Homeकैरियररेलवे परीक्षा की तैयारी कैसे करे | Railway Exam Ki Taiyari Kaise...

रेलवे परीक्षा की तैयारी कैसे करे | Railway Exam Ki Taiyari Kaise Kare | Exam Syllabus | Eligibility

यदि आप Railway ki Naukri करना चाहते है और आपके मन में Railway ki Naukri को पाना चाहते है or railway ki Naukri ko लेकर कोई भी सवाल है तो आज हम इस post के जरिए आपके सरे सवालों का जवाब देने की कोशिश करेंगे, हम उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट रेलवे की तैयारी कैसे करें या रेलवे ग्रुप डी की तैयारी कैसे करें, अवश्य पसंद आएगी। Railway की परीक्षा बहुत ही कठिन होती है, Railway Ki Taiyari Kaise Kare.

हर कोई सरकारी नौकरी को पाना छठा है , रेलवे की नौकरी एक सरकारी नौकरी ही है , पर इसे प्राप्त करना कोई खाला जी  का घर नहीं है , पर यदि आप अच्छे से , लगन से और मेहनत से exam की preparation करते है , तो आपको सफलता अवश्य मिलती है और आप  इस क्षेत्र में नौकरी पा सकते है। आज हमारी इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे कि Railway Exam Ki Taiyari Kaise Kare तथा Railway Exam Syllabus और Railway Exam Ke Liye Eligibility.

Railway ke Exam Ki Taiyari Kaise Kare

Railway ki Tyari kaise karein in Hindiहमारे जैसे बहुत सरे लोगो को इस बात का ज्ञान ही नहीं है है आखिर Railway के Exam के लिए क्या Qualification होनी चाहिए या इसकी Taiyari कैसे करे कि हम exam  को पास कर ले।

Qualification For Railway Exam :

railway के exam  लिए क्या qualification होनी चाहिए या आपके द्वारा चुने गए पद पर निर्भर करता है  या , आप किस post के वादन प्रस्तुत कर रहे है , और आपकी education के आधार  पर ही आप सम्ब्नधित पद के लिए आवेदन प्रस्तुत कर सकते है।  जैसे यदि अपने 08 वीं की परीक्षा के बाद / after 8th और  10th ke baad , 12th के बाद Railway की भर्ती के लिए forum भरा है तो हर पद और post के लिए अलग अलग percentage मांगी जाएगी और पद के अनुसार salary भी अलग-अलग होगी

Railway ke post ke prakar:

रेलवे की नौकरी के पदों को चार भागो में बनता गया है , आज हम आपको इस BLOG में इन्ही चार भागो और पदों के बारे में विस्तार से बताएँगे

Group A Ki Post

इसआप upper class भी कह सकते हो , ऐसे पदों के के लिए वही आवेदन कर सकता है जिसे जिसे सरकारी संघठनों के कार्यो का अनुभव हो , इसमें केवल प्रशानिक अधिकारी ही आवेदन की याचिका दे सकते है , इस पदों के अधिकारियों का वेतन भी अधिक होता है। इसमें Gazetted अफसर की नियक्ति होती है।

Group B Ki Post

 इसे आप class2 कह सकते हो ,  इसके पद  UPSC द्वारा होते है , आप निम्न exam को पास करके इस पद के लिए संघ लोक सेवा आयोग में रेलवे के पद के लिए apply कर सकते हो।  यदि अपने IAS , IPS ,  IRTS, IRS जैसे Engineering Exam को पास किया हुआ है तो आप इस पद के लिए apply कर सकते हो।  इसमें NON -Gazetted अफसर की नियक्ति होती है। इनका वेतन group A के अधिकारयों से कम होता है।

Group C Ki Post

इसमें clerk , Computer Operator , Typist , Head Clerk के पद आते है , इनका वेतन Group A और Group B के अधिकारियो से कम होता है और इनके पास GROUP A और Group B के अधिकारियों की भांति कोई प्रशासनिक अधिकार नहीं होते हैं।

Group D Ki Post

इनका वेतन तीनो group की मुकाबले में सबसे कम होता है और इसमें सफाई कर्मचारी , चपरासी , helper , निम्न कोटि के पद आते है , इन्हे सबसे अंतिम grade की श्रेणी में रखा जाता है।

Railway ki Pariksha kaise Hoti Hai

रेलवे की परीक्षा के तीन चरण होते है , इस पोस्ट में हम इन तीन चरणों को आपको विस्तार से बतायंगे , तो आइए जानिए रेलवे की भर्ती के लिए आपको कौन कौन से exam clear करने होते है।

  • CBT (Computer Based Test )
  • PET (Physical Efficiency Test)
  • Investigation Of Documents

CBT (Computer Based Test)

Computer Based test –

आपसे 100 प्रश्न पूछे जाते है , जिनके उत्तर आपको 90 मिनट में देने होते है , इसमें आपसे गणित Mathematics , General Knowledge , Reasoning , General Awareness , General Science, Current Affairs से सम्बन्धित प्रश्न पूछे जा सकते है।

Maths ke test ke liye Tips :-

इस पोस्ट में हम आपको यह बताएँगे कि Maths से सम्बन्धित प्रश्नो के उतर अआप कैसे जल्दी हल कर सकते है और ऐसी कौनसी टिप्स या महत्वपूर्ण बाते है जिनसे आप यह टेस्ट कुछ ही पलों में पूरा कर सकते हो।

पिछले exam में आये हुए Questions पेपर में आये Maths के प्रश्नो को Solve करने की कोशिश करें।

मध्य , Mode , द्विघात समीकरण , आयात , वर्ग ,त्रिभुज , सिलिंडर , वृत्त के फार्मूले अच्छे से याद कर ले , ताकि आपको एग्जाम में अपना समय बर्बाद न करना पड़े।

जितना हो सके Practice पर ध्यान दे , आप जितना ज्यादा practice करेंगे , उतना ज्यादा आपका Maths improve होगा।

अपना खुद का Evaluation करें , कि आप किसी प्रश्न को हल करने में ज्यादा समय तो खर्च नहीं कर रहे है। इसके लिए अपना एक Time -Table बनाये।  और यह ध्यान रखे की ये प्रश्न इतनी minute में मुझे solve  करना है।

Maths एक interesting subject के साथ साथ एक difficult subject भी है , एक भी गलती होने पर पुरे sum को फिर से करना पड़ता है , इसलिए बहुत ही गहनता से इसकी practice करे तभी आप इस विषय में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हो।

Reasoning ke subject ke liye Tips

Reasoning के सवालों की practice में पहलें easy questions के सवालों को solve करें ताकिआपका interest बढ़ सके , फिर step by step difficult question को solve करें।

Reasoning के प्रश्नो को हल करने की बहुत सारि tricks होती है , आप उन tricks को समझने की कोशिश करे , आप इसके लिए internet का सहारा भी ले सकते है।

Codding- Decoding , Puzzle जैसे sums को solve करने का अभयास करें , ताकि आप उनमें लगे relation को समझ सके और कुछ ही समय में उन सवालों के उत्तर दे सके।

Puzzle mania Books के द्वारा भी आप इससे से सबंधित प्रश्नो को पढ़ सकते है

जितना हो सके stress न ले , कोई भी परेशानी को अपने ऊपर हावी न होने दे , केवल test की tyari पर अपना ध्यान दे और बीच बीच में आप जो आपको करना अच्छा लगता है वो भी करें , ऎसे नहीं कि किताबी कीड़ा बन कर बस किताबो की दुनिया में रहो , अपने entertainment को भी ध्यान में रखें , Entertainment से आपके शरीर को नई शक्ति मिलती है और आप फिर से लगन से पढ़ने के लिए हल्कापन महसूस करते हो।

 PET (Physical Efficiency Test)

इसके अंतर्गत व्यक्ति की शारीरिक क्षमता और दक्षता का परीक्षण किया जाता है , हर पद के अनुसार इस test की परखने के अपने नियम होते है , इसमें जितने पदों के लिए नियुक्ति करनी होती है , उससे लगभग दुगने candidate को बुलाया जाता है।

Investigation of document / परीक्षार्थी Ke Document ki Janch padtaal

 ऊपर दिए गए दोनों टेस्टो को जो व्यक्ति पास कर लेता है , फिर उसे Interview के लिए बुलाया जाता है और उसके सारे document की जाँच पड़ताल की जाती है और कुछ सवाल interview के दौरान पूछे जाते है।

Railway ke Exam Ki Taiyari kaise kare – How to Prepare Railway Exam In Hindi

जितना हो सके Syllabus के अनुसार अपनी एक समय सारणी बनाये और रोज़ हर विषय को पढ़ने की आदत डालें और समय समय पर current affairs को भी ध्यान में रखे , क्योंकि कभी-कभी साक्षत्कार के समय भी उनसे सम्बंधित प्रश्न पूछे जा  सकते है।  यदि आप out ऑफ़ Syllabus पड़ेंगे तो कुछ फायदा नहीं होगा बलिक आपका समय और व्यर्थ होगा , इसकी बजाये जिन subjects में आप weak है उन्हें पहले पढ़ ले ताकि अंत में आप उन्हें revise भी कर सके ।

जितना  हो सके अपने लिए notes बनाये , कहते है पढ़ा हुआ लम्बे समय तक याद नहीं रहता है , पर लिख कर पढ़ा हुआ काफी समय तक याद  रहता है , कोशिश करे पुराने साल के प्रश्न पत्रों में पूछे गए questions का answer पढ़े और model test paper भी पढ़ सकते हैं।  आप Maths के question को solve करने के लिए short trick को याद करें , इसके लिए आप internet का सहारा ले सकते है और YouTube के जरिए भी आप ऐसे trick सीख सकते है और exam में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते है और इसके अतिरिकत internet से आप current affairs की list download करके उन्हें भी आसानी से पढ़ सकते है और कोई भी विषय जिसमे आप कमजोर है , उनके बारे में videos देखकर भी अपने ज्ञान को बढ़ा सकते है , जितना हो सके दिन में एक बार newspaper अवश्य पढ़े , newspaper से आपको updated information मिल सकती है।

Conclusion :-

हमें उम्मीद है कि आपको हमारी पोस्ट के माध्यम से पता चल चुका होगा कि Railway Exam Ki Taiyari Kaise Kare तथा How To Prepare Railway Exam और Railway Exam Ki Taiyari Karme Ke Liye Kya Kare यदि आप भी रेलवे के एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो हमारी पोस्ट आपके लिए बहुत ही लाभदायक साबित होगी क्योंकि इस पोस्ट के माध्यम से आपको पता चल जाएगा कि Railway Exam Ki Taiyari Kaise Kare यदि अब भी कोई ऐसा प्रश्न रह गया हो जिसका आपको हमारी इस पोस्ट से जवाब नहीं मिला हो तो आप हमसे वह प्रश्न कमेंट सेक्शन में अवश्य पूछें हम आपको उसका जवाब जरूर देंगे।

और भी विभिन्न प्रकार के जानकारी के लिए इन पोस्ट को भी पढे :– 
4.9/5 - (13 votes)
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Career

Most Popular

Categories

Jobs

ITI course kya hai ITI kaise kare

ITI Course क्या है | आईटीआई कोर्स कैसे करे | Qualification | Admission |...

0
यदि आप आईटीआई (ITI) करना चाहते है और आपके मन में आईटीआई (ITI) को लेकर कोई भी सवाल है तो आज हम इस Post...
Diploma In Health Inspector Course Kaise Kare Health Inspector Kaise Bane

Diploma In Health Inspector Course कैसे करे | हेल्थ इंस्पेक्टर कैसे बने

2
जैसा कि आप सब लोग जानते हैं कि आजकल के टाइम में पढ़ाई का कितना महत्व है, पढ़ाई के बिना हम कुछ नहीं कर...
MDS kya hai MDS Course Kaise Kare

MDS Course क्या है | Master Of Dental Service Course कोर्स कैसे करे

0
इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं कि MDS Course Kya Haiऔर MDS Course Kaise Kare तथा MDS Course Ke...
Doctor MBBS Kya Hai MBBS Doctor Kaise Bane

Doctor ( MBBS ) Kya Hai? MBBS Doctor Kaise Bane

0
आज हम आपको बताने वाले हैं कि Doctor Kaise Bane, MBBS Doctor Kaise Bane, MBBS Kya Hai, MBBS Course Ki Fees, MBBS Kitne Saal...
Biotechnology Kya Hai Biotechnology Engineering Kaise Kare

Biotechnology Engineering Course Kaise Kare | बायोटेक्नोलाजी इंजीनियर कैसे बने

2
इस पोस्ट के माध्यम से आपको बायोटेक्नोलॉजी की पूरी जानकारी देंगे इसके माध्यम से हम आपको बताएंगे की Biotechnology  Kya Hota Hai और Biotechnology...
Cricketer Kaise Bane Cricketer Banne Ke Liye Kya Kare How To Become Cricketer

क्रिकेटर कैसे बने ? क्रिकेटर बनने के लिए क्या करे

2
आज हम आपको बताने वाले हैं की Cricketer Kaise Bane, Cricketer Banne Ke Liye Kya Kare, Cricketer Banne Ki Last Age, Cricketer Kaise Ban...
Mobile Engineer Kya Hota Hai , Mobile Engineer Kaise Bane

Mobile Engineering क्या है | मोबाइल इंजीनियर कैसे बने

0
आपको इस post के माध्यम से यह बातएंगे कि।  Mobile Engineer Kya Hota Hai , ( What is Mobile Engineer in Hindi ) Mobile...
LIC Agent Kaise Bane Qualification And Salary

एलआईसी एजेंट कैसे बने ? एलआईसी के लिए क्वॉलिफ़िकेशन और सैलरी

0
आज हम आपको बताने वाले हैं कि LIC Agent Kaise Bane, LIC Agent Kya Hota Hai, आप सभी ने कभी ना कभी तो LIC...
close button