kaise Bane, MBBS Kya Hai, MBBS Course Ki Fees, MBBS Kitne Saal...
Engineering Kya Hai Engineer Kaise Bane

इंजीनियरिंग क्या है | इंजीनियर कैसे बने Types of Engineering in Hindi

0
आज के समय में सब बच्चे अपने बचपन से ही सोच लेते है की जब वह बड़े हो जाएंगे तो उन्हें भविष्य में क्या...
CSC Kya Hai CSC Center Kaise Khole

सीएससी क्या है | अपना सीएससी सेंटर कैसे खोले

0
आज हम बात करने वाले हैं CSC Center के बारे में कि CSC Kya Hai, CSC Center Kaise Khole, CSC Registration Online Form इन...
IAS Officer Kaise Bane How To Become IAS Officer

आईएएस ऑफिसर कैसे बने और इसकी तैयारी कैसे करे

0
आप सभी का स्वागत है, आज हम आपको बताने वाले हैं कि IAS Officer Kaise Bane ( How To Become IAS Officer In Hindi...
Architect Kya Hota Hai Architect Kaise Bane

Architect कैसे बने | आर्किटेक्ट बनने की पूरी जानकारी और तैयारी कैसे करे

1
इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं कि आर्किटेक्ट Architect क्या होता है इसे बनने के लिए क्या क्वालिफिकेशन Qualification...
Biotechnology Kya Hai Biotechnology Engineering Kaise Kare

Biotechnology Engineering Course Kaise Kare | बायोटेक्नोलाजी इंजीनियर कैसे बने

2
इस पोस्ट के माध्यम से आपको बायोटेक्नोलॉजी की पूरी जानकारी देंगे इसके माध्यम से हम आपको बताएंगे की Biotechnology  Kya Hota Hai और Biotechnology...
Diploma in Ayurvedic pharmacy in hindi Diploma In Ayurvedic Pharmacy Kaise Kare

Diploma In Ayurvedic Pharmacy Kaise Kare और Eligibility For Diploma In Ayurvedic Pharmacy In...

2
आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको जानकारी देंगे कि Diploma in Ayurvedic pharmacy Kaise Kare तथा Ayurvedic Pharmacy Kya Hai तथा Diploma...
NDA Kya Hai NDA Kaise Kare

NDA की तैयारी कैसे | एनडीए कैसे जॉइन करे

0
NDA भारत के Top Post में से एक है, यदि आपको Indian Air Force, Indian Army या फिर Indian Navy Join करता है, तो आपको NDA...
close button