Coronavirus Essay in Hindi | कोरोनावायरस पर निबंध

0

कोरोनावायरस के बारे में तो इस पूरी दुनिया में बच्चा बच्चा जानता है कि Corona Virus Kya Hai आज के समय में कोरोनावायरस एक बहुत ही भयंकर महामारी बन चुकी है। जिसके कारण मरने वालों की संख्या भी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। पहले तो कोरोनावायरस का प्रकोप इतना ज्यादा नहीं था परंतु अब इसका प्रकोप पहले की तुलना में बहुत ज्यादा बढ़ चुका है।

यदि वैज्ञानिकों की बात माने तो वैज्ञानिकों का यह कहना है कि कोरोनावायरस इंसान के बाल की तुलना में भी 900 गुना छोटा है परंतु फिर भी कोरोनावायरस का संक्रमण दुनिया भर में बहुत तेजी से फैल रहा है। आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको कोरोनावायरस के इस पोस्ट Coronavirus Essay In Hindi के जरिये कोरोनावायरस बारे में पूरी जानकारी देंगे की Corona Virus Kya Hai तथा Corona Virus Kaha Se Aaya Hai और Corona Virus Ke Lakshan और इसी के साथ साथ हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको Corona Virus Ka ilaj तथा Corona Virus Se Bachne Ke Upay भी बताएंगे। जिसे आप कोरोनावायरस पर कोरोनावायरस का निबंध हिंदी में, कोरोनावायरस निबंध हिंदी में, कोरोना वायरस पर निबंध लिख सकते है।

Corona Virus Kya Hai – What Is Corona Virus In Hindi

Coronavirus Essay In Hindi

कोरोनावायरस वायरस एक ऐसे परिवार से संबंध रखता है जिसके संक्रमण से हमें तुरंत ही सांस लेने में तकलीफ होने लगती है तथा जुखाम की समस्या भी उत्पन्न हो जाती है। इस वायरस को पहले कभी नहीं देखा गया इस वायरस का संक्रमण दिसंबर 2019 में चीन देश के वुहान शहर में शुरू हुआ था।

मतलब कि कोरोनावायरस का पहला रोगी चीन देश में ही पाया गया था और डब्ल्यूएचओ WHO ( World Health Organization ) के मुताबिक बुखार खांसी तथा सांस लेने में तकलीफ तथा गले में बलगम जमना आदि इस वायरस के लक्षण हैं। जब व्यक्ति कोरोनावायरस की चपेट में आता है तो सबसे पहले व्यक्ति को तेज बुखार जुखाम और सांस लेने में तकलीफ होने लगती हैं और यह एक ऐसा वायरस है जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में आसानी से फैलता है। इसीलिए इस वायरस को लेकर दुनिया भर में काफी ज्यादा सावधानी भी बढ़ती जा रही है ताकि यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में ना फैलें।

भले ही इस वायरस की शुरुआत चीन से हुई थी परंतु अब यह वायरस चाइना में नहीं फैल रहा है क्योंकि चाइना ने इस वायरस का इलाज ढूंढ लिया है। परंतु चाइना के अलावा अन्य बहुत से देश ऐसे हैं जो अब तक कोरोनावायरस से नहीं उबर पाए हैं इसीलिए उन देशों में कोरोनावायरस का संक्रमण बढ़ता ही जा रहा है और उन्हीं देशों में से एक भारत भी है। कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण को देखकर दुनिया भर में सावधानियां बरती जा रही हैं क्योंकि इसे फैलने से रोकना बहुत ही जरूरी है। यदि इस वायरस को फैलने से नहीं रोका गया तो इसी प्रकार इसका संक्रमण बढ़ता रहेगा और मरने वाले लोगों की संख्या में भी वृद्धि होती रहेगी।

Corona Virus Ke Lakshan – Symptoms Of Corona Virus In Hindi

कुछ लक्षण ऐसे हैं जिनसे कोरोनावायरस का शुरुआत में ही पता लगाया जा सकता है। इसलिए अब हम आपको Corona Virus Ke Lakshan In Hindi बताने जा रहे हैं आपने ध्यान से पढ़िएगा :-

1 – कोरोनावायरस का सबसे पहला लक्षण यही है कि व्यक्ति को काफी तेज बुखार हो जाता है। धीरे धीरे व्यक्ति को जुखाम होने लगता है और फिर जुखाम के साथ-साथ व्यक्ति को सांस लेने में भी परेशानी होने लगती है।

2 – इसी के साथ-साथ यदि किसी व्यक्ति को गंभीर रूप से सूखी खांसी होती है तो यह भी कोरोनावायरस का ही लक्षण है।

3 – कोरोनावायरस होने पर इंसान के ऑक्सीजन लेवल पर बहुत ज्यादा बुरा प्रभाव पड़ता है। जिसके कारण धीरे-धीरे इंसान के फेफड़ों में फ्लूट भरने लगता है और रोगी के शरीर में ऑक्सीजन की कमी होने लगती है इसीलिए व्यक्ति को सांस लेने में दिक्कत होती है।

4 – कोरोनावायरस के लक्ष्ण के रूप में बहुत से मरीजों में यह भी देखा गया है कि जब वह कोरोनावायरस के संपर्क में आते हैं तो उसके कुछ दिनों के पश्चात ही उन्हें सामान्य लक्षणों के साथ कन्फ्यूजन आलस या बेचैनी तथा बेहोशी जैसे लक्षण भी दिखाई दे सकते हैं। क्योंकि कोरोनावायरस व्यक्ति के नर्वस सिस्टम को भी प्रभावित करता है। यदि किसी व्यक्ति को सामान्य लक्षणों के साथ बहुत ज्यादा सुस्ती महसूस हो रही है और शरीर टूटा हुआ महसूस हो रहा है तो बिल्कुल भी देर ना करें और तुरंत ही जांच करवाएं।

5 – कोरोनावायरस के लक्ष्ण के रूप में रोगी की छाती में भी दर्द हो सकता है। क्योंकि कोरोनावायरस के संक्रमण के कारण व्यक्ति के फेफड़ों पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है जिसके कारण उसकी छाती में दर्द होना भी आम बात है।

6 – अगर किसी व्यक्ति को कोरोनावायरस का संक्रमण गंभीर रूप से हो गया है तो उस व्यक्ति के होठों तथा शरीर पर भी इसका असर देखा जा सकता है जैसे कि कोरोनावायरस के मरीजों के होठों का रंग नीला होने लगता है त्वचा का रंग भी नीला होने लगता है। इसलिए इस प्रकार के लक्षण दिखने पर तुरंत ही जांच करवाएं।

7 – खास तौर पर जो व्यक्ति किडनी की समस्या तथा डायबिटीज और हार्ट की समस्याओं के रोगी हैं तो उन व्यक्तियों को तो बिल्कुल भी देरी नहीं करनी चाहिए। यदि उन्हें बुखार, जुखाम या सांस लेने में तकलीफ होती है तो तुरंत ही जांच करवाएं।

कोरोनावायरस के लक्षण दिखाई देने पर क्या करें – What to Do if i see The Symptoms of Coronavirus In Hindi

यदि किसी व्यक्ति को अपने शरीर में कोरोनावायरस के लक्षण दिखाई देते हैं तो पहले तो व्यक्ति को 1 से 2 दिन तक सामान्य दवाई ही खानी चाहिए। वह व्यक्ति सामान्य दवाई से ठीक हो जाता है तो अच्छी बात है अन्यथा उस व्यक्ति को अपनी जांच करा लेनी चाहिए।

जब आपको कोरोनावायरस के कोई भी लक्षण अपने शरीर में महसूस होते हैं तो उसके पश्चात दूसरे व्यक्तियों से दूरी बनाए रखें और मास्क का उपयोग करें ताकि कोई दूसरा व्यक्ति आपके संपर्क में आकर कोरोनावायरस से संक्रमित ना हो सके।

यदि कोरोनावायरस के लक्ष्ण आपको महसूस हो रहे हैं और 2 से 3 दिन तक आपने एक दवाई भी खा कर देख ली है और यदि फिर भी आप ठीक नहीं हो रहे हैं तो आपको तुरंत ही अपने नजदीकी किसी डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। वह डॉक्टर आपको कोरोनावायरस की जांच करवाने को कहता है तो फिर आपको कोरोनावायरस की जांच करवानी चाहिए।

कोरोनावायरस से बचने के उपाय – Corona Virus Se Kaise Bache

यदि आप कोरोनावायरस से बचना चाहते हैं तो आपको बहुत ही सावधानियां बरतनी होंगी जैसे कि :-

  • कोरोनावायरस से बचने के लिए आपको बार-बार अपने हाथ सैनिटाइजर से साफ करने चाहिए। क्योंकि जब आप बार-बार अपने हाथ सैनिटाइजर से साफ करते रहते हैं तो आपके हाथों पर जमा बैक्टीरिया तुरंत ही नष्ट होते रहते हैं।
  • यदि आप घर से बाहर किसी काम से निकलते हैं। तो हमेशा मास्क पहन कर रखें और यदि कोई भी व्यक्ति आपको अपने आसपास ऐसा दिखता है जिसने मास्क नहीं पहना है तो उस व्यक्ति से दूर रहें।
  • कोरोनावायरस के चलते आपको उचित दूरी बनाकर रखनी चाहिए। मतलब की जब आप कहीं पर भी बाहर जाते हैं तो यदि आप कोई सामान लेने के लिए एक कहीं पर खड़े हैं या लाइन में लगे हैं तो दूसरे व्यक्तियों से कम से कम 6 फुट की दूरी आपको बनाकर रखनी चाहिए।
  • यदि आप घर के बाहर से कोई सामान लेते हैं या फिर फल या सब्जी खरीदते हैं तो अपने घर के अंदर रसोई में या फ्रिज में उन चीजों को रखने से पहले अच्छी तरह सैनिटाइज कर लेना चाहिए या फिर उन्हें अच्छी तरह साफ पानी से धो लेना चाहिए ताकि आप कोरोनावायरस का शिकार ना हो सके।
  • जो लोग अंडे तथा मांस का सेवन करते हैं उन लोगों को भी फिलहाल इसका सेवन बंद कर देना चाहिए।
  • यदि आपके घर के आसपास कोई जानवर है या फिर सड़क पर फिरने वाले जानवरों से भी दूरी बनाकर रखनी चाहिए।
  • यदि आप घर से बाहर कहीं पर भी जाते हैं या फिर आप अगर कहीं पर नौकरी कर रहे हैं तो अपने साथ काम कर रहे व्यक्तियों से हाथ ना मिलाएं और उनसे उचित दूरी बनाए रखें।
  • हमेशा एल्कोहल बेस्ड सेनीटाइजर ( Alcohol Based Sanitizer ) का ही इस्तेमाल करें। क्योंकि एल्कोहल बेस्ड सेनीटाइजर का इस्तेमाल करने से कोरोनावायरस का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।
  • जब तक कोरोनावायरस ठीक नहीं हो जाता तब तक आप को बाहर की चीजें खाने से भी बचना चाहिए। खासतौर पर जो सड़क के किनारे ठेली लगी होती है उन पर तो बिल्कुल भी भोजन ना करें।
  • नाई की दुकान में भी जाने से जितना हो सके उतना बचें। क्योंकि नाई की दुकान में अलग-अलग तरह के लोग आते हैं और ना ही भी एक ही औजार का इस्तेमाल हर किसी पर करता है जिसके कारण संक्रमण का खतरा और भी अधिक बढ़ जाता है।

कोरोनावायरस को फैलने से कैसे रोके – How to Prevent Coronavirus From Spreading In Hindi

यदि आप कोरोनावायरस को फैलने से रोकना चाहते हैं तो शुरुआत आपको अपने आप से ही करनी चाहिए जैसे कि :-

  • वैसे तो आप सार्वजनिक वाहन जैसे कि बस ट्रेन ऑटो टैक्सी आदि में सफर ना करें। यदि किसी कारणवश आपको सफर करना भी पड़ रहा है। तो आप कोरोनावायरस से बचाव के सभी उपायों का इस्तेमाल करें जैसे कि ठीक ढंग से मास्क लगाकर रखें और सैनिटाइजर का इस्तेमाल बार-बार करें। जब भी कोई व्यक्ति आपको पैसे देता है तो पैसे लेने के पश्चात भी अपने हाथों को सैनिटाइजर से साफ करें।
  • जब तक कोरोनावायरस का संक्रमण बिल्कुल ठीक नहीं हो जाता तब तक अपने घर पर रिश्तेदारों को भी ना बुलाए। जितना हो सके अपने घर में रहे सिर्फ बहुत ही ज्यादा जरूरी काम पड़ने पर ही घर से बाहर निकले।
  • ऐसा नहीं है कि आपको सिर्फ बाहरवालें लोगों से ही सावधानियां बरतनी है। हम तो आपको यही कहेंगे कि कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए आपको अपने घर वालों के साथ भी सावधानियां बरतनी चाहिए। आपस में बात करते समय भी मास्क लगाकर रखना चाहिए।
  • कोरोनावायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए आपको अपने घर की भी नियमित रूप से सफाई करते रहना चाहिए। जैसे कि घर की वह सभी चीजें जो आप कोरोना काल के दौरान बाहर से लाते हैं उन्हें अच्छे से सैनिटाइज करके ही घर के अंदर तक ले जानी चाहिए। घर के बाथरूम तथा रसोई की भी नियमित रूप से सफाई करते रहना चाहिए।
  • कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए सबसे पहला काम तो आपको यह करना है कि आप जब भी घर से बाहर जाते हैं। घर के अंदर आने से पहले अपने जूते तथा चप्पलों को घर से बाहर ही उतार कर अच्छे से उन्हें साफ करें और साफ पानी से उन्हें धोए उसके पश्चात ही उन्हें घर में लेकर आए।
  • कोरोनावायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए आपको यह करना भी जरूरी है कि आप जब भी घर से बाहर जाते हैं तो घर आने पर सबसे पहले आपको अपने कपड़े बदलने चाहिए। जो कपड़े आप बाहर पहन कर गए थे उन कपड़ों को गर्म पानी में भिगो कर रख देना चाहिए।

