HomeExam PreparationArtificial Intelligence Kya Hai | Artificial Intelligence Ke Fayde Aur Nuksan

Artificial Intelligence Kya Hai | Artificial Intelligence Ke Fayde Aur Nuksan

आज का युग बहुत ही टेक्नोलॉजी वाला युग है और आज के युग में Automatic Machine का उपयोग बहुत अधिक होने लग गया है, और इनमें जिस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल होता है, उस टेक्नोलॉजी को हम आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस (Al) कहते है। यदि हम Artificial Intelligence की बात करे, तो आर्टिफीसियल का मतलब कृत्रिम जो किसी व्यक्ति के द्वारा बनाया गया हो, और Intelligence का मतलब ‘बुद्धिमत्ता’, जो की खुद की सोचने की शक्ति रखता हो।

आप सभी Marvel Cinematic Universe की मूवीस तो देखते ही होंगे, अगर नहीं भी देखी है तो आपने रजनीकांत’ अभिनेता की फिल्म रोबोट 2.0 तो देखी ही होगी। इस फिल्म में दिखाया गया रोबोट चिट्टी Artificial Intelligence का एक बेहतरीन नमूना है। इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको Artificial Intelligence In Hindi यानि Artificial Intelligence Kya Hota Hai इसके बारे में जानकारी देंगे और इसके साथ साथ हम आपको बताएंगे कि Artificial Intelligence Kya Hai, What Is Artificial Intelligence In Computer, Example Of Artificial Intelligence In Real Life, Artificial Intelligence Ke Course, Artificial Intelligence Ke Fayde Aur Nuksan.

यदि आप इन सब सवालों के जवाब अच्छे से जानना चाहते हैं, तो हमारी इस पोस्ट को आखिर तक पढ़ते रहिएगा।

Artificial Intelligence Kya Hai

Artificial Intelligence Kya Hai Artificial Intelligence Ke Fayde Aur NuksanComputer Science में Artificial Intelligence (AI) को Machine Intelligence के नाम से भी जाना जाता है। यह मशीनों के द्वारा प्रदर्शित की गई एक इंटेलिजेंस होती है, जो व्यक्ति के द्वारा दिखाई जाने वाली इंटेलिजेंस होती है यह इंटेलिजेंस प्राकृतिक इंटेलिजेंस से बिल्कुल विपरीत होती है। आमतौर पर “कृत्रिम बुद्धिमत्ता” शब्द का इस्तेमाल अक्सर मशीनों मैं या फिर कंप्यूटर का वर्णन करने के लिए किया जाता है, जो Knowledge से सम्बन्धित कार्यों की नकल करते है, तथा मानव के मन से साथ जुड़ते है, जैसे कि कुछ“सीखना” और किसी“समस्या को हल करना”।

मानव के भीतर एक ऐसी बुद्धिमता शक्ति होती है, जिसकी सहायता से वह अपने आप कुछ ना कुछ सीख जाता है जैसे- किसी चीज़ को देखकर, किसी की आवाज़ को सुनकर और किसी को स्पर्श या महसूस करके, ऐसा करने से उसे यह पता चल जाता है, की अब उसे क्या करना है। ठीक इसी प्रकार Automatic Machine और सभी Robots के अंदर भी एक बुद्धिमता विकसित कि जाती है, जिसे हमारे द्वारा Artificial Intelligence कहा जाता है।

History Of Artificial Intelligence In Hindi

वैसे तो बहुत पुराने काल  से ही Artificial Crafts के मिथके, अफ़वाहों के साथ ही मास्टर कारीगरों की सोच से Artificial Intelligence हिस्ट्री के विषय में काफी जानकारी प्राप्त होती है, लेकिन आधुनिक  आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस शास्त्रीय दार्शनिकों ( Classical Philosophers के  द्वारा शुरू की गयी। जिन्होंने मानव की सोच को यांत्रिक हेरफेर ( Mechanical Manipulation )के रूप में प्रदर्शित करने का प्रयास भी किया, और इस कार्य का समापन सन् 1940 में Programmable Digital Computer का आविष्कार हुआ, जो कि गणितीय तर्क ( Arithmetic logic ) पर आधारित एक मशीन थी।

What Is Artificial Intelligence In Computer

Artificial Intelligence Computer Science की ही एक ब्रांच है, इसके माध्यम से एक ऐसी मशीन या रोबोट का आविष्कार किया जा रहा है, जो एक मनुष्य की तरह ही सोच सके और मनुष्य की तरह सब काम कर सके,  जैसे- खुद से कुछ ना कुछ सीखना, कोई भी काम करने की प्लानिंग करना, किसी की भी आवाज़ से उसे पहचाना,, और किसी भी समस्या के आने पर उस समस्या का समाधान कर लेना, यह होने के पश्चात एक मैकेनिकल Robot तैयार हो जायेगा, जो बिल्कुल व्यक्ति की तरह ही सोचता होगा। Computer के सभी काम जैसे गणनाओं को करना, इंटरनेट पर कुछ सर्च करना, गेम खेलना, Artificial Intelligence Software आदि सभी कंप्यूटर में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए एक प्रकार की कृत्रिम बुद्धि की परिभाषा है।

