BDS Course क्या है | BDS Course कैसे करे

0
Share It

जैसे कि अपने जीवन में हर किसी व्यक्ति का ही एक कामयाब इंसान बनने का सपना होता है तो इसी के चलते हर किसी व्यक्ति का अपने जीवन में एक अलग ही लक्ष्य होता है कुछ लोग भारतीय सेना में भर्ती होकर देश की सेवा करना चाहते हैं, तो कुछ लोग पुलिस डिपार्टमेंट में भर्ती होना चाहते हैं ऐसे ही कुछ लोग होते हैं, जो कि डॉक्टर बनकर देश की सेवा करना चाहते हैं डॉक्टर भी कई प्रकार के होते हैं परंतु जो कोई भी व्यक्ति डॉक्टर बनना चाहता है वह सब अलग-अलग तरह के डॉक्टर बनने के कोर्स करते हैं।

इस पोस्ट के माध्यम से आपको BDS Course के बारे में बताएंगे जो कि दांतो के डॉक्टर बनने का कोर्स है, आज हम इस आर्टिकल में आपको अच्छे से समझाएंगे, की BDS Kya Hota Hai? BDS Course Kaise Kare? BDS Course Karne Ke Liye Qualification? BDS Course Ke Baad Job Option In Hindi? BDS Course Ke Baad Kitni Salary Milti Hai? BDS Course Ki Fees Kitni Hoti Hai?

BDS Kya Hota Hai  | What Is BDS In Hindi

BDS Course Kya hai BDS Kaise Kare Eligibility For BDS In HindiBDS की Full फॉर्म होती है Bachelor of Dental Sugary यह कोर्स 12वीं कक्षा के पश्चात 4 साल का कोर्स होता है, BDS Course के माध्यम से हम दांतो से जुड़ी समस्याओं के बारे में सिखाया जाता है, जैसा कि आपने हॉस्पिटल में देखा होगा कि अलग-अलग तरह के डॉक्टर होते हैं मस्तिष्क का अलग होता था, स्किन प्रॉब्लम्स का अलग डॉक्टर होता है हड्डियों का डॉक्टर अलग होता है वैसे ही दांतो का डॉक्टर अलग होता है, BDS Course को करने के बाद Dental surgeon बन सकते है।

दांतो से जुड़ी सभी समस्याएं, दांतो की रिप्लेसमेंट, दांतो में दर्द इससे जुड़ी सभी जानकारी आप उसको जिसके माध्यम से पा सकते हैं, इस कोर्स को आप 12th कक्षा पास करने के बाद कर सकते है, इस कोर्स में आपको दांतो से जुड़ी समस्याओं का इलाज करना सिखाया जाता है.

BDS Kaise Kare – How To Do BDS In Hindi

यदि आप बीडीएस कोर्स करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास कुछ योग्यताएं होनी चाहिए तभी आप यह कोर्स कर सकते हैं पहले हम आपको इस कोर्स को करने के लिए योग्यताएं बताएंगे कि आपको कौन सी पढ़ाई करनी है कि जिसके बाद आप यह कोर्स कर सकें तो चलिए जानते हैं Qualification For BDS Course In Hindi.

