HomeExam PreparationBSA Kya Hai? बेसिक शिक्षा अधिकारी कैसे बने? Qualification और Salary

BSA Kya Hai? बेसिक शिक्षा अधिकारी कैसे बने? Qualification और Salary

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं की BSA Kya Hai (what is BSA in Hindi) , BSA Kaise Bane (How to Become BSA in Hindi), Eligibility for BSA in Hindi आज हम आपको इन सब के बारे में विस्तार से बताएंगे और यह सब हम आपको सरल भाषा में समझाएंगे ताकि आप सब कुछ अच्छे से समझ पाए,

यदि आप भी शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं और हमारे देश की शिक्षा प्रणाली को मजबूत बनाना चाहते हैं तो आज इस पोस्ट के माध्यम से आपको  पता लग जाएगा कि बेसिक शिक्षा अधिकारी क्या होता है,  और यह है कैसे जिले में शिक्षा व्यवस्था बनाए रखता है,

BSA पूरे जिले में शिक्षा अधिकारियों में सबसे बड़ा पद है। यह एक सरकारी नौकरी होती है. इसमें आपको बहुत अच्छी सैलरी मिलती है और इसके साथ साथ हमारे समाज में काफी सम्मान भी मिलता है. इस पद पर रहकर आप अपने जी़ले के लिए अच्छे काम भी कर सकते हैं।

यदि आपको भी जिले की शिक्षा व्यवस्था को ओर अच्छा बनाना है। तो आप BSA की तैयारी कर सकते हैं।

BSA Kya Hai? ( What Is BSA In Hindi )

BSA Kya Hai BSA Kaise Bane Qualification And SalaryBSA पूरे जिले के शिक्षा विभाग का सबसे बड़े पद का अधिकारी होता है। BSA पूरे जिले के शिक्षा़ विभाग़ का संचालन करता हैं, जिले में जो भी शिक्षा के काम होने हैं, वह BSA की देखरेख में होते हैं।

BSA का काम बहुत ही जिम्मेदारी का होता है। BSA को यह देखना होता है, कि जिले में शिक्षा के जो भी कार्य हो रहे हैं वह सही तरीके से  वो भी रहे हैं या नहीं  और यदि उन कार्यों में कोई बाधा आती है  तो उसका जिम्मेदार भी BSA ऑफिसर होता है, शिक्षा से संबंधित सभी प्रकार के कार्यों की देखरेख बेसिक शिक्षा अधिकारी के द्वारा ही की जाती है.

BSA Full Form

 

BSA Ki Full Form Hoti Hai Basic Siksha Adhikari

बीएसए का फुल फॉर्म –  बेसिक शिक्षा अधिकारी 

Basic Shiksha Adhikari Ke Kaam? ( Work Of BSA In Hindi )

बेसिक शिक्षा अधिकारी का सबसे महत्वपूर्ण कार्य होता है कि अपने जिले के स्कूलों में पढ़ रहे सभी विद्यार्थियों को कभी भी किसी प्रकार की कमी महसूस ना होने दें और उन विद्यार्थियों की शिक्षा में कभी भी कोई परेशानी ना आए, इन सब चीजों की जिम्मेदारी BSA की होती है।

बेसिक शिक्षा अधिकारी के जिले के अंदर जितने भी Primary School और High School इन सब विद्यालयों की देखरेख यही अधिकारी करते हैं।इन विद्यालयों में पढ़ रहे सभी  विद्यार्थियों को हर सुविधा उपलब्ध कराई जाए यह सब जिम्मेदारी बेसिक शिक्षा अधिकारी की होती है।

यदि किसी भी विद्यालय है मैं किसी भी प्रकार की कोई कमी पाई जाती है और बच्चों की शिक्षा में किसी भी प्रकार की कमी रह जाती है तो बेसिक शिक्षा अधिकारी को पूरा हक होता है कि वह विद्यालय की प्रशासन पर सख्त से सख्त कार्रवाई कर सकें और ऐसे में वह विद्यालय के शिक्षकों को भी नौकरी से निकालने में सक्षम होते हैं, और ऐसा करते समय बेसिक शिक्षा अधिकारी को किसी से भी परमिशन लेने की जरूरत नहीं होती वह अपने बलबूते पर निर्णय ले सकता है और जो भी दंड स्कूल के प्रशासन को देना है वह दे सकता है, 

विद्यालयों के विद्यार्थियों को दी जाने वाली सुविधाओं की बेसिक शिक्षा अधिकारी अच्छे तरीके से जांच करते हैं अगर किसी भी चीज में कोई कमी नजर आती है तो उसकी जिम्मेदारी बेसिक शिक्षा अधिकारी की होती है, विद्यार्थियों की अच्छी पढ़ाई को लेकर जो कुछ भी किया जा सकता है, बेसिक शिक्षा अधिकारी के द्वारा वह सब किया जाता है,

