एलआईसी एजेंट कैसे बने ? एलआईसी के लिए क्वॉलिफ़िकेशन और सैलरी

0

आज हम आपको बताने वाले हैं कि LIC Agent Kaise Bane, LIC Agent Kya Hota Hai, आप सभी ने कभी ना कभी तो LIC Agent के बारे में जरूर सुना होगा यह बहुत से लोग ऐसे भी हैं, जिन्होंने LIC Policy करा भी रखी होगी, आज के समय में LIC बहुत ही प्रसिद्ध Insurance Company है, यह लोगों को भिन्न भिन्न प्रकार के इंश्योरेंस प्रोवाइड कराती है,

एलआईसी हमारे भारत देश की सबसे प्रमुख इंश्योरेंस कंपनी हैं, जोकि बहुत अच्छे-अच्छे इंश्योरेंस हर साल लोगों के लिए लेकर आती है, हमारे देश के लोग एलआईसी कंपनी पर बहुत ही विश्वास करते हैं क्योंकि यह है, भारत की सबसे पुरानी इंश्योरेंस कंपनी है.

LIC Agent Kya Hai? ( What Is LIC Agent In Hindi )

LIC Agent Kaise Bane Qualification And Salaryएलआईसी के बारे में तो आप सभी ने सुना ही होगा अब हम बात करेंगे की LIC Agent Kya Hai यदि आप कोई प्राइवेट नौकरी करते हैं और आपका घर का खर्चा ही उस नौकरी से बड़ी मुश्किल से चल पाता है तो ऐसे में आप पार्ट टाइम कोई भी वर्क कर सकते हैं जैसे कि मान लीजिए आप पार्ट टाइम LIC Agent का काम भी कर सकते हैं.

जब आपके पास समय हो उस समय में आपको एलआईसी कंपनी के नए-नए Insurance Scheme को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना है और आपको कोशिश करनी है, कि आप ज्यादा से ज्यादा लोगों का इंश्योरेंस करा सकें ऐसा करने से एलआईसी कंपनी को तो फायदा होता ही है, इसके साथ-साथ आपको काफी फायदा होता है, जैसे कि हर इंश्योरेंस पर आपको 15 से 20% तक का प्रॉफिट होता है.

एलआईसी एजेंट का मुख्य काम यही होता है, कि एलआईसी की इंश्योरेंस स्कीम को लोगों तक पहुंचाना और ज्यादा से ज्यादा लोगों को एलआईसी के प्रोडक्ट को बेचना, प्रोडक्ट को हम इंश्योरेंस भी बोल सकते हैं.

LIC Full Form Hindi & English

तो ऐसे मे अगर आप एलआईसी का फुल फार्म हिन्दी और इंग्लिश मे जानना चाहते है, तो यहा LIC Full Form बता रहे है, जिसे आप नोट कर सकते है :-

LIC Full Form in English – Life Insurance Corporation of India

एलआईसी का फुल फॉर्म – भारतीय जीवन बीमा निगम  

Qualification For LIC Agent

यदि आप सोच रहे हैं कि एलआईसी एजेंट बनने के लिए बहुत ही ज्यादा पढ़ाई लिखाई की जरूरत होती होगी तो हम आपको बता दें कि ऐसा कुछ नहीं होता यदि आपने बारहवीं कक्षा भी पास की हुई है तो भी आप LIC Agent बन सकते हैं, बस 12वीं कक्षा में कम से कम आप के अंक 50% होना आवश्यक हैं,

यदि आप बी एल आई सी एजेंट बनना चाहते हैं तो कम से कम आप को 12वीं कक्षा पास करनी होती है 12वीं आप किसी भी विषय से Pass कर सकते हैं, और आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए तभी आप LIC Agent बनने के लिए आवेदन दे सकते हैं.

LIC Agent Banne Ke Liye Document

एलआईसी एजेंट बनने के लिए कुछ डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है, यदि आपके पास में डॉक्यूमेंट है, तो ही आप इसके लिए आवेदन दे सकते हैं.

  • Passport Size Photo आपके पास होनी जरूरी है इसके अतिरिक्त आपके पास 10वीं और 12वीं के सर्टिफिकेट होना भी जरूरी है
  • इसके साथ ही जो आपने पढ़ाई की हुई है उसके डाक्यूमेंट्स भी आपके पास होने चाहिए, इसके अलावा जहां पर आप रहते हैं, उस जगह का Address Proof होना आपके पास जरूरी है
  • ID Proof भी होना बहुत जरूरी है जैसे कि ( Aadhaar Card, Voter ID Card, Driving Licence ), Pan Card.

