HomeExam Preparationआईपीएस की तैयारी कैसे करे और आईपीएस कैसे बने

आईपीएस की तैयारी कैसे करे और आईपीएस कैसे बने

आज हम बात करेंगे, की IPS Officer Kaise Bane, IPS Officer Kya Hai, Eligibility For IPS Officer, How To Become IPS Officer In Hindi, IPS Officer Ki Salary Kitni Hoti Hai, IPS Full Form In Hindi आज हम इन सब के बारे में विस्तार से बात करेंगे, और यदि आप भी इन सब सवालों के जवाब जानना चाहते हैं, तो हमारी इस पोस्ट IPS Officer Kaise Bane को आखिर तक अवश्य पढ़िएगा, तभी आप को सारे सवालों के जवाब मिल पाएंगे,

IPS बनने का सपना तो बहुत लोग देते हैं परंतु बहुत ही कम लोग ऐसे हैं, जो IPS बन पाते हैं आप यह मान लीजिए कि यदि 10 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन दिया है, तो सिर्फ 300-400 व्यक्ति ही सफल हो पाते हैं, क्योंकि IPS बन्ना कोई आम बात नहीं है यह बहुत ही बड़ा पद होता है, इस पद पर बैठे व्यक्ति के ऊपर बहुत ज्यादा जिम्मेदारियां होती हैं, इसीलिए IPS Exam बहुत कठिन होता है, ताकि जो व्यक्ति IPS बनने के योग्य है सिर्फ वही इस परीक्षा को पास कर सकें, चलिए अब हम जानते हैं कि IPS Officer Kya Hai.

IPS Officer Kya Hai ( What Is IPS Officer In Hindi )

IPS Officer Kaise Bane IPS Officer Kya HaiIPS ऑफिसर किसी भी क्षेत्र में Law & Order स्थापित करने में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, यह इंडियन पुलिस का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं, यह पद बहुत ही जिम्मेदारी वाला पद होता है इस पद पर बैठने वाला व्यक्ति कोई आम व्यक्ति नहीं होता.

IPS Officer राज्य स्तर पर सभी SP ( Superintendent Of Police ) तथा DSP ( Deputy Superintendent Of Police ) का Head होता है, राज्य के सभी एसपी और डीएसपी आईपीएस ऑफिसर के नीचे काम करते हैं और अपनी सभी रिपोर्ट IPS Officer को ही दिखाते हैं, यह किसी प्रकार का फैसला आईपीएस ऑफिसर से पूछे बिना नहीं ले सकते.

IPS ऑफिसर का मुख्य कार्य होता है, कि उसके अधिकार क्षेत्र के सभी लोगों की सुरक्षा करना और उसके क्षेत्र में सभी प्रकार के अपराधों पर रोक लगाना जैसे कि गुंडागर्दी है, एक्सीडेंट किसी भी प्रकार के क्राइम को यह अपने क्षेत्र में बढ़ने नहीं देते, अपने पूरे क्षेत्र में शांति व्यवस्था को बनाए रखने का जिम्मा IPS अधिकारी ही उठाता है, यदि राज्य में कहीं पर भी कोई अपराध हुआ है,

और यदि वहां की पुलिस के द्वारा उस अपराध के खिलाफ कोई भी आवाज नहीं उठाई जा रही और यदि यह बात आईपीएस अधिकारी को पता लगे, तो वह राज्य के पुलिस अधिकारियों को नौकरी से निकालने में भी सक्षम है.

IPS Officer Ke Liye Qualification Eligibility For IPS Officer In Hindi

यदि आपने बचपन से ही सोच लिया है कि आपको बड़े होकर IPS Officer बनना है, तो हम आपको बता दें कि आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए आपको बचपन से ही तैयारी शुरू कर देनी चाहिए, सबसे पहले आपको 12वीं कक्षा पास करनी होती है, 12वीं कक्षा आप किसी भी सब्जेक्ट से पास कर सकते हैं, परंतु आपके अंक कम से कम 55% होना अनिवार्य है,

12वीं कक्षा करने के पश्चात आपको ग्रेजुएशन करनी होती है, ग्रेजुएशन भी आप किसी भी विषय में कर सकते हैं, परंतु आपके अंक कम से कम 55% होने चाहिए तभी आप आईपीएस की परीक्षा के लिए आवेदन दे सकते है.

आप भारत के नागरिक होने चाहिए इसके अतिरिक्त यदि आप नेपाल या फिर भूटान देश से हैं, तो भी आप IPS के पद के लिए आवेदन दे सकते हैं.

