HomeकैरियरArchitect Kaise Bane | जानिए आर्किटेक्ट बनने की पूरी जानकारी हिंदी में

Architect Kaise Bane | जानिए आर्किटेक्ट बनने की पूरी जानकारी हिंदी में

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं कि आर्किटेक्ट Architect क्या होता है इसे बनने के लिए क्या क्वालिफिकेशन Qualification चाहिए होती है और architect का क्या काम होता है, 

जैसा कि आप सब लोग जानते हैं कि सभी का पढ़ने का तरीका अलग होता है कोई इंजीनियर बनना चाहता है तो कोई डॉक्टर बनना चाहता है सभी की अलग-अलग इच्छा होती है,

सभी बच्चों के सपने अलग-अलग होते हैं आजकल के टाइम में 10th क्लास पास करने के बाद भी डिसाइड Decide कर लेते हैं कि हमें आगे क्या करना है कौन सी पढ़ाई करनी है और आगे चल 12th करते-करते हमें कौन सी पढ़ाई करनी है और कौन सा एंट्रेंस एग्जाम Entrance exam क्लियर करना है,

जैसा कि आप सब लोग जानते हैं कि किसी भी मकान को किसी भी बड़ी इमारत को बनाने के लिए आर्किटेक्ट बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है,

आर्किटेक्ट्स ही इन का नक्शा बनाता है आजकल की जिंदगी में आर्किटेक्ट  की डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ रही है आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे कि Architect kaise bane? Architect kaise karte hai? Architect ka kya kaam hota hai? Architect Engineer kaise bane? Architect Ki Kitni Salary Hoti Hai?

Architect Kya Hota Hai – What is Architect In Hindi

Architect Kya Hota Hai Architect Kaise Baneजैसा कि आप सब लोग जानते हैं कि आर्किटेक्ट किसी भी तरह का घर बनाने और अच्छी इमारत बनाने में architect की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका है आर्किटेक्ट के बिना किसी भी तरह का होटल किसी भी तरह के घर का नक्शा नहीं बन सकता है।

किसी भी तरह के घर का डिजाइन बनाने इमारत की योजना बनाने वाले को ही आर्किटेक्ट कहा जाता है, जब हम किसी भी तरह का कोई घर बनवाना चाहते हैं तो पहले उसका नक्शा बन के तैयार होता है तब जाकर काम शुरू होता है

Architect Kya Kaam Karta Hai -What Work Of Architect In Hindi 

आर्किटेक्ट का काम घरों का डिजाइन बनाना तथा उनके घर बनने से पहले उनके डिजाइन की योजना बनाना उसे पास करना।  आर्किटेक्ट Architect का मुख्य काम घर के डिजाइन तथा बड़ी इमारतों के डिजाइन बनाना है और उनको डिजाइन की योजना बनाना है Architect के बिना किसी भी घर का नक्शा नहीं बन सकता है।

Important documents for Architect | आर्किटेक्ट बनने के लिए जरूरी दस्तावेज

 जब भी कोई अपने घर बनवाने के लिए  किसी आर्किटेक्ट को बुलाते हैं तो वह अपने पास उनका चित्र बनाकर या पूरे घर का योजना बनाकर उसको एक पेपर पर बनाता  है तब जाकर उसके चित्र दिखा कर पास करवाता है, Architect ग्राहक के बजट के अनुसार घर का नक्शा बनाता है, Architect को यही योजना बनाने के लिए दस्तावेजों की आवश्यकता होती है,जो आर्किटेक्ट डिज़ाइन बनाता है उसमे ठेकेदार तथा निर्माण विशेषज्ञ शामिल होते हैं, जब घर बनना शुरू होता है तब architect को  ठेकेदारों के साथ  देखरेख में रहना पड़ता है

Architect Kaise Bane – How To Become a Architect In Hindi

जैसा कि आप जानते हैं कि पढ़ाई करने के लिए सभी को अलग-अलग कोर्स करने पड़ते हैं वैसे ही आर्किटेक्ट बनने के लिए Arch का कोर्स करना पड़ता है यह एग्जाम आप की गुणवत्ता को आपके सोचने की क्षमता को judge करता है।

बहुत से छात्र आर्किटेक्ट बनने के लिए कॉलेज में एडमिशन लेते हैं परंतु बहुत कम विद्यार्थी ही आर्किटेक्ट बन पाते हैं क्योंकि आर्किटेक्ट बनना आसान काम नहीं है हमें आर्किटेक्ट बनने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत करनी होती है, आर्किटेक्ट के कॉलेज का नाम है NATA –National aptitude test in architecture. के माध्यम से एडमिशन लेते हैं  Architect बनने के लिए 12th के बाद NATA Exam को क्लियर करना पड़ता है, और इस एग्जाम को आप सभी पास कर सकते हैं जब आप के 12वीं कक्षा में कम से कम 50% मार्क्स आते हैं।

Nata exam entrance process – Nata Exam ki प्रवेश प्रक्रिया

1)  Nata exam को देने के लिए हम इसकी ऑफिशियल वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं इसके अतिरिक्त आप किसी भी कंप्यूटर सेंटर से एंट्रेंस एग्जाम के बारे में अच्छे से पता कर सकते हैं और वहां से अप्लाई भी कर सकते हैं।

2) Nata एग्जाम की प्रक्रिया ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह की होती है यह छात्रों पर आश्रित करता है कि वह किस तरह की परीक्षा को देना चाहते हैं परंतु दोनों की परीक्षाएं एक जैसी होती हैं और आपको इन परीक्षाओं में बहुत ज्यादा मेहनत करनी होती है।

3) Nata एग्जाम का syllabus 3 विषयो का होता है और तीन विषयों पर आधारित होता है  सबसे ज्यादा यह हमारी Colorful ड्राइंग पर आधारित है क्योंकि इसमे किसी भी घर या इमारत की योजना ड्राइंग के माध्यम से ही पूरी होती है तीन तरह के विषय

1)Mathematics

2)General aptitude

3)Drawing

Age limit for Architect In Hindi

आर्किटेक्ट Architect बनने के लिए आयु की कोई सीमा नहीं होती है, 

Architect बनने के लिए निम्न प्रकार की योग्यताओ का होना बहुत अनिवार्य है इन योग्यता के माध्यम से आप आर्किटेक्ट बन सकते हैं!

Eligibility For Architect In Hindi

1)B.Arch का कोर्स करने के लिए आपको 12वीं क्लास में पास होना जरूरी है

2) 12th क्लास में आपके 50% से ज्यादा मार्क्स होने चाहिए

3)  दसवीं कक्षा के बाद 3 साल का डिप्लोमा किसी अच्छे institute से किया हुआ हो

Entrance exam of B. Arch

Arch कोर्स में admission के लिए आपको एक एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता है, जो की यह परीक्षा कॉलेज द्वारा ही आयोजित की जाती है, इस में बहुत से प्रकार के कोर्स होते हैं जैसे-

1) AMU Entrance exam

2) AIEEE

3) KEAM

4) BEEE

5) NATA

6) IIT-JEE,

Courses of Architect In Hindi

 जैसा कि आप सब लोग जानते हैं कि आर्किटेक्ट का मुख्य काम घरो के डिजाइन नक्शे बनाना होता है और इसके अलग अलग courses होते है, नीचे लिखे हुए कोई भी कोर्स करके आप आर्किटेक्ट बन सकते हैं कोई भी नक्शा बना सकते हैं और किसी भी तरह का कोई भी डिजाइन बना सकते हैं यह सभी ग्रेजुएशन कोर्से है  जिनको करके आप आर्किटेक्ट बन सकते हैं.

Master degree in architecture

आर्किटेक्ट में मास्टर डिग्री करने के लिए पहले आपको बैचलर डिग्री करनी होती है उसके पश्चात या आर्किटेक्ट में मास्टर डिग्री हासिल कर सकते हैं। मास्टर डिग्री ग्रेजुएशन के पश्चात 2 साल की होती है।

Diploma course in architecture

Diploma In Architecture आप दसवीं कक्षा के पश्चात भी कर सकते हैं इस कोर्स को करने के लिए आपके दसवीं कक्षा में कम से कम 50% अंक होना आवश्यक है और यह दसवीं के पश्चात 3 साल का कोर्स होता है।

Post graduate courses in architecture

आर्किटेक्चर में आप पोस्ट ग्रेजुएशन भी कर सकते हैं आजकल बहुत से प्राइवेट कॉलेज या फिर प्राइवेट इंस्टिट्यूट ऐसे हैं जो इस कोर्स को कराते हैं, और यह 1 साल का होता है इसमें आपको सब कुछ सिखाया जाता है।

Degree in architecture

आप आर्किटेक्चर में डिग्री भी ले सकते हैं इसके लिए आपको 12वीं कक्षा पास करनी होती है और बारहवीं कक्षा के पश्चात आप यदि किसी प्राइवेट कॉलेज में दाखिला लेना चाहते हैं, तो वहां भी ले सकते हैं इसके अतिरिक्त एंट्रेंस एग्जाम पास करने के पश्चात किसी सरकारी कॉलेज से भी आर्किटेक्चर में डिग्री प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त भी बहुत से कुर्सी से हैं जो आप कर सकते हैं जैसे कि:-

5) Master of landscape architecture course

6) Sastenebal Course in architecture

7) Basic course of architecture draftsman

Architect के course के लिए कॉलेज  और fees

आर्किटेक्ट Architect का कोर्स करने के लिए दो तरह के कॉलेज होते है,कॉलेज की फीस सब की अलग-अलग होती है यह  आधारित होता है, कि कॉलेज प्राइवेट है या सरकारी

हमेशा प्राइवेट कॉलेज की फीस ज्यादा होती है और सरकारी कॉलेज की फीस कम होती है, यह कॉलेज पर निर्भर करता है , कि किस कॉलेज की फीस कितनी कम है और कितनी ज्यादा है क्योंकि कुछ कॉलेज ऐसे भी होते हैं जो पढ़ाई के साथ-साथ आपको और भी बेहतरीन सुविधाएं प्रदान कराते हैं इसलिए उनकी फीस भी थोड़ी ज्यादा होती है।

यदि आप सरकारी कॉलेज government college में एडमिशन लेते हैं तो इसकी फीस5 लाख से 2.5 lakh तक हो सकती है

और यदि आप प्राइवेट कॉलेज private college में एडमिशन लेते हैं तो इसकी फीस 3 लाख से 6 लाख तक हो सकती है इसे कम या इससे ज्यादा भी हो सकती है।

 Job Option After Architecture In Hindi 

जब आप आर्किटेक्चर का कोर्स कर लेते हैं तो उसके पश्चात आपके सामने नौकरी के काफी सारे विकल्प निकल कर आ जाते हैं यदि आप कहीं पर नौकरी करना चाहते हैं, तो बहुत से बड़ी-बड़ी कंपनियों में आपको अच्छी नौकरी भी मिल जाती है और इसके अतिरिक्त आर्किटेक्चर कोर्स करने के पश्चात आप अपना खुद का काम भी कर सकते हैं, आप अपना ऑफिस भी खोल सकते हैं,

परंतु आपकी नौकरी तभी लग सकती है जब आपको आर्किटेक्चर कोर्स के बारे में अच्छे से नॉलेज हो जाए जो कुछ भी आप को पढ़ाया जाता है और इसके अतिरिक्त आपको तरह-तरह की ड्राइंग दिखाई जाती है यदि आप भी अच्छे से सीख लेते हैं तो तभी यह संभव है, कि आपकी अच्छी नौकरी लगे आगे हम आपको बता देते हैं कि आपको किस तरह की नौकरी आर्किटेक्चर कोर्स करने के बाद मिल सकती है:-

1) Landscape  Architecture

2) Production Designer

3) Town planner

4) Production designer

5) Building Surveyor

6) Commercial and residential surveyor

Salary Of Architecture In Hindi – Architecture Ki Fees Kitni Hoti Hai 

आप जब भी आर्किटेक्चर कोर्स करने का शौक से हैं या फिर कर रहे होते हैं तो आपके मन में यह सवाल जरूर आता है कि आर्किटेक्चर को उसको करने के पश्चात में कितनी सैलरी मिल सकती है, तो हम आपको बता दें कि सैलरी हमेशा आपके अनुभव के ऊपर निर्भर करती है कि आप को किस प्रकार अनुभव है और आर्किटेक्चर कोर्स बी अलग-अलग तरह के होते हैं और इन सब की अलग अलग सैलरी भी होती है।

परंतु यदि हम बात करें कि आपको शुरुआत में कितनी सैलरी मिल सकती है तो हम आपको बता दें, कि शुरुआत में आपको ₹20000 से ₹25000 की नौकरी आसानी से मिल सकती है इसके अतिरिक्त यदि आपको नॉलेज अच्छी है तो आपको ₹40000 से ₹45000 की नौकरी भी मिल सकती है।

आर्किटेक्चर कोर्स करने के पश्चात आप अपना खुद का ऑफिस भी खोल सकते हैं और खुद का ऑफिस खोल कर आप 1 महीने का ₹100000 भी कमा सकते हैं परंतु जो है सब कुछ आपकी मेहनत और लगन के ऊपर निर्भर करता है।

Conclusion – 

हमारे इस ब्लॉग में आज अपने जाना की  Architecture Kaise Bane और Eligibility For Architecture In Hindi और Architect Ki Kitni Salary Hoti Hai इसके अतिरिक्त हमने आपको यह भी बताया है की Architecture Banne Ke Liye Kya Kare हम उम्मीद करते हैं, कि आपको यह सब अच्छे से समझ आ गया होगा यदि आप अब भी आर्किटेक्चर से संबंधित कोई भी प्रश्न ऐसे पूछना चाहते हैं तो आप कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं हम आपको जल्दी से जल्दी उस सवाल का जवाब देने की कोशिश करें। 

विभिन्न प्रकार के जानकारी के लिए इन पोस्ट को भी पढे :– 
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

कैरियर बनाये

परीक्षा की तैयारी

जॉब और कैरियर

Most Popular