अँग्रेजी बोलना कैसे सीखे ( How To Learn To Speak English )

आज हम आपको बताने वाले हैं कि English Bolna Kaise Sikhe, English Bolne Ka Tarike, English Sikhne Ka Tarika, Engkish Kaise Bolna Sikhe जैसे कि आप जानते हैं, अंग्रेजी आजकल आम भाषा हो गई है, और हर एक व्यक्ति अंग्रेजी में बात करने से बहुत गर्व महसूस करता है, आज के समय में अंग्रेजी पूरी दुनिया में तीसरी ऐसी भाषा है, जो सबसे ज्यादा बोली जाती है,

आज के समय में हमारे लिए इंग्लिश बोलना और इंग्लिश भाषा को सीखना बहुत ही ज्यादा जरूरी हो गया है, क्योंकि ज्यादातर इंग्लिश बोलने वाले लोगों को ज्यादा हम महत्व दिया जाता है, हर एक व्यक्ति इंग्लिश सीखना तो चाहता है, परंतु उसको सही मार्गदर्शन नहीं मिल पाता की अंग्रेजी बोलना कैसे सीखे, इसलिए आज हम यह पोस्ट आपके लिए लेकर आए हैं, यदि आप यह जानना चाहते हैं कि English Bolna Kaise Sikhe तो हमारी इस पोस्ट को आखिर तक पड़ती रहिएगा, तभी आपको अच्छी से सब समझ आएगा

आजकल हर एक जगह पर इंग्लिश आपकी जरूरत बन गई है, यदि आपको कोई अच्छी नौकरी चाहिए तो वहां पर आपको इंग्लिश बोलना आना चाहिए, इसके अतिरिक्त यदि आप दूसरे देश में नौकरी करने के लिए जाना चाहते हैं तो आपको वहां पर भी इंग्लिश बोलने और समझ नहीं आनी चाहिए आजकल का समाज ही ऐसा हो गया है, समाज में उठने बैठने के लिए आपको इंग्लिश का ज्ञान होना बहुत आवश्यक है, नहीं तो आप बिल्कुल अनपढ़ के बराबर समझे जाते हैं.

English Bolna Kaise Sikhe ( How To Learn To Speak English )

English Bolna Kaise Sikhe How To Learn To Speak Englishजैसा कि आप सब भली भांति जानते हैं, की अंग्रेजी भाषा एक Common Language है, जिसकी सहायता से हम इस दुनिया में किसी भी व्यक्ति से बात कर सकते हैं, और इंग्लिश भाषा ही पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है, अंग्रेजी भाषा सीखना इतनी भी मुश्किल नहीं है, बस आपके अंदर यह जहां होनी चाहिए कि आपको अंग्रेजी भाषा जल्दी ही सीखनी है, तो आप जल्दी इसको सीख सकते हैं, आपने अक्सर देखा होगा कि कम पढ़े लिखे व्यक्ति भी बहुत अच्छी इंग्लिश बोल लेते हैं,

यदि आपने अपनी अब तक की सभी पढ़ाई हिंदी मीडियम से की है, तो आपको अंग्रेजी बोलने में थोड़ी कठिनाई होती ही है, परंतु दुखी होने वाली बात नहीं है, आप बड़ी आसानी से अंग्रेजी भाषा सीख सकते हैं, हम आपको खुद से तरीके बता रहे हैं, आप उन तरीकों से बड़ी आसानी से अंग्रेजी भाषा सीख सकते हैं.

English Grammar –

हमारे देश में ज्यादातर व्यक्तियों की पहली भाषा हिंदी है, या किसी की अपनी दूसरी कोई और भाषा, वह व्यक्ति जो इंग्लिश भाषा बोलना सीखना चाहते है, उन व्यक्तियों को सबसे पहले English Grammar का अच्छा ज्ञान होना आवश्यक है। English Grammar में कई तरह के रूल्स (Rules) होते है।