Corona Virus Ka Gharelu ilaz – Home Remedy For Corona Virus In Hindi

अगर आपको कोरोनावायरस के कुछ लक्षण दिखाई भी देते हैं तो बहुत से घरेलू इलाज ऐसे हैं। जिन्हें यदि आजमा लेते हैं तो करोना वायरस का खतरा कम हो सकता है यहां तक कि कोरोनावायरस से कुछ हद तक छुटकारा भी पाया जा सकता है जैसे कि सभी जानते हैं कोरोनावायरस काफी खतरनाक बीमारी है इसीलिए डॉक्टर की दवाई के बिना तो इसका इलाज संभव नहीं है परंतु कुछ हद तक इसका खतरा कुछ घरेलू इलाज के द्वारा कम किया जा सकता है जैसे कि :-

  • यदि आपको कोरोनावायरस के लक्षण दिखाई देते हैं तो आपको सबसे पहले घरेलू नुस्खे आजमाने चाहिए। जैसे कि यदि आपको लक्षण के रूप में जुखाम हो जाता है तो आपको तुरंत ही अदरक का काढा बनवा कर पीना चाहिए। इस अदरक के काढें को बनाने के लिए गर्म पानी में अदरक, अजवाइन, गुड तथा काली मिर्च, लोंग आदि को काफी देर तक पकाना होता है और जब यह है 25 से 30 मिनट तक पकता रहे तो उसके पश्चात आप इसमें एक चम्मच शहद डालकर इस काढे़ को थोड़ा-थोड़ा करके पीए। यदि आप यह काढ़ा दिन में तीन से चार बार पीते हैं तो आपको कोरोनावायरस के लक्ष्ण जैसे कि खांसी, जुखाम, बंद नाक, गले में दर्द बुखार आदि से छुटकारा मिल जाएगा।
  • कोरोनावायरस के लक्ष्ण के रूप में यदि आप को बुखार होता है और काफी ज्यादा थकान महसूस होती है तो आपको शुरुआत में पेरासिटामोल ( Paracetamol ) दवाई का सेवन करना चाहिए इस दवाई को आप दिन में 5 से 6 घंटे के समय अंतराल पर दो बार खा सकते हैं।
  • कोरोनावायरस से अपने आप को बचाने के लिए आपको रोजाना लहसुन का सेवन करना चाहिए क्योंकि लहसुन एक बहुत ही प्राचीन औषधि है। जिसका इस्तेमाल बहुत ही खतरनाक बीमारियों को ठीक करने के लिए भी किया जाता है और इसी के साथ-साथ लहसुन में कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं जो कि हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाते हैं इसीलिए ऐसा माना जाता है। यदि लहसुन का सेवन रोजाना किया जाए तो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जिसके कारण कोरोनावायरस का खतरा भी कम हो जाता है। यदि किसी व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी है तो उस व्यक्ति का कोरोनावायरस कुछ भी नहीं बिगाड़ सकता।
  • रोजाना ताजे फलों का सेवन करें ताजे फल जिनसे की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है जैसे कि कीवी सेब केला चुकंदर संतरा अनार आदि। इसी के साथ साथ नींबू का सेवन भी जरूर करें क्योंकि नींबू में विटामिन सी पाया जाता है जो कि कोरोनावायरस के खतरे को कम करता है।

Conclusion –

हम उम्मीद करते हैं कि आपको Corona Virus Se Bachne Ke Upay से संबंधित हमारी यह पोस्ट काफी पसंद आई होगी। इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको Corona Virus Se Bachne Ke Upay तथा Corona Virus Ke Lakshan और Corona Virus Ka Gharelu ilaz बताया है। यदि अभी भी आपको Corona Virus Se Kaise Bache से संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

इनके बारे मे पढे और अपना कैरियर बनाए –

Previous articleM Pharma क्या है | M Pharma कैसे कर सकते है | M.Pharma के लिए एलिजिबिलिटी
Next articleUGC Net की तैयारी कैसे करे | UGC Net के लिए Qualification

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here