एक्टर कैसे बने | फिल्म इंडस्ट्री मे अपना कैरियर कैसे बनाए

Actor Kaise Bane: बहुत से व्यक्तियों का बचपन से ही यह सपना होता है, की वह बड़े होकर हीरो या हीरोइन बनेंगे, और फिल्म इंडस्ट्री में अपनी अच्छी पहचान बनाएँगे। फिल्म इंडस्ट्री का क्षेत्र ही ऐसा है, जिस क्षेत्र में नाम के साथ-साथ पैसा भी खूब मिलता है, और पैसे के साथ साथ पहचान भी, परंतु इसके लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी होती है, और मेहनत के साथ-साथ आपको सही Guidance की भी आवश्यकता होती है। तो आज हम इस पोस्टActor Kaise Bane के द्वारा आपको पूरी जानकारी देंगे कि Actor Kaise Bane, Film Industry Me Entry Kaise Kare, Acting Me Career Kaise Banaye, Actor Banne Ke Liye Kya Kare, Actor Banne Ke Liye Course परंतु आप हमारी पोस्ट को आखिर तक पढ़ते रहिएगा।

यदि आपके भीतर टैलेंट है, तो आप एक्टिंग में ज़रुर अपनी किस्मत आज़माए, परंतु सही जानकारी ना मिलने के कारण बहुत से लोगों का Actor Banne Ka Sapna  सिर्फ सपना ही रह जाता है, और वह लोग अपनी मंज़िल तक नहीं पहुँच पाते है। एक सफल एक्टर बनना बहुत ही कठिन बात होती है, सफल एक्टर बनने के लिए काफी अधिक मुश्किलों का सामना करना पड़ता है, बहुत ही कड़ी मेहनत करनी होती है, तब जाकर आपकी एक सफल अभिनेता के रूप में पहचान बनती है। तो आइए जानते हैं Film Industry Me Career Kaise Banaye और Actress Kaise Bane

Actor Kaise Bane

Actor Kaise Bane Film Industry Me Career Kaise BanayeActor Banne ke Liye आपको अपना रास्ता स्वयं ही बनाना पड़ता है फिल्म इंडस्ट्री में जाने वाला रास्ता बहुत ही कठिनाइयों से बड़ा होता है जिसको पार करने के लिए आपको बहुत ही मेहनत करनी होती है। फिल्‍म इंडस्ट्री मैं काम करने के लिए रोजाना हजारों लोग भीड़ में अपना सपना लेकर सपनों के शहर मुंबई में आते हैं, जिसमें से बहुत कम लोगों की मेहनत ही काम आती है,

तो किसी की अच्छी किस्मत भी काम आ जाती है। एक सक्सेसफुल अभिनेता बनने के लिए आपको जो किरदार दिया जाता है, उस पर आपको अच्छा से प्रैक्टिस करना होता है, उसने जो भी स्क्रिप्ट आपको दी जाती हैं आपको उसे अच्छे से याद करना होता है। अपनी फिल्म का अच्छे से प्रचार करना व मीडिया से ठीक संपर्क बनाए रखना भी आपको सफल एक्टर बनने में मदद करता है।

Film Industry Me Entry

V Serial या Film Industry Me Jane Ke Liye सबसे पहले आपको कई बार ऑडिशन भी देना होता है। इसके लिए मुंबई शहर में बड़े-बड़े ऑडिशन होते है। मुंबई शहर में बहुत सी ऐसी Cast Agency और Production House है, जहाँ पर Audition लिए जाते है। जितने भी Audition Round होते है, उसे Qualify करने के पश्चात ही आपको Acting करने का मौका मिल पाता है। भारत की फिल्म इंडस्ट्री आज के समय में बहुत ही तेजी से आगे बढ़ रही है।

अब तो नए-नए V Serial और फ़िल्में भी काफी अधिक बन रही है। हमारे भारत देश में बॉलीवुड और टीवी सीरियल तो प्रगति कर ही रहे है, इसके अतिरिक्त भी भारत में वहां की स्थानीय भाषाओं में भी काफी अधिक फ़िल्में बनती है जैसे की- तेलुगू, तमिल, पंजाबी, हरियाणवी, मराठी आदि। आप शुरुआत में वहां पर भी प्रयास कर सकते है तथा इसके साथ ही आप विज्ञापनों में भी काम कर सकते है।

Acting Me Career Kaise Banaye

अगर आपको फिल्म इंडस्ट्री में अपना कैरियर बनाना है, और एक सफल Actor बनना है, तो आपको इसके लिए फिल्‍म इंडस्ट्री में जाने का सही तरीका पता होना चाहिए, और आप में वह सभी Perfect Skills भी  होनी चाहिए, जो की एक Actor बनने के लिए जरूरी होती है। तो चलिए अब जानते है Film Industry Me Kaise Jaye ;

Skills :-

यदि आप Acting Me Career बनाना चाहते हैं तो इसके लिए ज़रुरी नहीं है, की आप बहुत अधिक Educated हो। कम Educated Actors भी आज के समय में एक सफल मुकाम पर है। Film Industry Me Kaam करने के लिए आपका Look और Personality के साथ ही आपकी Acting भी बहुत ज्यादा मायने रखती है, और अगर आप हिंदी सीरियल या बॉलीवुड में काम करना चाहते है, तो आपको हिंदी भाषा की अच्छी खासी समझ होनी चाहिए, कहने का मतलब यह है की आप जिस भाषा की फिल्मों में काम करना चाहते है उस भाषा का ज्ञान आपको होना आवश्यक है।

Age :-

Film Industry में हर आयु के लोगों के लिए मौके होते है। चाहे तो आप बच्चे हो या बूढ़े हो या फिर जवान इसके लिए उम्र की कोई सीमा नहीं है। आप किसी भी उम्र में Film Industry के अंदर  अपना Career बना सकते है। आप अपने Acting के दम पर जब तक मन चाहे तब तक काम कर सकते है।

Acting School :-

अब बहुत से बड़े-बड़े शहरों में एक्टिंग स्कूल भी खुल गए है। इन Acting Institute में Admission की कुछ प्रक्रिया होती है। किसी Institute में Admission के लिए Audition देने होते है, तो कुछ Institute में ग्रेजुएशन या Intermediate भी माँगा जाता है। Audition Kaise De इसके बारे में आप पूरी जानकारी रखे। कहीं पर तो इसकी लिखित परीक्षा या फिर इंटरव्यू भी लिया जाता है।

Actor Banne Ke Liye Kya Kare In Hindi

आजकल हर किसी व्यक्ति को Film City Me Kam Chahiye बहुत से ऐसे लोग हैं, जो कि यहाँ अपनी किस्मत आजमाते है, लेकिन उनमें से कुछ ही फिल्म इंडस्ट्री में सफल हो पाते है। Film Industry Me Job के लिए बहुत अधिक कॉम्पिटिशन बढ़ता जा रहा है, यदि आप में सच में इतनी काबिलियत है, तो Acting में  अपना करियर बनाने के लिए सही राह और सही तरीके को चुने, इसके पश्चात आपको एक्टर बनने से कोई नहीं रोक सकता।

Actor Banne Ki Training ले

Actor बनने के लिए कई तरह के अलग-अलग Courses होते है, जिसमें Acting से सम्बन्धित सभी तरह की जानकारियाँ दी जाती है। Acting सीखने के लिए Acting School या Classes Join की जा सकती है। Acting Classes ज्वाइन करने पर आप Professional तरीके से एक्टिंग सिख सकते है, लेकिन ऐसा करने के लिए आपको Acting School Ki Fees भी भरनी होती है, और एक्टिंग स्कूल की फीस सभी स्कूलों में अलग-अलग होती है।

हर एक बड़े बड़े शहरों में एक्टिंग स्कूल होते हैं, परंतु एक्टिंग स्कूल की फीस निर्भर करती है, कि एक्टिंग स्कूल में आपको क्या-क्या चीजें सिखाई जाएंगी, और एक्टिंग स्कूल को ज्वाइन करने के पश्चात यदि आप वहां से एक्टिंग का अच्छा कोर्स करते हैं, तो आगे आप को क्या सुविधाएं मिल सकती हैं, यह सब आपको एक अच्छा एक्टिंग स्कूल जॉइन करने से पहले देखना होता है, यदि आपके पास पैसा ज्यादा है, तो आप बड़े शहर जैसे कि बैंगलोर, मुंबई आदि शहरों से एक्टिंग का कोर्स करें, क्योंकि इन शहरों में आपको एक्टिंग के बेहतरीन स्कूल मिल जाएंगे जो आपको एक्टिंग का मास्टर बना देंगे।

Resume बनाए

रिज्यूम के द्वारा पता चलता है की व्यक्ति में किस तरह की काबिलियत है। चाहे किसी नौकरी के लिए आप अप्लाई करें, आपसे सब जगह Resume अवश्य मांगा जाता है। यदि आप अपना रिज्यूम लेकर किसी कास्टिंग डायरेक्टर के पास जाते हैं तो आपके रिज्यूम से Casting Director को आपकी पूरी जानकारी मिल जाएगी जैसे- आपका नाम, Address, आपका Acting Experience,  Resume ऐसा होना चाहिए, कि जिसमें आपकी सारी जानकारी कवर हो जाए, आपका Professional Name क्या है, Contact Information, Acting के काम के बारे में, आपकी Skill’s आदि सभी डिटेल्स आप ठीक भरे।

