HomeExam PreparationRTO Officer Kaise Bane? Eligibility For RTO Officer in Hindi

RTO Officer Kaise Bane? Eligibility For RTO Officer in Hindi

हम आज बात करने वाले हैं, की RTO Officer Kaise Bante Hai, RTO Officer Kya Hai, RTO Officer Banne Ke Liye Qualification तथा RTO Officer Ki Salary Kitni Hoti Hai आज हम इन सभी के बारे में आपको बहुत ही सरल भाषा में समझाने वाले हैं, ताकि आप अच्छे से सब कुछ समझ पाए और हमारे द्वारा दी गई है, जानकारी भी आपके किसी काम आ पाए.

बचपन से ही हर किसी व्यक्ति का अपना एक सपना होता है, कि वह अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद इंजीनियर बने या फिर वकील बने परंतु बहुत से लोग ऐसे होते हैं, जो कि बचपन से ही सोच लेते हैं कि हमें सिर्फ और सिर्फ सरकारी नौकरी ही करनी है,

क्योंकि आप सभी भली-भांति जानते हैं कि प्राइवेट कंपनी में नौकरी करना बहुत ही मुश्किल बात है, क्योंकि तनख्वाह भी ज्यादा नहीं मिलती और काम भी ज्यादा करना होता है, परंतु सरकारी नौकरी में ऐसा नहीं होता आप जितना काम करते हैं आपको उस हिसाब से पैसे भी मिलते हैं, चलिए अब हम जानते हैं RTO Officer Kya Hota Hai.

RTO Officer Kya Hai What Is RTO Officer In Hindi

RTO Officer Kaise Bane Eligibility For RTO Officer In Hindiयदि आप RTO Officer बनना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि सबसे पहले आपको यह जानना बहुत जरुरी होता है कि RTO Officer Kya Hota Hai, क्योंकि यदि हमें कोई सरकारी नौकरी के लिए आवेदन देना है तो पहले हमें उसके बारे में अच्छे से जानना होता है

RTO Ki Full Form होती है “Regional Transport Office

RTO Office भारत सरकार का एक संगठन होता है, जो सभी ड्राइवर्स के डेटाबेस को बनाए रखते हैं, RTO Office भारत के प्रत्येक राज्य में स्थित होता है यह भारत में प्रत्येक राज्य के ड्राइवर्स के डाटा को बनाए रखते हैं.

हम आपको बता दें कि यदि किसी भी प्रकार का कोई लाइसेंस बनाया जाता है, तो वह आरटीओ ऑफिस के द्वारा ही बनाया जाता है, और ड्राइविंग लाइसेंस आपको पता ही है, कि कितना आवश्यक है यदि आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है तो आपको पता ही है, कि आपको कितनी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

यदि आप कोई भी नया वाहन खरीदते हैं, तो Vehicle Registration आरटीओ ऑफिस के द्वारा ही कराया जाता है, आसान से शब्दों में आप यह समझ लीजिए कि वाहन से संबंधित यदि किसी भी प्रकार का कोई कार्य है तो वह सब कार्य है RTO Office के द्वारा ही होते हैं.

यदि आपने अपने किसी भी वाहन का इंश्योरेंस करा है,तो उस इंश्योरेंस की सभी डिटेल भी आरटीओ ऑफिस में ही होती है, और यदि आपने अपने वाहन का पॉल्यूशन कराया है, तो वह सभी जानकारी भी आरटीओ ऑफिस में ही होती है.

RTO Office मैं क्षण भर मे ही पता लग जाता है कि आपका Vehicle Registered है या नहीं, अब आपको अच्छे से समझ आ गया होगा कि RTO Office Kya Hota Hai.

RTO ऑफिस में 3 प्रकार की पोस्ट होती हैं

  • Clerical Or Clerk Post
  • Assistant Engineer Post
  • Judicial Post

आप आरटीओ ऑफिस में इन तीन अलग-अलग पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं

RTO Officer Kaise Bane ( How To Become. RTO Officer In Hindi )

यदि आप RTO Officer बनना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें की आरटीओ ऑफिसर बनने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी होती है, सरकार के द्वारा आरटीओ ऑफिसर बनने के लिए कुछ योग्यता ही रखी गई है, यदि आपकी योग्यता भी उस अनुसार है तो तभी आप RTO Officer बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं, चलिए हम आपको बता देते हैं की RTO Officer Banne Ke Liye Qualification.

