NDA Kya Hai जानिए NDA Kaise Kare

0

NDA भारत के Top Post में से एक है, यदि आपको Indian Air Force, Indian Army या फिर Indian Navy Join करता है, तो आपको NDA Exam पास करना होगा, परंतु उससे पहले आपको NDA से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण  बाते पता होनी चाहिए, क्योंकि यदि आपको इसके बारे में नहीं पता होगा तो आप एग्जाम को पास भी नहीं कर पाएंगे। इसलिए NDA Exam Form भरने से पहले आपको इसके बारे में अच्छे से पता होना चाहिए है की NDA Kya Hai(What is NDA in Hindi) तथा NDA Kaise Kare और  NDA Ke Liye Qualification ( Eligibility For NDA In Hindi ) तथा Physical Requirement For NDA ( NDA Ke Liye Physical Requirement ) और NDA Ke Kiye Konsa Subject Padhe तो आज हम इस पोस्ट में आपको NDA के बारे में पूरी जानकारी अच्छे से देंगे, ताकि आप यदि NDA करना चाहते हैं, तो आप आसानी से समझ सके, 12th Ke Baad NDA Kaise Kare (How to Join NDA After 12th in Hindi)

12वीं कक्षा पास करने के पश्चात ज्यादातर स्टूडेंट सोचते हैं कि अब हम आगे क्या करें परंतु वह कंफ्यूज हो जाते हैं और अच्छे से अपना निर्णय नहीं ले पाते कि उन्हें क्या करना है परंतु कुछ विद्यार्थी तो ऐसे होते हैं हैं कि जब वह स्कूल में पढ़ रहे होते हैं तो तभी वह सोच लेते हैं कि उन्हें आगे अपने जीवन में क्या करना है और उसी के हिसाब से वह पढाई भी करते है ताकि आपको आगे जाकर किसी भी तरह के Enterence Exam में कोई भी दिक्कत न हो, और आप आसानी से अपना एग्जाम क्लियर कर ले, और जो भी आप पढना चाहते है उसकी पढाई कर सकते है बिल्कुल इसी तरह यदि आपको NDA Join करना है, तो आपके अपने Math Subject को बहुत मजबूत बनाना होगा, तो चलिए अब सबसे पहले हम जान लेते है, की  NDA Kya Hai (What is NDA in hindi) और NDA Ki Full Form Kya Hai और NDA Kaise Join Kare और NDA Exam Kaise Pass Kare ( How To Prepare NDA Exam )

NDA Kya Hai – What Is NDA Exam In Hindi

NDA Kya Hai NDA Kaise KareNDA Ki Full Form National Defence Academy होती है, जिसे हम हिंदी भाषा में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी भी कहते है, जैसे कि भारत की तीन प्रसिद्ध सेवाएं Army, Navy और Air Force में जाने से पहले एक Entrance Exam पास करना होता है, जिसे हम NDA भी  कहते है, यदि आपको इंडिया की सेवा के लिए थल सेना, वायु सेना, नौसेना  में जाना पसंद है, तो इन सभी सेवाओ में हर कोई नहीं जा सकता इसके लिए प्रत्येक वर्ष एक एग्जाम होता है, जिसे हम NDA कहते हैं, और यह एग्जाम  यूपीएससी (UPSC) द्वारा  करवाया जाता है परंतु इस परीक्षा में बैठने के लिए कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण सर्ते होती है, मतलब की Eligibility Criteria चलिए अब हम जान लेते हैं, कि Eligibility For NDA Exam. 

