Homeमहत्वपूर्ण जानकारीIFSC Code Kya Hota Hai IFSC Code Kaise Pta Kare

IFSC Code Kya Hota Hai IFSC Code Kaise Pta Kare

क्या आप जानना चाहते हो की  IFSC Code Kya Hai (What is IFSC Code in Hindi) और IFSC code Kaise Dhundhe, आज से कुछ साल पूर्व Bank तो बहुत थे, परंतु यदि आपको किसी के भी पास पैसा भेजना होता था तो बैंक में जाना पड़ता था और काफी देर तक लाइन में खड़े होना पड़ता था तब जाकर हमारा नंबर आता था, और तब पैसे भेजे जाते थे, इस दौरान हमें बहुत परेशानियों का सामना करना होता था, हमारा समय भी बहुत बर्बाद होता था, इसके अतिरिक्त हमें कभी कभार अपने काम से भी छुट्टी लेनी पड़ती थी, तब जाकर हम बैंक जाया करते थे।

यदि Bank आपके घर से काफी दूर है, तो आपका पेट्रोल का खर्चा या फिर ऑटो रिक्शा वगैरह से जाते थे, तो उसका खर्चा अलग से देना होता था, आपको बहुत सी ऐसी ऐसी परेशानियों का सामना करना पड़ता था, इसीलिए Bank वालो ने इस समस्या का उपाय ढूंड निकला, जिस से इन परेशानियों को और कम किया जा सके, जैसे कि आप अपने घर पर बैठे-बैठे  कभी भी किसी भी समय  किसी को भी पैसे भेज सकें और आपके पैसे भी सुरक्षित रहें  और जिसको आप बेचना चाहते हैं उसे तुरंत पहुंच भी जाएं, इसलिए बैंक बहुत सी सुविधाएं ही लेकर आ गया है।

आप Bank जाके इस प्रकार के बहुत से ट्रांजैक्शन, जैसे कि पैसे भेजना है या फिर किसी से पैसे लेना करते होंगे, जैसे की NEFT, RTGS और CMFS यही सब Transaction आप अब Net Banking के द्वारा भी कर सकते हो, इन Transaction को सफलतापूर्वक करने के लिए हमें एक code चाहिए होता है, आज हम इसी Code के बारे में जानेंगे।

वैसे तो भारत में 125 करोड़ जनसंख्या है, परंतु इनके नाम से इन सभी व्यक्तियों को याद रख पाना बड़ा ही कठिन काम था, इसलिए अब भारत सरकार ने आधार कार्ड के माध्यम से सभी व्यक्तियों की Details को Store कर लिया है, वैसे ही इंडिया में लाखो से भी ज्यादा Bank है, तो क्या हमारे द्वारा इन सब के नाम याद रखाना संभव है?

इन सभी बैंक को याद रखने के लिए एक प्रॉपर Address या code इस्तेमाल किया जाता है, वो कोनसा code है और वह कोड कैसे बनता है, उस कोड को आप कहाँ से प्राप्त करोगे, इसके विषय में आप आज जानोगे, तो चलिए अब हम जानते हैं कि IFSC Code Kya Hota Hai

IFSC Code Kya Hai | What is IFSC Code in Hindi

IFSC Code Kya Hota Hai IFSC Code Kaise Pta KareIFSC Code Ki Full Form होती है, “Indian Finance System Code”. IFSC Code हर एक Bank की Branch का Unique Code होता है, ये11 शब्दों  का code होता है, जो की RBI मतलब की Reserve Bank Of India ने हर एक बैंक की प्रत्येक साखा को अलग-अलग IFSC Code दे रखी है।

इस IFSC Code की सहायता से RBI आसानी से भारत के कैसी भी बैंक की Branch का आसानी से पता लगा सकती है, यह Code बैंक की उन्ही Branch (साखा) को दिया जाता है, जो Bank की NEFT Transaction system की सर्विस देती है।

इस Code को Electronic Payment में यूज़ किया जाता है, इलेक्ट्रिक पेमेंट जैसे की RTGS, NEFT और और यह एक बात तो वैसे कुछ लोगों की एक गलत धारना है, की इसी को लोग IFSC Code भी बोलते हैं, परंतु इसका लास्ट अक्षर ‘C‘ खुद अपने आप में ही एक Code को दर्शाता है, तो यह वैसे लोगो की गलत धारना है।

यह 11 अंको का एक Code होता है, इसके पहले 4 अक्षर Bank के नाम को दर्शाते है, और पांचवा अंक 0 ( Zero ) होता है, ये भविष्य में यूज करने के लिए रखा ज्याता है, भविष्य का मतलब यह है कि, यदि बैंक की नई शाखा खुलती है, तो उनको यह नंबर देने के लिए रखा गया है, और अंत के 6 अंक Branch Code को बताता है, मतलब की Bank की Branch का Location कहा पर है.

यदि आप अपने बैंक अकाउंट का एक Check किसी व्यक्ति को देते हो, तो वह भारत के कहीं भी चल जाता है, क्यूंकि उस Check Book में Bank Ka IFSC Code रहता है, जिस कोड से Bank वालो को यह पता चल जाता है, कि यह Check Book कौन से से Bank की है। और कोन सी Branch (साखा) की है।

हम आपको बता दें कि आप Check Book में देखके भी इस code का पता लगा सकते है, अब तो आपको पता चल ही गया होगा, की IFSC Code Me Kya Hota और IFSC Code Kaise Banta Hai, अब हम आपको RBI के बारे में कुछ जानकारी देंगे।

RBI (Reserve Bank Of India)

यह भारत देश का Central Banking Institution है, जो की भारत के सभी बैंकों को चलता है, और हमारी भारतीय करेंसी ( रुपए ) को काबू में रखता है, जो की भारतीय बैंकों के Inter Bank Money Transfer को Control में करता है, जैसे की SBI बैंक से PNB, UCO बैंक से Andra Bank ऐसे ही कुछ दूसरे बैंको को भी चलाता है।

ये RBI की स्थापना 1 April , 1935 में हुई थी, और इसको नेशनल Bank के हिसाब से सन्1949 में घोषित किया गया था, RBI भारत सरकार को पूरी तरह से चलाती है।

IFSC Code Kyo Jaruri Hai

यदि आप एक Bank के कस्टमर हो, तो आपको यह Code जानना बोहत जरूरी है, जैसे यदि आप किसी को बहुत बड़ी रकम भेज रहे है, तो आपको इस code की आवश्यकता पड़ती ही है, और जैसे कि कोई आपको2 लाख या 3 लाख रुपए भेजना चाहता है, तो पहले उस व्यक्ति को आपके बैंक अकाउंट का Branch IFSC Code पता होना चाहिए, तभी वह आपके बैंक अकाउंट में पैसे भेज सकता है।

तो फिर इसीलिए आपको तुरंत ही जानना पड़ता है, की आपके बैंक अकाउंट के Branch का ये Code क्या है, RTGS, NEFT जैसे सभी Online Payment के लिए आपको ये  IFSC code को जानना बहुत जरुरी है,  किसी भी व्यक्ति को चाहे आप पैसा भेजो या फिर पैसा लो परंतु आपको यह code जानना  बहुत आवश्यक है।

यदि आप Net Banking के नए कस्टमर है, तो जब नए Beneficiary अकाउंट को add करने के लिए आपको IFSC code की आवश्यकता होती है, तो हम आपको बताएँगे की यह IFSC Code Kaise Pata Kare कहाँ से मिलेगा, बस बहुत से कुछ आसन से Steps है, तो आइए जानते हैं।

IFSC Code Kaise Pata Kare

आपको यह पता चल गया होगा, की यह IFSC code हमें क्यूँ चाहिए होता है, तो वैसे आप इन 3 तरीकों से इस code को आसानी से प्राप्त कर सकते हो।

  • Website से
  • Account खाते से
  • Check Book से

तो चलिए, इन तरीको के बारे में एक एक कर के जानते हैं :-

Website Se IFSC Code पता करें

यदि आपके पास मार्ट फोन है, तो आप अपने फोन का ब्राउज़र ओपन कीजिए, और उसके पश्चात आप ब्राउज़र में बैंक का नाम लिखिए, और वह बैंक कौन सी सिटी का है, और जिले का है, उसका नाम भी लिखिए, तो आपके सामने बैंक अकाउंट का आईएफएससी कोड खुलकर आ जाएगा, इस तरीके से भी आप किसी भी बैंक अकाउंट का आईएफएससी कोड पता कर सकते हैं।

Bank Account Se IFSC Code पता करें

जब आप किसी भी बैंक अकाउंट में नया खाता खुलवा ते हैं, तो आपको नए खाते खुलवाने के साथ पासबुक भी दी जाती है, यदि आपके पास में है, पासबुक है, तो आप अपनी पासबुक को खोलिए और उसके पहले पेज पर देखिए, आपको अपने बैंक की पासबुक के पहले पेज पर IFSC Code दिख जाएगा।

जहां पर आप का बैंक अकाउंट का नंबर होता है, उसी के बिल्कुल नीचे आपके बैंक का IFSC Code भी होता है, आप वहां से आईएफएससी कोड को प्राप्त कर सकते हैं।

Check Book Se IFSC Code पता करें

जब आप सेविंग बैंक अकाउंट खुलवा आते हैं, तो आपको उसके साथ चेक बुक भी दी जाती है, यदि आपको चेक बुक नहीं दी गई है, तो आप पहले वाले दो तरीकों के जरिए आईएफएससी कोड का पता लगा सकते हैं, इसके अतिरिक्त यदि आपके पास चेक बुक है, तो जब आप फेसबुक ओपन करेंगे तो उस चेक बुक के पहले चेक के ऊपर ही IFSC Code आपको लिखा हुआ नजर आ जाएगा, आप वहां से भी आईएफएससी कोड प्राप्त कर सकते हैं।

आशा है कि आप को इस पोस्ट के द्वारा अच्छे से समझ आ गया होगा, कि IFSC Code Kya Hota Hai, IFSC Code Kaise Pata Kare, IFSC Code Kya Hai, What Is IFSC Code, IFSC Code Kyu Jaruri Hai, IFSC Code Kaise Banta Hai  यदि अभी कोई ऐसी जानकारी है, जो आप जानना चाहते हैं, तो आप हमसे कमेंट सेक्शन के द्वारा भी पूछ सकते हैं, हम आपको उसका जवाब जरूर देंगे।

और भी विभिन्न प्रकार के जानकारी के लिए इन पोस्ट को भी पढे :–

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

कैरियर बनाये

परीक्षा की तैयारी

जॉब और कैरियर

Most Popular