HomeExam PreparationDoctor ( MBBS ) Kya Hai? MBBS Doctor Kaise Bane

Doctor ( MBBS ) Kya Hai? MBBS Doctor Kaise Bane


आज हम आपको बताने वाले हैं कि Doctor Kaise Bane, MBBS Doctor Kaise Bane, MBBS Kya Hai, MBBS Course Ki Fees, MBBS Kitne Saal Ka Course Hai, MBBS Doctor Ki Salary, How To Become MBBS Doctor यदि आप इन सभी प्रश्नों के उत्तर जानना चाहते हैं तो हमारी इस पोस्ट को आखिर तक अवश्य पढ़िएगा तभी आप को ठीक ढंग से जानकारी मिल  पाएगी कि Doctor Kaise Bane.

MBBS एक ऐसा कोर्स होता है, जिसको करने के पश्चात आपकी जिंदगी बदल जाती है, इस कोर्स को करने के पश्चात आप डॉक्टर बन जाते हैं और आपको समाज में काफी सम्मान मिलता है, जैसा कि हर किसी व्यक्ति का अपने जीवन में एक सपना होता है, ऐसे ही उनमें से कुछ लोग ऐसे होते हैं जो बचपन से ही यह है ठान लेते हैं, कि हमें बड़ा होकर डॉक्टर बनना है इसीलिए वह डॉक्टर बनने के लिए MBBS का कोर्स करते हैं.

MBBS Course Kya Hai

Doctor MBBS Kya Hai MBBS Doctor Kaise BaneMBBS कोर्स एक ऐसा कोर्स होता है, जिसको करने के पश्चात आप डॉक्टर बन जाते हैं, और साथ ही समाज में आपको एक अलग पहचान भी मिलती है, इसको उसको विद्यार्थी 12वीं के बाद कर सकते हैं, परंतु इसको खोकर पाना हर किसी के बस की बात नहीं होती क्योंकि यह कोर्स मुश्किल तो होता ही है,

इसके साथ साथ इस कोर्स को करने में खर्चा भी बहुत अधिक आता है, इसके साथ-साथ आपको बचपन से ही विज्ञान में रुचि होना बहुत आवश्यक है यदि आप डॉक्टर बनना चाहते हैं, विज्ञान के सब्जेक्ट जैसे कि बायोलॉजी, रसायन विज्ञान आदि.

MBBS Ki Full Form होती है Bachelor of Medicine And Bachelor Of Surgery यह मेडिकल डिग्री का एक बैचलर कोर्स होता है, इस कोर्स की अवधि के वर्ष की होती है, आशा है कि अब आपको समझ आ गया होगा कि MBBS Kya Hota Hai. 

MBBS Ke Liye Qualification Eligibility For MBBS Course

एमबीबीएस कोर्स को करने के लिए कुछ जरूरी योग्यता है रखी गई हैं, आपकी योग्यता भी उसी अनुसार होनी चाहिए तभी आप इस कोड को कर सकते हैं, इस कोर्स को करने के लिए पहले आपको 12वीं कक्षा पास करनी होती है, परंतु आपको 12वीं कक्षा Biology Subject से पास करनी होती है, और 12वीं कक्षा में आपके अंक कम से कम 50% होना बहुत आवश्यक है.

इसके अतिरिक्त इस कोर्स में प्रवेश करने वाले छात्र की उम्र 17 वर्ष से लेकर 25 वर्ष तक होनी चाहिए, इसके अतिरिक्त जातियों को इस कोष में छूट दे दी जाती है.

यदि आप ओबीसी जाति से हैं तो आपको 3 साल की छूट आयु में दे दी जाती है, इसके अतिरिक्त यदि आप एससी एसटी जाति से हैं, तो आपको 5 साल की छूट आयु में दे दी जाती है.

यदि आप 12वीं कक्षा के पश्चात एमबीबीएस कोर्स को करना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए पहले NEET की परीक्षा को पास करना होता है, जिसके पश्चात ही आप इस कोर्स में प्रवेश कर पाते हैं.

NEET की परीक्षा को पास करने के पश्चात ही आपको आपके अंकों के अनुसार दूसरा कॉलेज का चयन करना होता है, यदि आप के अंक अच्छे हैं तो आपको अच्छा सरकारी कॉलेज भी मिल सकता है, जहां पर फीस कम होती है.

परंतु एक मुख्य बातों को ध्यान में रखनी चाहिए, कि यदि NEET की परीक्षा में आपके अच्छे अंक है, तो तभी आपको किसी अच्छे कॉलेज में से MBBS कोर्स  मैं दाखिला मिल सकता है.

MBBS Course Kitne saal Ka Hai

एमबीबीएस कोर्स करने के लिए इससे पहले आपको NEET की परीक्षा को पास करना होता है, उसके बाद ही आपको अच्छे कॉलेज में दाखिला मिल पाता है, और यह परीक्षा पास करने के पश्चात आपको इस कोर्स को करने में 4 साल का समय और लगता है.

