B.Com Banking Management Course Kya Hai | B.Com Banking Management Kaise Kare

इस पोस्ट के माध्यम से आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि B.Com Banking Management Kya Hai और B.Com Banking Management Kaise Kare तथा Qualification For B.Com Banking Management In Hindi? B.Com Banking Management की फीस कितनी होती है? B.Com Banking Management Karne Ke Baad Nokri? B.Com Banking Management Karne के बाद कितनी सैलरी मिल सकती है? Job Option After B.Com Banking Management In Hindi? B.Com Banking Management Karne Ke Baad Kya Kare.

जैसा कि आप जानते हैं कि आज के समय में पढ़ाई का कितना महत्व है| सभी अपने कैरियर को बनाने के लिए अलग-अलग तरह के कोर्स करते हैं| अलग-अलग तरह की एजुकेशन प्राप्त करते हैं| आप जानते हैं कि हमारे जीवन में एजुकेशन का कितना महत्व है एजुकेशन के माध्यम से ही हमारी पर्सनालिटी निखरती है हमारा बोलने का तरीका अच्छा होता है| एजुकेशन के माध्यम से ही हमारी नॉलेज बढ़ती हैं तथा एजुकेशन के माध्यम से ही हम किसी भी काम को अच्छी तरीके से कर सकते हैं, और किसी भी प्रकार की सरकारी तथा प्राइवेट कंपनी में जॉब कर सकते हैं इसलिए आज हम यह पोस्ट आपके लिए लेकर आए हैं।

B.Com Banking Management Kya Hai – What Is B.Com Banking Management In Hindi 

B.Com Banking Management Kya Hai B.Com Banking Management Kaise KareB.Com in banking management एक एकाउंटिंग कोर्स है अगर किसी स्टूडेंट ने 12वीं कक्षा कॉमर्स से पास की है तो इसके बाद अगर वह बैंकिंग फील्ड में जाना चाहता है तो बीकॉम उसके लिए एक बेहतर ऑप्शन है| B.Com In Banking Management करने के बाद वह बैंक में जॉब कर सकते हैं|

इसमें आप फाइनेंशियल मैनेजमेंट से डील करते हैं और कैसे Transaction हो रहा है और ऑनलाइन ट्रांजैक्शन क्या होता है |और ऑफलाइन ट्रांजैक्शन क्या होता है यह सब कुछ जानकारियां आपको दी जाती हैं|तथा कैसे बैंक कार्य करता है | इस कोर्स में आप को सिखाया जाता है कि सेविंग अकाउंट क्या होता है,और किस तरीके से आप ट्रांजैक्शन कर सकते हैं|तथा किस तरीके से आप कस्टमर को हैंडल कर सकते हैं| कैसे कस्टमर्स को बैंकिंग सर्विस प्रोवाइड कराई जाती है| इस कोर्स में आप को बैंक से रिलेटेड सभी जानकारियां दी जाती है इसीलिए इस पोस्ट को करने के पश्चात आपको आसानी से बैंक में नौकरी मिल जाती है, और इस कोर्स के बाद आपको सरकारी नौकरी मिलना भी काफी आसान है।

B.Com Banking Management Ke Liye Yogyata – Eligibility criteria For B.Com in banking management In Hindi

यह एक अंडर ग्रैजुएट लेवल का कोर्स होता है|  इस कोर्स को करने के लिए 12वीं कक्षा  आपको अच्छे नंबर से किसी भी मान्यता प्राप्त इंस्टिट्यूट से पास होनी चाहिए है| बीकॉम इन बैंकिंग मैनेजमेंट 3 साल का कोर्स होता है| यह 6 semester में डिवाइड होता है |इसमें आप को बैंक से रिलेटेड सभी चीजों के बारे में पढ़ाया जाता है|  इस कोर्स में आपको बैंकिंग फील्ड की पूरी जानकारी दी जाती है| इस कोर्स को करने के लिए निम्न प्रकार की  योग्यताओं का होना अनिवार्य है|

सबसे पहले तो आपको 12वीं कक्षा पास करनी होती है और बारहवीं कक्षा आप आर्ट्स से पास कर सकते हैं इसके अतिरिक्त आफ साइंस के सब्जेक्ट से भी 12वीं कक्षा पास कर सकते हैं परंतु 12वीं कक्षा में आपके कम से कम 50% अंक होना बहुत जरूरी है क्योंकि बैंक की सभी नौकरियों के लिए कम से कम 50% अंक हो तभी बैंक आपको नौकरी देता है कुछ जातियों को अंक में छूट दी जाती है, जैसे कि sc-st जाति के बच्चों को 5% की छूट दी जाती है। मतलब कि यदि sc-st के बच्चों के अंग 45% भी हैं तो भी वह आसानी से आगे बढ़ सकते हैं।

जब 12वीं कक्षा पास कर लेते हैं तो उसके पश्चात आप किसी अच्छे मान्यता प्राप्त कॉलेज में से यह कोर्स कर सकते हैं, वैसे तो आज के समय में बहुत से प्राइवेट कॉलेज है, जो B.Com in Banking Management Course कराते हैं परंतु इन कॉलेज में फीस थोड़ी ज्यादा होती है, इसीलिए आप सरकारी कॉलेज के लिए भी आवेदन दे सकते हैं, परंतु सरकारी कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी होती है पहले तो आपको एंट्रेंस एग्जाम ( Enterence Exam ) क्लियर करना होता है और फिर जब आप एंट्रेंस एग्जाम पास कर लेते हैं, तो उसके पश्चात आपकी काउंसलिंग ( Counseling ) होती है अब काउंसलिंग के ऊपर यह निर्भर करता है, कि आपको कौन सा कॉलेज मिलेगा जितने अच्छे आपके नंबर आएंगे उतना ही अच्छा आपको कॉलेज भी मिल सकता है।

Admission process for B.Com in banking management In Hindi

किसी भी कोर्स को करने के लिए सभी कॉलेज तथा इंस्टिट्यूट का सभी का अपना eligibility criteria होता है कि कॉलेज में admission स्टूडेंट की परफॉर्मेंस पर भी डिपेंड करता है| B.Com in banking management के लिए कई कॉलेज में स्टूडेंट की परफॉर्मेंस को देखते हुए direct Admission भी होते हैं| B.Com in banking management  में एडमिशन लेने के लिए कहीं कॉलेज में तो एंट्रेंस एग्जाम के जरिए एडमिशन होता है तथा बहुत से कॉलेज ऐसे हैं जिनमें में merit list के आधार पर एडमिशन होते हैं|

 B.Com banking management में करने के लिए कुछ विशेषताओं का होना अनिवार्य है :-

1) General knowledge

2) Communication skills in English

3) Mathematics

4) Critical Thinking & Logical reasoning

B.Com Banking Management Course की फीस कितनी होती है – Fees Structure Of B.Com Banking Management In Hindi

आपको पता ही है किसी समय सा कॉलेज के ऊपर निर्भर करती है इस हिसाब से कॉलेज में आपको सुविधाएं दी जाती हैं उसी हिसाब से कॉलेज आपसे कोर्स की फीस भी लेता है, यदि फिर भी हम बात करें तो यदि आप किसी प्राइवेट कॉलेज से बीकॉम इन बैंकिंग मैनेजमेंट का कोर्स करते हैं, तो आपको 1 साल की फीस ₹40000 से लेकर ₹200000 तक देनी पड़ सकती है यदि आप किसी छोटे कॉलेज से यह कोर्स करते हैं, तो फिर 40 से ₹50000 तक की होती है और यदि कॉलेज बड़ा है और आपको सुविधाएं भी ज्यादा दे रहा है तो फिर उसी हिसाब से फीस ज्यादा हो सकती है।

यदि आप सरकारी कॉलेज से यहां हैं कोर्स करते हैं, तो सरकारी कॉलेज में आपको सिर्फ ₹10000 से लेकर ₹15000 तक फीस देनी होगी सरकारी कॉलेज में फीस काफी कम इसलिए होती है क्योंकि यहां पर पढ़ने वाले बच्चों को ज्यादा सम्मान दिया जाता है, और जो छात्र सरकारी कॉलेज के काबिल होता है उसे यहां पर एडमिशन आसानी से मिल जाता है उसके साथ-साथ छात्रवृत्ति भी मिलती है।

B.com in banking management course syllabus In Hindi

बीकॉम इन बैंकिंग मैनेजमेंट कोर्स को करने के लिए इसमें semester wise exam होते हैं 6 सेमेस्टर होते हैं|

Semester (1)

1) Hindi 1

2) English 1

3) Financial Accounting

4) Principal and practice Of banking

5) Business management

6) principal of Insurance physical education

7) Value education

Semester (2)

1) Hindi 2

2) English 2

3) Financial accounting

4) Insurance law and Practice

5) Principal and Practice of banking 2

6) financial Mathematics

7) Environmental studies

Semester(3)

1) Company accounts 1

2) Business account

3) Legal regulatory Aspects of banking

4) Financial management

5) Workshop on Numerical skills

6) Campus recruitment training

Semester (4)

1) Company accounts 2

2) Service marketing

3) Legal regulatory Aspects of banking 2

4) E-commerce and E-Business

5) Workshop on reasoning Skills

6) Campus recruitment Training 2

Semester (5)

1) Income tax

2) Cost accounting

3) Financial Statistics

4) Business Environment

5) Campus recruitment training 3

Semester (6)

1) Management accounting

2) Auditing

3) Business communication

4) Project

Top Institute for B.Com in banking management

1) Chandigarh university, Chandigarh

2) Manav rachna international University, Faridabad

3) University of management and technology, Shillong

4) Sir Padampat Singhania university, Udaipur

5) Sandip umiversity, Nasik

6) GD Goenka university, Gurgaon

7) International college of financial planning, Delhi

8) Jain university, Banglore

9) International institute of business studies, Bangalore

10) Manipal university, Manipal

11) DAV College, Chandigarh

12) ITM University, Gwalior

13) RNB Global university, Bikaner

14) Integral university, Lucknow

15) Tamilnadu open university, Chennai

Job Option  after doing B. Com in banking management course In Hindi

B.Com In Banking Management Course करने के पश्चात आप किसी भी प्राइवेट बैंक में आसानी से नौकरी कर सकते हैं, इस कोर्स को करने के बाद आपको Banking Sector की अच्छी खासी जानकारी मिल जाती है, इसीलिए आपको नौकरी भी आसानी से मिलती है आप अपनी इच्छा के अनुसार इस कोर्स को करने के बाद प्राइवेट बैंक में इंटरव्यू दे सकते हैं, और वहां पर नौकरी पा सकते हैं।