यदि आप किसी प्रतिद्वंदी परीक्षा की तैयारी कर रहे है, तो आपको पूरी तरह से इंग्लिश ग्रामर समझने पढेगी, यदि आप सिर्फ अंग्रेजी भाषा बोलना सीखना चाहते है, तो आपको पूरी इंग्लिश ग्रामर सिखने की कोई आवश्यकता नही है आप बस Rules Of Reading English (Basic Rules) को पढ़ लीजिये तथा उन्हें फॉलो कीजिये।

आपको अंग्रेजी भाषा सीखने के लिए ग्रामर का भी ज्ञान अवश्य होना चाहिए, इंग्लिश ग्रामर सिखने के लिए आप कोई भी अच्छी बुक बाजार मैं से Purchase कर सकते है, तथा उससे English Basic Rules समझ सकते है। आप हमारी इस पोस्ट की सहायता सेEnglish Grammar Kaise Sikhe के विषय में अच्छे से जान सकते है।

वोकैबुलारी (Vocabulary)

नॉर्मल तरीके से बातचीत करने के लिए एक व्यक्ति को लगभग 1000–1200 शब्दों की आवश्यकता होती है, और बाकि के शब्द हम धीरे-धीरे हमारी प्रैक्टिस करने की आदत से सिख जाते है, आप यह याद रखिए कि हमे शब्दों के जाल में बिल्कुल भी नही फसना है और ना ही उन्हें रटना है।

शब्दों को अच्छे से सिखने का तरीका यह है, की आप प्रतिदिन 5 शब्द इंग्लिश से डिक्शनरी में से ले और उन शब्दों को ऐसी जगह पर लिखे जहां आपका ध्यान दिन में कई बार जाता हो, आप यह काम अपने ऑफिस के टेबल या अपने काम करने की जगह पर भी कर सकते है उन शब्दों को दिन में कई बार आप अच्छे से पढ़िए और उन शब्दों को याद करिए।

इंग्लिश में सोचना शुरू करे | वातावरण बनाये

अंग्रेजी बोलने के लिए सबसे आवश्यक है वातावरण (माहोल), यदि आपके आस-पास का पूरा वातावरण ऐसा है जहां पर इंग्लिश का उपयोग किया जाता हो, तो फिर आप जल्दी ही अंग्रेजी बोलना सिख जाते है और यदि आपके आस-पास ऐसा माहोल बिल्कुल भी नही है, तो आप अपने आसपास  ऐसा माहौल बना सकते है। ऐसा करने से आपको इंग्लिश भाषा सीखने में बहुत ही आसानी होगी, और आपकी इंग्लिश सोचने की क्षमता बहुत अधिक बढ़ जाएगी, आप यदि किसी भी चीज के बारे में हिंदी में सोचते हैं, तो आप उस चीज के बारे में इंग्लिश में सोचना शुरू कर दीजिए, तो आप अंग्रेजी अच्छे से और बहुत जल्दी सीख पाएंगे.

किताबें पढ़िए

अंग्रेजी सीखने का यह तरीका भी बहुत अच्छा है, कि आप रोजाना इंग्लिश की बुक पढ़िए और समझने की कोशिश कीजिए, कि यहां पर क्या लिखा हुआ है आप कोई भी बुक मार्केट से खरीद कर ले आइए आप कोशिश कीजिए, कि आप जो बुक लाए वह थोड़ी स्टोरी से रिलेटेड हो आप इन स्टोरीज को रोजाना 1 से 2 घंटा पढ़िए, और समझने की कोशिश कीजिए कि इसमें क्या लिखा हुआ है, ऐसा करने से आप बहुत जल्दी पढ़ पाएंगे और जो आपको समझ ना आए, कि क्या लिखा हुआ है वह अक्सर आप डिक्शनरी में ही देख सकते हैं, ऐसा करने से आप बहुत जल्दी अंग्रेजी भाषा सीख जाएंगे.

