UGC Net की तैयारी कैसे करे | UGC Net के लिए Qualification

आज हम UGC Net की परीक्षा के बारे में बात करेंगे, यदि आपको पढ़ना और पढ़ाना दोनों ही पसंद है, और आप नेशनल लेवल पर किसी विषय के बारे में ध्ययन करना चाहते है, या फिर आपका सपना किसी बड़े विश्वविद्यालय मेंशिक्षक बनाने का है, तो आपको UGC NET की परीक्षा के बारे में पता होना चाहिए। यह परीक्षा आपको आपके सपनों को साकार करने में सहायता करेगी। इसलिए आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको UGC Net Ki Puri Jankari  देंगे।

UGC Net Ki Pariksha एक ऑनलाइन परीक्षा होती है, UGC NET की परीक्षा की स्थापना भारत सरकार द्वारा 1956 ई.  में की गई थी, और इसका मुख्यालय दिल्ली मैं स्थित है। इस परीक्षा को पास करने के पश्चात आप किसी भी विश्वविद्यालय में शिक्षक बनाने के काबिल हो जाते है। तो यदि आप UGC Net Kya Hai? व UGC NET Ke Liye Kya Qualification Honi Chaiye यदि आप इसके बारे में जानना चाहते है तो हमारी इस पोस्ट को आखिर तक अवश्य पढ़िए गा तभी आपको अच्छे से पता लगेगा कि :-

  • UGC Net Pariksha Kya Hai
  • UGC Net Ke Liye Qualification In Hindi
  • UGC NET Ke Kiye Age
  • Eligibility For UGC NET Exam
  • What Is UGC NET
  • UGC Net Syllabus
  • UGC Net Exam Pattern
  • UGC Net Ki Taiyari Kaise Kare
  • UGC Net 2021

UGC Net Pariksha Kya Hai -What Is UGC Net Exam In Hindi

UGC Net Ki Taiyari Kaise Kare – UGC Net Exam Ke Liye QualificationUGC Net का एग्जाम एक National Level की परीक्षा है। यह परीक्षा पीएचडी किए हुए  छात्रों को विश्वविद्यालय में शिक्षक बनाने की मर्यादा देता है, और फिर इसके पश्चात  पीएचडी करने के लिए प्रवेश सुविधा भी प्रदान करती है। इस परीक्षा के माध्यम से यह सुनिश्चित किया जाता है, की एक विद्यार्थी शिक्षण, बिजनेस और Research के लिए पूरी तरह से योग्य है। USG Net Exam पोस्ट ग्रैजुएट में शामिल सभी सब्जेक्ट पर आयोजित किया जाता है,

आप अपने पसंद के सब्जेक्ट के अनुसार  इसकी तैयारी भी कर सकते है। यदि आप UGC Net परीक्षा के बारे में और ठीक ढंग से जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो UGC Net Ki Official Website के द्वारा आप सभी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

UGC Ki Official Website है :- ugcnet.nta.nic.in

UGC Ki Full Form Kya Hai

आप जब कभी भी इसके बारे में सोचते हैं, तो अक्सर आपके मन में यह सवाल जरूर आता होगा कि UGC Ki Full Form होती है University Grants Commission National Eligibility Test.

UGC Net Ke Liye Qualification In Hindi – Eligibility For UGC Net

यदि आप जानना चाहते हैं कि UGC Net की परीक्षा के लिए उम्मीदवार के पास क्या क्वालिफिकेशन होनी चाहिए, तो नीचे हम आपको विस्तार से बता रहे हैं, आप सभी स्टैंप को फॉलो कीजिए –

Age Limit –

यदि आप UGC Net की परीक्षा देना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें कि आपकी उम्र कम से कम 30 वर्ष होनी चाहिए, यदि आप सामान्य जाति से है तो इसके अतिरिक्त कुछ जातियों को आयु में छूट दे दी जाती है, यदि आप ओबीसी जाति से हैं तो आपको 3 साल की छुट्टियों में दे दी जाती है, इसके अतिरिक्त यदि आप ऐसी एसटी जाति से हैं, तो आपको 5 साल की छूट आयु में दे दी जाती है।

यदि आपने पोस्ट ग्रेजुएशन की हुई है, तो आपके अंक कम से कम 55% होने बहुत आवश्यक है, तभी आप UGC Net की परीक्षा दे सकते हैं, इसके अतिरिक्त यदि आप आरक्षित वर्ग से हैं, तो 5% की छूट आपको दे दी जाती है।

UGC Net Syllabus – Syllabus Of UGC Net In Hindi

यदि आप UGC Net की परीक्षा देना चाहते हैं, और इस परीक्षा में सफल भी होना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको इस परीक्षा का पूरा सिलेबस भी पता होना चाहिए तभी आप इस परीक्षा में सफल हो पाएंगे हम आपको बता दें, कि इस परीक्षा में आपसे सामाजिक विज्ञान इलेक्ट्रॉनिक विज्ञान पर्यावरण विज्ञान कंप्यूटर विज्ञान तथा फोरेंसिक विज्ञान आदि सभी सब्जेक्ट में से आपसे प्रश्न पूछे जाते हैं, यह सभी प्रश्न बहुविकल्पी प्रश्न होते हैं,