बेसिक शिक्षा अधिकारी का लक्ष्य यही होता है, कि बच्चे अपनी पढ़ाई अच्छे से कर सके हैं और बच्चों को पढ़ाई करते समय कभी भी किसी चीज की कोई कमी महसूस ना हो। 

Basic Shiksha Adhikari Ki Yogyata? (Eligibility For Basic Shiksha Adhikari)

BSA बनने के लिए आपको किसी भी विषय मैं 12वीं कक्षा की परीक्षा 60% Marks के साथ Pass करनी होती है।

  • बेसिक शिक्षा अधिकारी बनने के लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी Subject में स्नातक की Degree Pass करनी होती है।
  • आप अपनी Graduation की Degree Engineering में कर सकते हैं, Physics,Chemistry, Biology, History, आदि Subject से भी कर सकते हैं, फिर उसके बाद आप बेसिक शिक्षा अधिकारी की परीक्षा के लिए आवेदन दे सकते हैं। 

BSA Age Limit?

  • यदि आप बेसिक शिक्षा अधिकारी के लिए आवेदन देना चाहते हैं तो आपकी उम्र 20 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक ही होनी चाहिए, इससे कम उम्र के विद्यार्थी आवेदन नहीं दे सकते हैं और इससे अधिक आयु के विद्यार्थी आवेदन नहीं दे सकते।
  • कुछ जातियों को सरकार के द्वारा आयु में छूट दी जाती है जैसे कि यदि आप OBC जाति से है तो आप को 3 साल तक की छूट सरकार के द्वारा दी जाती है, इसके अतिरिक्त यदि आप SC/ST जाति से है तो आपको 5 साल की कम से कम छूट सरकार के द्वारा दी जाती है

BSA Kaise Bane? ( How To Become BSA In Hindi )

हम आपको बता देंगे की बेसिक शिक्षा अधिकारी बनना हर किसी के बस की बात नहीं है इस सरकारी नौकरी के फॉर्म हर साल निकलते हैं और हर साल कम से कम 50000 विद्यार्थी इस पद के लिए आवेदन देते हैं परंतु परीक्षा को सिर्फ 1000 लोग ही पास कर पाते हैं यह परीक्षा बहुत ही कठिन होती है इसीलिए आपको इस परीक्षा को पास करने के लिए बहुत ही मेहनत करनी होती है। 

इस पद पर बैठे हुए व्यक्ति के ऊपर बहुत सारी जिम्मेदारी होती है इसीलिए इस पद पर एक जिम्मेदार व्यक्ति को ही नियुक्त किया जाता है ताकि वह इस पद पर बैठकर पूरे गांव के शिक्षा विभाग की जिम्मेदारी ले सके। 

बेसिक शिक्षा अधिकारी बनने के लिए आपको 12वीं कक्षा पास करनी होती है 12वीं कक्षा आप किसी भी सब्जेक्ट से पास कर सकते हैं 12वीं कक्षा करने के बाद आपको स्नातक की डिग्री लेनी होती है स्नातक की डिग्री आप किसी भी विषय है में ले सकते हैं। 

स्नातक की डिग्री पास करने के बाद आपको BSA की परीक्षा के फॉर्म निकलने का इंतजार करना है, इस परीक्षा के फॉर्म हर साल निकलते हैं, हम तो आपको यही कहेंगे कि आप जैसे ही स्नातक की डिग्री पास कर लें आप तभी से ही इस परीक्षा की तैयारी करना शुरू कर दें, ताकि जब आप इस परीक्षा के लिए आवेदन दें, और जब आप इस परीक्षा को देने जाएं तो आप आसानी से इस में सफल हो सके।

BSA Exam Pattern In Hindi?

बेसिक शिक्षा अधिकारी बनने के लिए आपको परीक्षा के 3 चरणों से गुजरना पड़ता है यदि आप इन तीनों चरणों में उत्तीर्ण हो जाते हैं तभी आप बेसिक शिक्षा अधिकारी बन पाते हैं यह तीन चरण इस प्रकार है :-

Preliminary exam (प्रारंभिक परीक्षा)

BSA के पहले चरण की परीक्षा को प्रारंभिक परीक्षा कहां जाता हैं। इस परीक्षा को आप अंग्रेजी भाषा और हिंदी भाषा दोनों भाषाओं में आसानी से दे सकते हैं। इस  परीक्षा मैं प्रश्नों के उत्तर देने के लिए आपको 2 घंटे का समय मिलता है और 2 घंटे के समय में आपको 300 Marks के प्रश्न का जवाब देना होता है।

इस एग्जाम में Negative Marking होती हैं, मतलब यह है कि जब आप किसी प्रश्न का गलत उत्तर देंगे तो आपके कुछ अंक काट लिए जाएंगे इसीलिए आपको बहुत ही सोच समझकर विचार करके प्रश्नों के उत्तर देने होते हैं। इस एग्जाम में आपसे  सारे प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप पूछे जाते हैं, यानी कि  हर एक प्रश्न के चार उत्तर होते हैं उन चार उत्तर में से आपको कोई एक उत्तर सिलेक्ट करना होता है, जो कि आपके हिसाब से सही है।

