HomeExam PreparationIAS Officer Kaise Bane? ( How To Become IAS Officer )

IAS Officer Kaise Bane? ( How To Become IAS Officer )

आप सभी का स्वागत है, आज हम आपको बताने वाले हैं कि IAS Officer Kaise Bane ( How To Become IAS Officer In Hindi ), IAS Officer Kya Hai ( What Is IAS Officer In Hindi ), IAS Officer Ke Liye Qualification ( Eligibility For IAS Officer ), IAS Officer Ki Salary आज हम इन सब के बारे में विस्तार से बात करेंगे, और आज आपको बहुत ही सरल भाषा में हम समझाएंगे की IAS Officer Kaise Bane, यदि आप इन सब के बारे में अच्छी तरह जानना चाहते हैं तो हमारी इस पोस्ट को आखिर तक अवश्य पढ़िए का तभी आप जान पाएंगे की IAS Officer Kya Hota Hai.

जीवन में हर किसी व्यक्ति का अपना एक सपना होता है, कि वह जीवन में बड़ा आदमी बने, ऐसे ही कुछ छात्र होते हैं जिन्हें बचपन से ही शौक होता है, कि हम बड़े होकर IPS Officer या IAS Officer या फिर IFS Officer बनेंगे, परंतु बहुत कम लोग ऐसे होते हैं, जो इन कठिन परीक्षाओं को पास कर पाते हैं, क्योंकि यह परीक्षाएं बहुत ही मुश्किल होती हैं, और इन्हें 100 में से कोई 2 या 3 छात्र ही पास कर पाते हैं, चलिए अब जानते हैं कि What Is IAS In Hindi.

IAS Kya Hota Hai ( What Is IAS In Hindi )

IAS Officer Kaise Bane How To Become IAS OfficerIAS Ki Full Form होती है “Indian Administrative ServiceUPSC की परीक्षा में जो भी उम्मीदवार Top Rank हासिल करते हैं उन उम्मीदवारों को IAS बनाया जाता है, IAS को कुछ साल काम करने के पश्चात जिला मैजिस्ट्रेट का पद दे दिया जाता है, या फिर जिला कलेक्टर का पद भी दिया जा सकता है, IAS अधिकारी भारत सरकार के सभी विभागों का नेतृत्व करते हैं, संसद में बनने वाले सभी प्रकार के कानूनों को IAS Officer अपने-अपने इलाकों में लागू करवाते हैं, इसके साथ-साथ नए कानून बनाने में भी IAS Officer अहम भूमिका निभाते हैं.

अब आपको समझ आ गया होगा कि IAS Officer Kya Hota Hai, अब हम जानेंगे कि IAS Officer Kaise Bane.

Eligibility For IAS Officer

यदि आप IAS Officer बनना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें आईएएस ऑफिसर बनना कोई आसान बात नहीं है इसके लिए हमें बहुत कठिन परीक्षा पास करनी होती है और सरकार के द्वारा योग्यता निर्धारित की गई है यदि आपकी योग्यता भी उस अनुसार है तभी आप IAS  अधिकारी बनने के लिए आवेदन दे सकते हैं.

चलिए जानते हैं Eligibility For IAS.

Qualification For IAS Officer

सबसे पहले आपको 12वीं कक्षा पास करनी होती हैं और बारहवीं कक्षा आप किसी भी सब्जेक्ट से पास कर सकते हैं परंतु 12वीं कक्षा में आपके कम से कम 60% अंक होना आवश्यक है.

बारहवीं कक्षा के पश्चात आपको किसी अच्छे मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय मैं से ग्रेजुएशन करनी होती है ग्रेजुएशन भी आप किसी भी विषय में कर सकते हैं परंतु आपको नॉलेज होना अच्छी बात है.

यदि आप ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर में है तो भी आप इस परीक्षा को दे सकते हैं, और आप भारत के नागरिक होने चाहिए तभी आप इस परीक्षा के लिए आवेदन दे सकते हैं.

आपकी उम्र 32 साल से कम होनी चाहिए यदि आप General Category से है, कुछ जातियों को सरकार के द्वारा उम्र में छूट भी दी जाती है, यदि आप Obc कैटेगरी से हैं तो आपको 3 वर्ष की छूट आयु में दी जाती है, मतलब 35 वर्ष की आयु तक आप आवेदन दे सकते हैं, और यदि आप Sc/St जाति से हैं तो आपको 5 साल की छूट दी जाती है मतलब Sc/St वाले कैंडिडेट 37 वर्ष की आयु तक आवेदन दे सकते हैं.

इसके अतिरिक्त आवेदन करने वाला व्यक्ति यदि विकलांग है, तो वह 47 वर्ष की आयु तक आवेदन दे सकता है.

IAS Ke Liye Physical Requirement

आईएएस बनने के लिए आप की लंबाई आपका वजन या आपकी छाती बिल्कुल भी मायने नहीं रखती, परंतु आप शारीरिक स्वास्थ होने चाहिए.

आईएएस के लिए आवेदन देने वाले उम्मीदवार की आंखों की रोशनी बिल्कुल सही होनी चाहिए, और कानों से बिल्कुल सही सुनना चाहिए यदि आंख या कान मैं कुछ परेशानी है, तो वह व्यक्ति आईएएस पद के लिए आवेदन नहीं दे सकते.

यदि आपके हाथ पर कोई Permanent Tatoo है,तो भी आप आवेदन नहीं दे सकते, और यदि आप ऐसा सोच रहे हैं, कि इस परीक्षा के लिए आप टैटू हटवा देंगे तो हम आपको बता दें, कि आपके हाथ पर किसी भी प्लास्टिक सर्जरी का कोई निशान नहीं होना चाहिए.

IAS Officer Kaise Bane ( How To Become IAS Officer )

यदि आप IAS Officer बनना चाहते हैं तो इसकी परीक्षा की अच्छे से तैयारी करनी पड़ती है, जो कि UPSC के द्वारा आयोजित कराई जाती है, आईएएस की परीक्षा तीन चरणों में होती है.

  • प्रारंभिक परीक्षा
  • मुख्य परीक्षा
  • साक्षात्कार

प्रारंभिक परीक्षा

प्रारंभिक परीक्षा आईएएस की पहली परीक्षा होती है इस परीक्षा में आपसे दो परीक्षाएं ली जाती हैं पहली परीक्षा मैं आपसे जनरल स्टडीज से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं और दूसरी परीक्षा में आप से General Study ( CSAT ) के प्रश्न पूछे जाते हैं और यह सभी प्रश्न बहुविकल्पी प्रश्न होते हैं मतलब की इन सभी प्रश्नों के चार उत्तर होते हैं, और आपको उन में से कोई एक उत्तर चुनना होता है, और इसके साथ साथ इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होती है यदि आप किसी प्रश्न का उत्तर गलत देते हैं, तो आपके कुछ अंक काट लिए जाते हैं जिससे आपका काफी नुकसान हो सकता है.

मुख्य परीक्षा

यदि आप प्रारंभिक परीक्षा में सफल हो जाते हैं तभी आप मुख्य परीक्षा दे पाते हैं, आईएएस की मुख्य परीक्षा में आपकी 9 परीक्षाएं होती हैं, सबसे पहली परीक्षा Compulsory Indian Language की होती है इसके पश्चात दूसरी परीक्षा इंग्लिश सब्जेक्ट की होती है, फिर तीसरी परीक्षा में आपसे Essay लिखवाई जाते हैं, फिर उसके पश्चात General Study I, General Study II, General Study III, General Study IV, आदि सभी परीक्षाएं होती हैं.

साक्षात्कार ( Interview )

जब आप प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा में सफल हो जाते हैं, तो आपको उसके पश्चात इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है इंटरव्यू में आपसे कुछ ऐसे प्रश्न पूछे जाते हैं, जिनका उत्तर आपको अपनी बुद्धि के बल पर देना होता है, इंटरव्यू में आपके कॉन्फिडेंस को भी चेक किया जाता है और यह देखा जाता है, कि आपके अंदर एक आईएएस ऑफिसर बनने की काबिलियत है भी या नहीं.

जब आप यह तीनों परीक्षाएं पास कर लेते हैं तो उसके पश्चात आपको ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है और ट्रेनिंग 21 महीने की होती है, IAS की ट्रेनिंग लाल बहादुर शास्त्री नेशनल एकेडमी ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन में की जाती है, फ्री ट्रेनिंग के 12 महीनों के बाद जिले का प्रशिक्षण दिया जाता है, जब आप इन सभी ट्रेनिंग को पूरा कर लेते हैं तो आप IAS ऑफिसर बन जाते हैं.

IAS Ki Tayari Kaise Kare ( How To Prepare IAS Exam )

यदि आपने IAS Exam के लिए आवेदन दिया है या फिर देने की सोच रहे हैं तो यह बहुत जरूरी होता है कि आपको इसकी बहुत अच्छे से तैयारी करनी होती है, क्योंकि इस परीक्षा में कंपटीशन भी काफी अधिक होता है, इस परीक्षा को हर साल लाखों छात्र देते हैं परंतु सिर्फ कुछ ही छात्र इसमें उत्तीर्ण हो पाते हैं, क्योंकि यह बहुत ही कठिन परीक्षा होती है.

Coaching From Best Institute

इस परीक्षा की अच्छी तरह तैयारी करने के लिए आप किसी भी अच्छी इंस्टिट्यूट जा कोचिंग सेंटर की सहायता भी ले सकते हैं, वहां पर आपको बहुत अच्छे से तैयारी कराई जाएगी, क्योंकि कोचिंग इंस्टिट्यूट या कोचिंग सेंटर के टीचर्स को यह पता होता है कि परीक्षा में किस हिसाब से प्रश्न पूछे जाएंगे, और कौन से प्रश्न पूछे जा सकते हैं इसीलिए वह आपकी काफी अच्छी तैयारी करा देते हैं, और आपकी परीक्षा आसानी से पास करा सकते हैं.