BDS Course karne Ke Liye Yogyata | Eligibility For BDS Course In Hindi

इस कोर्स को करने के लिए  निम्न प्रकार की योग्यताएं होनी चाहिए

  • BDS course के लिए 10वी कक्षा में अच्छे नंबर से पास होना जरूरी है तथा 12वी कक्षा में Physics chemistry, Or biology subject होने चाहिए, तथा 50% से ज्यादा अंको के साथ Paas होनी चाहिए, इसके अतिरिक्त इस कोर्स को करने के लिए छात्र की आयु कम से कम 17 वर्ष जरूर होनी चाहिए तभी वह इस कोर्स को करने की सोच सकता है।
  • जब आप 12वीं कक्षा पास कर लेते हैं तो उसके पश्चात आपको एक Enterence Exam देना होता है क्योंकि यदि आप किसी सरकारी कॉलेज में से यह कोर्स करना चाहते हैं तो उसके लिए तो आपको Enterence Examदेना ही होता है, एंट्रेंस एग्जाम का नाम NEET ( National Eligibility-Cum-Entrance Test ) होता है। इस एंट्रेंस एग्जाम की सभी जानकारी आपको किसी भी कंप्यूटर सेंटर से मिल जाएगी,
  • यदि आप इस एग्जाम को पास कर लेते हैं तो उसके पश्चात ही आप सरकारी कॉलेज में दाखिला ले सकते हैं और सरकारी कॉलेज में फीस भी बहुत ज्यादा कम होती है इसीलिए ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थी एंट्रेंस एग्जाम को पास कर के सरकारी कॉलेज के लिए कोर्ट करते हैं।
  • यदि आप एंट्रेंस एग्जाम को पास नहीं कर पाते तो ऐसा नहीं है कि आप इस Course को नहीं कर पाएंगे परंतु आप इसको तो कर सकते हैं, लेकिन प्राइवेट कॉलेज से आपको इस कोर्स को करना पड़ता है, प्राइवेट कॉलेज में इस कोर्स की फीस भी काफी ज्यादा होती है और सरकारी कॉलेज में तो ऐसा होता है कि आप को बहुत अधिक फैसिलिटी में मिलती है परंतु प्राइवेट कॉलेज में आपको जो भी फैसिलिटी मिलेगी उसका अलग से पैसा लिया जाता है, इसीलिए कोशिश करें कि आप सरकारी कॉलेज से ही यह कोर्स करें।
  • CDO Officer Kya Hai? (What is CDO Officer) और CDO Officer Kaise Bane?
  • CSC Kya Hai? CSC Center Kaise Khole
  • Custom Officer Kaise Bane? Eligibility For Custom Officer
  • DGP Kya Hota Hai DGP Kaise Bane

BDS Course Ki Fees Kitni Hoti Hai – Fees Of BDS Course In Hindi

यदि हम बात करें कि BDS Course Ki Fees Kitni Hoti Hai तो हम आपको बता दें कि इस कोर्स की फीस सरकारी कॉलेज तथा प्राइवेट कॉलेज दोनों में ही अलग-अलग होती है, यदि हम बात करें सरकारी कॉलेज की तो सरकारी कॉलेज में तो फीस बहुत ही ज्यादा कम होती है इसके साथ-साथ यदि आप पढ़ाई में अच्छे हैं तो आपको कॉलेज की तरफ से छात्रवृत्ति भी दी जाती है, सरकारी कॉलेज से आप यह कोर्स 4 साल में 200000 से ₹300000 में भी कर सकते हैं मान लीजिए सरकारी कॉलेज में आप की 1 साल की फीस ₹50000 से लेकर ₹70000 के बीच में हो सकती है।

और यदि हम बात करें की Private Collage Me BDS Ki Fees Kitni Hoti Hai तो आप मान कर चलिए कि प्राइवेट कॉलेज में आपको 1 साल की फीस ₹200000 से लेकर ₹400000 तक देनी पड़ सकती है। इसके अतिरिक्त कुछ कॉलेज ऐसे भी हैं जिनकी फीस इससे भी अधिक हो सकती है क्योंकि कोर्स की फीस हमेशा कॉलेज के ऊपर निर्भर करती है कि कॉलेज किस प्रकार का है,

आप यह मान कर चलिए कि आप यदि छोटे से छोटे प्राइवेट कॉलेज से भी BDS Course करते हैं तो आपको 4 सालों में ₹1000000 के आसपास फीस देनी पड़ सकती है, परंतु कुछ प्राइवेट कॉलेज ऐसे भी हैं जहां पर आप को छात्रवृत्ति भी प्रदान की जाती है।

BDS course Ke Fayde – Benefits Of BDS Course In Hindi

BDS COURSE को करने के बाद आपके naukri के चांसेस बढ़ जाते हैं इस कोर्स को करने के बाद आपको लाइसेंस मिल जाता है जिसके माध्यम से आप अपना डेंटल क्लीनिक खोल सकते हैं,और अच्छी इनकम कमा सकते हैं,  इस कोर्स के माध्यम से आप हॉस्पिटल में डेंटल सर्जन, डेंटल अस्सिटेंस, ओरल पैथोलॉजी का काम भी शुरू कर सकते है

BDS करने के बाद आप अंडरग्रैजुएट कहलाते हैं, इसीलिए आप इस कोर्स को करने के पश्चात Graduation Based Government Jobs भी अप्लाई कर सकते हैं क्योंकि आपके पास एक ग्रेजुएशन की डिग्री होती है।

बीडीएस कोर्स को करने के बाद सभी डॉक्टर से आपकी जान पहचान हो जाती है। इसके साथ और आपको समाज में सम्मान भी दिया जाता है

बीडीएस करने के बाद आप किसी भी निजी अस्पतालों में डेंटिस्ट के रूप में काम करने के लायक हो जाते हो तथा इसके पश्चात आप सरकारी अस्पताल में नौकरी के लिए भी आवेदन दे सकते हैं।

यदि आप यह कोर्स कर लेते हैं, तो उसके पश्चात आप बड़े आराम से अपना खुद का एक क्लीनिक भी खोल सकते हैं और यदि आपके पास पैसे ज्यादा हैं तो आप अपना खुद का दांतो का अस्पताल भी खोल सकते हैं।

Syllabus Of BDS Course In Hindi

अब हम आपको BDS Course Ka Syllabus बताएंगे जिससे कि आपको यह निर्णय लेने में आसानी हो जाएगी कि आपको वीडियोस कोर्स करना चाहिए और नहीं तो चलिए जानते हैं इस कोर्स के सिलेबस के बारे में:-

First year syllabus

1.) General anatomy including Embryology and histology

2)Dental anatomy, Embryology and oral Histology

3) General human Physiology and biochemistry

Second year syllabus

1) Dental material

2) General and dental Pharmacology

3)General Pathology And microbiology

4) Preclinical Conservative Dentistry

5) Pre-clinical prosthodontics & crown

Third year syllabus

1) Oral pathology

2) General surgery

3) General Medicine

Fourth year syllabus

1) Orthodontics And Dentofacial, orthipadics

2) Oral Medicine and Radiology

3) Period Ontology

4) Conservative Dentistry and Endodontics

5) public health Dentistry

6) Oral and

तो यह बीडीएस कोर्स का सिलेबस है इससे आपको काफी ज्यादा जानकारी मिल जाएगी और इस प्रकार आप अपनी तैयारी भी अच्छी कर सकते हैं।

Salary After BDS Course – BDS Course Ke Baad Salary Kitni Milti Hai

वैसे तो इस कोर्स को करने के पश्चात आपके सामने काफी सारे रास्ते खोल जाते हैं इस कोर्स को करने के बाद शुरुआत में जब आप अपना कैरियर शुरू करते हैं तो आपको ₹15000 से लेकर ₹30000 की नौकरी आसानी से मिल सकती है यदि आप 4 से 5 साल लगातार काम करने का अच्छा अनुभव ले लेते हैं, तो आपको 4 से 5 साल के बाद 60 से ₹70000 महीना भी आराम से सैलरी मिल सकती है, परंतु सबकुछ आपके ऊपर ही निर्भर करता है जितनी मेहनत और लगन से आप अपनी पढ़ाई करेंगे, और बीडीएस कोर्स के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी हासिल करेंगे तो उतना ही आपके लिए ज्यादा फायदेमंद रहेगा।

बीडीएस कोर्स को करने के पश्चात आपको अपना एक लाइसेंस भी मिल जाता है, यदि आपके पास अच्छा खासा पैसा है तो आप अपना खुद का Clinic भी खोल सकते हैं जहां पर आप महीने के ₹100000 भी कमा सकते हैं, परंतु यदि आप क्लीनिक खोलना चाहते हैं तो उससे पहले आपको अच्छे से अनुभव लेना होता है, इसलिए आपको कुछ वर्ष तो नौकरी करनी चाहिए ताकि आपको काफी अच्छा अनुभव हो जाए।

BDS Course Ki Taiyari Kaise Kare – How To Prepare BDS Course

 किसी भी परीक्षा को जब तक हम अच्छे तरीके से नहीं पढ़ते  हैं तब तक हमें उसका अच्छा रिजल्ट नहीं मिलता है अच्छे तरीके से पास होने के लिए हमें अच्छी तरीके से पढ़ना पड़ता  है, तभी आप study में success हो सकते है,

Step-1

आपकी यह परीक्षा 10th or 12th के exam पर आधारित होती है, 12th में  आपको application, fundamentals Subjects पर विशेष ध्यान देना होगा.

