HomeExam Preparationग्राम विकास अधिकारी (VDO Officer) कैसे बने? (How To Become VDO Officer...

ग्राम विकास अधिकारी (VDO Officer) कैसे बने? (How To Become VDO Officer in Hindi)

आज हम इस पोस्ट मे आपको बताने वाले हैं, की VDO Officer Kya Hota Hai, (What Is VDO Officer In Hindi), VDO Ki Full Form Kya Hoti Hai, तथा  VDO Officer Kaise Bane, तो आज हम इन सब के बारे में विस्तार से बात करेंगे, अगर आप भी जानना चाहते हैं कि VDO Officer Kya Hota Hai, तो आप हमारी इस पोस्ट को शुरू से अंत तक जरूर पढ़िएगा तभी आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी मिल पाएगी  और हम आपको यह जानकारी बहुत ही सरल भाषा में समझाने वाले हैं ताकि आपको  हमारी पोस्ट से संबंधित सभी जानकारी अच्छे से प्राप्त हो सके, तो चलिए शुरू करते हैं:-

VDO Officer Kya Hota Hai? What is VDO Officer in Hindi

VDO Officer Kya Hota Hai VDO Officer Kaise Bane

 

अपने जीवन में हर किसी का एक सपना होता है, किसी व्यक्ति का सपना होता है, कि वह वकील बने तो कोई व्यक्ति डॉक्टर बनना चाहता है, ऐसे ही हर एक व्यक्ति का अपना अलग एक सपना होता है, जो कि वह पूरा करना चाहता है, ऐसे ही कुछ लोग जो कि सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं, उनमें से कई लोगों का यह एक सपना होता है, कि हम VDO Officer बने दोस्तों यह एक सरकारी पद होता है, तथा इस पद पर ईमानदार तथा जिम्मेदार व्यक्ति को ही नियुक्त किया जाता है, अगर आप इस पद को पाना चाहते हैं, तो आपको बहुत मेहनत करनी पड़ेगी।

क्योंकि ग्राम विकास अधिकारी बनने के लिए हमें बहुत कठिन परिश्रम करना पड़ता है, VDO Officer की नियुक्ति किसी भी गांव में की जा सकती है, जैसे कि हमने आपको बताया कि है, सरकारी पद होता है, तथा यह पद बहुत ही जिम्मेदारी का पद होता है, इस ऑफिसर के ऊपर पूरे गांव की जिम्मेदारी रहती है, अगर गांव में कोई भी परेशानी हो रही है, तो उस परेशानी का समाधान ग्राम विकास अधिकारी( VDO Officer ) द्वारा किया जाता है, जैसे कि गांव में अगर बिजली की समस्या है, तो उस समस्या का समाधान करना इस ऑफिसर का कार्य है।

आर्किमिडीज का सिद्धांत क्या है Archimedes Principle in Hindi

ग्राम विकास अधिकारी गांव के लोगों के साथ मिलकर गांव का विकास करने में उनकी मदद करता है, किसी भी गांव के विकास की जिम्मेवारी ग्राम विकास अधिकारी के ऊपर ही होती है, कहीं जगह ग्राम विकास अधिकारी को प्रधान सचिव के नाम से भी जाना जाता है,

VDO Ki Full Form

 

वे व्यक्ति जोकि  इस ऑफिसर की नियुक्ति के लिए आवेदन देना चाहते हैं सोचते होंगे कि VDO Ki Full Form होती है ( VDO Full Form In Hindi & English ) तो हम आपको बता दें इसकी फुल फॉर्म होती है Village Envelopment Officer.

VDO Full Form In Hindi – ग्राम विकास अधिकारी

VDO Full Form In English – Village Envelopment Officer

VDO Officer Kaise Bane? How to Become VDO Officer in Hindi

अगर आप ग्राम विकास अधिकारी बनना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें कि आपको इसके लिए बहुत ही मेहनत करनी पड़ती है, क्योंकि यह एक जिम्मेदारी वाला पद होता है, इस पद पर एक ऐसे व्यक्ति को नियुक्त किया जाता है, जोकि बहुत जिम्मेदार तथा ईमानदार हो इसके अतिरिक्त उस व्यक्ति का दिमागी तौर पर तेज होना भी जरूरी है, क्योंकि इस ऑफिसर के सर पर पूरे गांव की जिम्मेदारी होती है।

CCC Course Kya Hai और CCC Course Kaise Kare In Hindi?

