NSG Commando Kaise Bane NSG Commando Banne Ke Liye Qualification

आज हम बात करेंगे NSG Commando के बारे में की NGG Commando Kya Hai ( What Is NSG Commando In Hindi ), NSG Kaise Bane, Commando Kaise Bane, NSG Commando Banne Ke Liye Qualification, Eligibility For NSG Commando, Commando Ki Salary Kitni Hoti Hai आज हम इन सभी के बारे में विस्तार से बात करेंगे और हम आपको बहुत ही सरल भाषा में बताएंगे कि NSG Commando Kaise Bane.

NSG Commando Ki Full Form होती है, National Security Guard ( राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड ) NSG Commando भारतीय गृह मंत्रालय के अधीन होते हैं और यह एक आतंकवाद-रोधी यूनिट है। हमारे देश में आतंकवाद के सभी प्रकार की समस्या से निपटने के लिए राष्ट्रीय सिक्योरिटी गार्ड (NSG) की स्थापना की गई थी, नेशनल सिक्योरिटी गार्ड की स्थापना 1984 में एक ( FCDF ) Federal Contingency Deployment Force के रूप में की गई थी। NSG Commando home Ministry के तहत भारतीय Special Force की एक Special Unit है। एनएसजी कमांडो का मकसद देश की सुरक्षा के लिए Terrorist Activities का सामना करना है।

NSG Commando भारत देस के सबसे सर्वेश्रेठ Commando हैं, और यह पूरी दुनिया की Top 5 Special Forces में से एक है। NSG Commando की यूनिफार्म काले रंग की होती है, और एनएसजी कमांडो की यूनिफॉर्म पर Black Cat का चिन्न भी होता है। इसलिए NSG commando को Black Cat Commando भी कहा जाता है। NSG Commando हमारे देश की रक्षा में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है।

NSG Commando Kya Hai? ( What Is NSG Commando In Hindi )

NSG Commando Kaise Bane NSG Commando Banne Ke Liye QualificationNSG commando को Black Cat Commando भी कहा जाता है एनएसजी कमांडो वह होते हैं जो प्रधानमंत्री से लेकर हर पेट वीआईपी आदमी कोई मिनिस्टर हो या कोई सेलिब्रिटी हो कोई भी वीआईपी आदमी अगर है तो उसकी सुरक्षा के लिए  एनएसजी कमांडो को तैनात किया जाता है इसके अतिरिक्त यदि कहीं पर कोई ऐसा झगड़ा हो गया है जो राज्य की पुलिस से नहीं सूलझ रहा वह दंगा बढ़ता ही जा रहा है,

तो इस सिचुएशन में एनएसजी कमांडो को तैनात किया जाता है, देश की हर एक सिचुएशन से निपटने के लिए, NSG Commando हर पल तैयार रहते हैं। आतंकवाद  की सभी गतिविधियों से देश की सुरक्षा की जिम्मेदारी, आतंकवादी हमलों से देश को बचाने की जिम्मेदारी भी  एनएसजी कमांडो की ही होती है। नेशनल सिक्योरिटी गार्ड अपने देश की सुरक्षा करने के लिए अपनी जान की बाजी भी लगा देते हैं।

Black Cat Commando को कई प्रकार की भिन्न-भिन्न ट्रेनिंग दी जाती है, ट्रेनिंग के दौरान एनएसजी कमांडो को आतंकवादी हमले की स्थिति में आतंकवादियों पर कैसे काबू पाना है यह सिखाया जाता है इसके अतिरिक्त यदि आतंकवादी आम लोगों को अगवा कर लेते हैं तो उनको किस प्रकार सुरक्षित बचाना है इसके साथ-साथ एनएसजी कमांडो को Bomb को खोज कर उसे Inactive करना भी सिखाया जाता है।

एनएसजी कमांडो को आतंकवादियों से हर प्रकार से लड़ने की ट्रेनिंग दी जाती है स्थिति कैसी भी हो यह आतंकवादी को बड़ी आसानी से पकड़ सकते हैं और उस पर काम भी पा सकते हैं। एक महत्वपूर्ण बात हम आपको बता दें कि एनएसजी कमांडो  बनने के लिए  आप डायरेक्ट आवेदन नहीं कर सकते इसका प्रोसेस हम आपको आगे बताएंगे कि How To Become NSG Commando.

NSG Commando Kaise Bane ( How To Become NSG Commando )

NSG Commando बनने के लिए आपको सबसे पहले, NSG Commando की training को पास करना होता है। यदि आप प्रशिक्षण पूरी कर लेते हैं तो तभी आपको नेशनल सिक्योरिटी गार्ड बनने का चांस मिलता है। इसके अतिरिक्त नेशनल सिक्योरिटी गार्ड बनने के लिए कोई भी डायरेक्टर भर्ती नहीं होती है। यदि आप NSG Commando बनना चाहते हैं तो आपको एनएसजी कमांडो बनने के लिए सबसे पहले, Defense को ज्वाइन करना होता है डिफेंस ज्वाइन करने के पश्चात ही आपको एनएसजी कमांडो बनने का मौका मिल सकता है।

हम आपको एक बात बता दें कि एनएसजी में दो डिपार्टमेंट होते हैं , पहला( SAG ) Special action Group और दूसरा( SRG )  और Special Ranger Group होते हैं। यह ग्रुप Indian Army की Special Unit होती हैं। यदि आप NSG Commando बनना चाहते हैं तो पहले आपको भारतीय सेना मैं होना अनिवार्य है। यदि आप इंडियन आर्मी में नहीं है तो आप एनएसजी कमांडो नहीं बन सकते, सरकार की तरफ से कुछ योग्यताएं रखी गई है एनएसजी कमांडो के लिए चलिए जानते हैं उन योग्यताओं के बारे में –

Qualification For NSG Commando

यदि आप एनएसजी कमांडो बनना चाहते हैं तो आपको 12वीं कक्षा पास करनी होती है और बारहवीं कक्षा के पश्चात आप इंडियन आर्मी में भर्ती होने के लिए परीक्षा को पास करना होता है इस परीक्षा की सभी जानकारी आपको किसी भी कंप्यूटर कैसे से मिल जाएगी जब भी इंडियन आर्मी द्वारा नौकरियां निकाली जाती हैं तो सभी कंप्यूटर कैफे और इंटरनेट पर उनके बारे में जानकारी मिल जाती है,

आपको भारतीय सेना में भर्ती होने के लिए परीक्षा को अच्छे अंको से पास करना होता है, उसके लिए आपको इसके अच्छी तैयारी भी करनी होती है, परंतु इस परीक्षा को देने के लिए आप की उम्र 18 साल से 23 साल तक होनी चाहिए परंतु कुछ जातियों को उम्र में छूट दे दी जाती है, जैसे कि ओबीसी को 3 साल की छूट दी जाती है, और एससी एसटी कास्ट को 5 साल की छूट आयु में दे दी जाती है,

इसके अलावा सरकार के द्वारा कुछ मापदंड भी रखे हुए हैं, भारतीय सेना में भर्ती होने के लिए आपको इन्हीं के अनुसार होना चाहिए, मतलब की जब भी भारतीय सेना की भर्ती निकलती है तो उसमें बता दिया जाता है, कि आप की लंबाई कितनी होनी चाहिए और आपकी छाती कितनी होनी चाहिए, और आपसे कितनी लंबी दौड़ लगवाई जाएगी, आपको इन सब में सफल होना पड़ता है, तब जाकर आप भारतीय सेना में भर्तियों पाते हैं.

और इंडियन आर्मी में भर्ती होने के पश्चात ही आप NSG Commando बन सकते हैं, जब आप इंडियन आर्मी भर्ती हो जाते हैं तो उसके कुछ सालों के पश्चात ही आप NSG Commando बनने के लिए आवेदन दे सकते हैं परंतु हम आपको बता दें कि एनएसजी कमांडो बनने के लिए ट्रेनिंग कराई जाती है, और वह ट्रेनिंग बहुत ही ज्यादा मुश्किल होती है, काफी लोग तो उस ट्रेनिंग को बीच में ही छोड़ देते हैं क्योंकि उस ट्रेनिंग को पास करना हर किसी के बस की बात नहीं है, चलिए जानते हैं NSG Commando Ki Training के बारे में.

NSG Commando Training Full Detail In Hindi

एक NSG Commando बनने के लिए इसकी ट्रेनिंग को बात करना बहुत आवश्यक होता है ट्रेनिंग को कहीं भागों में विभाजित किया गया है। पहली Training के दौरान जवानों को 26 तरह की मुश्किलों मैं सफल होना होता है, उसके पश्चात ही जवानों को 3 महीने की ट्रेंनिंग के लिए शामिल किया जाता है। इस 3 महीने की ट्रेंनिंग के दौरान इंडियन आर्मी के जवानों को 50 हजार जिंदा कारतूसों को अपने अभ्यास में यूज करना होता है।

जवानों को समय के अनुसार भिन्न भिन्न Target को पूरा  करने की ट्रेंनिंग दी जाती है। इसके अतिरिक्त एक एनएसजी कमांडो की दिमागी रूप से ट्रेनिंग भी ली जाती है, जो की बहुत ही कठिन होती है, इस ट्रेंनिंग में एनएसजी कमांडो को  अपने  देश के लिए सबकुछ अर्पण करने के लिए प्रेरित भी किया जाता है।

परंतु एक बात स्मरण रहे कि यह ट्रेनिंग बहुत ही खतरनाक होती है, इस ट्रेनिंग में एनएसजी कमांडो के ऊपर गोलियां चलाई जाती है, और उन्हें गोलियों से बचने की ट्रेनिंग दी जाती हैं जब गोलियां चलाई जाती हैं, तो उन्हें खुद ही गोलियों से बचना होता है इसके अतिरिक्त आग में से निकलने की ट्रेनिंग उन्हें दी जाती है, परंतु हम आपको एक मुख्य बात बता दें, कि शादीशुदा जवानों और शादीशुदा महिलाओं को कभी भी यह ट्रेनिंग नहीं दी जाती, शादीशुदा जवान एनएसजी कमांडो के लिए आवेदन नहीं कर सकते.

ट्रेंनिंग के बाद जवानों का Test लिया जाता है जो सफल हो जाते हैं उन्हें चयन की मुहर दी जाती है। साथ ही, ट्रेंनिंग के दौरान कमांडो को आग के गोले, गोलियों की बौछार ट्रेंनिंग प्रदान कराई जाती है, इसमें कमांडो को आग के गोले और गोलियों से बचना होता है। इसके अलावा, एनएसजी कमांडो को without हथियार और हथियार के साथ लड़ने की ट्रेंनिंग भी दी जाती है। आपको बता दे, शादीशुदा जवानों और महिलाओं को ट्रेंनिंग नहीं दी जाती है, और ऐसे जवान एनएसजी कमांडो के लिए आवेदन नहीं कर सकते।

इस ट्रेनिंग के दौरान आपको बहुत ज्यादा कष्ट दिए जाते हैं और आपको बार-बार बीच में से ट्रेनिंग छोड़ने के लिए उकसाया जाता है ऐसा इसलिए किया जाता है की ट्रेनिंग लेने वाले आपके धैर्य को देखते हैं, और वह यह देखते हैं कि आप इतना कष्ट सहन करने के बावजूद भी इस ट्रेनिंग में सफल हो सकते हैं, या नहीं इस ट्रेनिंग में 300 से 400 जवान हिस्सा लेते हैं, परंतु Black Cat Commando सिर्फ 10 या 12 जवान ही बन पाते हैं, क्योंकि इस ट्रेनिंग मैं सफल हो पाना हर किसी के बस की बात नहीं है अपने मन को बहुत ही ज्यादा मजबूत बनाना होता है, इस ट्रेनिंग को पास करने के लिए,

NSG Commando Ki Salary Salary Of NSG Commando

Black Cat Commando Ki Salary उनके अनुभव पर निर्भर करती है और इस पर भी निर्भर करती हैं कि उन्होंने इंडियन आर्मी में पहले कितने वर्ष काम करने के पश्चात Black Cat Commando बनने के लिए आवेदन दिया, एक एनएसजी कमांडो की सैलरी ₹85000 से लेकर ₹220000 तक हो सकती है, इसके साथ साथ एनएसजी कमांडो को बोनस के रूप में 10 से ₹15000 अलग से लेते हैं,

Black Cat Commando को सैलरी के साथ-साथ अन्य सुविधाएं भी दी जाती हैं, यदि एनएसजी कमांडो को ड्यूटी के दौरान कुछ भी हो जाता है, तो इनके परिवार का पूरा खर्चा सरकार के द्वारा उठाया जाता है और इसके अतिरिक्त यदि इनको कुछ हो जाता है, तो इनके परिवार वालों को इतनी धनराशि दी जाती है, कि वह पूरी जिंदगी बैठ कर खा सकते हैं.

एनएसजी कमांडो को रहने के लिए घर भी दिया जाता है, जिसमें वह अपने परिवार के साथ रह सकता है और उस घर में सभी खर्चे सरकार उठाती है, बिजली का बिल पानी का बिल फर्नीचर वगैरह सब कुछ सरकार की तरफ से मिलता है.

आशा है कि आप को अब अच्छे से समझ आ गया होगा कि Black Cat Commando Kya Hai, NSG Commando Kaise Bane, NSG Commando Kya Hai, Commando Ki Salary, NSG Commando Banne Ke Liye Eligibility आज हमने आपको इन सब के बारे में विस्तार से बताया है, यदि फिर भी आपको कुछ चीज समझ ना आई हो तो आप हमसे कमेंट सेक्शन के माध्यम से वह पूछ सकते हैं, और यदि आप NSG Commando बनना चाहते हैं, तो अब आपको संपूर्ण जानकारी मिल गई है अब आप आसानी से एनएसजी कमांडो बन सकते हैं परंतु मेहनत तो आपको करनी ही पड़ेगी। 

विभिन्न प्रकार के कैरियर के जानकारी के लिए इन पोस्ट को भी पढे :–

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *