Polytechnic क्या है | पॉलिटेक्निक कैसे करें

अक्सर ज्यादातर बच्चे जब स्कूल में होते हैं, तो तभी वह सोच लेते हैं कि उन्हें बड़ा होकर क्या बनना है। परंतु बड़े होते होते कुछ बच्चों का अच्छे से मार्गदर्शन नहीं हो पाता जिसके कारण वह अपने मार्ग से भटक जाते हैं और वह अपनी जिंदगी में जो करना चाहते हैं। वह नहीं कर पाते परंतु आपको हम यह बात बता दें कि जब तक आपकी रूचि किसी चीज में नहीं होती तो तब तक उस चीज को करने का कोई फायदा नहीं होता। यदि आपकी रूचि वकील बनने में है और आप किसी कारणवश Engineer की पढ़ाई कर रहे हैं तो यह साधारण सी बात है। कि जैसे कैसे आप इंजीनियर की पढ़ाई पूरी तो कर लेंगे। परंतु रुचि ना होने के कारण आप उसमें सफलता नहीं प्राप्त कर पाएंगे।

यदि आप बड़े होकर Engineer बनना चाहते हैं, तो हम आपके लिए बहुत ही अच्छा आर्टिकल लेकर आए हैं, इस आर्टिकल से आपको पूरी जानकारी मिलेगी की Engineer Kaise Bane इसके साथ ही आपको हमारे इस आर्टिकल से जानने को मिलेगा कि

  • Polytechnic Kya Hai
  • What Is Polytechnic In Hindi
  • Polytechnic Kaise Kare
  • How To Do Polytechnic In Hindi
  • Eligibility For Polytechnic
  • Polytechnic Course Kitne Time Ka Hota Hai
  • Polytechnic Ki Fees Kitni Hoti Hai
  • Polytechnic Ke Fayde

Polytechnic Kya Hai – What Is Polytechnic Course In Hindi

Polytechnic Kya Hai Polytechnic Kaise Kare Polytechnic Ke Liye Qualificationयदि आप पॉलिटेक्निक करने की सोच रहे हैं और आप जानना चाहते हैं, कि Polytechnic Course Kya Hai तो दोस्तों हम आपको बता दें, पॉलिटेक्निक एक कोर्स होता है जोकि अलग-अलग शाखाओं में विभाजित है, आप किसी भी शाखा से यह कोर्स कर सकते हैं। यह Diploma In Engineering होता है। इस कोर्स में आपको इंजीनियरिंग का Basic ज्ञान दिया जाता है यह कोर्स 10वीं कक्षा के पश्चात 3 साल का होता है, इसको उसको आप सरकारी तथा प्राइवेट दोनों कॉलेज से कर सकते हैं। परंतु प्राइवेट कॉलेज में तो आपको डायरेक्ट एडमिशन मिल जाता है। जबकि सरकारी कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए पहले आपको Enterence Exam देना होता है।

Polytechnic ( Diploma In Engineering ) में बहुत सी शाखाएं होती हैं। जैसे कि :-

  • Branches In Polytechnic
  • Diploma In Mechanical Engineering
  • Diploma In Civil Engineering
  • Diploma In Electrical Engineering
  • Diploma In Computer Science
  • Diploma In Electronic’s
  • Diploma In Automobile Engineering
  • Diploma In Mining Engineering
  • Diploma In Chemical Engineering
  • Diploma In Agriculture Engineering
  • Diploma In Bio-Technology


यह सभी पॉलिटेक्निक की शाखाएं हैं। आप अपनी रूचि के अनुसार इन में से किसी भी शाखा में Diploma In Engineering कर सकते हैं, चलिए इनमें से कुछ शाखाओं के बारे में में आपको विस्तार से बता देता हूं, ताकि आपको और भी आसानी हो जाए।

Diploma In Mechanical Engineering

यह Polytechnic की एक ऐसी शाखा है, जिसका Scope हमेशा रहेगा। क्योंकि इसमें आपको मशीनों से संबंधित पढ़ाई पढ़ाई जाती है, और आपको मशीनों के बारे में Practical Knowledge दी जाती है। ताकि आप यह कोर्स करने के पश्चात यदि किसी कंपनी में Maintenance Department में नौकरी करें, तो आप आसानी से मशीन भी ठीक कर पाए। Polytechnic/ Mechanical Engineering का Basic Course होता है।