यदि आप किसी प्राइवेट बैंक में नौकरी नहीं करना चाहते तो आप घर पर बैठ कर सरकारी बैंक में नौकरी पाने के लिए अच्छी तैयारी भी कर सकते हैं, आपको पता ही होगा कि सरकारी बैंक में नौकरी करने के लिए हमें Exam Qualify करना होता है और इस एग्जाम को पास करने के लिए आप किसी अच्छे कोचिंग सेंटर से कोचिंग भी प्राप्त कर सकते हैं।

वैसे तो इस कोर्स को करने के पश्चात आपको बैंकों के बारे में अच्छी जानकारी हो जाती है, जिसके पश्चात का आसानी से सरकारी बैंक में नौकरी पा सकते हैं, परंतु फिर भी ज्यादा अच्छी तैयारी करने के लिए आप किसी अच्छे Coaching Centre से कोचिंग अवश्य लें, क्योंकि कोचिंग सेंटर मैं बैंक के पेपर की तैयारी काफी अच्छी कराई जाती है जिसके पश्चात आप पहली बार में ही पेपर को पास कर जाते हैं और सरकारी बैंक में नौकरी पा लेते हैं।

B.Com In Banking Management कोर्स को करने के बाद और भी जॉब अपॉर्चुनिटी (Job Opportunity ) आपको मिल जाती हैं|

1) Accounting

2) Auditor

3) Network marketing

4) Administrative

5) Human resource Department

6) Promotion and Advertising

7) Banking

8) Market Research

9) Event management

बीकॉम इन बैंकिंग मैनेजमेंट कोर्स को करने के बाद आप निम्न सेक्टर में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं?

जैसे –

1) Government and private banks

2) Stock exchange and investment

3) Finance organisations

4) Finance and accounting department in private & government sector

B.Com Banking Management Course करने के बाद कितनी सैलरी मिल सकती है – Salary Description After Doing B. Com Banking Management in Hindi

वैसे तो आपको पता ही होगा कि जब भी हम कोर्स करते हैं, तो शुरुआत में हमें कभी भी ज्यादा सैलरी नहीं मिलती क्योंकि शुरुआत में कुछ समय हम काम सीखते भी हैं, और काम करने का अनुभव भी प्राप्त करते हैं परंतु यह एक ऐसा कोर्स है जिसके दौरान आपको ज्यादा से ज्यादा जानकारी हासिल करनी होती है यदि आप अच्छे से यह कोर्स कर लेते हैं, तो आपको शुरुआत में ₹18000 से लेकर ₹25000 तक की नौकरी मिल सकती है, परंतु कुछ प्राइवेट कंपनियां ऐसी भी होती हैं जो आपको शुरुआत में ही ₹25000 से ₹30000 महीना की नौकरी भी दे सकती हैं।

इस कोर्स को करने के पश्चात यदि आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो यदि आप की सरकारी नौकरी लग जाती है, तो आपको शुरुआत में ही ₹40000 से लेकर ₹55000 की नौकरी आसानी से मिल जाती है परंतु सरकारी नौकरी करने के लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी होती है, क्योंकि आपको पता ही है कि आज के समय में सभी सरकारी नौकरियों में Competition बहुत ज्यादा बढ़ चुका है जिसके कारण नौकरी मिलना मुश्किल हो गया है, इसलिए आपको दूसरे लोगों से काफी बेहतर तैयारी करनी होती है तब जाकर आप की सरकारी नौकरी लग पाती है।

Conclusion –

 हम उम्मीद करते हैं कि हमारे इस आर्टिकल के द्वारा आपको B.Com In Banking Management Course के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी। हमारे इस आर्टिकल में आपको जानने को मिला कि B.Com In Banking Management Course Kaise Kare तथा B.Com In Banking Management Course Karne Ke Liye Yogyata और इसके साथ-साथ हमने आपको Job Option After B.Com In Banking Management In Hindi यह भी बताया है ताकि आप अपने भविष्य की शुरुआत अपने हिसाब से कर सकें,

और इसी के साथ B.Com In Banking Management Course Ki Fees Kitni Hoti Hai यह भी हमने आपको बता दिया है ताकि आप अपने बजट के अनुसार इस कोर्स को करने के बारे में सोच सकते हैं, यदि आप भी आपको बीकॉम इन बैंकिंग मैनेजमेंट से संबंधित कोई प्रश्न पूछना हैष तो आप कमेंट सेक्शन में कमेंट अवश्य करें हम आपको इस प्रश्न का उत्तर अवश्य देंगे।

इन कोर्स के बारे मे पढे :-

4.9/5 - (57 votes)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close button