HomeकैरियरHome Guard Kaise Bane | Home Guard Ki Salary

Home Guard Kaise Bane | Home Guard Ki Salary

आज हम बात करने वाले हैं, Home Guard के बारे में आज हम आपको विस्तार से बताएंगे कि Home Guard Kaise Bane, Home Guard Kya Hota Hai, Home Guard Banne Ke Liye Qualification, How To Become Home Guard In Hindi, What Is Home Guard, Eligibility For Home Guard In Hindi, Home Guard Ki Salary Kitni Hoti Hai आप यदि इन सभी प्रश्नों के उत्तर जानना चाहते हैं, तो हमारी इस पोस्ट को आखिर तक अवश्य पढ़िएगा, तभी आप को अच्छे से समझ आ पाएगा कि Home Guard Kaise Bane

पुलिस विभाग बहुत ही बड़ा विभाग होता है, जिसमें अनेकों पद शामिल होते हैं ऐसे ही एक पद होमगार्ड का पद भी होता है, आज के समय में ज्यादातर युवाओं का यह सपना होता है, कि वह पुलिस विभाग में नौकरी करें और अपना भविष्य अच्छा बनाएं, परंतु यह बहुत कठिन होता है, क्योंकि आज के समय में कंपटीशन बहुत अधिक बढ़ गया है, जिसके कारण आवेदन तो बहुत व्यक्ति करते हैं परंतु उनमें से पास कुछ हो पाते हैं।

यदि हम साधारण भाषा में कहें तो होमगार्ड अर्ध सैनिक बलों का दल होता है, यह अपने शहरों में ट्रैफिक को नियंत्रित करते हैं चलिए अब हम आगे ठीक ढंग से जानेंगे कि Home Guard Kya Hota Hai

History Of Home Guard | Home Guard Ki Puri Detail

भारत में होमगार्ड की स्थापना 6 दिसंबर 1944 में की गई थी जब भारत और चीन का युद्ध चल रहा था, तो उसके पश्चात ही होमगार्ड की स्थापना भारत सरकार के द्वारा की गई थी, होमगार्ड को इस तरीके से ट्रेनिंग दी जाती है, कि यह वक्त आने पर बॉर्डर पर भी आसानी से लड़ सके।

Home Guard Kya Hai | What Is Home Guard In Hindi

Home Guard Kaise Bane Home Guard Ki SalaryHome Guard भारत देश की Paramilitary Force  होती है, यह एक स्वयंसेवी फोर्स होती है, जो भारत में Police Force के सहयोग के लिए होती है, सन 1962 ई. में भारत और चीन युद्ध के पश्चात इस Force का पुर्नगठन किया गया, इससे पहले तो सिर्फ इसकी कुछ यूनिट कुछ ही स्थानों पर ही थी, इस Force के जवानों का चयन नागरिक पेशेवरों में से ही किया जाता है, जैसे की कॉलेज के विद्यार्थी, सामान्य काम करने वाले व्यक्ति और इंडस्ट्रियल वर्कर आदि व्यक्तियों में से इन का चयन किया जाता है ,जो अपने खाली समय को अपने देश की सेवा में दे सके।

यदि आसान शब्दो मे कहा जाए, तो Home Guard एक भारतीय Paramilitary बलों का दल है, यह एक Voluntary बल है, जिसे भारतीय पुलिस को सहायक के रूप में सौंपा गया है, Home Guard नागरिकों के विभिन्न वर्गों से सिलेक्ट किए जाते हैं, जैसे कि पेशेवर, कॉलेज के विद्यार्थी, औद्योगिक और कृषि श्रमिक आदि, जो समाज के सुधार के लिए अपना खाली समय देते हैं, भारत के सभी व्यक्ति 18-50 वर्ष तक की आयु वर्ग में पात्र हैं, होम गार्ड् में सदस्यता का कार्यकाल आमतौर पर 3 से 5 साल तक होता है।

होमगार्ड को आपातकालीन और दूसरी ज़रूरतों के वक्‍त काम पर बुलाया जाता है, इसलिए होमगार्ड को पुलिस कर्मियों की तरह पावर भी मिलनी चाहिए, और राज्‍य सरकार के द्वारा होमगार्ड को पुलिस की तरह ही वेतन देना चाहिए, इसलिए यदि देखा जाये तो पुलिस फोर्स से ज्यादा होम गार्ड का वेतन होना चाहिए, होमगार्ड एक पुलिस नही होता है, परंतु Home Guard का काम पुलिस फोर्स से कम भी नही होता, होमगार्ड को राज्‍य पुलिस के न्‍यूनतम वेतन के समान ही सैलेरी मिलना चाहिए।

Home Guard Kaise Bane

यदि आप होमगार्ड बनना चाहते हैं, तो सरकार के द्वारा कुछ योग्यताएं भी रखी गई हैं, आपकी योग्यता भी उसी के अनुसार होनी चाहिए तभी आप होमगार्ड बनने के लिए आवेदन दे सकते हैं, जैसा कि आप जानते हैं ज्यादा तारीफ जितनी भी नौकरियां होती हैं, उन सभी के लिए कुछ ना कुछ योग्यताएं रखी गई होती हैं इसीलिए होमगार्ड बनने के लिए भी कुछ योग्यताएं आपके पास होनी चाहिए।

Home Guard Banne Ke Liye Qualification | Eligibility For Home Guard In Hindi

यदि आप होम गार्ड बनने के लिए आवेदन देना चाहते हैं, तो आप कम से कम 10वींं पास होने चाहिए, इसके अतिरिक्त आप की लंबाई 162 सेंटीमीटर होनी बहुत आवश्यक है, तभी आप आवेदन दे सकते हैं, इसके अतिरिक्त कुछ जातियों को लंबाई में छूट दे दी जाती है ,

इसके अतिरिक्त यदि आप ओबीसी जाति से हैं, तो आपको 3 सेंटीमीटर की छूट लंबाई में दी जाती है और यदि आप एससी एसटी जाति से हैं, तो आपको 5 सेंटीमीटर तक की छूट दे दी जाती है, इसके अतिरिक्त यदि कोई महिला आवेदन करती है, तो उसकी लंबाई 148 सेंटीमीटर तक होनी चाहिए।

आवेदन करने वाले पुरुष की आयु 20 वर्ष से 47 वर्ष तक होनी चाहिए, इसके अतिरिक्त यदि कोई महिला उम्मीदवार है, तो उसकी आयु 20 वर्ष से 42 वर्ष तक की होनी चाहिए, इससे ज्यादा वर्ष के पुरुष और महिलाएं होमगार्ड के लिए आवेदन नहीं दे सकते।

यदि आप सामान्य वर्ग के पुरुष हैं, तो आपकी छाती ( Chest ) 79 सेंटीमीटर साफ होनी चाहिए, इसके अतिरिक्त अन्य किसी वर्ग से अभी आप हैं, तो आपकी छाती समिति सिक्स सेंटीमीटर तक होनी चाहिए, तभी आप आवेदन दे सकते हैं।

How To Apply For Home Guard | Home Guard Ki Job Ke Liye Apply Kaise Kare

इस जॉब के लिए Apply करना बहुत ही आसान है, यदि आपके पास कंप्यूटर,लैपटॉप आदि है तो आप अपने घर पर बैठे बहुत ही आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है, इसके लिए आपको कहीं भी बाहर जाने की आवश्यकता नहीं होगी, परंतु हम आपको यह बता दे, कि आप अपने घर पर बैठे बड़ी आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

हम आपको एक ऑफिसर वेबसाइट बता रहे हैं, जिसकी सहायता से आप होमगार्ड बनने के लिए ऑनलाइन आवेदन दे सकते हैं, और इस वेबसाइट पर आपको होमगार्ड बनने की सभी जानकारी आसानी से मिल जाएगी।

सबसे पहले आपको अपने राज्य की होमगार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

जब आप यहां पर जाएंगे, तो आपको न्यूज़ स्टेशन का ऑप्शन मिलेगा आपको इस पर क्लिक करना है।

