सीए क्या है। चार्टर्ड अकाउंटेंट कैसे बने, इसकी तैयारी और योग्यता

आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं, कि CA Kya Hota Hai आपने अक्सर CA के बारे में तो सुना ही होगा आपके आसपास कोई ना कोई CA अवश्य होगा, और आपको अच्छे से पता होगा कि CA बन्ना कितनी मुश्किल बात है यदि आप भी सीए बनना चाहते हैं तो हमारी इस पोस्ट को आखिर तक अवश्य पढ़ते रहिए गा इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको सभी प्रश्नों के उत्तर देंगे की CA Kya Hota Hai, CA Kya Hai, Qualification For CA, CA Banne Ke Liye Kya Kare, How To Become CA In Hindi, CA Course Ki Fees Kitni Hoti Hai हमारी पोस्ट पूरी पढ़ने के पश्चात आपको समझ आ जाएगा कि CA Kaise Bane और CA Ki Salary Kitni Hoti Hai.

CA Kaise Bane यह एक इस तरह का प्रश्न है जो उन सभी बच्चों के मन में बचपन से ही घूमता रहता है जो Finance के सेक्टर में अपना अच्छा कैरियर बनाना चाहते है | आज के समय में Finance Sector में अपना कैरियर बनाने को लेकर बच्चों में बहुत ज्यादा रुझान बढ़ा है | आज के समय में तेजी से मजबूत होती Economic में फाइनेंस सेक्टर में बहुत ही अच्छी ग्रोथ हो रही है, और इस ग्रोथ का फायदा इस सेक्टर में काम करने वाले सभी Employ’s और Business Man को मिल रहा है | पिछले कुछ सालों से CA की डिमांड बहुत तेजी से बढ़ती जा रही है, और CA Ki Salary और  Business में भी बहुत तेजी से ग्रोथ हुई है | यदि आप भी एक CA बनना चाहते है तो हम आपको बता दें कि CA बनने के लिए आपको बहुत मेहनत और सही लगन के साथ काफी अधिक प्रयास करने पड़ते है | और यदि आप एक बार अपने मन में ठान लें कि आप को सीए बनना है, तो आपको सीए बनने से कोई नहीं रोक सकता

CA Kya Hota Hai ( What Is CA In Hindi )

CA Kya Hai Chartered Accountant Bane Eligibility For CA In HindiCA बनने का प्रोसेस जानने से पहले आपके लिए यह जानना बहुत आवश्यक है, की CA Kon Hota Hai और CA Kya Kaam Karta Hai,  CA का काम Financial लेखे जोखे को समझकर उसकी Management करनी होती है | इसके अतिरिक्त CA एक Finance Advisor की तरह लोगो को ( Business Account), ( Tax), और Finance से जुडी सभी प्रकार की सलाह देने का काम करते है |

CA बनने के पश्चात आपको अच्छी सैलरी की जॉब मिल जाती है क्योंकि भारत में हर एक कंपनी में एक सीए की आवश्यकता जरूर होती है| इसके अतिरिक्त आप CA बनकर अपना खुद का ऑफिस भी खोल सकते हैं और आप वित्तीय सलाहकार ( Financial adviser) का काम भी कर सकते हैं| आज के समय में CA  बनना विद्यार्थियों के लिए  एक सपना है  क्योंकि यह बन्ना हर किसी के बस की बात नहीं है हर साल 1000000 बच्चे सीए बनना चाहते हैं परंतु 300 से 400 बच्चे ही सीए बन पाते हैं| यह की परीक्षा एक कठिन परीक्षा होती है परंतु यदि आप लक्ष्य बनाकर कड़ी मेहनत करें और स्मार्ट स्टडी की सहायता ले तो आप आसानी से CA बन सकते हैं|

CA Kaise Bane Chartered Accountant Kaise Bane

यदि आप CA बनना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें आप 2 तरीके से CA बन सकते हैं, यदि आप बारहवीं कक्षा के बाद सीए बनना चाहते हैं तो 12वीं के बाद भी आप सीएम बन सकते हैं परंतु बारहवीं कक्षा के पश्चात आपको CPT Enterence Exam पास करना होता है तभी आप आगे बढ़ पाएंगे

यदि आप 12वीं के बाद CPT Exam को पास कर लेते हैं, तो आप ऐसा मत सोचिए कि आपको ग्रेजुएशन नहीं करनी पड़ेगी यदि आप 12वीं के बाद बीसीए करते हैं, तो इसके साथ-साथ आपको ग्रेजुएशन की डिग्री भी करनी होगी क्योंकि सीए बनने के लिए ग्रेजुएशन की व्यवस्था होती है, इसलिए आप CA के साथ-साथ ग्रेजुएशन कर सकते हैं

इसके अतिरिक्त यदि आप Account Subject सेCom कर लेते हैं, तो B.Com के पश्चात आप CA Course में डायरेक्ट एडमिशन ले सकते हैं इसके लिए Process यह है, कि आपको अपने शहर में मौजूद IPCC Branch मैं जाना होता है और वहां जाकर अपना एडमिशन कराना होता है, और उस एडमिशन की फीस 9800 रुपए होती है.

CA बनने के लिए आपको 3 चरणों से होकर गुजरना पड़ता है, यदि आप इन तीन चरणों में सफल रहते हैं, तभी आप CA बन पाते हैं

  • CPT (Common Proficiency Test)
  • Intermediate Or IPCC (Integrated Professional Competence Course)
  • Final Examination

यह तीन चरण है जिनसे होकर एक CA को गुजरना होता है, परंतु एक बार स्मरण रहे की इन परीक्षाओं में पास होना कोई आम बात नहीं है, यदि आप यह सोच रहे हैं कि CA का कोर्स कितने सालों का होता है, तो हम आपको बता दें कि यह कोर्स 5 साल का होता है

यदि आप यह बात जानना चाहते है, कि CA Ke Liye Konsi Degree Chahiye, तो हम आपको बता दे कि यदि आप भी CA बनना चाहते है, तो आपके लिएCom की डिग्री बहुत ही ज्यादा फ़ायदेमंद रहेगी।

अब आपने अच्छे से जाना कि CA Kaise Bane Hindi Mein. अब हम आपको विस्तार से बताएंगे कि CA Kya Kaam Karta Hai और CA बनने के लिए जरुरी चीज़े।

CA Kya Kaam Karta Hai

Accountancy और Auditing यह CA के दो मुख्य कार्य होते हैं। सभी कंपनियों के Accounts को लिखना, Financial Statements को तैयार करना, व्यक्तियों / संगठनों के Financial Statements का Review’s भी करना, Rules और Regulation के आधार पर उनको निर्धारित करना, सरल से लेकर मुश्किल Financial Analysis करना, ये सब एक Chartered Accountant के कार्य है।

Taxation और अपने Customer’s को Tax से संबंधी सलाह देना, उत्पादन और प्रक्रियाओं से जुड़ी सभी Cost’s को निर्धारित करना भी Chartered Accountant के कार्य है।

CA Banne Ke Liye Steps

10th Ke Baad Kya Kare  –

यदि आपको कुछ भी समझ नहीं आ रहा है, कि CA बनने के लिए 10वीं के पश्चात क्या करें? तो हम आपको बता दे कि 10वी कक्षा पास करते ही आप Institute Of Chartered Accountants Of India (ICAI) में Register भी कर सकते है, और Common Proficiency Test (CPT) की तैयारी भी शुरू कर सकते है।

12th Ke Baad Kya Kare

12वीं कक्षा पास करते ही आप Common Proficiency Test (CPT) की परीक्षा भी दे सकते है। 12वीं और CPT दोनों की परीक्षा को पास करने के पश्चात आप Integrated Professional Competence Course (IPCC) के लिए Register भी कर सकते है।

यदि आप यह जानना चाहते है कि CA Banne Ke Liye Konsa Course Kare, तो हम आपको बता दे, कि CA बनने के लिए 12वीं कक्षा के  पश्चात आप Commerce Stream Choose कर सकते है, और Maths और Accounts सब्जेक्ट की भी अच्छी जानकारी आपको रखनी होगी।

Graduation | B.Com Ke Baad CA Kaise Bane –

Graduation या Post-Graduation Course में 55% और B.Com या M.Com में 55% अंक हासिल करने वाले छात्र, CPT दिए बिना सीधे Intermediate या IPCC के एग्जाम में बैठ सकते है। IPCC का एग्जाम यदि आप पास कर लेते है, तो आपको 3 साल का Internship करना होगा, और उसके पश्चात Final Exam पास करने पश्चात ही आप Chartered Accountant बन पाएंगे।

CA Ke Liye Eligibility | Qualification in Hindi –

CA बनने के लिए आपको Higher Secondary Examination या कोई Equivalent Examination पास करनी पड़ेगी, तभी आप प्रवेश परीक्षा में बैठ सकेंगे।

CA Banne Ke Age Limit

यदि आप यह जानना चाहते है, कि CA बनने के लिए आयु कितनी होनी चाहिए, Age Limit For CA, तो हम आपको बता दे, कि CA बनने के लिए उम्र सीमा नहीं होती। यदि आप की उम्र 21 साल है,  और आपने 12वीं पास कर ली है, तो उसके पश्चात आप सीए बनने के लिए 21  एलिजिबल हैं।

CA Ki Tayari Kaise Kare

CA Foundation Course Exam Ka Syllabus

यदि आप  चार्टर्ड अकाउंटेंट बनना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें, कि  Chartered Accountant बनने की प्रक्रिया को चार चरणों में विभाजित किया गया है। इन सभी चरणों को पास करने के पश्चात ही आप सीए बन सकते है। CA Foundation Course Exam Syllabus के बारे में पूरी जानकारी होने के पश्चात ही आप सीए की परीक्षा में उत्तीर्ण हो सकेंगे। CA की परीक्षा के चार चरण है:

  • Foundation Course Or CPT (Common Proficiency Test)
  • Intermediate Or IPCC (Integrated Professional Competence Course)
  • Internship
  • Final Examination
  • Syllabus For CA Course Or CPT (Common Proficiency Test)

Session – I

इस परीक्षा में 2 सेक्शन होते है। यह परीक्षा 100 अंको की होती है, और इस परीक्षा के लिए आपको 2 घंटे का समय दिया जाता है।

Section A: Fundamentals Of Accounting सब्जेक्ट में से 60 नंबर के प्रश्न आपसे पूछे जाते हैं।

Section B: Mercantile Laws सब्जेक्ट में से आप से 40 अंकों के प्रश्न पूछे जाते हैं।

Session – II

इस परीक्षा में 2 सेक्शन होते है। यह भी 100 Marks की परीक्षा होती है, इस परीक्षा के प्रश्नों को करने के लिए आपको 2 घंटे का समय दिया जाता है।

Section C: General Economics सब्जेक्ट के आप से 50 अंकों के प्रश्न पूछे जाते हैं।

Section D: Quantitative Aptitude सब्जेक्ट के 50 अंकों के प्रश्न आपसे पूछे जाते हैं।

Syllabus For Intermediate And IPCC

CA बनने के लिए IPCC का दूसरा स्टेप होता है।

Group 1:

Accounting – 100 अंक

  • Business Laws Ethics And Communication – 100 अंक
  • Cost Accounting And Financial Management Subject – 100 अंक

Taxation – 100 अंक

Group 2:

  • Advance Accounting
  • Auditing And Assurance
  • Information Technology And Strategic Management

इन परीक्षाओं में आपको हर विषय में 40% Passing Marks होने चाहिए, और  कुल 50% मार्क्स आपके होने चाहिए।

Internship

IPCC की परीक्षा पास करने के पश्चात आपको 3 साल की Internship की Practice Training के लिए आवेदन करना होता है, जब आपकी 3 साल की Practice Training पूरी हो जाती है, तो उसके 6 महीने के पश्चात आपको एक और परीक्षा देनी होती है जोकि चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने के लिए आखरी परीक्षा होती है।

CA Course Ki Fees Kitni Hoti Hai

यदि आप जानना चाहते है कि CA Course Ki Fees Kitni Hoti Hai तो हम आपको बता दे, यह कोर्स की कंपनी 5 सालों की फीस ₹80000 से लेकर ₹90000 के बीच बीच में होती है, इसके अतिरिक्त यदि आप किसी भी प्रकार की कोई कोचिंग किसी कोचिंग इंस्टिट्यूट के माध्यम से लेते हैं, तो उसका खर्चा अलग से होता है.

CA Ki Salary Kitni Hoti Hai

यदि हम बात करें कि एक CA को कितनी सैलरी मिलती है, तो हम आपको बता दें कि शुरुआत में यदि कोई यह किसी प्राइवेट कंपनी में नौकरी कर रहा है, तो सीए की सैलरी ₹60000 तक हो सकती है इसके अतिरिक्त यदि सीए का अपना ऑफिस है, तो CA ₹200000 महीना भी बड़ी आसानी से कम आता है परंतु अपना ऑफिस सीए बहुत ही मेहनत के पश्चात खोल पाता है।

Conclusion –

आशा है कि आपको हमारी यह पोस्ट बहुत ही पसंद आई होगी, इस पोस्ट के माध्यम से आपको अच्छे से समझ आ गया होगा कि –

  • CA Kya Hota Hai
  • What Is CA In Hindi
  • CA Kaise Bane
  • How To Become CA In Hindi
  • CA Banne Ke liye Kya Kare
  • CA Banne Ke Liye Qualification
  • Eligibility For CA Course
  • CA Course Kaise Kare
  • CA Ki Salary Kitni Hoti Hai
  • CA Course Ki Fees Kitni Hoti Hai

यदि अब भी कोई ऐसा सवाल आपके मन में है, जिसका जवाब आपको हमारी इस पोस्ट के माध्यम से ना मिला हो, तो आप वह सवाल हमसे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं, हम आपको उस सवाल का जवाब अवश्य देंगे।

और भी विभिन्न प्रकार के जानकारी के लिए इन पोस्ट को भी पढे :–

4.7/5 - (21 votes)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close button