वीडियो ऑफिसर बनने के लिए आपको कंप्यूटर का ज्ञान होना बहुत जरूरी है, ग्राम विकास अधिकारी बनने के लिए आपको सरकार द्वारा आयोजित की गई परीक्षा पास करनी होती है, यह परीक्षा 1 साल में या फिर 2 साल में एक बार होती है, अगर आप इस परीक्षा में पास हो जाए, तभी आप ग्राम विकास अधिकारी के पद पर नियुक्त हो सकते हैं, इसके लिए आपको इस बात का मूल रूप से ध्यान रखना पड़ेगा कि सरकार द्वारा इस पद के फॉर्म कब निकाले गए हैं, जैसे ही फॉर्म निकलते हैं, आपको उसके कुछ दिन के भीतर ही आवेदन करना पड़ता है।

VDO Officer Ke Liye Yogyta (Eligibility For VDO Officer In Hindi)

वीडियो अधिकारी बनने के लिए आपके पास कंप्यूटर का डिप्लोमा होना बहुत जरूरी है, यह कंप्यूटर डिप्लोमा CCC ही होना चाहिए, क्योंकि इस कोर्स में कंप्यूटर की पूरी जानकारी आपको दी जाती है, तथा सरकारी नौकरियों में जो भी कर्मचारी रखे जाते हैं, वह इसी कंप्यूटर डिप्लोमा के आधार पर नियुक्त किए जाते हैं, यह कंप्यूटर डिप्लोमा CCC 12वीं के बाद किया जा सकता है,

इस पद के लिए आवेदन देने के लिए आप की उम्र 18 साल से 40 साल के बीच में ही होनी चाहिए, तभी आप इस पद के लिए आवेदन दे सकते हैं।

VDO Officer Banne Ke Liye Kya Kare?

जैसा कि हमने बताया VDO Officer बनने के लिए पार्क के पास कंप्यूटर डिप्लोमा CCC होना बहुत जरूरी है, तथा इस पद के लिए आपको एक लिखित परीक्षा देनी पड़ती है, उस लिखित परीक्षा में आपसे सामान्य ज्ञान तथा गणित तथा आप का सामान्य बुद्धि परीक्षण लिया जाता है, इसके अतिरिक्त आपको भारत के सभी महकमों के बारे में भी अच्छे से जानकारी होनी चाहिए,

क्योंकि परीक्षा में प्रश्न पूरे भारत में से कहीं से भी पूछ सकते हैं, तो आपको इसके लिए पहले से ही तैयार रहना चाहिए, यह परीक्षा साल में एक बार होती है यदि आपको यह परीक्षा देनी है तो आपको समय-समय पर अपडेट लेते रहना होगा कि इस परीक्षा के फॉर्म कब निकलेंगे।

जैसे ही इस परीक्षा के फॉर्म निकलते हैं तो आपको कुछ ही दिन के भीतर आवेदन करना होता है इसीलिए आप यदि यह परीक्षा देना चाहते हैं और ग्राम विकास अधिकारी बनना चाहते हैं तो आपको अपडेट रहने की आवश्यकता है ताकि आपको तुरंत पता लग जाए जैसे ही वीडियो ऑफिसर के फॉर्म निकले, और इसके साथ-साथ आपको बहुत मन लगाकर इस परीक्षा की तैयारी करनी होती है ताकि आप इस परीक्षा में आसानी से उत्तीर्ण हो जाएं।

इस परीक्षा को पास करने के लिए आप किसी भी मान्यता प्राप्त इंस्टिट्यूट से कोचिंग भी ले सकते हैं, इसके अतिरिक्त आपको इस परीक्षा की बुक भी ले सकते हैं, जो कि किसी भी बुक डिपो से आपको आसानी से मिल जाएगी।

परीक्षा मे टॉप कैसे करे टापर कैसे बने Class Top Kaise Kare

VDO Officer Syllabus Kya Hai ( Syllabus Of VDO Officer In Hindi )

  • अगर आप ग्राम विकास अधिकारी बनना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें, VDO Officer की लिखित परीक्षा का सिलेबस इस प्रकार है, इसमें जो लिखित परीक्षा होती है, इसमें आपसे हिंदी के प्रश्न भी पूछे जाते हैं, जैसे की व्याकरण के।
  • इसके अतिरिक्त आपसे सामान्य ज्ञान के प्रश्न पूछे जाते हैं, इसके बाद आपसे ऐसे प्रश्न पूछे जाते हैं, जिसमें आपकी सामान्य बुद्धि का परीक्षण हो।
  • सामान्य बुद्धि परीक्षण के प्रश्न आप से कहीं से भी पूछे जा सकते हैं, वह ऐसे प्रश्न होते हैं, जिनका उत्तर आपको अपनी बुद्धि के बल पर देना होता है, इसके अतिरिक्त आपसे गणित के प्रश्न भी पूछे जाते हैं, तो आपको अच्छे से समझ आ गया होगा कि VDO परीक्षा की तैयारी कैसे करें।