यदि आप NEET की परीक्षा को पास नहीं कर पा रहे और आप यदि विदेश से MBBS Course को करना चाहते हैं, तो वहां पर भी आपको 5 साल की ही पढ़ाई करनी पड़ती है और उसके पश्चात आपको भारत में आकर CAT ( Common Aptitude Test ) पास करना होता है, उसके पश्चात ही आप भारत में डॉक्टर बन सकते हैं.

MBBS Course Ki Fees? Fees Of MBBS Course

यदि आप MBBS Course करना चाहते हैं, तो पहले आपको यह सुनिश्चित करना होता है कि आपको यह कोर्ट भारत से करना है, या फिर विदेश से करना है यदि आप इस कोर्स को भारत में सरकारी कॉलेज के द्वारा करते हैं, तो इस कोर्स की फीस सरकारी कॉलेज में ₹30000 से ₹70000 तक 1 साल की हो सकती है, इसके अतिरिक्त यदि आप भारत में किसी प्राइवेट कॉलेज से एमबीबीएस कोर्स करते हैं तो 10 लाख से 15 लाख रुपए तक का खर्चा आसानी से आ सकता है.

इसके अतिरिक्त यदि आप यह चाहते हैं कि आप MBBS Course विदेश से करें तो विदेश से एमबीबीएस कोर्स करने में आपका 30 लाख रुपए से लेकर 35 लाख रुपए तक खर्चा आ सकता है.

इस कोर्स की फीस सिर्फ और सिर्फ कॉलेज पर निर्भर करती है, कि आप जिस कॉलेज से एमबीबीएस कोर्स कर रहे हैं, वह किस प्रकार का कॉलेज है.

Scope After MBBS Course

यदि आप एमबीबीएस कोर्स को करना चाहते हैं, तो आपके मन में यह सवाल अवश्य आता होगा कि यदि हम इस कोर्स को कर लेते हैं तो उसके पश्चात हम कहां कहां पर नौकरी कर सकते हैं, तो आइए जानते हैं, की एमबीबीएस कोर्स को करने के पश्चात हम अस्पताल के अलावा और कहां पर नौकरी कर सकते हैं,

MBBS Course को करने के पश्चात आप सरकारी अस्पताल और प्राइवेट अस्पताल मैं नौकरी तो कर ही सकते हैं इसके अतिरिक्त आपको प्रयोगशाला में भी नौकरी मिल सकती है.

इस कोर्स को करने के पश्चात आपको BioMedical Company मैं भी नौकरी कर सकते हैं, इसके अतिरिक्त इस कोर्स को करने के पश्चात आपको Medical Collage में भी आसानी से नौकरी मिल सकती है इसके अतिरिक्त आप MBBS Course के पश्चात Pharma Company, Bio-Technology, Medical Professor, Junior Surjen, Scientist आदि पदों पर कार्य कर सकते हैं.

MBBS Course Ke Baad Doctor Kaise Bane

यदि आप यह सोच रहे हैं, कि एमबीबीएस कोर्स को करने के पश्चात आप डॉक्टर कैसे बन सकते हैं, तो हम आपको बता दें कि जब आप इस कोर्स को कर लेते हैं, तो आपके आगे के रास्ते खुद ही खुल जाते हैं आपको स्वयं ही पता लग जाता है कि अब हमें आगे क्या करना है,

यदि आप एमबीबीएस कोर्स ठीक ढंग से कर लेते हैं, तो इसके पश्चात आपको डॉक्टर बनने में बिल्कुल भी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता इसके पश्चात डॉक्टर बनने के लिए आपको एक सामान्य टेस्ट देना होता है,

उस पोस्ट को क्वालीफाई करने के पश्चात आप डॉक्टर बन जाते हैं, और इस टेस्ट की सभी जानकारी आपको कॉलेज में एमबीबीएस कोर्स करने के दौरान ही दे दी जाती है

All Doctor Course? Doctor Banne Ke Sabhi Course

ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि डॉक्टर बनने के लिए आपको सिर्फ और सिर्फ MBBS Course ही करना पड़े, डॉक्टर बनने के लिए आप MBBS Course के अतिरिक्त बहुत से कोर्स कर सकते हैं, चलिए जानते हैं हम उन सभी कोर्स के बारे में.

  
  • BDS – ( Bachelor Of Dental Surgery )
  • BHMS – ( Bachelor Of Homeopathic Medicine and Surgery )
  • BAMS – ( Bachelor Of Ayurvedic Medicine and Surgery )
  • MD – ( Doctor Of Medicine )
  • MS – ( Master Of Surgery )
  • DM – ( Doctorate In Medicine )
  • Pharma – ( Bachelor Of Pharmacy )
  • B.SC Nursing
  • BOT – ( Occupational Therapy )
  • BUMS – ( Unani Medicine )

MBBS Course Collages In India Best Collage Of MBBS In India

हम आपको कुछ अच्छे कॉलेज इसका नाम बताने जा रहे हैं, जहां से यदि आप एमबीबीएस कोर्स या अन्य कोई डॉक्टर बनने का कोर्स करना चाहते हैं, तो कर सकते हैं :-

 
  • AIIMS – All India Institute Of Medical and Science
  • Delhi University
  • Grand Medical Collage – ( Mumbai )
  • Jawaharlal Institute of Postgraduate Medical Education & Research ( Puducherry )
  • Christion Medical Collage ( Tamil Nadu )
  • Lady Hardinge Medical Collage ( New Delhi )
  • King George’s Medical University ( Lucknow, Uttar Pradesh )
  • Banaras Hindu University

अब हमने आपको Best Medical Collage’s बताए हैं आप इनमें से किसी भी कॉलेज में से एमबीबीएस कोर्स यार अन्य कोई डॉक्टर बनने का कोर्स कर सकते हैं यदि हम एक सक्सेसफुल डॉक्टर बनना चाहते हैं तो हमारे लिए सबसे जरूरी यह होता है, कि हमें एक अच्छे कॉलेज का चयन करना होता है,

क्योंकि यदि हम अच्छे कॉलेज में से डॉक्टर बनने का कोर्स करते हैं, तो वहां पर हमें सब कुछ अच्छे से सिखाया जाता है और हर एक चीज को प्रैक्टिकली कराया जाता है, जिसके कारण हम अच्छे से सब कुछ समझ पाते हैं.

आशा है कि आप को हमारी पोस्ट से समझ में आ गया होगा, कि Doctor Kaise Bane, MBBS Doctor Kaise Bane, Eligibilty For MBBS Doctor, Doctor Banne Ke Liye Kya Kare, Best Collages Of MBBS, Scope After MBBS यदि अब भी कोई सवाल ऐसा है, जिसका जवाब आपको हमारी इस पोस्ट को पढ़ने के बाद ना मिला हो तो आप हैं, सवाल हमसे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं हम आपको उसका उत्तर अवश्य देंगे।

और भी विभिन्न प्रकार के जानकारी के लिए इन पोस्ट को भी पढे :–

4.7/5 - (28 votes)

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Career

Most Popular

Categories

Jobs

Loco Pilot Kya Hai Loco Pilot Kaise Bane

लोको पायलट क्या है | लोको पायलट कैसे बने

0
आज हम बात करने वाले हैं Loco Pilot के बारे में, की Loco Pilot Kya Hai, Loco Pilot Kaise Bane, तथा Loco Pilot Salary...
D. Pharma Kya Hai D. Pharma Course Kaise Kare

D. Pharma Course क्या है | डी फ़ार्मा कोर्स कैसे करे

0
इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको जानकारी देंगे कि D. Pharma Kya Hai, D. Pharma kaise Kare, D.Pharma Course Karne Ke Liye Yogyata? D.Pharma...
Entrance exam Ki Taiyari Kaise Kare Entrance exam tips in hindi

Entrance Exam की तैयारी कैसे करे जानिए Entrance Exam की तैयारी करने के लिए...

0
आज  के इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको जानकारी देंगे कि Entrance Exam Ki Taiyari Kaise Kare तथा Engineering Entrance Exam Ki Taiyari...
CSC Kya Hai CSC Center Kaise Khole

सीएससी क्या है | अपना सीएससी सेंटर कैसे खोले

0
आज हम बात करने वाले हैं CSC Center के बारे में कि CSC Kya Hai, CSC Center Kaise Khole, CSC Registration Online Form इन...
B Pharma Kya Hai B Pharma Kaise Kare

B. Pharma क्या है | B. Pharma कोर्स कैसे करे

0
इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको जानकारी देंगे कि B.Pharma Kya Hai तथा B.Pharma Kaise Kare और B.Pharma Course Ke Fayde इसके साथ...
RTO Officer Kaise Bane Eligibility For RTO Officer In Hindi

आरटीओ ऑफिसर कैसे बने ? आरटीओ ऑफिसर बनने के लिए योग्यता और इसकी तैयारी...

0
हम आज बात करने वाले हैं, की RTO Officer Kaise Bante Hai, RTO Officer Kya Hai, RTO Officer Banne Ke Liye Qualification तथा RTO...
College Professor Kaise Bane How To Become Collage Professor In Hindi

कॉलेज प्रोफेसर कैसे बने और कॉलेज प्रोफेसर बनने के लिए तैयारी कैसे करे

1
आज हम आपको बताने वाले हैं कि College Professor Kaise Bane, Eligibility For Collage Professor In Hindi, Age Limit For Collage Professor In Hindi सभी...
Artificial Intelligence Kya Hai Artificial Intelligence Ke Fayde Aur Nuksan

Artificial Intelligence क्या है | Artificial Intelligence के फायदे और नुकसान

0
आज का युग बहुत ही टेक्नोलॉजी वाला युग है और आज के युग में Automatic Machine का उपयोग बहुत अधिक होने लग गया है,...
close button