Eligibility For RTO Officer In Hindi

यदि आप आरटीओ ऑफिस में Clerical Job करना चाहते हैं, तो आप कम से कम दसवीं कक्षा पास होने चाहिए, इसके अतिरिक्त यदि आप RTO Office मैं High Post प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपकी योग्यता कम से कम ग्रेजुएशन होनी चाहिए आपको किसी अच्छी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से करनी होती है, और ग्रेजुएशन आप किसी भी सब्जेक्ट से कर सकते हैं, परंतु ग्रेजुएशन में आपके अंक कम से कम है 55% अंक होना अति आवश्यक है.

RTO Officer के पद के लिए पुरुष और महिलाएं दोनों ही आवेदन दे सकते हैं, परंतु आरटीओ ऑफिसर बनने के लिए आवेदक की उम्र 21 से 30 साल तक होनी चाहिए तभी आप आवेदन दे सकते हैं.

परंतु कुछ जातियां ऐसी हैं जिनको उम्र में छूट दे दी जाती है, यदि आप ओबीसी जाति से हैं तो आप 33 वर्ष की आयु तक आवेदन दे सकते हैं, इसके अतिरिक्त यदि आप एससी एसटी कैटेगरी से हैं तो आपको 5 साल की छूट दी जाती है, मतलब कि आप 35 साल तक आवेदन दे सकते हैं.

RTO Office के द्वारा हर साल बहुत सी नौकरियां निकाली जाती हैं, या फिर कभी-कभी 1 साल से थोड़ा ज्यादा समय भी हो जाता है, परंतु नौकरियां अवश्य निकाली जाती हैं, आपको अपने नजदीकी किसी भी कंप्यूटर शॉप से इस परीक्षा के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी इसके अतिरिक्त आप इसकी पूरी जानकारी इसकी ऑफिशल वेबसाइट बेबी प्राप्त कर सकते हैं, वहां पर भी आपको RTO Office के द्वारा निकाली जाने वाली नौकरियों के बारे में बता दिया जाता है.

RTO Officer बनने के लिए आपको तीन चरणों से होकर गुजर ना होता है, यदि आप इन तीनों चरणों में सफल हो जाते हैं, तो तभी आपको आरटीओ ऑफिस में नौकरी मिल पाती है, चलिए जानते हैं Exam Detail For RTO Officer.

  • Exam Detail For RTO Officer
  • Written Exam ( लिखित परीक्षा )

आरटीओ ऑफिसर बनने के लिए आपको एक लिखित परीक्षा देनी होती है, इस लिखित परीक्षा में आप से 200 अंकों के प्रश्न पूछे जाते हैं, जिनके लिए आपको 2 घंटे का समय दिया जाता है, और इस परीक्षा में आपसे 6 Subject के प्रश्न पूछे जाते हैं.

  • National and International Current Events
  • History Of India ( Geography )
  • Economic and Social Development
  • Environmental and Ecology
  • General Science
  • English Language

इन सभी सब्जेक्ट में से आप से 200 अंकों के प्रश्न पूछे जाते हैं और आपको इन सभी को सही उत्तर देने होते हैं, और हम आपको बता दें कि इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होती है, मतलब कुछ  प्रश्न गलत करने पर आपके अंक काट लिए जाते हैं, जिनसे आपका काफी नुकसान हो सकता है.

RTO Officer Banne Ke Liye Physical Test ( शारीरिक योग्यता )

RTO Officer बनने के लिए सरकार के द्वारा कुछ शारीरिक योग्यताएं रखी गई हैं, आपकी योग्यता भी उसी के अनुसार होनी चाहिए, और इसीलिए जब आप लिखित परीक्षा को पास कर लेते हैं, तो फिर आप से Physical Test लिया जाता है और शारीरिक योग्यता है, पुरुष और स्त्री के लिए अलग-अलग होती हैं.

शारीरिक योग्यताओं के आधार पर ही आपका चयन होता है, Physical Test मैं यह देखा जाता है कि आप शारीरिक रूप से दोस्त हैं, या नहीं उसी के आधार पर आपके कुछ टेस्ट लिए जाते हैं. 

Medical Test

फिजिकल टेस्ट लेने के बाद आपका मेडिकल टेस्ट कराया जाता है, और मेडिकल टेस्ट में यह देखा जाता है क्या आपके अंदर कोई कमी तो नहीं है, मतलब कि आपके शरीर के अंदर के अंगो का मेडिकल टेस्ट होता है, जैसे कि आपका दिल आपके फेफड़े और आपके लीवर का टेस्ट होता है.

Interview ( साक्षात्कार )

यदि आप लिखित परीक्षा और फिजिकल और मेडिकल टेस्ट को भी पास कर लेते हैं, तो उसके पश्चात आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है, और इंटरव्यू में आपसे कुछ प्रश्न पूछे जाते हैं और आपका कॉन्फिडेंस देखा जाता है, उसके पश्चात यह निर्णय लिया जाता है कि आप RTO Officer बनने के लायक है या नहीं, इंटरव्यू में आपके दिमाग को चेक किया जाता है.

RTO Officer Ki Salary ( Salary Of RTO Officer )

आप अगर RTO Officer बनने के लिए आवेदन देना चाहते हैं, तो आप यह अवश्य है पूछते होंगे कि RTO Officer Ki Salary Kitni Hoti Hai तो हम आपको बता दें, कि RTO Office मैं अलग-अलग पद के व्यक्ति की अलग-अलग सैलरी होती है, परंतु आरटीओ ऑफिसर की सैलरी ₹20000 से लेकर ₹45000 तक हो सकती है, इसके अतिरिक्त अब सातवां वेतन लागू हो गया है तो अब सैलरी में कुछ परिवर्तन भी हो सकते हैं.

RTO Officer को और भी बहुत सारी सुविधाएं दी जाती हैं, RTO Officer को RTO की तरफ से रहने के लिए घर भी मिलते हैं, जिनमें वह अपनी फैमिली के साथ रह सकते हैं इसके अतिरिक्त जीवन बीमा भी मिलता है, इसके अतिरिक्त Medical की सुविधा भी मिलती है यदि कभी कोई बीमारी हो जाती है या फिर घर के सदस्यों को कोई बीमारी हो जाती हैं, तो उनका इलाज मुफ्त में होता है.

RTO Office Exam Ki Taiyari Kaise Kare ( How To Prepare RTO Office Exam )

आप भली-भांति जानते हैं, कि किसी भी सरकारी नौकरी की परीक्षा को पास करने के लिए पहले आपको पहले उस परीक्षा के बारे में अच्छे से पता होना चाहिए, कहने का मतलब यह है कि आपको पता होना चाहिए कि RTO Exam Syllabus क्या है, यदि आपको Syllabus अच्छे से पता लग जाए, तो आप यह समझ गए कि 20% काम हो गया,

इसके अतिरिक्त आपको अब इस सिलेबस के अनुसार पढ़ना होता है इसके लिए आप यदि स्वयं से पढ़ सकते हैं तो आप खुद भी इंटरनेट की सहायता ले सकते हैं, इसके अतिरिक्त यदि आपके दो-तीन दोस्तों ने आपके साथ इस परीक्षा के लिए आवेदन दिया है, तो आप उनके साथ Group Study भी कर सकते हैं.

यदि आप किसी अच्छे हैं टीचर की सहायता लेकर इस परीक्षा को पास करना चाहते हैं, तो आप यह भी कर सकते हैं परंतु इस परीक्षा में काफी सारे अलग-अलग सब्जेक्ट से प्रश्न आते हैं, तो आप अलग-अलग टीचर की सहायता तो ले नहीं सकते, इसीलिए आप किसी मान्यता प्राप्त कोचिंग इंस्टिट्यूट की सहायता लेकर इस परीक्षा की अच्छी तैयारी कर सकते हैं.

आशा है कि आप को अब अच्छे से समझ आ गया होगा, की RTO Officer Kya Hota Hai, RTO Officer Kaise Bane, How To Become RTO Officer, RTO Officer Banne Ke Liye Qualification, Eligibility For RTO Officer आशा है कि आपको अब इन सब के बारे में पता लग गया होगा, यदि फिर भी कोई प्रश्न आपके मन में हो इसका सवाल आपको ना मिला हो, तो वह आप हमसे कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

और भी विभिन्न प्रकार के जानकारी के लिए इन पोस्ट को भी पढे :–

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

कैरियर बनाये

परीक्षा की तैयारी

जॉब और कैरियर

Most Popular