Age Limit –

IPS Officer बनने के लिए आपकी उम्र 21 साल से लेकर 32 साल तक ही होनी चाहिए यदि आप जनरल कैटेगरी से है, परंतु कुछ जातियों को आयु में छूट दी जाती है, जैसे कि यदि आप ओबीसी जाति के उम्मीदवार हैं तो आप 35 साल की उम्र तक आवेदन दे सकते हैं, और यदि आप एससी एसटी जाति से है तो आप 37 साल की आयु तक आवेदन दे सकते हैं, इसके अतिरिक्त आयु में किसी भी प्रकार की कोई छूट नहीं होती.

Exam Attempt’s

इसके अतिरिक्त एक प्रोसीजर और होता है वह यह है, कि यदि जनरल केटेगरी का आवेदक यदि आवेदन देता है, तो वह सिर्फ अपने जीवन में 6 बार ही इस परीक्षा में सफल होने का प्रयास कर सकता है.

और यदि आप ओबीसी जाति के आवेदक हैं तो आप इस परीक्षा में सफल होने के लिए 9 बार प्रयास कर सकते हैं,

इसके अतिरिक्त यदि आप एससी एसटी जाति के आवेदक है, तो आप जितनी बार चाहे उतनी बार प्रयास कर सकते हैं, परंतु सिर्फ 37 साल की आयु तक.

IPS Physical Eligibility IPS Officer के लिए शारीरिक मापदंड

Height –

आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए सरकार के द्वारा कुछ मापदंड रखे गए हैं, यदि आप पुरुष हैं तो आप की लंबाई 5 फुट 5 इंच ( 165 cm ) होनी आवश्यक है, और यदि आप महिला आवेदक हैं तो आप की लंबाई 4 फीट 5 इंच ( 155 cm ) होनी आवश्यक है, तभी आप आवेदन दे सकते हैं.

Chest –

IPS ऑफिसर बनने के लिए पुरुष आवेदक की छाती 84 सेंटीमीटर की होनी चाहिए.

Eye Sight –

हम आपको बता दें कि यदि आप आईपीएस ऑफिसर बनना चाहते हैं, तो आपकी आंखों की दृष्टि बिल्कुल सही होनी चाहिए परंतु थोड़ी बहुत यदि कमी है, तो वह चल जाएगी मतलब की यदि आपकी आंखों की दूर की नजर कमजोर है तो -4.00 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए, और यदि आपके पास की नजर कमजोर है, तो +4.00 से ज्यादा कमजोर नहीं होनी चाहिए.

IPS Officer Kaise Bane ( How To Become IPS Officer )

IPS Ki Full Form “Indian Police Serice” होती है, IPS Officer बनने के लिए आपको UPSC ( Union Public Service Commission ) के द्वारा आयोजित की गई परीक्षा में सफल होना होता है, परंतु हम आपको बता दें, कि इस परीक्षा में बहुत ही ज्यादा कंपटीशन होता है हर साल 10 लाख उम्मीदवार इस पद के लिए आवेदन देते हैं,

परंतु इतने सारे उम्मीदवारों में से सिर्फ और सिर्फ 300-400 व्यक्ति ही इस परीक्षा में सफल हो पाते हैं, क्योंकि यह बहुत ही कठिन परीक्षा होती है UPSC की परीक्षा भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है, जो व्यक्ति इस परीक्षा में सफल हो जाता है, वह व्यक्ति बहुत ही बुद्धिमान और जिम्मेदार व्यक्ति भी माना जाता है.

IPS Officer बनने के लिए आपको UPSC की परीक्षा की तैयारी अच्छे से करनी होती है परंतु इस परीक्षा की तैयारी करना बहुत ही कठिन होता है चलिए हम आपको विस्तार से बताते हैं कि UPSC Ki Taiyari Kaise Kare.

IPS Exam Ki Taiyari Kaise Kare ( How To Prepare IPS Exam )

IPS ऑफिसर बनने के लिए आपको UPSC की तैयारी करनी होती है और इसकी तैयारी करने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती है,

UPSC Ki Taiyari Karne Ke Liye आपको सबसे पहले यह निर्णय लेना होता है, कि आप इस परीक्षा की तैयारी स्वयं से करेंगे या फिर आप किसी इंस्टिट्यूट की सहायता लेकर यदि आप स्वयं से ही UPSC की परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं, तो आपको पहले यह पता होना चाहिए कि इस परीक्षा में किस तरह के प्रश्न पूछे जाएंगे तथा UPSC Ka Syllabus Kya Hai, UPSC Exam Pattern Kya Hai, पहले आपको इन सब के बारे में जानना होता है तभी आप स्वयं से पढ़ाई कर सकते हैं.