Diploma In Civil Engineering

यदि आप पॉलिटेक्निक करने के पश्चात अच्छी नौकरी पाना चाहते हैं, तो Diploma In Civil Engineering बहुत ही अच्छा विकल्प है, यह एक ऐसा कोर्स है जिसमें आपको Construction Work के बारे में बताया जाता है  जैसे कि आपको पता ही है। कि जहां कहीं भी कोई बिल्डिंग बनती है या फिर किसी भी प्रकार का कोई सड़क निर्माण किया जाता है, तो वहां पर सिविल इंजीनियर की आवश्यकता होती ही है। Civil Engineer के बिना यह कार्य संभव है।

Diploma In Computer Science

यह एक ऐसा कोर्स है। जिसकी डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है क्योंकि जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी बढ़ती जा रही है। वैसे-वैसे इस फील्ड में भी तरक्की हो रही है Diploma In Computer Science में आपको कंप्यूटर से संबंधित सभी विषयों की पढ़ाई कराई जाती है यह एक ऐसा कोर्स है, जिसको अच्छे तरीके से करने के बाद आपको नौकरी मिलने में बिल्कुल भी आसानी नहीं होती।

Diploma In Electrical Engineering

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में आपको इलेक्ट्रिकल इक्विपमेंट से संबंधित पढ़ाई पढ़ाई जाती है। इस कोर्स में आपको बिजली के सामान जैसे कि मोटर पंखे तथा और भी काफी बिजली के सामान आदि के विषय में आप को पढ़ाया जाता है। इस कोर्स को करने के बाद आप Electrician भी बन सकते हैं, क्योंकि यह कोर्स करने के पश्चात आपको बिजली का पूरा काम करना आ जाता है।

Diploma In Chemical Engineering

यह एक ऐसा कौन सा है जिसमें आपको Chemical से संबंधित पढ़ाई कराई जाती है, इस कोर्स में आपको हर एक Chemical के बारे में विस्तार से बताया जाता है। कि आपको कौन सा Chemical कैसे इस्तेमाल करना है, इस कोर्स को करने के बाद आपको Petroleum Refinery, Fertilizer Technology, Mineral Industry आदि में नौकरी मिल जाती है। इसके अतिरिक्त भी बहुत सी ऐसी कंपनियां हैं, जहां पर आपको यह कोर्स करने के बाद आसानी से नौकरि मिल जाती है।

Diploma In Automobile Engineering

आज के समय में यह कोर्स भी बहुत प्रचलित है। ऐसे बहुत से विद्यार्थी हैं जो इसको को घर से अच्छी अच्छी नौकरियां कर रहे हैं, इस पोस्ट में आपको Automobile Sector सेक्टर से संबंधित सभी जानकारी दी जाती है, मुख्य तौर पर इस कोर्स में आपको गाड़ियों के Engine से संबंधित जानकारी दी जाती है।

Polytechnic Kaise Kare

यदि आप भी पॉलिटेक्निक करना चाहते हैं। तो हम आपको बता दें कि यह कोर्स आप 10वी और 12वीं दोनों कक्षाओं के पश्चात कर सकते हैं, हम आपको दोनों तरीकों के बारे में विस्तार से समझा देते हैं, चलिए जानते हैं Qualification For Polytechnic

Step -1

यदि आप 10वी कक्षा के पश्चात Engineer बनना चाहते हैं तो फिर आप 10वी कक्षा के पश्चात Diploma In Engineering कर सकते हैं यह 3 साल का कोर्स होता है परंतु इससे पहले आपको यह निर्धारित करना होता है कि यह कोर्स आपको प्राइवेट कॉलेज से करना है या फिर सरकारी कॉलेज से क्योंकि दोनों कॉलेज में फीस का बहुत अंतर होता है और मान्यता भी सरकारी कॉलेज की ज्यादा होती है

यदि आप सरकारी कॉलेज से Diploma In Engineering करना चाहते हैं। तो पहले आपको 10 वी कक्षा के पश्चात Enterence Exam पास करना होता है, उसके पश्चात ही आप सरकारी कॉलेज से यह कोर्स कर सकते हैं।

और यदि आप प्राइवेट कॉलेज से यह कोर्स करना चाहते हैं। तो इसके लिए आप किसी भी प्राइवेट कॉलेज में 10वी कक्षा के पश्चात डायरेक्ट एडमिशन ले सकते हैं, बस आपके अंक 50% होना बहुत आवश्यक है।

Step -2

यदि आप 12 वी कक्षा के पश्चात पॉलिटेक्निक का कोर्स करना चाहते हैं। तो यदि आप 12वीं Non- Medical से करते हैं। तो उसके पश्चात यह कोर्स आपको सिर्फ 2 साल का ही करना होता है क्योंकि डिप्लोमा के पहले साल में तो आपको सिर्फ Science के सब्जेक्ट की पढ़ाई जाते हैं। दसवीं के बाद 3 साल का इसीलिए होता है यह कोर्स, क्योंकि 1 साल आपको साइंस के सब्जेक्ट पढ़ाए जाते हैं।

अब आपको अच्छे से समझ आ गया होगा कि Polytechnic Kaise Kare.

Polytechnic Ke Baad Kya Kare – What To Do After Polytechnic

पॉलिटेक्निक के बाद आपके पास 2 विकल्प होते हैं, एक विकल्प है नौकरी और दूसरा विकल्प है आगे पढ़ाई, यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आपको पॉलिटेक्निक कोर्स करने के पश्चात क्या करना है यदि आपके घर की स्थिति ठीक नहीं है तो आप पॉलिटेक्निक करने के पश्चात नौकरी कर सकते हैं यह पोस्ट करने के पश्चात आपको आसानी से नौकरियां मिल जाती हैं

और यदि आप नौकरी नहीं करना चाहते, तो इस कोर्स को करने के पश्चात आप BTech भी कर सकते हैं। जैसे पॉलिटेक्निक Diploma In Engineering होता है, ऐसे ही Btech ( Bachelor Of Engineering ) होता है। इस कोर्स को करने के पश्चात भी आपके आगे बहुत रास्ते खुल जाते हैं।

Polytechnic Ke Fayde – Benefits Of Polytechnic In Hindi

Polytechnic का सबसे बड़ा फायदा तो यही है, कि आप यह कोर्स 10वीं कक्षा के पश्चात आसानी से कर सकते हैं।

पॉलिटेक्निक की एक ऐसा कोर्स है। जिसमें आपको हर एक चीज के बारे में प्रैक्टिकल ही सिखाया जाता है, जिससे आपको अच्छी जानकारी हो जाती है।

पॉलिटेक्निक कोर्स करने के पश्चात आप आसानी से नौकरी कर सकते हैं, आपको कोई भी कंपनी बड़ी आसानी से नौकरी दे देते हैं।

एक सबसे बड़ा फायदा यह भी है। कि यदि आप Diploma करने के पश्चात B.tech करना चाहते हैं, तो आपको B.tech में सीधे ही 2nd Year में एडमिशन मिलता है, और आपको Knowledge भी Double हो जाती है।

Polytechnic Diploma Ke Baad Salary – Salary After Polytechnic Course

यदि आप डिप्लोमा के बाद नौकरी करते हैं, तो आपको शुरुआत में 12000 से ₹15000 तक की नौकरी ही मिल पाती है। इसके अतिरिक्त यदि आपको काफी अच्छा अनुभव है और आप किसी अच्छी कंपनी में नौकरी तलाश करते हैं, तो आपको ₹20000 से ₹25000 की नौकरी भी बड़ी आसानी से मिल जाती है। लेकिन सबसे पहले निर्भर करता है कि आपको नॉलेज कितनी है, उसी के हिसाब से आपको नौकरी भी मिलती है,

बहुत से लोग ऐसे भी हैं। जिन्हें यह कोर्स करने के बाद 10000 की नौकरियां भी नहीं मिलती क्योंकि उन्हें बिल्कुल भी नॉलेज ही नहीं होती, इसीलिए आपको इस कोर्स में जो कुछ भी सिखाया जाता है, वह आपको बहुत अच्छे तरीके से सीखना होता है, वही आपके आगे काम आता है।

Conclusion –

हम उम्मीद करते हैं, कि हमारी यह पोस्ट आपके लिए फायदेमंद साबित जरूर होगी। यदि आप पॉलिटेक्निक करना चाहते हैं, तो आप को हमारी इस पोस्ट में पॉलिटेक्निक के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल गई है। अब आपको अच्छे से समझ आ गया होगा। कि Polytechnic Kaise Kare यदि पॉलिटेक्निक से संबंधित आपको किसी भी प्रश्न का उत्तर चाहिए हो, तो आप हमसे कमेंट सेक्शन में वह सवाल पूछ सकते हैं हम आपको उसका उत्तर कमेंट सेक्शन में ही दे देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close button