Self Study

यदि आपको अपने ऊपर पूरा विश्वास है कि आप स्वयं से पढ़ाई करके भी इस परीक्षा में पास हो सकते हैं, तो आप खुद भी इस परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं, इसके लिए आप किसी भी बुक की दुकान से इस परीक्षा की बुक को खरीद सकते हैं,  इसके साथ-साथ अच्छी तैयारी करने के लिए आप पिछले साल के प्रश्न भी खरीद सकते हैं, उनसे भी आपको अच्छी तैयारी करने में काफी सहायता मिल जाएगी.

Group Study

यदि आपके साथ साथ आपके दोस्त भी है जिन्होंने आईएएस की परीक्षा के लिए आवेदन दिया है, तो आप उनके साथ मिलकर ग्रुप स्टडी भी कर सकते हैं क्योंकि यदि आप ग्रुप में बैठकर पढ़ते हैं, तो अच्छे से पढ़ाई होती है, और ग्रुप के सभी मेंबर एक दूसरे के सभी डाउट क्लियर कर देते हैं.

Internet

आप इस परीक्षा की तैयारी करने के लिए इंटरनेट की सहायता भी ले सकते हैं आप सब लोग भली-भांति जानते हैं, कि कोई भी चीज ऐसी नहीं है, जो इंटरनेट पर नहीं मिलती यदि आप यूट्यूब पर आईएएस की कोचिंग सर्च करते हैं, तो आपको यूट्यूब पर काफी ऐसे चैनल मिल जाएंगे जो आपको आईएएस परीक्षा की काफी अच्छी तैयारी मुफ्त में करा देंगे, इसके अतिरिक्त भी यदि आपका कोई भी डाउट है, तो वह इंटरनेट की सहायता से क्लियर हो जाएगा.

Salary Of IAS Officer? IAS Officer Ki Salary

यदि हम बात करें कि शुरुआत में IAS Officer Ki Salary कितनी होती हैं तो हम आपको बता दें कि शुरुआत में आईएएस की सैलरी ₹80000 से लेकर ₹100000 तक हो सकती है, परंतु जैसे-जैसे आपको अनुभव होता रहता है उसके साथ साथ आपकी सैलरी भी बढ़ा दी जाती है.

  • जैसे ही एक IAS अधिकारी को जिला मैजिस्ट्रेट या जिला कलेक्टर के रूप में नियुक्त किया जाता है, तो सैलरी भी5 lakh To 2 Lakh हो जाती है.
  • IAS Officer को सैलरी के साथ-साथ बहुत सारी सुविधाएं मिलती है जैसे कि आईएएस अधिकारी को सरकार की तरफ से रहने के लिए एक अच्छा घर मिलता है जिसमें वह अपने परिवार के साथ रह सकता है.
  • एक आईएएस अधिकारी को अपने काम पर आने के लिए एक सरकारी गाड़ी मिल जाती है, उसके साथ-साथ एक ड्राइवर भी मिलता है, यदि आईएएस को कहीं भी जाना है तो वह इस गाड़ी का इस्तेमाल कर सकता है.
  • एक आईएएस अधिकारी को बहुत ज्यादा सिक्योरिटी दी जाती है, आईएएस अधिकारी के साथ हर समय दो या चार पुलिस अधिकारी रहते हैं, जो कि आई ए एस ऑफिसर की सुरक्षा करते हैं.
  • आईएएस की पूरी सुरक्षा की जिम्मेदारी सरकार की होती है, यदि किसी भी तरह का कोई भी खतरा आईएएस को है, तो उस खतरे का निवारण सरकार खुद करती है.

यदि आईएएस अधिकारी कहीं पर भी जा रहा है, तो उसका पूरा खर्चा सरकार स्वयं उठाती है, इसके अतिरिक्त आईएएस अधिकारी के बच्चे अभी स्कूल में पढ़ रहे हैं, तो उनकी फीस का खर्चा भी सरकार खुद उठाती है.

आशा है कि आप को अच्छे से समझ आ गया होगा, कि IAS Kya Hota Hai, IAS Kaise Bane, Eligibility Of IAS Exam In Hindi, IAS Ki Salary Kitni Hoti Hai, IAS Exam Pattern In Hindi इन सब के बारे में हमने आपको विस्तार से बता दिया है, यदि फिर भी कोई प्रश्न आपको पूछना हो तो आप हमसे कमेंट सेक्शन के माध्यम से पूछ सकते हैं। 

विभिन्न प्रकार के जानकारी के लिए इन पोस्ट को भी पढे :–
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

कैरियर बनाये

परीक्षा की तैयारी

जॉब और कैरियर

Most Popular