Artificial Intelligence Ke Upyog In Hindi

नीचे हम कुछ पॉइंट्स आपको बता रहे हैं उनकी सहायता से आप Advantages Of Artificial Intelligence को आसानी से समझ सकते है:

24/7 उपलब्धता

मशीनों को हम व्यक्तियों की तरह लगातार ब्रेक और रिफ्रेशमेंट की जरूरत नहीं होती है। इसलिए मशीनों को काफी लंबे समय तक काम करने के लिए प्रोग्राम किया जा सकता है, और यह मशीनें बिना थके लगातार काफी लंबे समय तक काम करने में सक्षम होती है। मशीनों का उपयोग करके, हम उस तरह के परिणामों की अपेक्षा भी कर सकते है, जिनकी हम किसी साधारण व्यक्ति से शायद उम्मीद भी नहीं कर सकते।

प्रतिदिन आवेदन

हमारी रोज की ज़रूरतों में, स्मार्टफोन भी मनुष्य के लिए रोटी, कपड़ा और मकान के पश्चात जीने के लिए 4th सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण आवश्यकता बन जाता है। अगर आप भी स्मार्टफोन का उपयोग कर रहे है, तो इसका मतलब है कि आप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का आनंद तो ले रहे है, परन्तु आपको इसके बारे में पता नहीं है। इसके अतिरिक्त हम ज्यादातर लॉन्ग ड्राइव और ट्रेकिंग के लिए GPS से सहायता लेना भी बहुत पसंद करते है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का सबसे ज्यादा इस्तेमाल Financial Institutions और Banking Sector’s में Data को Manage करने के लिए किया जाता है। इसके अतिरिक्त आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल धोखाधड़ी के बारे में पता लगाने तथा स्मार्ट कार्ड पर आधारित Transaction के system’s में भी किया जाता है।

डिजिटल सहायता

बहुत से Advance Organization’s ने इस तकनीक का इस्तेमाल करके अपने ग्राहकों के साथ बातचीत करने के लिए भी मशीनों को ही लागू कर दिया है। जो कि एक Digital Assistant है, और यह मानव संसाधनों की जरूरतों को काफी हद तक कम करने में मदद करती है। Robot User’s के Emotions की पहचान नहीं कर सकते है। यह वास्तव में सिर्फ तार्किक रूप ( Logical form )से सोचने के लिए प्रोग्राम किया गया है, और जो कुछ भी उस मशीन को सिखाया जाता है वह उसी के आधार पर निर्णय लेते हैं।

Handling A Reparative Job

जब हम एक ही तरह का काम बार-बार करते हैं तो वह काम काफी थकान वाला होता है। AI एल्गोरिदम की सहायता से इस तरीके की नौकरियों को बहुत ही आसानी से संभाला जा सकता है। जिन नौकरियों के लिए काफी अधिक बुद्धिमत्ता की जरूरत नहीं होती है। ज्यादातर मशीनें मनुष्यों की अपेक्षा मैं बहुत तेजी से सोचती है, और यह अच्छा रिजल्ट को पाने के लिए मल्टी-टास्किंग कार्य भी कर सकती है।

इसके साथ साथ इन मशीनों का इस्तेमाल खतरनाक कार्यो में भी किया जा सकता है, जहां व्यक्ति के कार्य करने पर चोट लगने की संभावना होती हो। जब हम किसी भी मशीन को गेम खेलने या कंप्यूटर से नियंत्रित होने वाले रोबोट चलाने के लिए संचालित करते है, तो इसका मतलब होता है कि हम वास्तव में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मशीनों के साथ बातचीत कर रहे है।

खतरनाक अन्वेषण

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और रोबोटिक्स विज्ञान की टेक्नोलॉजी, विकास में बहुत ही ज्यादा आकर्षक प्रगति पर है। इसके इस्तेमाल से, हम बहुत सारे Data को संभाल कर रख सकते है। इन सभी जटिल मशीनों का इस्तेमाल व्यक्ति की सीमाओं को पार करने के लिए किया जाता है। ये मशीनें बिना किसी अंतराल ( Interval ) के अधिक से अधिक ज़िम्मेदारी के साथ कठिन और बिल्कुल साफ सुथरा कार्य कर सकती है।

Artificial Intelligence Examples In Real Life

आज के समय में Artificial Intelligence बहुत ही प्रसिद्ध होता जा रहा है। बहुत से तकनीकी विशेषज्ञों ( Technical Experts ) का मानना यह है, कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस हमारा भविष्य है, वैसे तो आज के समय में भी हम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का पहले से ही काफी ज्यादा इस्तेमाल कर रहे है, लेकिन फ्यूचर में इसके और अधिक आगे जाने की संभावनाएँ बढ़ चुकी है। Artificial Intelligence को ठीक ढंग से समझने के लिए नीचे इसके कुछ महत्वपूर्ण उदाहरण हम दे रहे है:

Siri

SIRI एप्पल कंपनी के द्वारा उपलब्ध करवाया गया है, तथा यह Personal Assistant का सबसे बेहतरीन Example है। लेकिन यह सुविधा सिर्फ Iphone तथा Ipad में ही अवेलेबल है। इसके द्वारा हमारी भाषा को समझने के लिए मशीन Learning Technology का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अतिरिक्त इसके जैसी ही Device’s Alexa, Bigsby और Google भी है।

Tesla

सिर्फ स्मार्टफोन में ही नहीं Automobile Sector’s के द्वारा भी Artificial Intelligence का आज के समय में काफी अधिक इस्तेमाल किया जाने लगा है। यदि आप कार पसंद करते है तो आपको Tesla के बारे में जानकारी अवश्य होगी। Tesla से Connected होने के पश्चात कार में सेल्फ ड्राइविंग, Technological Innovation और Product Capability जैसे सभी फीचर्स ऑन हो जाते है।

Google AI

Google AI की सहायता से आप बहुत तरह की जानकारी प्राप्त कर सकते है, जैसे- Education करने के लिए आपको पढ़ाई की बहुत अधिक जानकारी मिल जाएगी। इसमें आपको अपनी क्वालिफिकेशन को बढ़ाने के लिए भी केटेगरी मिल जाति है, आमतौर पर मज़ाक मस्ती या बातचीत करने के लिए भी इसमें बहुत सी अलग-अलग केटेगरी होती है, इसके साथ साथ  अपने काम को आगे कैसे बढ़ाया जा सकता है,  यह कैटेगरी भी है आपको इसमें मिल जाती है।

Nest

Nest सबसे पुराना और प्रसिद्ध, AI स्टार्टअप है। सन् 2014 में इसे गूगल कंपनी के द्वारा ख़रीद लिया गया है। इसी के द्वारा प्रदान किया गया Nest Learning Thermostat हमारे रोजाना के शिड्यूल और व्यवहार के आधार पर हमारी ऊर्जा को बचाने में मदद करता है। इस विधि के लिए Nest के द्वारा Behavioral Algorithm का इस्तेमाल किया जाता है।

Artificial Intelligence Course

आज के समय में आर्टिफिशियल Intelligence टेक्नोलॉजी की लोकप्रियता प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है, तथा इसके साथ ही इस क्षेत्र में रोज़गार की नयी और बहुत अधिक संभावनाएं भी  उभर कर सामने आ रही है। अगर आप Professional Artificial Intelligence Future की तलाश कर रहे है, तो इसके लिए नीचे हम आपको कुछ Artificial Intelligence Course की जानकारी दे रहे है।

  • Gautam Buddha University से आप Artificial Intelligence तथा Robotic’s मैंTech Course भी कर सकते हैं।
  • आप Xavier School of Computer Science and Computer, Xavier University (Bhubaneswar) से भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का कोर्स कर सकते हैं।
  • आप Amity University (Gurgaon) से भीTech In Artificial Intelligence कर सकते हैं।
  • National Institute of Electronics and Information Technology, (Srinagar) से भी आप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के सभी कोर्सेज कर सकते हैं।
  • National Institute of Electronics and Information Technology, (Gorakhpur ) से भी आप Robotic’s तथा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के सभी कोर्सेज कर सकते हैं।

Artificial Intelligence Ke Nuksan

जैसा की हमने ऊपर आपको बताया था कि, Artificial Intelligence व्यक्ति और टेक्नोलॉजी का भविष्य है, इसके द्वारा वह सभी कार्य किये जा सकते है, जो की व्यक्तियों के लिए स्वयं के द्वारा कर पाना बिल्कुल भी संभव नहीं है। वैसे तो आने वाले समय मे यह Technology हमारे लिए बहुत ही फ़ायदेमंद होने वाली है, लेकिन यदि यह टेक्नोलॉजी गलत हाथों मे लग जाए तो जैसे की आतंकवादी, नक्सलवादी आदि, तो यह सभी मानव जाती के लिए एक काफी बड़ा खतरा पैदा कर सकती है। हाल ही में सऊदी अरब की एक ऑयल की फैक्ट्री में किया गया ड्रोन का हमला इसका बहुत ही ज्यादा विनाशकारी उदाहरण है।

Conclusion –

आज इस पोस्ट के माध्यम से हमने जाना कि Artificial Intelligence Kya Hai, Examples Of Artificial Intelligence, Artificial Intelligence Kya Hota Hai, Artificial Intelligence Courses, History Of Artificial Intelligence, Artificial Intelligence Ke Fayde, Artificial Intelligence Ke Nuksan, हमें उम्मीद है, कि आपको यह सब अच्छे से समझ आ गया होगा।

और भी विभिन्न प्रकार के जानकारी के लिए इन पोस्ट को भी पढे :– 
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

कैरियर बनाये

परीक्षा की तैयारी

जॉब और कैरियर

Most Popular