फिर उसके बाद आपको और नौकरी के लिए ऑप्शन दिखेगा आपको वहां पर क्लिक करना है, उसके बाद आप आपके सामने फॉर्म खुल कर आ जाएगा आपको उस फॉर्म को भरना है, आपको इस फोन में बिल्कुल सही जानकारी भरनी है यदि आप जानकारी गलत भरते हैं तो आप कारी स्टेशन कैंसिल भी हो सकता है।

आपको ऑनलाइन इस फॉर्म में दसवीं की मार्कशीट अपलोड करनी है, उसके पश्चात अपने सिग्नेचर और अपनी एक फोटो भी आपको अपलोड करनी है, जब आप फोन पूरी तरह भर ले, तो उसके पश्चात आपको हर एक जानकारी को चेक कर लेना चाहिए, उसके पश्चात सबमिट के ऑप्शन पर आपको क्लिक कर देना है।

जब आप यह सभी जानकारी भरने के बाद समिति के बटन पर क्लिक कर देंगे, तो आपका प्रोसेस पूरा हो जाएगा, उसके पश्चात आपको इंटरव्यू के लिए बुला लिया जाएगा जब भी होमगार्ड के लिए वैकेंसी आती है, तो आपको कॉल किया जाएगा और इंटरव्यू के लिए बुला लिया जाएगा, इंटरव्यू के पश्चात ही यह निर्णय लिया जाएगा, कि आप Home Guard बनने के योग्य है या नहीं।

अब आपको अच्छे से समझ आ गया होगा, कि Home Guard Ka Form Kaise Bhare.

Home Guard Ki Taiyari Kaise Kare

जैसे कि हमने आपको इस पोस्ट में पहले भी बताया है, कि होमगार्ड बनने के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होती, होमगार्ड की भर्ती अब इंटरव्यू के आधार पर होती है, परंतु इसके लिए आपको पहले आवेदन देना होता है आवेदन आपको कैसे देना है वह हमने आपको बता दिया है, हर एक राज्य के होमगार्ड की वेबसाइट अलग-अलग होती है, इसलिए आपको अपने राज्य की होमगार्ड की वेबसाइट पर ही आवेदन करना है, क्योंकि होमगार्ड की नौकरी आप उसी राज्य में कर सकते हैं, जिस राज्य से आप हैं।

परंतु होमगार्ड के इंटरव्यू में आपसे सामान्य ज्ञान सामान्य अध्ययन सामान्य जानकारी आदि के प्रश्न पूछे जाते हैं, इसके अतिरिक्त आपसे कुछ ऐसे प्रश्न भी पूछे जाते हैं, जिनका जवाब आपको अपने दिमाग के आधार पर देने होते हैं, इसलिए आपको अच्छे से पता होना चाहिए कि आपके आसपास कौन सी घटनाएं घट रही हैं, आपको कहीं से भी प्रश्न पूछा जा सकता है।

Home Guard Ki Salary | Salary Of Home Guard

यदि आप होमगार्ड बनना चाहते हैं, तो आपके मन में यह सवाल अवश्य आता है कि Home Guard Ki Salary Kitni Hoti Hai तो हम आपको बता दें कि होमगार्ड की सैलरी ₹16000 से लेकर ₹22000 तक हो सकती है, इसके अतिरिक्त सभी राज्यों में होमगार्ड का वेतन अलग-अलग होता है।

आशा है कि आप को हमारी इस पोस्ट के माध्यम से अच्छे से समझ आ गया होगा, कि :-

  • Home Guard Kaise Bane
  • Home Guard Kya Hota Hai
  • How to become Home Guard in Hindi
  • What Is Home Guard In Hindi
  • Home Guard Ki Salary Kitni Hoti Hai
  • Home Guard ka Form Kaise Bhare
  • Home Guard Ki Taiyari Kaise Kare

यदि अब भी कोई प्रश्न ऐसा है, जिसका जवाब आपको हमारी इस पोस्ट के द्वारा ना मिला हो, तो आप वह प्रश्न हमसे कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं, आपको उसका जवाब अवश्य मिलेगा।

और भी विभिन्न प्रकार के जानकारी के लिए इन पोस्ट को भी पढे :–

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

कैरियर बनाये

परीक्षा की तैयारी

जॉब और कैरियर

Most Popular