फोटोशूट ( PortFolio ) करवाए

यदि आप कही भी Audition देने जाते है, तो सबसे पहले वहां पर आपकी एक्टिंग ही देखी जाएगी। परंतु काफी जगह Looks और Personality पर अधिक ध्यान दिया जाता है, जिसके लिए आपसे Professional Photo’s लिए जाएँगे। इसे फोटो को PortFolio कहां जाता है। इसलिए आप अपना बेहतरीन सा Photoshoot करवाए।

सोशल मीडिया की मदद ले

Social Media एक ऐसा Platform है, जहाँ पर आप बहुत ही आसानी से अपनी काबिलियत या खूबी को दुनिया के हर एक लोगों तक बहुत ही आसानी से पहुँचा सकते है। आज के समय में हर एक कार्य के लिएSocial Media का इस्तेमाल किया जा रहा है। इस पर आप अपना टैलेंट दिखा सकते है। जैसे कि Facebook, Youtube, Instagram, इन सभी Social Media Platform पर आप अपनी वीडियो क्लिप बनाकर Share कर सकते हैं।

जैसा कि आप जानते हैं कि अभी कुछ दिन पहले भारत में Tik-Tok नाम की एक चाइनीस एप्लीकेशन आई थी जिसने भारत के ज्यादातर व्यक्तियों दिलों पर राज कर लिया था, Tik-Tok एप्लीकेशन की सहायता से हमारे भारत देश में बहुत सारे लड़के और लड़कियां फेमस हो गए हैं, वह आमतौर पर इस चाइनीस एप्लीकेशन पर अपनी तरह तरह की वीडियो क्लिप अपलोड करते रहते थे,

इसके पश्चात लोग यह वीडियोस देखते थे, और उन्हें अपने मोबाइल फोन में सेव कर लेते थे जिसके कारण टिक टॉक से काफी अधिक लड़के और लड़कियां रातो रात प्रसिद्ध हो गए, परंतु यह एक चाइनीस एप्लीकेशन थी इसीलिए भारत सरकार के द्वारा इस एप्लीकेशन को Ban कर दिया गया।

यदि आपको एक्टिंग का शौक है, तो आप भी अपने तरह-तरह के एक्टिंग वीडियो क्लिप्स बनाकर फेसबुक पर अपलोड कर सकते हैं, इसके अतिरिक्त इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी आप अपलोड कर सकते हैं, यहां से भी आपको प्रसिद्ध होने में काफी सहायता मिलेगी, और आपको टीवी सीरियल की तरफ से भी काम करने का मौका मिल सकता है।

मॉडलिंग करे

Modeling के माध्यम से भी बहुत से हीरो-हीरोइन ने Film Industry में कदम रखा है। घर पर ही आप मॉडलिंग की प्रैक्टिस करे, और जहाँ कहीं पर भी Modeling Show हो रहा है, वहां पर Audition देने की कोशिश अवश्य करे। Modeling में जाने के लिए आपको अपनी Persionality को काफी Improve करना होगा, इसके लिए आप Zym भी ज्वाइन कर सकते है। Modeling में सफल होने के पश्चात आप Acting के क्षेत्र में अपना कदम रख सकते है।

मोटिवेशन ले

जितने भी Successful Actor है, उन सभी की इस सफलता के पीछे उनकी Ability और कई वर्षों की मेहनत छुपी होती है। बहुत से Actor’s गरीबी में से निकलकर काफी मेहनत करके फिल्म इंडस्ट्री में अपना एक अच्छा मुकाम हासिल कर पाते है। तो आप इन एक्टर्स की भी सहायता ले सकते है, इन सभी सक्सेसफुल एक्टर्स की मोटिवेशनल वीडियोस को देख सकते है, इनकी बायोग्राफी पढ़ सकते है तथा उन पर लिखी गई किताबें भी आप पढ़ सकते है, इससे आपको काफी अधिक सहायता मिलेगी।

Conclusion –

आशा है कि आप को हमारी इस पोस्ट के द्वारा समझ आ गया होगा कि Actor Kaise Bane, Actor Banne Ka Sahi Tarika, Actress Kaise Bane तथा Actor Banne Ke Liye Kya इसके साथ-साथ हमने आपको Actor Banne Ke Course भी बताए हैं, अब आपको समझ आ गया होगा कि Acting Me Career Kaise,  Film Industry Me Entry Kaise Kare यदि आपका भविष्य में एक्टर बनने का सपना है, तो हमारी यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक सिद्ध होगी, इस पोस्ट में हमने आपको बिल्कुल सही तरीके बता दिए हैं, कि किस तरीके से आप  एक्टर  या फिर एक्ट्रेस बन सकते हैं।

और भी विभिन्न प्रकार के जानकारी के लिए इन पोस्ट को भी पढे :–

Rate this post

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close button