NDA Exam Eligibility in Hindi – NDA Exam Ke Liye Kya Qualification Chahiye

  • आप अविवाहित होने चाहिए तभी आप NDA एग्जाम के लिए Eligible होते है।
  • इंडियन आर्मी में भर्ती होने के लिए आपको कम से कम 12 पास होना चाहिए, 12वीं आप किसी भी सब्जेक्ट से पास कर सकते हैं।
  • Indian Air-Force और Navy में भर्ती होने के लिए 12वीं में Physics और Maths होना बहुत आवश्यक है।
  • यदि आप भारतीय सेना या फिर किसी भी सेना में  भर्ती होना चाहते हैं  तो आप शारीरिक स्वस्थ होने चाहिए तथा आपकी Fitness अच्छी होनी चाहिए।
  • आपकी आयु कम से कम 5 से 19 साल तक होनी चाहिए, इसके अतिरिक्त कुछ जाति ऐसी होती हैं। जिन्हें आयु में छूट दे दी जाती है, वह आप UPSC की Official Website से चेक कर सकते हैं।
  • आपकी Height कम से कम 157cm तक अवश्य होनी चाहिए, तभी आप NDA Exam दे सकते हैं।

NDA Exam Ki Taiyari Kaise Kare – How To Prepare For NDA Exam

  • NDA Exam को पास करने के लिए आप एक अच्छा Time Table बनाए, और उसी टाइम टेबल के हिसाब से और रोजाना पढ़ाई करें, और टाइम टेबल में आप हर एक चीज में Mention कीजिए कि किस टाइम आपको क्या करना है।
  • सभी Subject के लिए एक समान Time Table बनाये, और उसी हिसाब से पढाई करे, तथा जिस व्यक्ति में आप थोड़े कमजोर हैं, उस सब्जेक्ट पर आप अपना ज्यादा ध्यान दें।
  • NDA Exam अच्छी तैयारी करने के लिए आप अपने नजदीकी किसी भी बुक डिपो से अच्छी बुक भी प्राप्त कर सकते हैं। और उसके हिसाब से तैयारी कर सकते हैं, इसके अतिरिक्त आप पिछले साल के प्रश्न भी बुक डिपो से प्राप्त कर सकते हैं। उससे भी आपको पता चल जाएगा उससे भी आपको पता चल जाएगा, की परीक्षा में किस हिसाब से प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • Math Subject को थोड़ा स्ट्रोंग बनाये जब आप 11वीं में पढ़ रहे होते हैं, तभी से आपको मैथ सब्जेक्ट की तैयारी अच्छे से करनी चाहिए, क्योंकि ज्यादातर मैथ के सवाल सिर्फ 11वीं और 12वीं के सिलेबस में से ही आते हैं।
  • NDA Exam की अच्छी तैयारी करने के लिए आप अपने नजदीकी किसी भी अच्छे Coaching Centre से कोचिंग भी प्राप्त कर सकते हैं, क्योंकि कोचिंग सेंटर में आपकी तैयारी और भी ज्यादा अच्छी हो जाती है।

NDA Join Kaise Kare – Full Detail About Indian Army, Indian Navy, Indian Air Force

यदि आप यह समझना चाहते हैं कि Indian Army Kaise Join Kare और Indian Navy Kaise Join Kare तथा Indian Air Force Kaise Join Kare हम आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप बता रहे हैं  :-

12वीं कक्षा पास करें साइंस के सब्जेक्ट से :-

यदि आप एनडीए एग्जाम को पास करने के पश्चात इंडियन नेवी या इंडियन एयरफोर्स में भर्ती होना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें कि सबसे पहले आपको 12वीं कक्षा पास करनी होती है, और 12वीं कक्षा आपको साइंस के सब्जेक्ट से पास करनी है, जैसे कि Physics, Chemistry, Math और आप एक चीज का ध्यान रखिएगा। कि 12वीं कक्षा में आपके अंक कम से कम 60% होना बहुत आवश्यक है।

NDA Exam पास करें

जब आप 12वीं कक्षा पास कर लेते हैं, तो उसके पश्चात आपको NDA Exam देना होता है। और इस एग्जाम की जानकारी आपको किसी भी कंप्यूटर कैसे से मिल जाएगी कि यह एग्जाम कब कराया जाता है, वैसे तो यह एक्जाम प्रत्येक वर्ष UPSC के द्वारा Conduct कराया जाता है। वैसे तो एनडीए एग्जाम के फॉर्म प्रत्येक वर्ष जून या जुलाई में निकलते हैं, तो आपको ध्यान रखना होता है कि फॉर्म कब निकलेंगे।  क्योंकि जब यह फॉर्म निकलते हैं तो बहुत कम दिन होते हैं, हमारे पास इस एग्जाम फॉर्म को भरने के लिए।