Step-2

Practice  के लिए पुराने year के पेपर को सॉल्व करें,तथा  परीक्षा के  Format को अच्छे से समझे

Step-3

 इसके साथ ही आपको पुराने पेपर से पेपर टाइप को समझना होगा कहां पर आपको समझ नहीं आ रहा है वह सब कुछ आपको नोट करना है,

Step-4

 इसके लिए आप किसी अच्छे कोचिंग सेंटर से कोचिंग भी प्राप्त कर सकते हैं, क्योंकि कोचिंग सेंटर वालों को काफी ज्यादा नॉलेज होती है और वह आसानी से हमें एग्जाम को पास कराने में मदद करते हैं।

Step-5

आजकल तो टेक्नोलॉजी का जमाना है आपको पता ही है कि गूगल पर सब कुछ उपलब्ध रहता है यदि आप इस कोर्स की अच्छी तैयारी करने के लिए इंटरनेट का सहारा लेना चाहे, तो वह भी काफी अच्छा है आप यूट्यूब का सहारा भी ले सकते हैं क्योंकि यूट्यूब पर भी आपको बहुत सी ऐसी वीडियो मिल जाएंगी, जहां पर आपको अच्छे से समझाया जाएगा।

Job types for BDS

 जैसा कि आप सब लोग जानते हैं कि नाम से उसका मतलब दांतो से रिलेटेड समस्याओं को हल करने से है अगर आप अपने डेंटिस्ट की पढ़ाई को अच्छी तरीके से कर लेते हैं आप गवर्मेंट तथा प्राइवेट हॉस्पिटल में जॉब कर सकते हैं,  जब आपको दांतो से रिलेटेड सभी समस्याओं के बारे में भी जानकारी हो जाती है तो आप निम्न प्रकार की जॉब को कर सकते हैं

1)  ओरल पैथोलॉजिस्ट( Oral pathologist)

2)  फॉरेंसिक

3)  कंसलटेंट

4)  डेंटल असिस्टेंट (Dental assistance )

5)   डेंटल हीगेनिस्ट

6)  मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव

7)  सेल्स रिप्रेजेंटेटिव

8)  पब्लिक हेल्थ  स्पेशलिस्ट

9)  प्रोफेसरस

10) Dental Surgeon

Dental employment area

 जब आप इस कोर्स को कर लेते हैं तो काफी अच्छी सैलरी आप इसमें कमा सकते हैं,

 इस course के माध्यम से आप किसी कंपनी में एम्प्लॉय बन कर भी जॉब कर सकते हैं

1)  प्राइवेट प्रैक्टिस

2)  रिसर्च इंस्टीट्यूट

3)  डेंटल क्लीनिक

4)  हॉस्पिटल

5)  एजुकेशन इंस्टीट्यूट

6)  डेंटल प्रोडक्ट्स मैन्युफैक्चरर्स

7)  डेंटल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर्स

Conclusion

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी यह पोस्ट बहुत ही पसंद आई होगी इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको BDS Course के बारे में बताया है आज आपने हमारी इस पोस्ट के माध्यम से जाना है कि BDS Kya Hai तथा BDS Kaise Kare और Eligibility For BDS Course In Hindi? BDS Course Ke Baad Kya Kare, Salary After BDS Course In Hindi यदि अब भी BDS Course से संबंधित कोई भी प्रश्न है आपके मन में हैं तो आप हमसे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं हम समय मिलते ही उसका जवाब आपको जरूर देंगे।

विभिन्न प्रकार के जानकारी के लिए इन पोस्ट को भी पढे :– 
Rate this post

Share It

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here