LIC Agent Kaise Bane

सबसे पहले आपको अपने शहर में अपने नज़दीकी किसी भी LIC कार्यालय मैं जाना होगाऔर वहाँ पर जाकर Development Officer से मिलकर बात करनी होगी कि आप LIC Agent बनना चाहते हैं।

  • LIC की ब्रांच में आपको एजेंट बनने के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी और फिर आपको Branch Manager के ऑफिस में भेजा जाएगा, यदि आप उसे एक Agent बनने काबिल लगते है, तो वह कुछ Process के बाद आपको Training के लिए LIC के Training Center पर भेज देंगे।
  • Training Center मैं आपको 10-15 दिन जीवन बीमा व्यवसाय की सभी प्रकार की जानकारियों से अवगत कराया जाएगा। यह ट्रेनिंग अच्छे से खतम होने के पश्चात Insurance Regulator Of India और Development Authority के माध्यम से LIC Agent का Exam आयोजित कराया जाता है.
  • इस एग्जाम में आपको अच्छे अंक से पास होना होता है। उसके पश्चात आपको एक LIC Agent के रूप में नियुक्त कर लिया जाता है और आप Development Officer के Under , एलआईसी की टीम का हिस्सा बन जाते है।

LIC Agent Ki Salary In Hindi

यदि आप सोच रहे हैं की एलआईसी एजेंट की सैलरी कितनी होती है तो हम आपको बता दें कि एलआईसी एजेंट की कोई फिक्स सैलरी नहीं होती एलआईसी एजेंट की सैलरी उसकी मेहनत और उसके प्रयासों पर निर्भर करती हैं जितनी मेहनत से एलआईसी एजेंट काम करेगा यदि वह ज्यादा मेहनत करता है तो उसकी सैलरी ज्यादा ही आएगी.

एलआईसी एजेंट बनने के बाद आपको फिक्स सैलरी नहीं मिलती आप जितने भी इंश्योरेंस कराते हैं उन हर एक इंश्योरेंस का 15% से 20% आपको मिलता है यदि आप महीने में दो से तीन लाख का बिजनेस एलआईसी कंपनी को करके देते हैं तो आपको ₹35000 से ₹40000 एलआईसी के द्वारा मिल जाएंगे ऐसे ही यदि आप ज्यादा पैसों का बिजनेस करते हैं तो आपको ज्यादा पैसे मिल जाते हैं.

इसीलिए यदि आप एलआईसी एजेंट बनना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि सैलरी सिर्फ आपके ऊपर निर्भर करते हैं, जितनी ज्यादा आप मेहनत करेंगे उतनी ही ज्यादा आपकी सैलरी भी आती रहेंगी.

LIC Agent Online Registration

यदि आप एलआईसी एजेंट बनना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन भी दे सकते हैं उसके लिए आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होता है एलआईसी की ऑफिशियल वेबसाइट है:-  Licindia.in

  • सबसे पहले आपको इस वेबसाइट पर जाना है और इस वेबसाइट पर आपको रजिस्टर करना है उसके बाद आपको इसमें अपने बारे में बिल्कुल सही जानकारी भरनी है शेर समेट कर देना है इसके बाद आपको खुद ही एलआईसी अधिकारी की कॉल आ जाएगी और आपको एलआईसी के मुख्य कार्यालय में बुलाया जाएगा.
  • आपको एलआईसी के मुख्य कार्यालय में बुलाकर आगे का Process समझाया जाएगा फिर आपको एक तारीख दी जाएगी, जिस तारीख को आपका LIC Agent Ka Exam होना है, फिर आपको यह एग्जाम देने जाना है, और इस एग्जाम को अच्छे अंक लेकर पास करना है, फिर उसके बाद आपको ट्रेनिंग पर भेज दिया जाएगा, और एलआईसी एजेंट नियुक्त कर दिया जाएगा.

LIC Agents Benefits In Hindi

यदि आप एलआईसी एजेंट बन जाते हैं तो आपको नौकरी करने से ज्यादा फायदे एलआईसी एजेंट बनने पर होते हैं चलिए हम जानते हैं इसके फायदों के बारे में विस्तार से :-

  • एलआईसी एजेंट बनने का सबसे बड़ा फायदा तो यही है कि इसमें कोई फिक्स टाइम नहीं होता कि आपको इतने से लेकर इतने तक ही काम करना है आपके पास जब भी खाली समय हो आप उसी समय एलआईसी एजेंट का काम कर सकते हैं।
  • अगर आप लगातार एलआईसी एजेंट का काम 15 से 20 साल तक करते हैं तो फिर बुढ़ापे में आपको पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है जबकि आप कोई दूसरी प्राइवेट नौकरी करोगे तो आपको पेंशन नहीं मिलेगी।
  • एलआईसी एजेंट बनकर अब जितने चाहे उतने पैसे कमा सकते हैं जितनी आप मेहनत करेंगे उस हिसाब से आप पैसे भी कमा लेंगे एलआईसी एजेंट बंद कर आप हर महीने ₹100000 भी बड़ी आसानी से कमा सकते हैं.
  • यह काम आप कहीं पर भी रहकर कर सकते हैं आप यदि कोई नौकरी करते हैं, तो अपने साथ काम कर रहे लोगों का भी इंश्योरेंस कर सकते हैं, इसके साथ-साथ आप अपने रिश्तेदारों और दोस्तों का भी इंश्योरेंस कर सकते हैं।

आशा है कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो, इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बताया कि LIC Agent Kaise Bane, LIC Agent Kya Hai, LIC Agent Ke Fayde हम आशा करते हैं, कि आपको इस पोस्ट के माध्यम से सब कुछ अच्छे से समझ आ गया होगा यदि आपको हमारी यह पोस्ट बहुत अच्छी लगी हो तो आप हमें कमेंट सेक्शन में कमेंट करके भी बता सकते हैं। 

विभिन्न प्रकार के जानकारी के लिए इन पोस्ट को भी पढे :– 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here