NDA Interview पास करें :-

जब आप इस परीक्षा को पास कर लेते हैं। तो उसके पश्चात आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है, परंतु इंटरव्यू से पहले आपको बहुत से चरणों से होकर गुजरना पड़ता है, जैसे कि Physical Test, Medical Test, Gd ( Group Discussion ) यह सब पास करने के पश्चात या आप इंटरव्यू तक पहुंचते हैं, परंतु इंटरव्यू में आप से बहुत से ऐसे प्रश्न भी पूछे जाते हैं जिनका जवाब बहुत कठिन होता है, और आपको अपनी बुद्धि के हिसाब से उस सवाल का जवाब देना होता है।

NDA Training को पूरा करें :-

जब आप इन सभी चरणों से निकल जाते हैं, तो उसके पश्चात आपकी 3 सालों की ट्रेनिंग होती है, और उस ट्रेनिंग में आपको बहुत कुछ सिखाया जाता है। यह ट्रेनिंग कोई साधारण ट्रेनिंग नहीं होती जब आप इस ट्रेनिंग को पूरा कर लेते हैं। तो उसके पश्चात आप अपनी रुचि के हिसाब से चयन कर सकते हैं, कि आपको भारत की कौन सी सेना में भर्ती होना है। जैसे कि जल सेना वायु सेना और थल सेना जब आपकी ट्रेनिंग पूरी हो जाती है, तो उसके पश्चात आप इनमें से किसी का भी चयन कर सकते हैं।

NDA Ke Baad Salary Kitni Hoti Hai? Salary After NDA 

यदि आप सोच रहे हैं, की NDA Ko Pass करने के पश्चात आप को कितनी सैलरी मिल सकती हैं, तो हम आपको बता दें कि इसमें सैलरी अलग-अलग पोस्ट के हिसाब से मिलती है, फिर भी शुरुआत में NDA Training के दौरान आपकी सैलरी ₹15700 से लेकर ₹40200 तक हो सकती है।

जब आप इंडिया की ट्रेनिंग पूरी कर लेते हैं, तो उसके पश्चात आपकी योग्यता के आधार पर आपकी तनख्वाह भी निर्भर करती है। परंतु सबकुछ आपके ऊपर निर्भर करता है, कि आप ट्रेनिंग में सभी पैरामीटर्स पर खरे उतरते हैं। या नहीं.

इसके अतिरिक्त हम आपको बता दें, कि एनडीए ट्रेनिंग के दौरान सभी तरह की सुविधाएं सरकार के द्वारा दी जाती हैं, आपका रहने खाने का खर्चा सरकार ही उठाती है, इसके अतिरिक्त आपको बहुत सी मेडिकल फैसिलिटी भी सरकार की तरफ से दी जाती है।

Conclusion –

हम उम्मीद करते हैं, कि आपको हमारी इस पोस्ट के माध्यम से पता चल गया होगा कि NDA Kya Hai तथा NDA Kaise Kare हमारी इस पोस्ट के माध्यम से आपको यह भी अच्छे से पता लग गया होगा कि, NDA Karne Ke Liye Kya Kare तथा Eligibility For NDA Exam In Hindi यदि अब भी कोई ऐसा सवाल रह गया हो जिसका आपको अच्छे से उत्तर ना मिला हो। तो आप हमसे वह सवाल कमेंट सेक्शन के माध्यम से भी पूछ सकते हैं, हम आपको उसका जवाब अवश्य देंगे।

इनके बारे मे भी पढे :- 

Previous articleBtech Kya Hai – Btech Kaise Kare जानिए B.tech Karne Ke Liye Qualification
Next articleMobile Engineer Kya Hota Hai, जानिए Mobile Engineer Kaise Bane

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here