और बुक को पढ़ते समय आपको अच्छे से स्पेलिंग का ज्ञान भी हो जाएगा, और इसके अतिरिक्त आपको 15 से 20 दिन पढ़ने के पश्चात ही सब कुछ खुद ही समझ आने लगेगा फिर आपको डिक्शनरी की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी, और आप अंग्रेजी बोलने में बिल्कुल भी नहीं अटकेंगे, यदि आपके सामने कोई भी अंग्रेजी में बात करेगा तो आप भी उसके साथ अंग्रेजी में फिर बात कर पाएंगे जरूरी नहीं है, कि आपको यह बुक 1 से 2 घंटा ही पढ़नी है, अपितु आपको जब भी समय मिले आप इस बुक को पढ़ना शुरू कर दीजिए, आप जितना ज्यादा पढ़ेंगे उतना ही अंग्रेजी सीखने में आपको आसानी होगी.

दैनिक चीजों का सहारा ले

यदि आपके घर में हिंदी अखबार आता है, तो आप हिंदी अखबार की बजाए इंग्लिश अखबार मंगवाना शुरू कर दीजिए, क्योंकि इंग्लिश अखबार यदि आप रोजाना पड़ेंगे, तो आप को अंग्रेजी भाषा का अच्छा ज्ञान तो होगा ही होगा, इसके साथ-साथ आपको अंग्रेजी पढ़नी भी बहुत अच्छे से आ जाएगी इसके अतिरिक्त आप अंग्रेजी मूवीस भी देख सकते हैं, क्योंकि अंग्रेजी मूवी देखने से आपको सब आसानी से समझ आता रहेगा और आपको शब्दों के मतलब भी पता लग पाएंगे, इसके अतिरिक्त आप इंग्लिश मैगजीन का सहारा भी ले सकते हैं.

Mobile Application Download Kare

आप सभी भली-भांति जानते हैं कि आजकल आधुनिक युग है और हमारे आसपास सभी टेक्नोलॉजी वाली चीजें हैं, यदि आपके पास स्मार्टफोन है, तो आप गूगल प्ले स्टोर से इंग्लिश सीखने के लिए अच्छी से अच्छी एप्लीकेशन भी डाउनलोड कर सकते हैं, गूगल प्लेस्टोर पर हर एक चीज उपलब्ध है, और एप्लीकेशन का सहारा लेकर आप बड़ी आसानी से इंग्लिश भाषा बोलना पढ़ना और लिखना सीख सकते हैं,

गूगल प्ले स्टोर पर इतनी अच्छी अच्छी एप्लीकेशन है, कि आप को पहले एप्लीकेशन के द्वारा इंग्लिश बोलना सिखाया जाता है, और उसके बाद आपका टेस्ट भी लिया जाता है, जिससे आपको और ज्यादा अच्छा ज्ञान हो जाता है, इसके अतिरिक्त आप डिक्शनरी भी गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं, यदि किसी शब्द का मतलब आपको नहीं पता चल रहा था उस डिक्शनरी की सहायता से आप शब्द का मतलब भी पता कर सकते हैं, आप गूगल प्ले स्टोर से आसानी से यह सब डाउनलोड कर सकते हैं.

आशा है कि आपको हमारी पोस्ट English Bolne Kaise Sikhe बहुत अच्छी लगी होगी, और आपने हमारी पूरी पोस्ट भी पढ़ी होगी, यदि आपने यह सब तरीके अपना लिए तो आप बड़ी आसानी से अंग्रेजी भाषा सीख जाएंगे, हमने आपको English Sikhe Ke Tarike, English Bolne Ke Tarike, English Grammer Kaise Sikhe , English Bolne Ka Sahi Tarikha, Engkish Kaise Sikhe अच्छे से समझा नहीं है, यदि अब भी आपके मन में कोई सवाल है, तो आप हमसे कमेंट सेक्शन के माध्यम से वह सवाल अवश्य पूछे हम आपको उसका जवाब जरूर देंगे।

और भी विभिन्न प्रकार के जानकारी के लिए इन पोस्ट को भी पढे :– 

5 Comments

  1. बहुत अच्छी जानकारी शेयर की है आपने धन्यवाद।

  2. आपने बहुत ही अच्छी जानकारी दी है, बहुत अच्छे तरीके से हर बात को समझाया है।
    आपकी हरेक बात आसानी से समझ में आ गई है।

    1. Saif english janne se kuch nhi hota hai, ushe daily life me bolna bhi chahiye. tabhi aapki english bolne me expert ban sakte hai.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close button