Custom Officer Kaise Bane? Eligibility For Custom Officer

आज हम आपको बताने वाले हैं की Custom Officer Kya Hota Hai, Custom Officer Kaise Bane, Eligibility For Custom Officer, Custom Officer Ke Karya इन सब के बारे में आज हम विस्तार से बात करेंगे यह सब हम आपको बहुत ही सरल भाषा में आ समझाने वाले हैं ताकि आप यह सब अच्छे से समझ जाओ और आपको पता चल जाए की Custom Officer Kaise Bane यह जाने से पहले हम आपको यह बताएंगे कि Custom Vibhag Kya Hota Hai.

Custom Duty भारतीय सीमा अधिनियम के अंतर्गत सन 1962 को लागू किया गया। यह एक प्रकार का कर होता है, जो हमारे भारत देश में होने वाले माल (Material) के आयात और निर्यात के ऊपर लिया जाता है।

हम आपको बता देते है की सरकार के पास Revenue Tax से 17-18% Tax Revenue Custom Duty के द्वारा ही प्राप्त होता है।

जिससे आप अच्छी तरह समझ सकते है की हमारे देश की सरकार को इससे कितना फायदा होता है। इसके अतिरिक्त सरकार को एक फायदा और है Custom विभाग से गैर कानूनी Import और Export Tax मिलता है जो Custom Officer के माध्यम से वसूल किया जाता है।

Custom Department वह होता है जो सभी प्रकार के सामानों के आयात-निर्यात पर Custom Duty मतलब Tax वसूलने का काम करती है इसके अतिरिक्त यह प्रतिबंधित वस्तुओं की एंट्री की जाँच भी करती है। Custom Officer का कार्य बहुत ही ज्यादा ज़िम्मेदारी वाला होता है। Custom Officer का काम होता है कि प्रतिबंधित वस्तुओं की जाँच करना और उन के ऊपर रोक लगाना।

Custom Officer Kya Hota Hai ( What Is Custom Officer In Hindi )

Custom Officer Kaise Bane Eligibility For Custom Officerकस्टम ऑफिसर वह होता है जो अपने क्षेत्र में आने वाले सभी तरह के सामान को चेक करता है, कस्टम ऑफिसर का काम हर तरह के समान के इंपोर्ट और एक्सपोर्ट पर नजर रखना होता है, और कस्टम ऑफिसर यह जांच करता है, कि प्रतिबंधित सामान का आयात निर्यात तो नहीं हो रहा, अगर प्रतिबंधित सामान का आयात निर्यात होता है, तो Custom Officer के द्वारा उस पर रोक लगा दी जाती है

इसके अतिरिक्त जो लोग तस्करी करते हैं उन लोगों को गिरफ्तार करने का काम भी कस्टम ऑफिसर का होता है, अब आपको अच्छे से समझ आ गया होगा कि Custom Officer Kya Hota Hai.

Custom Officer Ke Liye Qualification ( Eligibility For Custom Officer )

यदि आप किसी भी तरह के सरकारी ऑफिसर बनना चाहते हैं तो उसके लिए कुछ तरह की क्वालिफिकेशन सरकार द्वारा निर्धारित की गई होती है l

यदि आप भी कस्टम ऑफिसर बनना चाहते हैं तो हम आपको बता दें, कि आपको बारहवीं कक्षा पास करनी होती है और बारहवीं कक्षा के पश्चात आपको स्नातक की डिग्री करनी होती है, स्नातक की डिग्री आप किसी भी विषय में कर सकते हैं, परंतु उस स्नातक में आपके कम से कम 60% अंक होना बहुत आवश्यक है, तभी आप इस पद के लिए आवेदन दे सकते हैं l

Age Limit –

इस पद के लिए यदि आप आवेदन देना चाहते हैं तो आपकी उम्र कम से कम 21 साल से लेकर 28 साल तक होनी चाहिए इसके अतिरिक्त कुछ जातियों को आयु में छूट दे दी जाती है l

