B.Ed Course Kya Hai | B.Ed Kaise Kare

0

ज्यादातर कुछ विद्यार्थियों को बचपन से ही पढ़ाने का शौक होता है, जब वह स्कूल में पढ़ रहे होते हैं, तो उन्हें तभी से अपने साथ पढ़ रहे दूसरे बच्चों को पढ़ाना अच्छा लगता है, इसीलिए वह सोच लेते हैं कि उन्हें बड़ा होकर अपनी पढ़ाई पूरी करने के पश्चात अध्यापक ही बनना है, और अध्यापक बनने की वह पूरी कोशिश करते हैं। परंतु अच्छा मार्गदर्शन ना मिलने के कारण में अध्यापक नहीं बन पाते इसीलिए आज हम एक ऐसे कोर्स के बारे में आपको बताने वाले हैं, जिसे करने के पश्चात आप किसी भी स्कूल में अध्यापक बन सकते हैं और यहां तक कि आप किसी भी सरकारी स्कूल में भी अध्यापक बन सकते हैं।

आज इस पोस्ट के माध्यम से हम सभी यह जानेंगे कि –

  • B.Ed Course Kya Hai
  • B.ed Course Kaise Kare
  • B.ED Ki Full Form
  • B.ED Konsa Course Hota Hai
  • B.Ed Course Ke Liye Kya Qyalification Chaiye
  • Eligibility For BED Course In Hindi
  • B.Ed Course Ke Baad Kya Kare
  • BED Ke Baad Kitni Salary Milti Hai
  • B Ed की कितनी फीस है?
  • बीएड कब किया जाता है?
  • बीएड कितने साल का कोर्स होता है?
  • सरकारी कॉलेज में B Ed की फीस कितनी है?

यदि आप इन सभी सवालों के जवाब जानना चाहते हैं तो हमारी इस पोस्ट को आखिर तक पढ़ते रहिएगा तभी आपको पता लगेगा कि BED Kya Hai.

B.ED Kya Hai – What Is B.ED In Hindi

BED Kya Hai BED Kaise Kareयदि आप भी अध्यापक बनना चाहते हैं तो आपने कभी ना कभी तो इसके बारे में अवश्य ही सुना होगा BED एक अंडरग्रैजुएट डिग्री होती है इसको करने के पश्चात ही आप अध्यापक बन सकते हैं यदि आप प्राइवेट या फिर सरकारी अध्यापक बनना चाहते हैं तो आपको इस कोर्स को करना ही पड़ता है आज के समय में इस कोर्स का बहुत अधिक Scope है क्योंकि इस कोर्स को करने के पश्चात आप आसानी से Government Teacher भी बन सकते हैं

B.Ed की फुल फॉर्म Bachelor Of Education होती है यह एक ऐसा कोर्स है। जो आपको ग्रेजुएशन के बाद करना होता है, और इस कोर्स को करने के पश्चात ही आप अध्यापक बन पाते हैं, इस कोर्स को करने के पश्चात आप 6th क्लास से 10th क्लास तक के विद्यार्थियों को पढ़ा सकते हैं।

B.Ed Kaise Kare – How To Do B.Ed Course

स्कोर स्कोर करने के लिए कुछ योग्यताएं आपके पास होनी चाहिए। तभी आप यह कोर्स कर सकते हैं, चलिए पहले हम जानते हैं Qualification For B.Ed Course In Hindi.

B.Ed Course Karne Ke Liye Qualification – Eligibility For B.Ed Course In Hindi

यदि आपEd कोर्स करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें, कि सबसे पहले आपको 12वीं कक्षा पास करनी होती है, और बारहवीं कक्षा आप किसी भी सब्जेक्ट से पास कर सकते हैं, परंतु 12वीं कक्षा में आपके अंक 50% तक होना बहुत आवश्यक है। नहीं तो आपको B.Ed के बाद नौकरी मिलने में परेशानी हो सकती है।

12वीं कक्षा के पश्चात आपको किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से Graduation करनी होती है। और ग्रेजुएशन में आपA, B.B.A, B.COM, B.SC आदि कर सकते हैं। परंतु ग्रेजुएशन में आपके अंक कम से कम 55% होना बहुत आवश्यक है, यदि आपके अंक इससे कम हैं। तो फिर आगे चलकर आपको नौकरी मिलने में परेशानी हो सकती है।

जब आप Graduation की डिग्री हासिल कर लेते हैं, तो उसके पश्चात आप B.Ed Course कर सकते हैं परंतु B.Ed कोर्स करने के भी दो तरीके हैं। पहला तो है की आप B.Ed कोर्स ग्रेजुएशन के बाद डायरेक्ट एडमिशन लेकर प्राइवेट कॉलेज के माध्यम से कर सकते हैं। परंतु प्राइवेट कॉलेज में फीस थोड़ी ज्यादा होती है परंतु यदि आप प्राइवेट कॉलेज से यह कोर्स करते हैं। तो उसकी मान्यता भी इतनी ज्यादा नहीं मानी जाती, क्योंकि प्राइवेट कॉलेज से तो हर कोई छात्र B.Ed कोर्स कर सकता है।

और दूसरा तरीका यह है कि यदि आप चाहते हैं, कि आपको नौकरी मिलने में आसानी हो और स्कोर स्कोर करने में आपका खर्चा भी बहुत कम आए तो हम आपको बता दें, कि Government Collage Se B.ED Course Karna Ke Liye आपको इसके लिए पहले एक Enterence Exam देना होता है। यदि आप उस परीक्षा में पास हो जाते हैं, तो तभी आपको Counseling के माध्यम से B.ED Ke Liye Government Collage मिल पाता है, परीक्षा को पास करने के पश्चात या अपने शहर के निकट किसी भी B.Ed कोर्स के सरकारी कॉलेज में दाखिला मिल जाता है।

अब आपको अच्छे से समझ आ गया होगा कि B.ED Course Kaise Kare.

B.ED Course Ke Baad Kya Kare – What To Do After B.ED Course

यदि आप B.Ed कोर्स को करने की सोच रहे हैं या फिर यह कोर्स करना चाहते हैं तो आपके मन में यह सवाल जरूर आता है कि यदि हम इस कोर्स को करेंगे तो इसके बाद हमें क्या फायदा हो सकता है आप इस कोर्स को करने के बाद हम किस प्रकार की नौकरी कर सकते हैं तो हम आपको बता दें कि B.Ed Course Karne Ke Baad आप यदि Government School में पढ़ाना चाहते हैं तो फिर आपको इसके लिए T.E.T की परीक्षा को पास करना होता है

T.E.T की परीक्षा हर साल आयोजित कराई जाती है और इस परीक्षा में आपसे 12वीं से लेकर B.Ed कोर्स तक के सभी विषयों के प्रश्न पूछे जाते हैं और यदि आप इस परीक्षा को पास कर पाते हैं, तो तभी आप सरकारी स्कूल में पढ़ा सकते हैं, परंतु इस परीक्षा को पास करने से भी कुछ नहीं होता हम आपको बता दें कि जब आप यह परीक्षा पास कर लेते हैं तो उसके पश्चात एक Merit List लगती है और मेरिट लिस्ट हमेशा अंको के हिसाब से बनती है, जैसे कि मान लीजिए यदि T.E.T Exam 200 अंकों का है, तो इसमें से अगर लिस्ट लगती है कि सिर्फ 140 Number नंबर से ज्यादा विद्यार्थियों को ही नौकरियां दी जाएंगी।

यदि आपका नाम Merit List मैं आ जाता है, तो उसके पश्चात ही आपको नौकरी मिल पाती है, और यदि आपका नाम मेरिट लिस्ट में आ जाता है, तो उसके दो से तीन महीनों के अंदर अंदर आपको सरकारी विद्यालय में अध्यापक के रूप में नियुक्त कर दिया जाता है।

वैसे B.Ed कोर्स ज्यादातर वही लोग करते हैं जो सरकारी विद्यालय में पढ़ाना चाहते हैं, क्योंकि Private School में तो वैसे ही आसानी से नौकरी मिल जाती है, क्योंकि प्राइवेट स्कूल में तनख्वाह ज्यादा नहीं होती परंतु Government School में तो आपको पता ही है, कि कितनी ज्यादा तनख्वाह होती है, इसीलिए ज्यादा से ज्यादा व्यक्ति Government Teacher ही बनना चाहते हैं।

और एक बात हम आपको और बता दें, कि यदि आप B.Ed कोर्स करने के पश्चात एक राज्य से दूसरे राज्य में सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं, तो हर एक राज्य का अलग-अलग T.E.T Exam होता है यदि आप Uttar Pradesh मैं नौकरी करना चाहते हैं, तो आपको U.P T.E.T की परीक्षा पास करनी होती है तभी आप वहां पर नौकरी कर सकते हैं। और ऐसे ही यदि आप Haryana मैं नौकरी करना चाहते हैं। तो आपको H.T.E.T पास करना होता है। तभी आप Government School मैं पढ़ा सकते हैं, यदि आपकी किसी एक राज्य में सरकारी स्कूल में नौकरी लग भी जाती हैं। तो उसके पश्चात यदि आप किसी दूसरे राज्य के सरकारी स्कूल में नौकरी करना चाहते हैं, तो फिर भी आपको उस राज्य की T.E.T की परीक्षा पास करनी होगी तभी आप हां पर नौकरी कर सकते हैं।

अब आपको अच्छे से समझ आ गया होगा कि B.Ed Course Ke Baad Nokri Kaise Milti Hai.

B.ED Course Ke Fayde – Advantages Of BED Course

B.Ed कोर्स करने के कई फायदे है, जो इस प्रकार है –

  • इसको का सबसे बड़ा फायदा तो यही है, कि इस कोर्स को करने के बाद आप आसानी से सरकारी विद्यालय में नौकरी पा सकते हैं।
  • जब तक आप की Government Job नहीं लग जाती तब तक आप इसको उसके बाद प्राइवेट स्कूल में भी पढ़ा सकते हैं, इस कोर्स को करने के बाद Private School में भी आपको अच्छी सैलरी मिलती है।
  • B.Ed कोर्स करने के पश्चात आप अपना खुद का Coaching Center भी खोल सकते हैं, और वहां पर बच्चों को पढ़ा कर पैसे कमा सकते हैं।
  • B.Ed कोर्स को करने के बाद आप अपना खुद का School तक खोल सकते हैं।
  • यदि आप B.Ed कोर्स के पश्चात M.Ed कोर्स करना चाहते हैं, तो यह भी आसानी से कर सकती हैं यह Education की Master Degree होती है। M.Ed Course करने के पश्चात आप Education के Master भी कहलाते हैं।

B.Ed Course Ki Fees Kitni Hoti Hai – Fees Of B.Ed Course In Hindi

हर एक कॉलेज मेंEd कोर्स की फीस अलग-अलग होती है। यह कॉलेज के ऊपर निर्भर करता है कि इस कोर्स की फीस कितनी हो सकती है। यदि आप किसी Normal Collage से B.Ed कोर्स करते हैं तो आपकी फीस ₹30000 से लेकर ₹50000 तक 1 साल की हो सकती है। इसके अतिरिक्त यदि आप यह कोर्स किसी बड़े कॉलेज से करते हैं। तो आपकी फीस ₹100000 तक भी 1 साल की हो सकती है।

और यदि आप Ed कोर्स सरकारी कॉलेज में से करते हैं, तो आप की 1 साल की फीस ₹5000 से लेकर ₹10000 तक हो सकती है, और यदि आप पढ़ने में बहुत अच्छे हैं, और आपके Graduation तथा 12वीं में काफी अच्छे नंबर आए हैं, तो आपको School Collage के द्वारा Scholarship भी प्रदान की जाती है, आप यह मान लीजिए, कि Government Collage से यदि आप B.Ed कोर्स करते हैं, तो आप का खर्चा बिल्कुल ना के बराबर आता है, परंतु Government Collage से इस कोर्स को करने के लिए पहले आपको Enterence Exam करनी होती है।

B.ED Course Ke Baad Kitni Salary Milti Hai – Salary After B.ED Course

यदि आप सोच रहे हैं कि इस कोर्स को करने के पश्चात आप की कितनी सैलरी हो सकती है। तो हम आपको बता दें, कि यदि यह कोर्स करने के बाद आप Government School में नौकरी पा लेते हैं, तो उसके पश्चात आपकी सैलरी ₹40000 से लेकर ₹50000 तक भी हो सकती है, और इस तनख्वाह के साथ-साथ आपको और भी बहुत फायदे मिलते हैं, जब भी कोई सरकारी योजना का आरंभ होता है, तो आप सबसे पहले उसका लाभ उठा सकते हैं और इसके अतिरिक्त आपको यह तो पता ही है, कि Government School में सिर्फ 5 से 6 घंटे की ही पढ़ाई कराई जाती है।

और इस कोर्स को करने के बाद यदि आपको सरकारी नौकरी नहीं मिलती, और आप Private School में पढ़ा रहे हैं तो आपको ₹10000 से लेकर ₹15000 तक की नौकरी मिल सकती है, इससे ज्यादा अच्छी सैलरी की नौकरी आपको Private School आपके अनुभव के अनुसार मिल सकती है।

Conclusion –

यदि आप सरकारी स्कूल में बढ़ाना चाहते हैं, तो आपके लिए हमारी पोस्ट बहुत ही फायदेमंद साबित होगी इस पोस्ट के द्वारा आपको अच्छे से पता चल गया होगा। कि B.Ed Course Kaise Kare, B.Ed Course Kya Hai तथा B.Ed Course Ke Fayde यदि अब भी कोई ऐसा प्रश्न हमसे छूट गया है। जिसका हमने हमारी पोस्ट में ठीक ढंग से उत्तर ना दिया हो, तो आप हमसे वह कमेंट सेक्शन के माध्यम से पूछ सकते हैं।

इन्हे भी पढे और जानिए :- 

Previous articlePatwari Kya Hota Hai – जानिए Patwari Kaise Bane?
Next articleITI Course Kya Hai – जानिए आईटीआई कोर्स कब कर सकते है, आईटीआई के लिए आयु, फीस, क्वॉलिफ़िकेशन ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here