मतलब कि एक प्रश्न के चार उत्तर होते हैं, उन चार उत्तर में से आपको किसी एक सही उत्तर का चयन करना होता है, और इसके अतिरिक्त इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होती है, यदि आप कुछ प्रश्नों के उत्तर गलत देते हैं तो आपके कुछ अंक काट लिए जाते हैं, इसीलिए आपको इस परीक्षा में सोच समझकर सभी प्रश्नों के उत्तर देने होते हैं।

यदि आप इस परीक्षा के बारे में और भी जानकारी जानना चाहते हैं, तो आप UGC Net ऑफिशियल वेबसाइट से भी अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं इसकी ऑफिशियल वेबसाइट है – ugc.ac.in/net/syllabus.aspx

UGC Net Exam Pattern In Hindi

यदि आप कोई भी सरकारी परीक्षा देना चाहते हैं, तो इस परीक्षा में सफल होने के लिए पहले आपको यह भी पता होना चाहिए, कि उस परीक्षा का Exam Pattern कैसा होगा, यदि हम बात करें UGC Net Exam Pattern की तो इस परीक्षा में आपके 2 एग्जाम होते हैं।

इस परीक्षा में पहला एग्जाम 100 अंकों का होता है, जिसमें आप से 50 प्रश्न पूछे जाते हैं, और इन प्रश्नों का उत्तर देने के लिए आपको 1 घंटे का समय दिया जाता है, इसके अतिरिक्त जो दूसरा एग्जाम होता है उसमें आप से 200 अंकों के 100 प्रश्न पूछे जाते हैं, जिनका उत्तर देने के लिए आपको 2 घंटे का समय दिया जाता है।

यह सभी प्रश्न बहुविकल्पी प्रश्न होते हैं, मतलब कि हर एक प्रश्न के चार उत्तर होते हैं, जिनमें से आपको किसी एक उत्तर का चयन करना होता है, और इन हर एक एग्जाम में नेगेटिव मार्किंग भी होती है, इसलिए आपको बहुत ही सोच समझकर विचार करने के पश्चात ही हर एक प्रश्न का उत्तर देना होता है, आपका गलत उत्तर आपको इस परीक्षा में असफल कर सकता है।

UGC Net Ki Taiyari Kaise Kare –  How To Prepare UGC Exam

यदि आप UGC Net के एग्जाम की अच्छे से तैयारी करना चाहते हैं, तो हम आपको कुछ स्टेप्स बता रहे हैं, आप उन्हें फॉलो अवश्य कीजिए :-

Time Table :-

सबसे पहले इस परीक्षा की अच्छी तैयारी करने के लिए आपको एक समय सारणी अवश्य बनानी चाहिए, और उस समय सारणी में आपको लिखना चाहिए, कि कितने बजे आपको कौन सा सब्जेक्ट पढ़ना है, और अपने पूरे दिन की दिनचर्या आपको उस समय सारणी पर लिखनी चाहिए और उसी के हिसाब से चलना चाहिए, तो आप बहुत ही बेहतर तैयारी कर पाएंगे।

Youtube :-

आप UGC Net Exam की अच्छे से तैयारी करने के लिए Youtube की सहायता भी ले सकते हैं आप भली-भांति जानते हैं, कि यूट्यूब पर बहुत से ऐसे टीचर हैं, जो ऐसे सरकारी परीक्षाओं की तैयारी मुफ्त में कराते हैं, इसके लिए वह समय-समय पर नई नई वीडियोस यूट्यूब पर डालते रहते हैं, UGC Net Exam की तैयारी करने के लिए यूट्यूब से बहुत ज्यादा सहायता मिल सकती है।

Coaching Institute’s :-

यदि आप कोचिंग इंस्टिट्यूट की सहायता लेना चाहते हैं, तो उनकी सहायता भी ले सकते हैं, UGC Net की परीक्षा पास करने के लिए क्योंकि अच्छे कोचिंग सेंटर्स को पता होता है, कि इस प्रकार की परीक्षा में कैसे प्रश्न पूछे जाते हैं, इसीलिए वह आपकी अच्छी तैयारी करा देते हैं, और उसके पश्चात आप आसानी से परीक्षा में सफल हो जाते हैं।

इसके अतिरिक्त यदि आप स्वयं से पढ़ाई करना चाहते हैं, तो हमने आपको बता दिया है कि यूट्यूब की सहायता भी ले सकते हैं, और इसके अतिरिक्त आप अपने नजदीकी किसी भी बुक्स की दुकान से बुक भी खरीद सकते हैं, जो कि आपको आसानी से मिल जाएगी, तथा परीक्षा में आए हुए पिछले साल के प्रश्न पेपर भी आपको बुक डिपो से आसानी से प्राप्त हो जाएंगे आप उनकी सहायता से काफी अच्छी तैयारी कर सकते हैं, और इस परीक्षा को पास करके अपना सुनहरा भविष्य बना सकते हैं।

Conclusion –

आशा है कि आप को हमारी यह पोस्ट काफी पसंद आई होगी इस पोस्ट के माध्यम से हमने जाना कि –

  • UGC Net Pariksha Kya Hai
  • UGC Net Ke Liye Qualification In Hindi
  • UGC Net Ke Liye Age
  • Eligibility For UGC Net
  • UGC Net Exam Pattern In Hindi
  • UGC Net Ki Taiyari Kaise Kare
  • How To Prepare UGC Net
  • UGC Net Kya Hai

यदि आप भी आपको किसी सवाल का उत्तर ना मिला हो, तो वह आप हमसे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं।

इनके बारे मे भी जानिए :- 

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close button