यदि आप OBC जाति से हैं तो आपको 3 साल की छूट दी जाती हैं और यदि आप SC/ST कास्ट से है तो आपको 5 साल की छूट दी जाती है इसके अतिरिक्त किसी भी प्रकार की कोई छूट नहीं है l

Physical Ability –

कस्टम ऑफिसर बनने के लिए आप की Height कम से कम 157cm होनी चाहिए, इसके साथ साथ आपकी Chest 81cm होनी आवश्यक है l

इसके अतिरिक्त आप भारत के नागरिक होने चाहिए और आप पर किसी भी प्रकार का कोई भी पुलिस केस नहीं होना चाहिए, पता आपके पास गाड़ी का लाइसेंस होना बहुत जरूरी है l

Custom Officer Kaise Bane ( How To Become Custom Officer )

यदि आप कस्टम ऑफिसर बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सरकारी परीक्षा पास करनी होती है तभी आप कस्टम ऑफिसर बन पाते हैं कस्टम ऑफिसर बनना कोई काम बात नहीं है कस्टम ऑफिसर बनने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती है l

जो लोग Custom Officer बनना चाहते है उनको सबसे पहले Civil Service Exam के लिए आवेदन देना होता है। यह परीक्षा UPSC (लोक सेवा संघ) के द्वारा आयोजित की जाती है।

यह परीक्षा 3 भागो में Divide की गयी है।

Civil Service Aptitude Test (Csat)

Civil Service Aptitude परीक्षा के 2 Exam होते है, हर एक परीक्षा में 200 अंक के बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते है। इस परीक्षा मे राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के करंट अफेयर्स भारत का इतिहास जनरल अवेयरनेस भूगोल जनरल साइंस सामान्य ज्ञान गणित रिजनिंग इंग्लिश आदि से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं।

Civil Service Main Examination

आवेदक Civil Service Aptitude की Exam पास करने के पश्चात Civil Service की Main Exam को दे सकते है। शायद यह बात आपको पता न हो परंतु सिविल Service की मुख्य परीक्षा सबसे मुश्किल परीक्षा होती है, इस परीक्षा को पास करने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती है। सिविल सर्विस की इस परीक्षा में 9 Papers होते है।

Personality Test

जब आप Civil Service की Main Exam को क्वालीफाई कर लेते है, तब आपको Personality Test के लिए भी बुलाया जाता है।

तो इस प्रकार आपने जान लिया की Custom Officer Banane Ke Liye Kya Kare इन सभी परीक्षाओं को पास करने के पश्चात ही आप Custom Officer बन सकते है।

Custom Officer Ke Karya? ( Work Of Custom Officer In Hindi )

कस्टम ऑफिसर की नियुक्ति HM Revenue और Custom Department के द्वारा कि जाती है। Custom Officer ज्यादातर सिर्फ बंदरगाहों तथा एयरपोर्ट पर काम करते है। कस्टम अधिकारी को सीमा शुल्क और उत्पाद शुल्क Officer भी कहा जाता है।

तो चलिए अब जानते हैं कस्टम अधिकारी के काम के बारे में :-

व्यक्ति को अपराध करने के पहले ही, संभावित जोखिम आदि के आधार पर प्रश्न पूछने की पहचान करना कस्टम ऑफीसर का कार्य है l

यदि कोई व्यक्ति किसी प्रतिबंधित सामान की तस्करी करता है तो उस व्यक्ति को गिरफ्तार करना तथा उस सम्मान पर फिर से प्रतिबंध लगाना  कस्टम अधिकारी का काम होता है।

यदि कस्टम ऑफिसर को किसी व्यक्ति पर शक है कि वह तस्करी करता है, तो  उस व्यक्ति को कस्टम ऑफिसर गिरफ्तार कर सकता है पूछताछ करने के लिए।

यदि कोई सामान एक स्थान से दूसरे स्थान पर इंपोर्ट किया जा रहा है, तो उस सामान से संबंधित सभी डॉक्यूमेंट की जांच करना भी कस्टम ऑफिसर का काम है।