Loco Pilot Kya Hai? Loco Pilot Kaise Bane? (What is Loco Pilot In Hindi)

  • इस परीक्षा में आपसे कुल 300 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं जैसे कि हिंदी परिज्ञान के 50 प्रश्न आपसे पूछे जाते हैं जो कि 100 अंक के होते हैं।
  • सामान्य बुद्धि परीक्षण के 50 प्रश्न आपसे पूछे जाते हैं जोकि 100 अंक के होते हैं।
  • सामान्य ज्ञान के भी आप से 50 प्रश्न पूछे जाते हैं जोकि 100 अंक के होते हैं।

VDO Officer Ki Salary? ( Salary Of VDO Officer )

अगर हम बात करें की VDO Officer का वेतन कितना होता है, हम आपको बता देते हैं, कि इस ऑफिसर का वेतन शुरुआत में ₹5200 से ₹20500 तक हो सकता है, परंतु इस ऑफिसर का वेतन इसके काम को देखकर बढ़ा दिया जाता है, अगर यह ऑफिसर अपनी ईमानदारी और लगन से अपना काम करता है, तो इसका वेतन बहुत जल्दी बढ़ा दिया जाता है।

VDO Officer Ke Kam Kya Hai? ( Work Of VDO Officer In Hindi )

  • पूरे गांव की स्वच्छता के प्रबंध की पूरी जिम्मेदारी ग्राम विकास अधिकारी की होती है।
  • पूरे  गाँव में खाने- पीने के सभी सामानों के भंडार की व्यवस्था करना भी ग्राम विकास अधिकारी का काम होता है।
  • गांव मैं शिक्षा व्यवस्था को देखना और शिक्षा संबंधित सभी कार्य ग्राम विकास अधिकारी देता है।
  • गांव के सभी लोगों का  death certificate, birth certificate, marriage certificate जैसे सभी  डॉक्यूमेंट  का Registration करना भी ग्राम विकास अधिकारी के कामों में आता है।
  • गाँव की कृषि और Commerce Industries का विकास के लिए सहायता करना भी ग्राम विकास अधिकारी का कार्य है।
  • गाँव की परेशानियों को District Council में प्रस्तुत करना ग्राम विकास अधिकारी का काम है, ताकि उनकी दिक्कतो का समाधान किया जा सके।
  • State Government और Central Government के द्वारा चलाई गई योजनाओं को पूरे गांव के सामने लाना भी ग्राम विकास अधिकारी का काम होता है।
  • गाँव में सड़को कि व्यवस्था और बिजली कि व्यवस्था को अच्छे ढंग से सुनिश्चित करना भी ग्राम विकास अधिकारी का काम होता है।
  • गाँव में होने वाले Annual Plans और कार्यक्रमों को सही ढंग से संचालित करना भी ग्राम विकास अधिकारी के कामों में ही आता है।
  • गाँव के सभी पशुओं  के लिए चा़रागाह की व्यव़स्था करना भी ग्राम विकास अधिकारी की देखरेख में होता है।

RAS क्या है आरएएस ऑफिसर (RAS Officer) कैसे बने?

VDO Aur BDO Me Difference? ( Difference Between VDO and BDO In Hindi )

  1. VDO का मतलब ग्राम विकास अधिकारी होता है, और BDO एक खंड विकास अधिकारी होता है।
  2. VDO परीक्षा आप केवल अपने जीवन में 1 ही बार दे सकते हैं, परंतु BDO की परीक्षा आप अपने जीवन में 3 बार दे सकते हैं।
  3. VDO की परीक्षा UPSSSC और BDO की परीक्षा UPPSC के माध्यम से आयोजित की जाती है।
  4. यदि आप एक VDO ऑफिसर हैं, तो आपको सिर्फ ग्राम स्तर पर ही रहना होता है, और यदि आप BDO ऑफिसर है तो आप Block Level पर रहेंगे।
  5. VDO ऑफिसर की सैलरी ₹25000 तक होती है और BDO ऑफिसर की सैलरी शुरुआत में ₹50000 तक होती है।

एसडीओ ऑफिसर (SDO Officer) कैसे बने? SDO Officer Kaise Bane

हम आशा करते हैं, कि आपको हमारी यह पोस्ट  VDO Officer Kya Hota Hai, VDO Officer Kaise Bane  बहुत पसंद आई होगी, हमने इस पोस्ट VDO Officer Ke Kaam  के माध्यम से आपको जो कुछ भी जानकारी देने की कोशिश की है, वह जानकारी आपके लिए भविष्य में बहुत ही लाभदायक सिद्ध होगी, तो  अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई है, तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताना।

विभिन्न प्रकार के जानकारी के लिए इन पोस्ट को भी पढे :– 
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular