HomeकैरियरContent Writer Kaise Bane | Hindi Content Writer Banne Ka Tarika

Content Writer Kaise Bane | Hindi Content Writer Banne Ka Tarika

अगर आपको लिखने का  शौक अधिक है, और अगर आप अपने इस शौक को कमाई में बदलना चाहते है, मतलब की आप अपने लेखन को लोगों तक पहुँचाना चाहते है, तो आप Content Writing करके अपना शौक भी पूरा कर सकते है, और लोगों को काफी अलग-अलग तरह की जानकारियाँ भी प्रदान कर सकते है। Content Writer Banne Ke Liye Kya Kare इसके विषय में आपको पूरा ज्ञान होना आवश्यक है, तभी आप एक सक्सेसफुल Content Writer बन पाएँगे।

आज के समय में इंटरनेट ने लोगों के लिखने का पूरा तरीका ही बदल दिया है, पहले के समय में किसी भी विषय पर किताबें लिखी जाती थी, और आज के समय में यदि किसी के बारे में कोई जानकारी देनी है तो इंटरनेट के माध्यम से कंटेंट लिखकर Share कर दिए जाते है। तो यदि आप में कंटेंट लिखने की कला है, तो लेखन के क्षेत्र में आप अपना भविष्य उज्जवल भी बना सकते है। अब विस्तार में जानेंगे की Content Writer Kaise bane, English Content Writer Kaise Bane, Content Writer Banne Ke Liye Kya Kare, Hindi Content Writer Kaise Bane, Content Writing Kya Hai, Content Writing Kaise Kare, Salary Of Content Writer In India.

Content Writing Kya Hoti Hai – What Is Content Writing In Hindi

Content Writer Kaise Bane Hindi Content Writer Banne Ka Tarika.pptxContent Writing का मतलब यह होता  है, की एक ऐसा ( Content ) जिसमें किसी विषय के बारे में जानकारी दी गई हो। जैसे कि कहानियां, रिव्युज और लेख भी लिखे जा सकते है। Content राइटिंग का मतलब सिर्फ लेख को लिखना ही नहीं होता, अपितु यह होता है कि जो कंटेंट आपके द्वारा लिखा गया है, वह Content कितना महत्वपूर्ण व उपयोगी है, और उसमें बतायी गई सभी जानकारी सही है या नहीं  यह सबसे ज़रुरी होता है। Content Writer Keywords का उपयोग करके अपने Content’s को बेहतर बनाता है। किसी खास Keyword के द्वारा ही वह कंटेंट सर्च भी किया जाता है।

यदि आप एक अच्छे Content Writer बन जाते है, तो आप Content Writing Jobs भी कर सकते है। आजकल लॉक डाउन का समय है इसीलिए Content Writing Jobs Online भी की जा रही है। बहुत से Content Writer ऐसे भी हैं जो घर बैठे ही Content Writing करके अच्छे खासे पैसे कमा रहे है, और अब तो बहुत सी कंपनियां ऐसी भी है, जहाँ पर कंटेंट राइटर की Hiring की जा रही है तो कंटेंट राइटर के लिए आज Job करने के काफी सारे विकल्प है।

Content Writer Kaise Bane

यदि आप कंटेंट राइटर बनना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें, कि Content Writer बनना इतना आसान भी नहीं होता है, इसके लिए आपके पास कुछ खास तरह की क्वालिफिकेशन होनी चाहिए। तो आइये हम आपको योग्यताओं के बारे में विस्तार से बताते हैं

Content Writing Jobs के लिए आपको Mass Communication की डिग्री लेनी होगी, यह ऐसा कोर्स है जिसमें Mass Media की पूरी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इसके साथ ही यदि आपको English Writing करनी है, तो इंग्लिश भाषा और हिंदी भाषा की अच्छी खासी समझ होनी चाहिए।

