Btech Kya Hai – Btech Kaise Kare जानिए B.tech Karne Ke Liye Qualification

0

जैसा कि आप जानते ही है की अपनी लाइफ में हर कोई व्यक्ति कुछ ना कुछ करने की सोचता है, जैसे कि कुछ व्यक्तियों का बचपन से ही सपना होता है कि वह बड़े होकर वकील बने या फिर कुछ व्यक्ति ऐसे होते हैं, जिन्हें बचपन से ही शौक होता है कि वह बड़े होकर Engineer बने और ऐसे में उनके लिए अच्छा मार्गदर्शन होना बहुत आवश्यक है, यदि अच्छा मार्गदर्शन ना हो पाए, तो Engineer Banne में बहुत कठिनाई हो सकती हैं, आज हम उन्हीं व्यक्तियों के लिए यह पोस्टर लेकर आए हैं, जो इंजीनियर बनना चाहते हैं, आज हम आपको हमारे इस आर्टिकल में बताएंगे कि B.Tech Kaise Kare, बेटे के बारे में तो आपने सुना ही होगा यह Engineering का कोर्स होता है। आज इस आर्टिकल से हम जानेंगे कि

  • Btech Kya Hai
  • Btech Kaise Kare
  • Btech Ki Branches
  • Qualification For Btech
  • Btech Eligibility in Hindi
  • Btech Ke Fayde
  • Btech Ke Baad Kya Kare
  • Job Option After BTech
  • Btech Ke Baad Kitni Salary Milti Hai

B TECH Kya Hai – What Is B TECH Course In Hindi

Btech Kya Hai Btech Kaise Kare Btech Karne Ke Liye QualificationB.Tech की फुल फॉर्म होती हैं – Bachelor Of Technology. यह Engineering की एक Bachelor Degree होती है, यह कोर्स 4 साल का होता है। यदि आप इसको 12वीं कक्षा के पश्चात करते हैं। इसको उसमें आपको Engineering की Study कराइए जाती है। परंतु B.tech में भी बहुत से कोर्स होते हैं इसकी बहुत शाखाएं होती हैं पहले आपको मन बनाना होता है कि आपकी रुचि B.tech कि किस Branch में है उसके पश्चात ही आप बीटेक करके एक सक्सेसफुल इंजीनियर बन सकते हैं।

BTech Branches Kya Hai – Top BTech Courses

हम आपको बता दें, कि Btech में विभिन्न ब्रांच होती हैं। अब हम आपको उन्हीं के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। आपकी रूचि जिस भी ब्रांच में हो आप उसी से B.tech Course कर सकते हैं।

  • Mechanical Engineering.
  • Civil Engineering
  • Electrical Engineering
  • Computer Science Engineering
  • Automobile Engineering
  • Aeronautical Engineering
  • Chemical Engineering
  • Bio-Technology Engineering
  • Mining Engineering
  • Aggriculture Engineeeing
  • Sub-Marine Engineering

ऐसी ही और भी बहुत से कोर्स है, जो कि आप B.tech के अंतर्गत कर सकते हैं, चलिए हम आपको इन B.tech Course के बारे में थोड़ा विस्तार से बता देते हैं। ताकि आपको आसानी हो यह समझने में कि आपको B.tech का कौन सा Course करना है।

Mechanical Engineering

यह एक ऐसा कोर्स है जिसके बारे में हर एक व्यक्ति जानता होगा, आज के समय में हमारे आसपास जितने भी व्यक्ति Engineering करते हैं। उनमें से ज्यादातर व्यक्ति ही सिर्फ Mechanical Engineering करते हैं, Mechanical Engineering में आपको मशीनों से संबंधित विषय पर पढ़ाई कराई जाती है। और मैकेनिकल इंजीनियरिंग के अंतर्गत आपको मशीनों के बारे में हर एक चीज बताई जाती हैं, यदि आप अच्छे से मैकेनिकल इंजीनियर इन कर लेते हैं। तो आप खुद एक नई मशीन का निर्माण भी कर सकते हैं।

Civil Engineering

जैसे की मैकेनिकल इंजीनियरिंग का एक अलग ही  इंटरेस्ट आजकल के छात्रों में हैं ऐसे ही Civil Engineering भी आजकल के छात्र बहुत ज्यादा करने लगे हैं क्योंकि सिविल इंजीनियरिंग करने के पश्चात नौकरी मिलने के चांस बहुत ज्यादा है Civil Engineering में आपको Construction Work के ऊपर पढ़ाई कराई जाती है,

जैसे कि आपने अक्सर देखा होगा यदि कोई भी Building बन रही है। या फिर कोई सड़क निर्माण कार्य हो रहा है। तो वह Civil Engineer के बिना नहीं होता, इसीलिए Civil Engineer की Demand भी बहुत ज्यादा है। सिविल इंजीनियरिंग करने के पश्चात आपको इतना अनुभव हो जाता है। कि बिल्डिंग का नक्शा तथा सड़क निर्माण कार्य किस प्रकार से होना है, वह सब आप की ही देखरेख में होता है।

