HomeExam Preparationसीबीआई ऑफिसर कैसे बने | सीबीआई ऑफिसर परीक्षा के लिए योग्यता और...

सीबीआई ऑफिसर कैसे बने | सीबीआई ऑफिसर परीक्षा के लिए योग्यता और तैयारी


आज आपको बताने वाले हैं कि CBI Officer Kaise Bane, CBI Officer Kya Hai, What Is CBI Officer In Hindi, CBI Officer Salary आज हम इन सब विषय पर विस्तार से चर्चा करेंगे और हम आपको बहुत ही सरल भाषा में समझाएंगे की CBI Officer Kaise Bane, अगर आप इन सब के बारे में अच्छे से जाना चाहते हैं तो हमारी इस पोस्ट को आखिर तक अवश्य पढ़िएगा तभी आपको अच्छे से जानकारी प्राप्त कर पाएंगे.

आप सभी लोगों ने CBI के विषय में तो अवश्य सुना ही होगा, CBI भारत सरकार की बहुत ही महत्वपूर्ण जाँच एजेंसी है, CBI भारत की सुरक्षा से जुड़े काफी सारे मामलो को सुलझाती है। परंतु कई लोगों को यह बिल्कुल भी नहीं पता होगा, की CBI Officer बनने के लिए हम क्या करें, यदि आप भी जानना चाहते है की CBI Officer Kaise Bane तो हमारी  इस पोस्ट के साथ जुड़े रहिए आखिर तक  आपको जानकारी स्वयं ही मिल जाएगी।

CBI कार्मिक एवं प्रशिक्षण Department के अधीन काम करती है, यदि आप CBI बनाने के विषय है में सोंच रहे है तो सीबीआई अधिकारी बनने लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पढ़ती है। CBI विभाग में नौकरी प्राप्त करना बहुत मुश्किल बात है यदि आप में मेहनत करने की क्षमता है तभी आप सीबीआई  विभाग में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

CBI Kya Hai ( What Is CBI In Hindi )

CBI Officer Kaise Bane CBI Officer Kya Hota Hai Eligibility For CBI ExamCBI Ki Full Form होती है Central Bureau Of Investigation यह भारत की प्रमुख Investigation एजेंसी है। Personnel, Public Complaint और Ministry Of Pensions के अधिकार क्षेत्र के तहत CBI की लीडरशिप डायरेक्टर के द्वारा कि जाति है। CBI को कई Economic Crime, Special Crime, Corruption के मामलों और अन्य दूसरी तरह के मामलों की जांच करने के लिए जाना जाता है।

CBI के कार्य इन्वेस्टिगेशन सम्बन्धी होते है, और यह ज्यादातर सभी काम सुप्रीम कोर्ट के कहने पर ही करते है। CBI जब भी किसी प्रकार की कोई जांच करती है, तब CBI विभाग को किसी के भी आदेश की जरुरत नही होती है, इसे अपने हिसाब से इन्वेस्टिगेशन करने का पूरा अधिकार होता है। सीबीआई सिर्फ अपने ही राज्य तक सीमित नही होती है अपितु जरूरत पड़ने पर सीबीआई दूसरे राज्य में जाकर भी जाँच कर सकती है।

CBI Ki Sthapana Kab Hui

आप अक्सर जब भी सीबीआई के बारे में सुनते होंगे तो यह बात जरूर सोचते होंगे, कि CBI Ki Sthapana Kab Hui तो हम आपको बता दें, CBI Ki Sthapana 1941 में की गई थी, CBI Ka Head Office दिल्ली में जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम के समीप CGO Complex में है.

CBI Ka Director Kon Hai ( Who Is The Director Of CBI )

जैसे कि हर एक विभाग निर्देशक अवश्य होता है, ऐसे ही CBI Ke Director है Shri Rishi Kumar Shukla

CBI Officer Kaise Bane ( How to Become A CBI Officer )

यदि आप भी सीबीआई ऑफिसर बनना चाहते हैं तो हम आपको बता दें, कि सीबीआई ऑफिसर बनना बहुत ही कठिन होता है, सीबीआई ऑफिसर बनने के लिए आपको कठिन परिश्रम करना होता है, सीबीआई ऑफिसर आप 2 तरीकों से बन सकते हैं.

सबसे पहला तरीका तो यह है कि आप SSC की परीक्षा पास करके CBI Officer बन सकते हैं.

और दूसरा तरीका यह है, कि आप की भर्ती Deputation के द्वारा भी सीबीआई में हो सकती है Deputation का यह मतलब है, कि यदि आप केंद्र पुलिस या राज्य पुलिस में नौकरी कर रहे हैं, तो आप CBI विभाग में सीधा सब इंस्पेक्टर की पोस्ट पर आपकी नौकरी लग जाएगी परंतु इसके लिए आपको SSC के द्वारा आयोजित कराने वाली परीक्षा CGL ( Combined Graduate Level ) को पास करना होता है, तभी आप सीबीआई विभाग को ज्वाइन कर सकते हैं.

Qualification For CBI Officer ( Eligibility For CBI Officer )

 यदि आप सीबीआई ऑफिसर बनना चाहते हैं तो आपको 12वीं कक्षा की परीक्षा किसी  अच्छी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करनी होती है और मैं आपके कम से कम 55% अंक होना आवश्यक है SSC की CGL परीक्षा के लिए आवेदन दे सकते हैं, और सीबीआई ऑफिसर बनने के लिए पहले आपको CGL परीक्षा पास करनी होती है, उसके पश्चात ही आप CBI Officer के लिए आवेदन दे सकते हैं.

Age Limit –

CBI विभाग में Sub. inspector के पद के लिए यदि हम आवेदन देना चाहते हैं तो आपकी उम्र 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए यदि आप जनरल जाति से हैं तो इसके अतिरिक्त कुछ जातियों को आयु में छूट दी जाती है, जैसे कि यदि आप ओबीसी जाति से हैं, तो 33 वर्ष तक आवेदन दे सकते हैं इसके अतिरिक्त यदि आप sc-st जाते हैं, तो आपको 5 साल की छूट दी जाती है, मतलब कि आप 35 वर्ष की आयु तक आवेदन दे सकते हैं.

CBI Ke Exam Ki Taiyari Kaise Kare ( How to Prepare CBI Exam In Hindi )

यदि आप CBI की परीक्षा देना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि पहले आपको निश्चित रूप से मन बनाना होता है कि आप एक ही बार में CGL (Combined Graduate Level ) मैं सफल होंगे यदि आप अपने मन में ठान लेंगे कि हमें सफल होना है तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता परंतु आपको अपनी दिनचर्या में थोड़े परिवर्तन की आवश्यकता अवश्य होती है चलिए जानते हैं कि CBI Exam Ki Taiyari Kaise Kare.

सबसे पहले आपको यह जान लेना जरूरी है कि किस तरह के प्रश्न आपसे परीक्षा में पूछे जा सकते हैं यदि आपको पूरा सिलेबस पता चल जाए तो आप अच्छे से तैयारी कर सकेंगे.

यदि आप परीक्षा की खुद ही पढ़ाई कर सकते हैं तो अच्छी बात है, इसके लिए आप इस परीक्षा के सिलेबस से संबंधित बुक खरीद सकते हैं,और उससे अच्छी तैयारी कर सकते है.

CBI Exam की अच्छी तैयारी करने के लिए किसी इंस्टिट्यूट की सहायता भी ले सकते हैं, यदि आप इस ग्रुप से कोचिंग लेते हैं तो वहां पर अच्छे अच्छे टीचर होते हैं, जो कि आपको तैयारी अच्छे से करा देते हैं और आप पहली बार में ही सफल हो जाते हैं.

आपको परीक्षा की तैयारी अच्छी से करने के लिए एक समय सारणी अवश्य बनानी चाहिए, जिसके हिसाब से आपको पढ़ना चाहिए, अपने समय का उचित उपयोग करना चाहिए समय का सदुपयोग आपको परीक्षा में असफल कर सकता है. 

CBI Exam Pattern

CBI विभाग में सब इंस्पेक्टर ऑफिसर बनने के लिए आपको SSC के द्वारा आयोजित परीक्षा CGL पास करनी होती है, और CGL की परीक्षा 4 चरणों में दिमाग से की गई है, यदि आप इन चार चरणों में सफल हो जाते हैं, तो तभी आप CBI विभाग को ज्वाइन कर पाएंगे.

Exam 1

इस परीक्षा में आपसे 200 अंको के 100 प्रश्न पूछे जाते हैं यह सभी प्रश्न बहुविकल्पी प्रश्न होते हैं, मतलब कि एक प्रश्न के चार उत्तर होते हैं, इन चार उत्तर में से आपको सही उत्तर का चुनाव करना होता है.

  • General Intelligence & Reasoning – 50 अंक
  • General Awareness – 50 अंक
  • Quantitative Apptitude – 50 अंक
  • English Subject – 50 अंक

Exam 2

इस परीक्षा में आपके 2 Exam होते हैं, जो कि 400 अंकों के 2 एग्जाम होते हैं, इन परीक्षाओं के लिए आपको दो 2 घंटे का समय मिलता है और आप से  पहली परीक्षा में Quantitative Eligibility के 100 प्रश्न पूछे जाते हैं जो कि 200 अंकों के होते हैं.

और दूसरी परीक्षा में आपसे जो प्रश्न पूछे जाते हैं, जो कि अंग्रेजी विषय के होते हैं और यह 200 अंकों के होते हैं.

Exam 3

इस परीक्षा में उम्मीदवार का Personality Test तथा Descriptive Written Test लिया जाता है.

Exam 4

इस परीक्षा में उम्मीदवार से Computer Proficiency Test लिया जाता है और उम्मीदवार के Documents की Verification की जाती है, डॉक्यूमेंट कि जब वेरिफिकेशन होती है, तो यह सुनिश्चित किया जाता है कि आपके सभी डाक्यूमेंट्स असली भी है, या नहीं और यदि आपका कोई डॉक्यूमेंट नकली है तो आपके ऊपर सरकार के द्वारा सख्त से सख्त कार्यवाही की जा सकती है, और आपको दफा 420 के तहत 2 साल तक की जेल भी हो सकती है.

हम आपको यह बात बता दें कि इन परीक्षाओं में नेगेटिव मार्किंग होती है, नेगेटिव मार्किंग का मतलब यह होता है कि यदि आप कुछ प्रश्न गलत करते हैं, तो आपके कुछ अंक काट लिए जाते हैं जिनकी वजह से आप परीक्षा में असफल भी हो सकते हैं, इसीलिए आपको परीक्षा में सोच समझकर ही प्रश्नों के उत्तर देने होते हैं.

CBI Officer Ki Salary Kitni Hoti Hai ( Salary Of CBI Officer )

CBI Officer Ki Salary शुरुआत में ₹25000 से लेकर ₹35000 तक हो सकती है, इसके साथ ही 4500 रुपए ग्रेड के अलग से दिए जाते हैं, सीबीआई ऑफिसर को हर महीने ₹40000 के आसपास सैलरी मिलती है, इसके अतिरिक्त जैसे-जैसे अनुभव बढ़ता रहता है, उसके साथ-साथ सैलरी भी बढ़ती रहती है, एक सीबीआई अधिकारी की सैलरी उसी समय के पश्चात ₹60000 भी आसानी से हो सकती है.

हम आपको बता दें की सीबीआई ऑफिसर को सैलरी के साथ साथ में बहुत सारी सुविधाएं दी जाती हैं जैसे कि सीबीआई ऑफिसर को बहुत ज्यादा सिक्योरिटी दी जाती है, क्योंकि सीबीआई ऑफिसर अलग-अलग तरीकों से इन्वेस्टीगेशन करते हैं, और उनके इन्वेस्टिगेशन करने के तरीके से उनके दुश्मन भी बहुत ज्यादा बन जाते हैं,

जो उन पर कभी भी हमला करवा सकते हैं अब ऐसे में उनकी पूरी सुरक्षा की जिम्मेदारी सरकार की होती है, यदि ड्यूटी के दौरान सीबीआई ऑफिसर को कुछ हो भी जाए तो उसके घर वालों तथा बच्चों का सारा खर्चा सरकार के द्वारा उठाया जाता है, और वह हर सुविधा दी जाती है जिसकी उन्हें बहुत जरूरत है.

आशा है कि आपको अब अच्छे से समझ आ गया होगा कि CBI Officer Kya Hota Hai, और आपको यह भी अब समझ में आ गया होगा कि CBI Officer Kaise Bane, CBI Officer Ki Salary Kitni Hoti Hai, CBI Exam Pattern, CBI Exam Ki Taiyari Kaise Kare अब आपको इन सब सवालों के जवाब मिल गए होंगे, यदि फिर भी कोई ऐसा सवाल है, जिसका जवाब आपको नहीं मिला तो वह आप हमसे कमेंट सेक्शन के माध्यम से पूछ सकते हैं, हम आपको सही जवाब दे देंगे।

विभिन्न प्रकार के जानकारी के लिए इन पोस्ट को भी पढे :– 

Rate this post

RELATED ARTICLES

2 COMMENTS

    • Tejrao CBI ke 12th Ka paas hona jaruri hai to aise me 12 ke bad hi polytechnic karte hai to CBI ki taiyari bhi kar sakte hai.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Career

Most Popular

Categories

Jobs

PGDCA Kya Hai In Hindi PGDCA Kaise Kare

PGDCA Course क्या है | PGDCA कोर्स कैसे करे

1
इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं कि PGDCA Kya Hai In Hindi और PGDCA Kaise Kare? PGDCA Ki Full...
BED Kya Hai BED Kaise Kare

B.Ed कोर्स कैसे करे | बीएड प्रवेश परीक्षा की तैयारी कैसे करे

0
ज्यादातर कुछ विद्यार्थियों को बचपन से ही पढ़ाने का शौक होता है, जब वह स्कूल में पढ़ रहे होते हैं, तो उन्हें तभी से...
Anganwadi Worker Kaise Bane Eligibility For Anganwadi Worker In Hindi

आँगनवाड़ी वर्कर कैसे बने | आँगनवाड़ी वर्कर बनने के लिए योग्यता और इसकी तैयारी

3
आज हम आपको बताने वाले हैं, कि Anganwadi Worker Kaise Bane, Anganwadi Me Kam Kaise Kare, Anganwadi Kya Hai, Qualification For Anganwadi Worker, Anganwadi...
Diploma In Health Inspector Course Kaise Kare Health Inspector Kaise Bane

Diploma In Health Inspector Course कैसे करे | हेल्थ इंस्पेक्टर कैसे बने

2
जैसा कि आप सब लोग जानते हैं कि आजकल के टाइम में पढ़ाई का कितना महत्व है, पढ़ाई के बिना हम कुछ नहीं कर...
BBA Course Kya Hai BBA Course Kaise Kare

बीबीए कोर्स क्या है | BBA Course Kaise Kare ?

0
आज हम बात करने वाले हैं BBA Course के बारे में की BBA Course Kya Hai, BBA Course Kaise Kare यह सब आज हम...
Architect Kya Hota Hai Architect Kaise Bane

Architect कैसे बने | आर्किटेक्ट बनने की पूरी जानकारी और तैयारी कैसे करे

1
इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं कि आर्किटेक्ट Architect क्या होता है इसे बनने के लिए क्या क्वालिफिकेशन Qualification...
IAF Ki Taiyari Kaise Kare Indian Air Force Kaise Join Kare

IAF की तैयारी कैसे करे | इंडियन एयरफोर्स कैसे जॉइन करे

0
बहुत कम लोग ऐसे होंगे जिन्होंने IAF के बारे में सुना होगा IAF किसी परीक्षा का नाम नहीं है अपितु यह एक डिपार्टमेंट का...
MDS kya hai MDS Course Kaise Kare

MDS Course क्या है | Master Of Dental Service Course कोर्स कैसे करे

0
इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं कि MDS Course Kya Haiऔर MDS Course Kaise Kare तथा MDS Course Ke...
close button