भाषाओं के ज्ञान के साथ-साथ ही कंप्यूटर की अच्छी समझ भी होनी चाहिए, और अब तो बहुत सी भाषाओं में Content लिखे जाते है। तो आप जिस भाषा का भी चुनाव करते है, तो उसके बारे में अच्छे से पता होना भी चाहिए। आप चाहे तो Content Writing Course भी कर सकते है। बहुत सी कंपनियों में Interns को भी राइटिंग के लिए भी रखा जाता है। तो आप कुछ समय के लिए Content Writing Internship’s भी कर सकते है।

Content Writer Kaise Bane | Hindi Content Writer Banne Ka Tarika  | कंटैंट  राईटर कैसे बने –

  1. टेक्नोलॉजी से जुड़े
  2. सही जानकारी दे
  3. सार में लिखे
  4. पाठक को पहचाने
  5. अप-टू-डेट रहे
  6. प्रूफरीड करे

Content Writing Kaise Kare

Content Writing ऐसी हो की जिस विषय में आपने लिखा है, उसके पाठक को उससे सम्बन्धित आवश्यक जानकारी पूरी तरह से प्राप्त हो जाए और सभी पाठक भविष्य में आपके आने वाले प्रत्येक लेख को पढ़ने के लिए उत्साहित रहे। तो चलिए जानते है, ऐसी ही कुछ महत्वपूर्ण Content Writing Key Skills के बारे में जो एक कंटेंट राइटर में कंटेंट राइटिंग करते वक्त विशेष रूप से होनी चाहिए।

टेक्नोलॉजी से जुड़े

आज की जनरेशन Technology के बहुत करीब आ गई है। टेक्नोलॉजी के माध्यम से सभी व्यक्ति अपने विचार को दूसरे कई लोगों के सामने रखते हैं। जिसके लिए लोग ज्यादातर टेक्नोलॉजी जैसे कि  फेसबुक, इन्स्टाग्राम, ट्विटर की सहायता ले सकते है। Technology Friendly बनकर अपनी बातों को सभी लोगों तक पहुँचाए।

सही जानकारी दे

जिस किसी भी विषय पर आप कंटेंट लिख रहे है, उस कंटेंट में उस विषय की बिल्कुल सही तथा संपूर्ण जानकारी होना आवश्यक है। यदि आप थोड़ी सी भी गलत जानकारी दे रहे हैं, तो आपका पूरा Content व्यर्थ जाएगा। जो किसी भी व्यक्ति के काम का नहीं होगा, और गलत जानकारी के मिलने पर जो व्यक्ति आपके कंटेंट को पढ़ रहे हैं, उनका आपके ब्लॉग के ऊपर से विश्वास उठ जाएगा, और वह फिर कभी भी आपका कंटेंट नहीं पड़ेंगे इसीलिए आप जब कभी भी कोई कंटेंट लिखते हैं, तो उस कंटेंट के बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त करने के पश्चात ही उस कंटेंट को लिखें, ताकि जो व्यक्ति आपका कंटेंट पड़ रहा है, उस कंटेंट को पढ़ने के पश्चात उस व्यक्ति का कुछ फायदा भी हो।

सार में लिखे

अपनी सभी बातों को पॉइंट टू पॉइंट ही लिखे, यदि आप अपने कंटेंट में कुछ ऐसा लिखते हैं, जिसको लिखने के पश्चात आपके द्वारा लिखी गई लाइने ऊपर नीचे है, और उनको समझने में बहुत दिक्कत हो रही है तो ऐसा होने से जो पाठक आपके कंटेंट को पड़ रहा है, उसे कुछ भी समझ नहीं आएगा और  पाठक को आपका कंटेंट अच्छा नहीं लगेगा, इसीलिए जब आप कोई भी कंटेंट लिखते हैं, तो वह कंटेंट पूरा करने के पश्चात आप एक बार अच्छे से उस कंटेंट को शुरू से लेकर आखिर तक अवश्य पढ़े, ताकि  यदि आप से लिखने में कोई गलती हुई हो, तो आप उसको सही कर सकें,  और जो व्यक्ति  आपका कांटेक्ट पड़ रहा है, वह आसानी से पढ़ भी सके।

