M.Tech Course कैसे करे | एम.टेक कोर्स की तैयारी कैसे करे

0

आज हम आपको Tech Course के बारे में बताएंगे, एमटेक कोर्स के बारे में तो आपने बहुत बार सुना ही होगा यदि आपने नहीं भी सुना तो कोई बात नहीं आज आपको अच्छे से पता चल जाएगा की M.Tech Course Kya Hota Hai तथा M.Tech Course Kaise Kare? Eligibility For M.Tech Course In Hindi? M.Tech Course Ke Baad Kya Kare? Salary After M.Tech Course? यदि आप एमटेक कोर्स के बारे में यह सब बातें जानना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट को आखिर तक पढ़ते रहिएगा तभी आपको इसके बारे में सही जानकारी मिल पाएगी।

भारत में एमटेक कोर्स काफी प्रसिद्ध है भारत में काफी ज्यादा विद्यार्थी एमटेक कोर्स को करते हैं और अपना अच्छा भविष्य बनाते हैं एमटेक कोर्स को करने से पहले हमें काफी ज्यादा चुनौतियों से गुजर ना होता है हम डायरेक्ट एमटेक कोर्स नहीं कर सकते इसके लिए पहले हमें 12वीं के पश्चात 3 साल की ग्रेजुएशन करनी होती है चलिए हम आपको विस्तार से समझाते हैं की M.tech Kya Hai और M.tech Kaise Kare

M.Tech Course Kya Hota Hai (What Is M.tech Course In Hindi)

M TECH course kya hai M tech Course Kaise KareM.tech Course की फुल फॉर्म होती है Master Of Technology एमटेक कोर्स एक Master Degree Course है जो कि आप इंजीनियरिंग की किसी भी फील्ड में कर सकते हैं m-tech करने से पहले आपको Bachelor Of Engineering करनी होती है आप एमटेक कोर्स को डायरेक्ट नहीं कर सकते यदि आप 12वीं कक्षा के पश्चात एमटेक कोर्स करना चाहते हैं तो आप मान के चलिए कि आपको इस कोर्स करने में टोटल 5 साल लगेंगे एमटेक कोर्स में आपको इंजीनियरिंग के बारे में विस्तार से पढ़ाया जाता है इस कोर्स को करने के बाद आप इंजीनियरिंग के मास्टर बन जाते हैं एम्टेक्स के बाद आपको इतनी ज्यादा नॉलेज हो जाती है कि आप दूसरे छात्रों को पढ़ा भी सकते हैं। चलिए अब हम जानते हैं M.Tech Course Kaise Kare.

M.Tech Course Kaise Kare | How To Do M.Tech Course In Hindi

यदि आप एमटेक कोर्स करना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ योग्यताएं निर्धारित की गई है, यदि आपके पास वह योग्यता है, तो तभी आप M.Tech Course को कर सकते हैं चलिए अब हम जान लेते हैं कि Eligibility For M.Tech Course In Hindi. 

एमटेक कोर्स के लिए योग्यता | Eligibility for M.tech Course In Hindi 

आप 12वीं कक्षा के पश्चात डायरेक्टर एमटेक कोर्स नहीं कर सकते इसके लिए पहले आपको ग्रेजुएशन करनी होती है आप ग्रेजुएशन के तौर पर BSC, BE, BCA B.Tech आदि कोर्स कर सकते हैं इनको और सिस्को करने के पश्चात आप आराम से एमटेक कोर्स कर सकते हैं।

परंतु ग्रेजुएशन में आपके अंक कम से कम 50% आना बहुत जरूरी है उसके पश्चात ही आप एमटेक कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं क्योंकि M.Tech एक Master Degree होता है, यदि आप सोच रहे हैं कि 40 या 45% अंक लेकर आप एमटेक कर लेंगे तो आप बिल्कुल गलत सोच रहे हैं, बड़ी-बड़ी कुछ यूनिवर्सिटी तो ऐसी भी हैं जो एमटेक कोर्स में दाखिले से पहले आपका इंटरव्यू भी लेती हैं कि आप एमटेक कोर्स को करने के लायक है भी या नहीं।

इसके अतिरिक्त यदि आप किसी सरकारी कॉलेज या फिर किसी अच्छी यूनिवर्सिटी से एमटेक कोर्स करना चाहते हैं तो उसके लिए पहले आपको एक Entrance देना होता है जिसका नाम है – Graduate aptitude test जिसे GATE के भी नाम से जाना जाता है।

GATE Exam Kya Hota Hai (What  is GATE Exam In Hindi)

GATE का पूरा नाम Graduate aptitude test है। इस परीक्षा के माध्यम से यह जाना जाता है कि जो भी विद्यार्थी एमटेक में भर्ती होना चाहते हैं। उन्होंने ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की है कि नहीं। एमटेक में भर्ती होने से पहले गेट की परीक्षा देना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है।  चाहे आप एमटेक  की पढ़ाई रेगुलर मोड से कर रहे हो या डिस्टेंस दोनों ही मोड में आपको गेट की परीक्षा देनी ही होगी।

तभी जाकर आपको एमटेक में दाखिला मिल सकता है। गेट के स्कोर कार्ड आपके लिए किसी लॉटरी से कम नहीं है क्योंकि गेट का यह स्कोर कार्ड आपको एमटेक में ही नहीं बल्कि आगे चलकर पीएचडी तक की डिग्री प्राप्त करवाने में आपकी पूरी मदद कर सकता है।

यदि आपको कोई ऐसा कॉलेज मिल जाता है जहां पर m-tech में भर्ती होने के लिए आपको किसी भी तरीके का कोई एंट्रेंस एग्जाम जैसे- गेट की परीक्षा नहीं देनी होगी और आपको सीधे-सीधे दाखिला मिल जाता है। तो आप वैसे कॉलेजों के झांसे में बिल्कुल भी ना आए। जो कॉलेज बिना गेट परीक्षा लिए एमटेक के कोर्स में बच्चों का दाखिला लेता है, ऐसे कॉलेज फ्रॉड होते हैं और ऐसे कॉलेजों की डिग्री भी Valid  नहीं होती  है।

इसलिए एमटेक में भर्ती होने के लिए खुद को गेट एग्जाम के लिए तैयार कीजिए। भले ही 1 साल ग्रेजुएशन के बाद समय लीजिए और इन 1 सालों में कड़ी मेहनत करके गेट एग्जाम पास कीजिए और फिर एमटेक कर अपने करियर को एक नया आयाम दीजिए।

M.tech कोर्स के विषय M.tech Course  subjects Information In Hindi

एमटेक 2 वर्ष का कोर्स है और यह पोस्ट ग्रेजुएशन लेवल का कोर्स है। एमटेक में बहुत सारे विषय शामिल होते हैं जिन में से किसी भी एक विषय को चुनकर विद्यार्थी एमटेक कर सकते हैं। जैसे-

  1. Civil engineering
  2. Aeronautical engineering
  3. Aerospace engineering
  4. Biotechnology
  5. Chemical engineering
  6. Computer science
  7. Software engineering
  8. Marine engineering
  9. Food process engineering

इत्यादि और भी विषय शामिल है जिन पर विद्यार्थी एमटेक कर सकते हैं।

M.TECH Course Ki FEES Kitni Hoti Hai – Fees Of M.Tech Course

एमटेक करने के लिए आपने कौन सा विषय चुना है यह उस विषय पर ही निर्भर करता है कि आपका एमटेक करने में कुल कितना खर्चा आ सकता है। यदि आप कंप्यूटर साइंस में एमटेक चाहते है तो आपका कूल ₹100000 तक खर्च हो सकता है। कंप्यूटर साइंस में एमटेक करने के बाद आपको सॉफ्टवेयर इंजीनियर, सॉफ्टवेयर डेवलपर ,सॉफ्टवेयर टेस्टर, प्रोजेक्ट मैनेजर, नेटवर्किंग, आईटी मैनेजर की नौकरी मिल सकती है।

वहीं अगर मैकेनिकल इंजीनियर में आप एमटेक करना चाहते हैं तो आप का कुल खर्च लाख 1000000 रुपए तो आएंगे ही एमटेक करने के लिए। एमटेक करने के बाद आपको प्रोजेक्ट इंजीनियर, मैकेनिकल इंजीनियर ,प्रोडक्ट इंजीनियर इत्यादि की नौकरी भी मिल सकती है।

एक तरह से कहा जाए कि आप m-tech के किसी भी विषय में आप पोस्ट ग्रेजुएशन कर रहे हो आप का कुल खर्चा इस पूरे कोर्स को करने में लाख से ₹200000 तक  आएगा। वन टाइम इन्वेस्टमेंट और उसके बाद आराम की जिंदगी जी लीजिए कुछ ऐसा ही फायदा है एमटेक का. 

M.Tech Course Ke Fayde | Benefits Of M.Tech Course 

एमटेक कोर्स को करने के पश्चात आप का सबसे बड़ा फायदा तो यही है कि आपने जिस विषय पर m-tech की है मान लीजिए कि यदि आपने इंजीनियरिंग के विषय पर एम्टेक की है तो आपको इस विषय के बारे में इतनी ज्यादा नॉलेज हो जाएगी कि आपको फिर कोई भी व्यक्ति इस विषय पर उल्टा नहीं समझा सकता बल्कि आप ही दूसरे लोगों को इसके बारे में ज्ञान देंगे,

  1. एमटेक की पढ़ाई करने से पहले लोग बीसीए, बीटेक इत्यादि विषय पर ग्रेजुएशन करते हैं फिर गेट के एग्जाम को पास कर m-tech में भर्ती होते हैं। एमटेक की परीक्षा पास कर हाथ में डिग्री प्राप्त करने के बाद। चारों तरफ के रास्ते खुल जाते हैं।
  2. रास्ते नहीं बल्कि लोगों के किस्मत के ताले खुल जाते हैं और लोगों को यह समझ में नहीं आता है कि वह किस और जाए क्योंकि चारों तरफ से एक सुनहरा भविष्य इंतजार करता है।
  3. सबसे पहली बात एमटेक के कोर्स को करने के बाद आपके पास एक नहीं बल्कि बहुत सारे रोजगार के अवसर आएंगे। यदि आप मैनेजमेंट के फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आप अवश्य ही एमटेक करने के बाद वह करियर चुन सकते हैं।
  4. एमटेक करना सभी के द्वारा संभव नहीं है बहुत से ऐसे लोग हैं जो बीसीए करने के बाद ही नौकरी की तलाश में लग जाते हैं। लेकिन बहुत ही भाग्यशाली लोग ऐसे होते हैं जो M.Tech की पढ़ाई करने के बाद एक बार में अच्छी नौकरी पाए जाते हैं।
  5. यदि आप एमटेक करने के बाद पीएचडी करते हैं तो आप किसी भी अच्छे कॉलेज में प्रोफेसर के रूप में भी नौकरी पा सकते हैं।
  6. यदि आपका सपना है कि विदेश जाकर नौकरी करेंगे तो वह रास्ते भी आपके लिए खुल जाएंगे। आप चाहे तो अपनी खुद की कंपनी भी खोल सकते हैं।
  7. आप चाहे तो इंजीनियरिंग के बच्चे को भी खुद अपने घर में ट्यूशन देकर पढ़ा सकते हैं या खुद टीचिंग फिल्ड में जाकर पढ़ा सकते हैं।

एमटेक कोर्स के बाद सैलरी | Salary After M.Tech Course

यदि हम बात करें कि एमटेक कोर्स के बाद आप को कितनी सैलरी मिल सकती है तो हम आपको बता दें कि पहली बात तो यह है कि सैलरी हमेशा आपके ऊपर निर्भर करती है, जितनी आपको नॉलेज होगी जितना आपको दूसरों से ज्यादा अच्छा ज्ञान होगा आपको उसी हिसाब से ही हमेशा सैलरी मिलती है, परंतु फिर भी हम आपको बता दें कि हम तक करने के पश्चात यदि आप किसी बड़ी कंपनी में नौकरी करते हैं तो आपको ₹50000 से लेकर ₹70000 तक की नौकरी मिल सकती है।

इसके अतिरिक्त यदि आप एमटेक कोर्स के बाद किसी कॉलेज में लेक्चरर की नौकरी करना चाहते हैं तो यह भी संभव है और लेक्चरर की नौकरी करके भी आप ₹35000 से ₹40000 की नौकरी आराम से पा सकते हैं, इसके अतिरिक्त आप छात्रों को ट्यूशन पढ़ाकर अलग से पैसे भी कमा सकते हैं।

एमटेक कोर्स करने के पश्चात यदि आपको किसी बड़ी कंपनी में नौकरी नहीं मिल रही है तो शुरुआत आप छोटी कंपनी से भी कर सकते हैं, वहां पर आपको ₹25000 तक सैलरी मिलेगी परंतु आपको वर्क एक्सपीरियंस हो जाएगा उसके पश्चात आप किसी भी बड़ी से बड़ी कंपनी में नौकरी के लिए आवेदन दे सकते हैं।

Conclusion – 

हम आशा करते हैं कि आपको हमारी यह पोस्ट बहुत ही पसंद आई होगी क्योंकि इस पोस्ट में हमने आपको M.Tech ke Fayde बताए हैं जिन्हें जानकर आप हैरान रह गए होंगे और इसके साथ साथ इस पोस्ट में हमने आपको यह भी बताया है कि M.Tech Kaise Kare? M.Tech Kya Hai? Eligibility For M.Tech In Hindi यदि अब भी m-tech से संबंधित कोई भी प्रश्न आपको हम से पूछना हो तो आप कमेंट सेक्शन के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं हम आपको उस प्रश्न का जवाब कमेंट सेक्शन में अवश्य देंगे।

5/5 - (5 votes)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here