इस एग्जाम में General Science History of India, Indian National Movement, Indian agriculture commerce, General Knowledge जैसे सब्जेक्ट में से आपसे प्रश्न पूछे जा सकते हैं, इसीलिए आपको अपनी तैयारी पक्की रखनी होगी अगर आपको  यह परीक्षा पास करनी हैं।

Main Exam

BSA EXAM के दूसरे चरण के एग्जाम में भी आपको लिखित परीक्षा देनी होती है। इस एग्जाम को आप हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में दे सकते हैं।

इस परीक्षा में भी नेगेटिव मार्किंग होती है, गलत उत्तर देने पर आपके कुछ अंक काट लिए जाते है, यह परीक्षा 3 घंटे की होती है और इस परीक्षा में आपसे 400 अंकों के प्रश्न पूछे जाते हैं इस परीक्षा में सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप होते हैं, मतलब कि सभी प्रश्नों के चार उत्तर होते हैं और 4 में से आपको कोई एक उत्तर का चयन करना होता है, जो कि आपके हिसाब से आपको सही लगे और इसके साथ साथ इस परीक्षा में आपसे Essay Writing के प्रश्न भी पूछे जाते हैं,  जिनका जवाब बड़े ही सोच समझकर आपको देना होता है।

इस परीक्षा में आपसे जनरल साइंस, जनरल नॉलेज और हिंदी और इंग्लिश सब्जेक्ट के Essay Writing प्रश्न पूछे जाते हैं।

Interview

जब आप इन दोनों परीक्षाओं को पास कर लेते हैं तो फिर आपका इंटरव्यू लिया जाता है, और इंटरव्यू में आपसे बहुत से सवाल पूछे जाते हैं, यदि आप इंटरव्यू भी क्लियर कर लेते हैं तो आपको बेसिक शिक्षा अधिकारी के पद पर नियुक्त कर दिया जाता है, परंतु यहां तक पहुंचने के लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी होती है, यहां तक पहुंचना बहुत ही कठिन है, हर कोई व्यक्ति इंटरव्यू तक भी नहीं पहुंच सकता।

Basic Shiksha Adhikari ki Salary? ( Salary Of BSA )

शुरुआत में बेसिक शिक्षा अधिकारी को ₹9300 से लेकर ₹35000 तक सैलरी दी जा सकती है, इसके साथ साथ ₹5500 इस अधिकारी को ग्रेड के रूप में दिए जाते हैं, धीरे-धीरे अनुभव के अनुसार इस अधिकारी की सैलरी बहुत जल्दी बढ़ा दी जाती है, आगे आप के कौशल पर निर्भर करता है, कि इस पद पर बैठकर आप किस हिसाब से काम करेंगे।

BSA Exam Ki Taiyari Kaise Kare? ( How To Prepare BSA Exam In Hindi )

यदि आप भी बेसिक शिक्षा अधिकारी की परीक्षा के लिए आवेदन देना चाहते हैं तो हम आपको बता दें इस परीक्षा की तैयारी करने के लिए आपको कुछ मुख्य बातों पर ध्यान देना होता है जैसे कि :-

  • इस परीक्षा को पास करने के लिए आप किसी अच्छे इंस्टीट्यूट या फिर कोचिंग सेंटर से इस परीक्षा की कोचिंग ले सकते हैं, वहां पर भी इस परीक्षा को पास करने के लिए आपकी बहुत सहायता की जाएगी, कोचिंग सेंटर से कोचिंग लेना, इसलिए फायदेमंद है कि कोचिंग सेंटर बालों को अच्छे से पता होता है, कि इस परीक्षा में किस हिसाब से प्रश्न आएंगे, और वह आपकी बहुत ज्यादा सहायता कर देते हैं, इस परीक्षा को पास करने के लिए।
  • यदि आप खुद ही इस परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं, तो आप खुद भी इसकी अच्छी तैयारी कर सकते हैं, इसके लिए आपको अपने नजदीकी किसी भी बुक डिपो से इस परीक्षा की बुक को खरीदना पड़ेगा और बुक खरीदने के साथ-साथ आप पिछले साल के आए हुए प्रश्न भी खरीद सकते हैं, उससे आपको पता चल जाएगा कि इस परीक्षा में किस हिसाब से प्रश्न पूछे जाते हैं।

आशा है कि आप को हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी, इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बताया है कि BSA Kaise Bane, BSA Kya Hai, Salary Of BSA, BSA Exam Pattern In Hindi हमने आपको इन सब के बारे में बहुत ही सरल भाषा में समझाया है, ताकि आपको अच्छे से समझ आ जाए यदि आपका कोई भी प्रश्न इस पोस्ट से संबंधित हो तो आप हमसे पूछ सकते हैं। 

विभिन्न प्रकार के जानकारी के लिए इन पोस्ट को भी पढे :– 
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

कैरियर बनाये

परीक्षा की तैयारी

जॉब और कैरियर

Most Popular