पाठक को पहचाने

आपके पाठक आपसे किस तरह की जानकारी प्राप्त करना चाहते है, यह आपको अच्छे से पता होना चाहिए, आप  यदि कंटेंट राइटर है, तो  आपकी पोस्ट पढ़ने वाले सभी पाठकों की ज़रूरतों को समझे तथा उसके अनुसार कंटेंट लिखे। यदि आप पाठकों की जरूरत के हिसाब से ही कंटेंट लिखते हैं, तो ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी कंटेंट को पड़ेंगे।

अप-टू-डेट रहे

यदि आप  पाठकों को  नई-नई जानकारियां देते हैं, तो ऐसा करने से भी  सभी पाठक आपके कंटेंट को बहुत ज्यादा पसंद करेंगे,  इसीलिए आपको  अपडेट रहना चाहिए  और आपको पता होना चाहिए कि  देश में क्या हो रहा है,  उसी हिसाब से आपको अपनी पोस्ट भी डालनी चाहिए  ताकि लोग आपकी पोस्ट को पसंद करें, और यदि आप अपडेट रहते हैं तो आपका यह फायदा है, यदि आप से कोई भी पाठक कोई सवाल पूछता है, तो आप उसका जवाब आसानी से दे सकते हैं, और फिर उसके पश्चात पाठकों को ऐसा नहीं लगेगा, कि वह किसी बेकार कंटेंट को पढ़ रहे हैं।

प्रूफरीड करे

आप जब भी अपना कंटेंट  बनाते हैं  तो आपको प्रूफरीड अवश्य करनी चाहिए, प्रूफरीड करने से आप उन गलतियों को पकड़ सकते हैं, जिन्हें आप  कंटेंट लिखते हुए नहीं पकड़ पाए। तो जब आप कंटेंट को पूरा लिख लेते हैं तो एक बार अपने उस कंटेंट को पूरा होने के बाद शुरू से आखिर तक अच्छे से पढ़ें। इससे आपको 2 प्रकार के फायदे मिलेंगे,  पहला तो यह की आपको आपकी गलतियां पता चल जाएगी, और दूसरा यह की आप अपने कंटेंट को यूज़र की नज़रों से पढ़ पाएँगे, फिर आपको अच्छे से पता चल जाएगा  कि आपके सभी  पाठकों को आपका कंटेंट कैसा लगा।

English Content Writer Kaise Bane

यदि आप English Content Writer बनना चाहते हैं, तो आपको इंग्लिश भाषा की पूरी समझ होनी चाहिए। आप इंग्लिश भाषा में जो भी लिख रहे है वह सही और पाठकों के समझने लायक हो। इसके साथ ही आपको कंप्यूटर का पूरा ज्ञान और टेक्नोलॉजी की समझ भी होनी चाहिए। इसके साथ ही Content Writer बनने के लिए ऊपर बतायी गई सभी Skills भी English Content Writer में होनी चाहिए। अंग्रेजी भाषा का अच्छा ज्ञान ही आपको एक सक्सेसफुल English Content Writer बना सकता है।

Hindi Content Writer Kaise Bane

यदि आप हिंदी कंटेंट राइटर बनना चाहते हैं, तो आपको हिंदी भाषा की सही जानकारी होनी चाहिए, और आपको हिंदी भाषा की सभी मात्राओं के बारे में पता होना चाहिए, कि आपको कंटेंट लिखते समय कौन सी मात्रा कहां पर लगानी है,  यदि आप एक सक्सेसफुल हिंदी कंटेंट राइटर बनना चाहते हैं, तो आपको हिंदी भाषा का अच्छा ज्ञान होना बहुत आवश्यक है।

Content Writing Job’s

Content Writing के क्षेत्र में जॉब करने के बहुत से अवसर होते है। अपनी योग्यताओं के अनुसार आप कंटेंट राइटिंग के क्षेत्र में अपना भविष्य बना सकते है।

मीडिया हाउस में काम करें

मीडिया से जुड़कर आपको कंटेंट राइटिंग करने के बहुत से अच्छे मौके मिलेंगे। किसी अच्छी वेबसाइट जैसे की – किसी न्यूज़ चैनल की वेबसाइट, किसी प्रसिद्ध न्यूज़पेपर की वेबसाइट तथा पत्रिकाओं की वेबसाइट पर सभी कंटेंट को 4 फॉर्मेट में प्रस्तुत किया जाता है। जिसमें वीडियो-ऑडियो क्लिप होते है, और लेख तथा फोटो होते है। इसमें Content Writer का कार्य महत्वपूर्ण होता है।

खुद की वेबसाइट बनाए

यदि आप अपने नाम से पहचान बनाना चाहते हैं तो हो पहचान बनाने के लिए आप अपनी खुद की एक वेबसाइट भी बना सकते है। आपको जीस फ़ील्ड का अच्छा ज्ञान है, उस सब्जेक्ट पर अपनी खुद की वेबसाइट बनाए और बेहतरीन कंटेंट लिखे। जिसमें जैसे कि फूड, फैशन, न्यूज़, तकनीक या फिर और भी बहुत सी जानकारियाँ हो सकती है।

ई-कॉमर्स वेबसाइट

आज दुनिया का हर एक व्यक्ति इंटरनेट का इस्तेमाल करता है। अगर आप E – Commerce Website को चलाते है, तो इससे आपको बहुत ज्यादा फ़ायदा मिलेगा, इसके साथ ही अच्छे पैसे भी आपको मिलेंगे। ई-कॉमर्स साइट होने से ज्यादातर व्यक्ति आज अपने घर से बाहर निकले बिना ही किसी भी सामान को अपने घर ऑनलाइन मंगवा सकता है। फिर चाहे वह कपड़े हो या फिर खाना।

न्यूज़ चैनल्स

यदि आपको दुनिया में हो रही सभी प्रकार की घटनाओं से जुड़े रहना पसंद है, तो आप किसी भी न्यूज़ चैनल में न्यूज़ राइटिंग कर सकते है। News Writing करने वाले Writer’s को हर एक क्षेत्र का ज्ञान होना चाहिए। तभी वह दुनिया की रोचक खबरों को दुनिया के सभी पाठको के सामने प्रस्तुत कर सकता है।

Salary Of Content Writer In India

यदि आप कंटेंट राइटर बनना चाहते हैं तो आपके मन में यह बात अवश्य आती है, कि कंटेंट राइटर की सैलरी कितनी हो सकती है, तो हम आपको बता दें कि कंटेंट राइटर की सैलरी उसके कौशल पर निर्भर करती है और इस बात पर निर्भर करती है, कि उसे कितने अच्छे से कंटेंट राइटर का काम आता है, क्योंकि कंटेंट राइटर एक ऐसी फील्ड है, जहां पर राइटर को काम करने की ज्यादा से ज्यादा नॉलेज और एक्सपीरियंस होना चाहिए।

यदि शुरुआत में आप न्यूज़ चैनल ज्वाइन करते हैं, तो 15 से ₹20000 तक की नौकरी आपको मिल सकती हैष इसके अतिरिक्त आप कंटेंट राइटर बन कर रोजाना ₹1000 से ₹2000 भी कमा सकते हैं, परंतु यह आपके ऊपर निर्भर करता है, कंटेंट राइटर बनने के पश्चात आप उन लोगों से काम मांग सकते हैं, जिन्होंने अपनी नई वेबसाइट बनाई है, क्योंकि आज के समय में ज्यादा से ज्यादा लोग अपनी खुद की वेबसाइट बनाते हैं, और कंटेंट राइटर से अपनी वेबसाइट के लिए अच्छे-अच्छे कंटेंट लिखवाते हैं, आप यह काम करके भी बहुत पैसे कमा सकते हैं।

आशा है कि आपको हमारी इस पोस्ट के माध्यम से समझ आ गया होगा।

  • Content Writer Kaise Bane
  • Hindi Content Writer Kaise Bane
  • English Content Writer Kaise Bane
  • Content Writer Banne Ke Kiye Kya Kare
  • Content Writer Ki Salary Kitni Hoti Hai
  • What Is Content Writer
  • Content Writer Kya Hota Hai

अच्छे कैरियर के लिए इन पोस्ट को भी पढे –

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

कैरियर बनाये

परीक्षा की तैयारी

जॉब और कैरियर

Most Popular