यदि किसी व्यक्ति पर  जुर्म है  कि वह ड्रग्स की तस्करी करता है, तो ऐसे व्यक्ति  को ढूंढना  कस्टम ऑफिसर का काम होता है।

यदि कहीं पर जानवरों  और पक्षियों की तस्करी हो रही है, जोकि  विलुप्त होने के कगार पर हैं ऐसी प्रजातियों  की तस्करी पर  रोक लगाना कस्टम ऑफिसर का कार्य है।

यदि सरकार द्वारा किसी समान पर रोक लगाई हुई है, यदि उस सामान की तस्करी हो रही है, तो ऐसे में कस्टम ऑफिसर के द्वारा ही एक्शन लिया जाता है और जो लोग तस्करी कर रहे हैं ,उन पर सख्त से सख्त कार्यवाही भी कस्टम ऑफिसर के द्वारा की जाती है।

Custom Officer Ki Salary

यदि हम बात करें कस्टम ऑफिसर की सैलरी के तो हम आपको बता दें कि कस्टम ऑफिसर इस सैलरी शुरुआत में ₹25000 से लेकर ₹42000 तक हो सकती हैं परंतु समय के साथ-साथ कस्टम अधिकारी की तनख्वाह भी बढ़ती रहती है l

तनख्वाह के साथ साथ कस्टम अधिकारी को और भी बहुत सारी फैसिलिटी दी जाती है जैसे कि रहने के लिए दिया जाता है जिसमें कस्टम अधिकारी अपनी फैमिली के साथ रह सकता है l

यदि कस्टम अधिकारी कहीं बाहर भी किराए पर घर लेकर रहना चाहे तो उसको घर का किराया दिया जाता है l

यदि कस्टम अधिकारी कहीं पर भी आता करता है तो वह बिल्कुल फ्री होती है, कस्टम अधिकारी बिना शुल्क के कहीं पर भी यात्रा कर सकता है l

कस्टम अधिकारी को सरकार के द्वारा जीवन बीमा तथा स्वास्थ्य बीमा आदि सभी प्रकार की सेवाएं प्रदान की जाती है l

यदि कस्टम अधिकारी के बच्चे हैं को में पढ़ाई कर रहे हैं, तो उनकी फीस का कुछ भाग सरकार के द्वारा कस्टम अधिकारी को दिया जाता है l

Custom Officer Exam Detail In Hindi

यदि आप कस्टम ऑफिसर बनना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि पहले आपको लिखित परीक्षा पास करनी होती है, और यह लिखित परीक्षा हर साल आयोजित होती है, इस परीक्षा के बारे में जानकारी आप कस्टम विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट के द्वारा भी ले सकते हैं वहां पर आपको सब कुछ पता लग जाएगा।

इसके अतिरिक्त इस परीक्षा की तैयारी करने के लिए आप किसी अच्छे मान्यता प्राप्त इंस्टिट्यूट की सहायता भी ले सकते हैं, वहां पर इस परीक्षा को पास करने के लिए आपका सही मार्गदर्शन किया जाएगा अच्छे इंस्टिट्यूट को पता होता है की परीक्षा में किस हिसाब से प्रश्न पूछे जाते हैं, इसीलिए वह आपकी अच्छी तैयारी करा देते हैं और आप पहली बारी में ही परीक्षा में सफल हो जाते हैं।

आशा है कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आ गई होगी इस पोस्ट के माध्यम से हमने यह जाना कि Custom Officer Kya Hota Hai, Custom Officer Kaise Bane, Eligibility Of Custom Officer इस पोस्ट के माध्यम से नहीं है सब जाना और हमने यह सब आपको काफी अच्छे से समझाया है ताकि आपको समझ आ सके इसके अतिरिक्त फिर भी यदि आपको कुछ ना समझ आया हो तो आप हमसे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं।

और भी विभिन्न प्रकार के Career के जानकारी के लिए इन पोस्ट को भी पढे :– 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *