Biotechnology Engineering Course Kaise Kare | बायोटेक्नोलाजी इंजीनियर कैसे बने

0

इस पोस्ट के माध्यम से आपको बायोटेक्नोलॉजी की पूरी जानकारी देंगे इसके माध्यम से हम आपको बताएंगे की Biotechnology  Kya Hota Hai और Biotechnology Engineering Kaise Kare? Eligibility For Biotechnology Engineering In Hindi?

जैसा कि आप जानते हैं कि पढ़ाई का हमारे जीवन में कितना महत्व है पढ़ाई के बिना हम अपने जीवन में कुछ भी नहीं कर सकते हैं,  पढ़ाई के जरिए ही हमें यह पता लगता है कि किस कोर्स को करने से क्या फायदा होता है तथा कौन सा कोर्स हमारे लिए बेहतर होगा।

सभी युवा अपनी एजुकेशन के माध्यम से अपने कैरियर को बेहतर बनाना चाहते हैं  एजुकेशन के माध्यम से एक सक्सेसफुल इंसान बनना चाहते हैं और पढ़ाई करने के बाद सुरक्षित नौकरी  तथा अच्छी सैलरी पाना  चाहते हैं।

क्या आप जानते है बायोटेक्नोलॉजी का काम क्या होता है- इसमें इंजीनियर किसी भी काम को अलग तरीके से करता है उसका काम यह होता है कि उसे अपने काम के माध्यम से दुनिया में परिवर्तन लाना होता है, चाहे वह  कृषि से रिलेटेड हो या किसी बीज के  एक्सपेरीमेंट से , हम आपको बता दें कि बायोटेक्नोलॉजी में इंजीनियर अपने इंटरेस्ट के हिसाब से कार्य करता है

Biotechnology Engineering Kya Hai | What Is Bio – Technology Engineering In Hindi

Biotechnology Kya Hai Biotechnology Engineering Kaise Kareजो छात्र इस कोर्स के माध्यम से अपने कैरियर की शुरुआत करना चाहते हैं यह उनके लिए बहुत ही अच्छा अवसर है, इस कोर्स के माध्यम से आप अपने कैरियर को आकर्षक तथा सफलता पूर्ण उज्वल भविष्य बना सकते हैं,  इस क्षेत्र में लगातार नौकरी के अवसर बढ़ते जा रहे हैं इस कोर्स को करने के बाद आप अच्छी नौकरी पा सकते हैं।

अगर 12th आपने science से की है तो Biotechnology में आगे की डिग्री पास करना बहुत ही अच्छा चुनाव है।

यह मेडिकल तथा कृषि दोनों क्षेत्रों के लिए होता है। Biotechnology के माध्यम से जैविकता का प्रयोग करके नए प्रोडक्ट का निर्माण हो, वास्तविक प्रोडक्ट से अलग तथा बेहतर हो। Biotechnology के  अंतर्गत निम्न प्रकार के क्षेत्र आते हैं जैसे कृषि, पशुपालन, पर्यावरण उद्योग,  स्वास्थ्य व चिकित्सा आदि।

यह course Biology और technology का मिश्रण होता है,  इसके अंतर्गत जैविक पदार्थ और जीव-जंतुओं पर प्रयोग करके नए प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना है,जिसे हम बायोटेक  कहते हैं, यह एक इंजीनियरिंग कोर्स हैं इसके अंतर्गत छात्र अलग-अलग कोर्स के माध्यम से अलग-अलग फील्ड में कार्य कर सकते है।

Boitechnology Kaise Kare | What Is Biotechnology In Hindi

यदि आप बायोटेक्नोलॉजी कोर्स करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि यह कोर्स 12वीं कक्षा के पश्चात 4 साल का कोर्स होता है, और इस कोर्स में आपको अलग-अलग विषयों पर पढ़ाई कराई जाती है यह कोर्स करने के लिए आपके पास कुछ खास तरह की योग्यताएं होनी चाहिए जो कि सरकार के द्वारा निर्धारित की गई है, और वह योग्यता हम आपको नीचे विस्तार से बताते हैं तो चलिए जानते हैं Bio Technology Kaise Kare. 

Eligibility criteria for Biotechnology Course  In Hindi | Biotechnology Course Karne Ke Liye Yogyata

Biotechnology कोर्स में carrier बनाने के लिए निम्न प्रकार की योग्यताओं का होना अनिवार्य है :-

  • Biotechnology course में admission के लिए 11th और 12th कक्षा science Stream से होनी चाहिए।
  • 12th कक्षा में आपके पास बायोलॉजी,Physics, chemistry,Biology subject होना चाहिए, और 12वीं में आपके कम से कम 55% अंक होने बहुत जरूरी हैं जब आप 12वीं कक्षा पास कर लेते हैं, तो उसके पश्चात आप इसके एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी भी कर सकते हैं, जिसकी जानकारी आपको कंप्यूटर कैसे से मिल जाएगी यदि आप इस एंट्रेंस एग्जाम को पास कर लेते हैं तभी आप किसी सरकारी कॉलेज से इस कोर्स को कर सकते हैं।
  • इसके अतिरिक्त यदि आप प्राइवेट कॉलेज से करना चाहते हैं तो आप किसी भी प्राइवेट कॉलेज से यह कोर्स कर सकते हैं परंतु प्राइवेट कॉलेज में से भी यह कोर्स करने से पहले आपको बहुत सी चीजें ध्यान में रखनी होती हैं, यदि आप ऐसे ही किसी भी कॉलेज से या कोर्स कर लेते हैं, तो आपको कोई फायदा नहीं होता, क्योंकि बायोटेक्नोलॉजी कोर्स करने के पश्चात आपकी नौकरी भी तो लगनी चाहिए।
  • इसीलिए आपको किसी ऐसे अच्छे कॉलेज से इस कोर्स को करना चाहिए, जहां पर आपकी नौकरी भी लगवाई जाए जैसे कि सरकारी कॉलेजों में अक्सर विद्यार्थियों की नौकरियां भी लगवाई जाती हैं, परंतु सरकारी कॉलेज से बायो टेक्नोलॉजी कोर्स करने के लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी होती है।
  • इस कोर्स को करने के लिए छात्र की आयु 17 वर्ष होनी चाहिए, इस कोर्स की अवधि 4 साल की होती है। बायोटेक्नोलॉजी में एडमिशन लेने के लिए AIIMS,IIT-JAM, AIEEE  इन परीक्षाओं को देकर प्रवेश पा सकते हैं।

Bio Technology में भी अलग-अलग तरह के कोर्स होते हैं जिनके बारे में हम आपको भी नीचे जानकारी देंगे यह तो हमने आपको Bio-Technology Engineering के बारे में जानकारी दी है अब आगे हम आपको विस्तार से बता देते हैं कि आप बायोटेक्नोलॉजी में कौन-कौन से कोर्स कर सकते हैं।

Biotechnology Ke courses Ke Baare Me Jankari

बायो टेक्नोलॉजी में अलग-अलग तरह के कोर्स होते हैं यदि आप 10वी कक्षा के पश्चात बायोटेक्नोलॉजी करना चाहते हैं तो इसके लिए आप Diploma In BioTechnology कर सकते हैं।

यदि आप बायोटेक्नोलॉजी में ग्रेजुएशन करना चाहते हैं तो आप Bachelor Of Biotechnology भी कर सकते हैं परंतु इसके लिए पहले आपको 12वीं कक्षा पास करनी होती है, और 12वीं कक्षा में भी कम से कम 55% अंक आपको लेने होते हैं और 12वीं कक्षा आपको साइंस के सब्जेक्ट से पास करनी होती है, 12वीं कक्षा के पश्चात यह 4 साल की डिग्री होती है।

बायो टेक्नोलॉजी में आप मास्टर डिग्री भी हासिल कर सकते हैं, इसको करने के पश्चात आप पोस्टग्रेजुएट कहलाते हैं परंतु मास्टर डिग्री करने के लिए पहले आपको बायोटेक्नोलॉजी में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करनी होती है, यदि आप बायोटेक्नोलॉजी में ग्रेजुएशन कर लेते हैं तो उसके पश्चात आप Master’s In Biotechnology कर सकते हैं जो कि 2 साल का कोर्स होता है।

बायो टेक्नोलॉजी में आप PHD भी कर सकते हैं परंतु पीएचडी करने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी होती है पीएचडी से पहले आपको Bachelor Of Biology करनी होती है फिर उसके पश्चात Master’s In Biology करनी होती है और फिर उसके पश्चात आप PHD In Biology कर सकते हैं परंतु यहां तक पहुंचने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी होती है यहां तक पहुंचना आसान बात नहीं है।

Biotechnology course के लिए entrance exam

 कोई भी कोर्स करने के लिए पहले entrance एग्जाम लिए जाते हैं तभी उस  कोर्स  के लिए छात्र योग्य होते हैं

Biotechnology में  एडमिशन लेने के लिए निम्न प्रकार के एंट्रेंस एग्जाम होते हैं

1) All india biotechnology Entrance exam

2) Guru gobind singh Indraprastha University, Common entrance exam

3) Central university Biotechnology entrance Examination

4) Anna university Biotechnology, entrance examination

5) Jamia Milia Islamia Entrance exam

BioTechnology Course Ke Baad Kya Kare – Scope Of Biotechnology In Hindi

बहुत से ऐसे क्षेत्र हैं जहां पर आप बायोटेक्नोलॉजी करने के बाद नौकरी कर सकते हैं चलिए हम आपको उन क्षेत्रों के बारे में नीचे बताते हैं :-

  • रिसर्च लेबोरेट्रीज
  • हेल्थ केयर सेंटर
  • फार्मस्युटीकल कंपनीज
  • एनिमल हसबेंडरी
  • मेडिकल राइटिंग
  • फूड मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्रीज़
  • जेनेटिक इंजीनियरिंग
  • आईटी कम्पनी

Job profile After Biotechnology | Biotechnology Ke Baad Kis Tarah Ki Nokri Milti Hai

1) Research laboratories

2) Health care centre

3) Pharmaceutical Companies

4) Animal hasbendary

5) Food manufacturing Industries

6) Janetik Engineering

7) IT company

College List for Biotechnology | Biotechnology Ke Top Collage

बहुत से ऐसे कॉलेज व इंस्टिट्यूट है जो इस कोर्स को करवाते हैं, बायोटेक्नोलॉजी में अंडर ग्रैजुएट तथा master course बहुत सी संस्थानों में कराए जाते हैं

इस कोर्स को आप किसी भी कॉलेज जा इंस्टिट्यूट से कर सकते हैं, जिनकी लिस्ट नीचे दी गई है – 

1) देवी अहिल्या विश्वविद्यालय, इंदौर

2)  इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी,  मद्रास

3)  बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, वाराणसी

4)  इंस्टिट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी, मुंबई

5)  राजीव गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंव  बायोटेक्नोलॉजी,पुणे महाराष्ट्र

6)  चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़

7) Amity university

8) Lovely professional university

9) Indian institute of technology

बायोटेक्नोलॉजी कोर्स को करने के लिए इनके अतिरिक्त भी बहुत से कॉलेज हैं बहुत से प्राइवेट कॉलेज ऐसे हैं जो बायोटेक्नोलॉजी कोर्स को कराते हैं परंतु वहां पर फीस ज्यादा होती है परंतु इस तरह के कोर्स करने का फायदा जभी है जब आप यह कोर्स सरकारी कॉलेज से करते हैं।

Biotechnology Engineering Ki Fees

यदि हम बात करें कि बायोटेक्नोलॉजी इंजीनियरिंग की फीस कितनी होती है तो हम आपको बता दें कि कॉलेज में आपसे फीस भी कॉलेज को देख कर ही ली जाती है यदि आप किसी बड़े कॉलेज से इस कोर्स को करते है, तो आपको 1 साल की फीस ₹80000 से डेढ़ लाख रुपए तक देनी पड़ सकती हैं, इसके अतिरिक्त यदि आप किसी छोटी कॉलेज से भी करते हैं तो फिर भी 60,000 से ₹100000 तो आपको वहां भी फीस देनी ही पड़ेगी।

परंतु यदि आप बायो टेक्नोलॉजी इंजीनियरिंग किसी सरकारी कॉलेज से करते हैं तो आपको 1 साल की फीस ₹25000 से लेकर ₹30000 तक देनी पड़ सकती है इसके साथ ही सरकारी कॉलेज में आपको और भी कई तरह के फायदे दिए जाते हैं, जैसे कि आप को छात्रवृत्ति भी मिलती है परंतु सरकारी कॉलेज से बायो टेक्नोलॉजी का कोर्स करने के लिए पहले आपको Enterence Exam पास करना होता है, उसके पश्चात ही आपको सरकारी कॉलेज में दाखिला मिल सकता हैं, यदि आप पढ़ने में बहुत ज्यादा अच्छे हैं तो सरकारी कॉलेज से आप बहुत ही कम खर्चे पर इस कोर्स को कर सकते हैं।

Salary After Biotechnology Course

यदि हम सोच रहे हैं कि इस कोर्स को करने के पश्चात आप को कितनी सैलरी मिल सकती हैं तो हम आपको बता दें कि जैसे कि हमने आपको बताया है कि इ बायो टेक्नोलॉजी में भी काफी अलग-अलग कोर्स होते हैं, तो इसीलिए आपकी सैलरी भी अलग-अलग हिसाब से रहती है यदि आपको बायोटेक्नोलॉजी में डिप्लोमा करते हैं तो आपको शुरुआत में ₹15000 से लेकर ₹18000 की नौकरी मिल सकती है।

इसके अतिरिक्त यदि आप बायोटेक्नोलॉजी में ग्रेजुएशन करते हैं तो उसके पश्चात आपको ₹20000 से लेकर ₹25000 की नौकरी मिल सकती है और यदि आप बायोटेक्नोलॉजी में मास्टर डिग्री करते हैं, तो आपको ₹35000 से लेकर ₹40000 की नौकरी भी मिल सकती है परंतु नौकरी मिलना आपके ऊपर निर्भर करता है कि आपको अनुभव किस प्रकार हैं यदि आपको अच्छा अनुभव है तो आपको अच्छी सैलरी मिल सकती है और यदि आपने यह पोस्ट कर लिया है, परंतु फिर भी आपको अच्छे से कुछ नहीं पता तो आपको 10 से ₹15000 सैलरी मिलना भी मुश्किल हो जाता है।

Conclusion-

उम्मीद है कि आपको मेरी पोस्ट बहुत ही पसंद आई होगी इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बायो टेक्नोलॉजी के बारे में विस्तार से समझाया है, कि Biotechnology course Kaise Kare तथा Biotechnology ke baad kya kare और Biotechnology ke baad kitni salary milti hai इसके साथ-साथ हमने आपको List Of Biotechnology Collage भी बता दिया था कि आपको और भी ज्यादा आसानी हो जाए, अभी हम से आपको कोई भी प्रश्न पूछना हो, तो आप कमेंट सेक्शन के माध्यम से पूछ सकते हैं।

विभिन्न प्रकार के जानकारी के लिए इन पोस्ट को भी पढे :– 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here