Automobile Engineering

ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग इंजीनियरिंग की एक ऐसी शाखा है, जिसका आज के समय में बहुत ही ज्यादा Scope बढ़ चुका है। Automobile Engineering के अंतर्गत आपको गाड़ियों के इंजन के विषय में पढ़ाया जाता है और यदि आप ही है। इंजीनियरिंग अच्छे से कर लेते हैं, तो आप खुद से भी गाड़ी का इंजन बना सकते हैं।

Computer Science

कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग की वह शाखा है। जिसमें आपको कंप्यूटर से संबंधित पूरा ज्ञान दिया जाता है, Computer Science में आपको Computer के Hardware तथा Software दोनों के बारे में संपूर्ण ज्ञान दिया जाता है। और यदि आप Computer Science Engineering अच्छे से कर लेते हैं, तो फिर आप अपना खुद का Software भी बड़ी आसानी से बना सकते हैं।

Mining Engineering

माइनिंग इंजीनियरिंग / इंजीनियरिंग का एक ऐसा कोर्स है। जिसमें आपको Mining ( खुदाई ) के विषय में ज्ञान दिया जाता है, परंतु Mining Engineering विशेष रुप से दूसरे मुल्कों में की जाती है। जैसे कि अमेरिका ब्रिटेन जापान आदि में भारत में माइनिंग इंजीनियरिंग का इतना ज्यादा स्कोप नहीं है, परंतु अब बहुत से भारतीय बाहर के देशों से माइनिंग इंजीनियरिंग करके आते हैं।

Petroleum Engineering

पेट्रोलियम इंजीनियरिंग / इंजीनियरिंग की एक ऐसी शाखा है, जो की हाइड्रोकार्बन जैसे की कच्चे तेल या फिर प्राकृतिक गैस के उत्पादन के अध्ययन से संबंधित होती है। Petroleum Engineer तेल और गैस के उत्पादन और खोज से संबंधित कार्य भी करते हैं।

Btech Course Kaise Kare? How To Do Btech Course

यदि आप भी Btech करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि B.tech Karne Ke Liye कुछ योग्यताएं आपके पास होनी चाहिए तभी आप यह कोर्स कर सकते हैं क्योंकि आपको पता ही है कि हर एक कोर्स के लिए कुछ ना कुछ योग्यता होती है यदि आपके पास वह योग्यता होती है तभी आप उसको उसको कर पाते हैं तो इसीलिए चलिए जानते हैं Eligibility For BTech.

Btech Ke Liye Qualification – Eligibility For B.tech In Hindi

यदि आप बीटेक कोर्स करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि यह कोर्स आप 2 तरीकों से कर सकते हैं।

Step – 1

पहला तरीका तो यह है, कि आप 12वीं कक्षा के पश्चात यह कोर्स कर सकते हैं। परंतु आपको 12वीं कक्षा Science के विषय से पास करनी होती है, तभी आप यह कोर्स कर सकते हैं।और 12वीं में कम से कम आप के 50% अंक होना बहुत आवश्यक है।

जब आप 12वीं कक्षा पास कर लेते हैं तो उसके पश्चात आप यदि Private Collage से Btech करना चाहते हैं, तो आप किसी भी अच्छे प्राइवेट कॉलेज में डायरेक्ट एडमिशन ले सकते हैं। यह कोर्स 12वीं कक्षा के पश्चात 4 साल का होता है, परंतु प्राइवेट कॉलेज में फीस काफी अधिक होती है।

और यदि आप 12वीं कक्षा के पश्चात Government Collage से यह कोर्स करना चाहते हैं। तो आपको पहले GATE Enterence Exam पास करना होता है। उसके पश्चात ही आपको B.tech Ke Liye Government Collage मिल पाता है परंतु सरकारी कॉलेज से Engineering करना बहुत ही मुश्किल बात है। पहले आपको इसके लिए बहुत मेहनत करनी होती है, तब जाकर सरकारी कॉलेज में आपका नंबर पढ़ पाता है।

Step – 2

यदि आप 12वीं कक्षा नहीं करना चाहते तो आप 10वी कक्षा के पश्चात 3 साल का Diploma In Engineering Course कर सकते हैं। यदि आप इस कोर्स के बाद बीटेक करते हैं। तो फिर Diploma Ke Baad Btech Course 3 सालों का होता है, और आपको नॉलेज भी बहुत अच्छी मिल जाती है। यदि आप डिप्लोमा करने के बाद बीटेक करते हैं। तो आपको इतनी ज्यादा नॉलेज हो जाती है, की दूसरे छात्र को इतनी नहीं हो पाती।

Diploma के बाद यह कोर्स आप उस कॉलेज से भी कर सकते हैं। जहां से आपने Diploma किया है इसके अतिरिक्त यदि आपने Private Collage से Diploma किया है, तो फिर आप Enterence Exam पास कर के Government Collage से बीटेक कर सकते हैं।

Btech Ke Baad Kya Kare – What To Do After Btech Course

Btech करने के पश्चात आपके सामने बहुत सारे विकल्प निकल कर आ जाते हैं। यदि आप बैठक के पश्चात नौकरी करना चाहते हैं। तो आपको आसानी से नौकरी भी मिल जाती है यदि आप किसी अच्छे Collage से B.tech कर रहे हैं, तो आपको कोर्स करते करते ही नौकरी मिल जाती है क्योंकि अक्सर अच्छे कॉलेज में कंपनियां आती रहती हैं।

इसके अतिरिक्त यदि आप B.tech Course के पश्चात नौकरी नहीं करना चाहते। तो आप आगे पढ़ाई भी कर सकते हैं, Btech Ke Baad MTech भी आप कर सकते हैं, M.tech Ki Full Form Master’s In Technology होती है, M.tech Course में आपको Engineering Ki Master Degree दे दी जाती है। उसके पश्चात आपको इतनी ज्यादा नॉलेज इंजीनियरिंग की हो जाती है, कि आप उसके पश्चात यदि किसी कॉलेज में पढ़ाना चाहे तो आप पढ़ा भी सकते हैं।

Btech Ke Baad Nokri – Jobs After B.tech Course

यदि आप यह कोर्स करने की सोच रहे हैं, या फिर यह कोर्स कर रहे हैं तो आपके मन में यह सवाल अक्सर आता है। कि यह Course करने के बाद हमें Job मिलेगी या नहीं मिलेगी, तो हम आपको बता दें की B.tech Course करते समय हमें इस बात का ध्यान रखना होता है, कि उस समय B.tech की कौन सी ऐसी Branch है। जिसका Scope ज्यादा है, जिसकी मार्केट में ज्यादा वैल्यू है, हम तो आपको यह भी कहेंगे कि आप Computer Engineering या फिर Civil Engineering कर सकते हैं, क्योंकि इसके पश्चात आपको नौकरी मिलने में बिल्कुल भी परेशानी नहीं होती।

इसके अतिरिक्त यदि आप किसी अच्छे Private Collage या फिर किसी Government Collage से यह Course कर रहे हैं। तो आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि ऐसे कॉलेज में कंपनियां खुद ही आती हैं और जो स्टूडेंट्स उन्हें लगते हैं। कि यह काम करने के योग्य हैं तो उन छात्रों को है नौकरियां दे देती हैं, तो दोस्तों यदि आप ही है कोर्स कर रहे हैं तो आपको मन लगाकर यह कोर्स करना होगा जो कुछ भी आपको सिखाया जाता है, मैं आपको अच्छे से सीखना है, ताकि आपको नौकरी मिलने में बिल्कुल भी परेशानी ना हो।

Salary After Btech – Btech Ke Baad Kitni Salary Milti Hai

मुझे आप सोच रही हैं। B.tech Course करने के बाद आप को कितनी Salary मिल सकती है। तो हम आपको बता दें कि सैलरी हमेशा आपकी अनुभव के ऊपर डिपेंड करती हैं। यदि आपको बहुत ही अच्छा अनुभव है और जो कुछ भी आपको बीटेक में पढ़ाया जाता है। उसी खाया जाता है यदि आप वह सब अच्छे से सीखे तो आपको नौकरी मिलेगी ही मिलेगी।

और शुरुआत में आपको यदि कोई अच्छी कंपनी नौकरी दे देती है, तो आपको 25 से ₹30000 की नौकरी भी शुरुआत में मिल सकती है इसके अतिरिक्त यदि आपको अनुभव इतना ज्यादा नहीं है, तो आपको ₹15000 से ₹20000 तक की नौकरी भी बड़ी मुश्किल से मिलती है, घुमा फिरा कर बात फिर भी वही है, कि आपको ज्यादा से ज्यादा सीखना है क्योंकि जितनी ज्यादा आपको Knowledge होगी उतना ही आपके लिए अच्छा है।

Conclusion

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी यह पोस्ट बहुत ही पसंद आई होगी। और इस पोस्ट के माध्यम से आपको पता चल गया होगा। की B.tech Kaise Kare यदि आप यह कोर्स करना चाहते हैं, तो आपको पहले मन बनाना होता है। कि हमें किससे शाखा से यह कोर्स करना है और इस कोर्स को करते समय हमें ध्यान से सब कुछ समझ ना होता है, ताकि हमें नौकरी मिलने में परेशानी ना हो यदि अब भी आपको हमसे कोई सवाल पूछना हो, तो आप कमेंट सेक्शन में हम से पूछ सकते हैं। हम आपको उसका जवाब जरूर देंगे।

Previous articleITI Course Kya Hai – जानिए आईटीआई कोर्स कब कर सकते है, आईटीआई के लिए आयु, फीस, क्वॉलिफ़िकेशन ?
Next articleNDA Kya Hai जानिए NDA Kaise Kare

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here