यह परीक्षा कोई आसान परीक्षा नहीं है इसीलिए स्वयं से पढ़ाई करना थोड़ा कठिन है, आपको किसी ना किसी की सहायता तो अवश्य लेनी ही पड़ती है, इसीलिए हम तो आपको यही सलाह देते हैं, कि यदि आप इस परीक्षा की अच्छे से तैयारी कर के सिर्फ एक ही बार में इस परीक्षा को पास करना चाहते हैं, तो आपको किसी अच्छे कोचिंग सेंटर की सहायता लेनी ही चाहिए.

और ऐसा नामुमकिन नहीं है कि आप खुद से पढ़ाई नहीं कर सकते, यदि कोई व्यक्ति आपका मार्गदर्शन करें और आपके पास IPS Exam के पिछले साल के क्वेश्चन पेपर हो तो आपकी अच्छी तैयारी हो सकती है, परंतु यह क्वेश्चन पेपर आपको बुक डिपो पर ढूंढने होंगे, या फिर यदि आपको इंटरनेट की अच्छी खासी जानकारी है, तो आप को पिछले साल के क्वेश्चन पेपर इंटरनेट पर आसानी से मिल जाएंगे और उनकी सहायता से आप बहुत अच्छी तैयारी कर सकते हैं.

IPS Exam Pattern In Hindi

आप अगर आईपीएस के पद के लिए आवेदन देना चाहते हैं, तो यह आपके लिए जानना बहुत आवश्यक है, कि IPS Ka Exam Patterm Kaisa Hota Hai, इस परीक्षा मैं आपके तीन परीक्षाएं होती हैं,  चलिए जानते हैं उन परीक्षाओं के बारे में :-

प्रारंभिक परीक्षा

यह सबसे पहली परीक्षा होती है इस परीक्षा में आप के दो पेपर होते हैं  और प्रत्येक पेपर 200 अंक का होता है और इन परीक्षाओं में आपसे बहुविकल्पी प्रश्न पूछे जाते हैं जिनके चार उत्तर होते हैं, परंतु आपको किसी एक उत्तर का चयन करना होता है और आप इन प्रश्नों का उत्तर देने के लिए दो दो घंटों का समय मिलता है.

मेन परीक्षा

यदि आप प्रारंभिक परीक्षा में पास हो जाते हैं तो फिर आपको मेन परीक्षा में बैठने दिया जाता है और यह परीक्षा प्रारंभिक परीक्षा से थोड़ी कठिन होती है, इस परीक्षा में आपसे कुल मिलाकर 9 पेपर ले जाते हैं, और इस परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्नों के साथ साथ Essay Writing भी होती है.

और ध्यान रहे की प्रारंभिक परीक्षा और मेन परीक्षा इन दोनों में ही नेगेटिव मार्किंग होती है, नेगेटिव मार्किंग का मतलब यह है कि यदि आप किसी भी प्रश्न का उत्तर गलत देते हैं तो आपके कुछ अंक काट लिए जाते हैं, कुछ अंक कटने के कारण आप परीक्षा में असफल भी हो सकते हैं इसलिए आपको सभी प्रश्नों के उत्तर काफी सोच समझकर देने होते हैं, ताकि गलत उत्तर आपके ऊपर बुरा प्रभाव ना डालें.

साक्षात्कार

यदि आप प्रारंभिक परीक्षा और मेन परीक्षा दोनों में ही सफल हो जाते हैं, तो फिर आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है, और * मैं आपसे कुछ ऐसे प्रश्न पूछे जाते हैं जो कि बहुत ही ज्यादा कठिन होते हैं, और उन प्रश्नों के उत्तर आपको अपनी बुद्धि के बल पर देने होते हैं, और इंटरव्यू में आपके कॉन्फिडेंस लेवल को भी देखा जाता है कि आप आईपीएस बनने की योग्य है भी या नहीं.

यदि आप इन तीनों परीक्षाओं में सफल रहते हैं, तो उसके पश्चात आपको ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है और IPS Ki Training 3 सालों तक चलती है, 3 साल के बाद IPS Officer शपथ ग्रहण करते हैं.

अब आपको अच्छे से समझ आ गया होगा कि IPS Officer Kaise Bante Hai.

IPS Ki Salary Salary Of IPS Officer

यदि आप यह सोच रहे हैं कि IPS Officer Ki Salary कितनी होती है, तो हम आपको बता दें कि आईपीएस अधिकारी की तनख्वाह उसके पद पर निर्भर करती है जैसे-जैसे IPS Officer का पद बढ़ता रहता है उसके साथ साथ तनख्वाह भी बढ़ती रहती हैं, फिर भी हम आपको बता दें कि IPS Officer Ki Salary शुरुआत में ₹56000 से लेकर ₹80000 तक हो सकती हैं, इसके अतिरिक्त कुछ ही सालों में IPS Officer की सैलेरी ₹225000 तक हो सकती है जैसे कि SSP की तनख्वाह ₹78000 होती है, और DIGP की तनख्वाह ₹130000 तक हो सकती है, और IGP की सैलरी ₹139000 तक हो सकती है, और DGP सैलरी ₹225000 तक हो सकती है.

तनख्वाह के साथ साथ IPS Officer को बहुत सारी सुविधाएं दी जाती हैं, जैसे कि रहने के लिए अच्छा घर दिया जाता है ऑफिस से आने जाने के लिए एक गाड़ी और ड्राइवर दिए जाते हैं, और आईपीएस ऑफिसर की सुरक्षा के लिए चार से छह पुलिसकर्मी दिए जाते हैं, जो हर समय आईपीएस ऑफिसर के साथ रहते हैं,यदि आईपीएस ऑफिसर कहीं पर भी जा रहा है, तो वह अकेला नहीं जाता.

एक IPS Officer को बहुत ही ज्यादा सुरक्षा दी जाती है, क्योंकि आईपीएस ऑफिसर के ऊपर खतरों के बादल मंडराते रहते हैं, इसीलिए IPS Officer सुरक्षा अक्सर काफी ज्यादा की जाती है.

आशा है कि आप को अच्छे से समझ आ गया होगा, कि IPS Banne Ke Liye Kya Kare, IPS Officer Exam Detail In Hindi, IPS Kaise Bane, IPS Officer Kya Hota Hai, Qualification For IPS Officer, IPS Officer Ki Salary आशा है, कि आपको इन सब सवालों के सही जवाब मिल गए होंगे यदि अब भी आपके मन में कोई ऐसा सवाल है, जिसका उत्तर अभी तक आपको नहीं मिला है तो वह सवाल आप हमसे कमेंट सेक्शन के माध्यम से पूछ सकते हैं हम आपको उस सवाल का उत्तर अवश्य देंगे। 

और भी विभिन्न प्रकार के जानकारी के लिए इन पोस्ट को भी पढे :– 
4.9/5 - (28 votes)
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Career

Most Popular

Categories

Jobs

NDA Kya Hai NDA Kaise Kare

NDA की तैयारी कैसे | एनडीए कैसे जॉइन करे

0
NDA भारत के Top Post में से एक है, यदि आपको Indian Air Force, Indian Army या फिर Indian Navy Join करता है, तो आपको NDA...
Artificial Intelligence Kya Hai Artificial Intelligence Ke Fayde Aur Nuksan

Artificial Intelligence क्या है | Artificial Intelligence के फायदे और नुकसान

0
आज का युग बहुत ही टेक्नोलॉजी वाला युग है और आज के युग में Automatic Machine का उपयोग बहुत अधिक होने लग गया है,...
BAMS Kya Hai BAMS Kaise Kare Difference Between BAMS and BHMS In Hindi

BAMS क्या है | बीएएमएस कोर्स कैसे करे

1
जीवन में अगर आप कुछ बनना चाहते हैं तो आपको जो भी आप बनना चाहते हैं उसकी संपूर्ण प्रक्रिया के बारे में पता होना...
Nursery teacher training Kaise Kare NTT in Hindi

NTT – नर्सरी टीचर ट्रेनिंग कैसे करे

1
आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको यही जानकारी देंगे, कि NTT Kya Hota Hai तथा NTT Course Kaise Kare और NTT Course...
Patwari Kya Hota Hai Patwari Kaise Bane

पटवारी की तैयारी कैसे करे | पटवारी कैसे बने | Qualification | Selection Process...

0
जैसा कि आप सभी जानते ही हैं कि हर किसी व्यक्ति का अपने जीवन में हैं एक अलग सपना होता है हर कोई अपने...
Content Writer Kaise Bane Hindi Content Writer Banne Ka Tarika.pptx

Content Writer कैसे बने | हिन्दी कंटैंट रायटर बनने का तरीका

0
अगर आपको लिखने का  शौक अधिक है, और अगर आप अपने इस शौक को कमाई में बदलना चाहते है, मतलब की आप अपने लेखन...
Railway ki Tyari kaise karein in Hindi

रेलवे परीक्षा की तैयारी कैसे करे | Railway Exam Ki Taiyari Kaise Kare |...

0
यदि आप Railway ki Naukri करना चाहते है और आपके मन में Railway ki Naukri को पाना चाहते है or railway ki Naukri ko...
College Professor Kaise Bane How To Become Collage Professor In Hindi

कॉलेज प्रोफेसर कैसे बने और कॉलेज प्रोफेसर बनने के लिए तैयारी कैसे करे

1
आज हम आपको बताने वाले हैं कि College Professor Kaise Bane, Eligibility For Collage Professor In Hindi, Age Limit For Collage Professor In Hindi सभी...
close button