School UDISE Code Online Kaise Check Kare | UDISE Code Kya Hota Hai

0

जैसा कि आपको पता ही है कि बहुत से  कार्य ऐसे भी होते है, जिनके लिए किसी खास Unique Code की आवश्यक होती है, जिससे उससे सम्बन्धित जानकरियां भी प्राप्त की जा सकती है। इसी प्रकार यदि हम School UDISE Code  के बारे में बात करे, तो यह स्कूलों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण कोड होता है, जो Scholarship से लेकर Transfer प्रमाण पत्र में भी काम आता है। तो दोस्तों आज हम इसी के बारे में ही बात करने वाले है, कि School DISE Code Kya Hota Hai

ऐसे बहुत से छात्र और अध्यापक होते है, जिन्हें School dise code पता नहीं होते है, और फिर किसी आवश्यक कार्य के लिए उन्हें परेशान भी होना पड़ता है। परंतु आज की यह पोस्ट पढ़ने के पश्चात आपको School dise code सर्च करने के बारे में जानकारी विस्तार में मिलेगी। तो आइए चलिए दोस्तों जानते है, School dise Code kya Hota Hai

आज इस पोस्ट के माध्यम से हम यही सब जानेंगे कि –

  • School dise code Means
  • How To Search School code
  • School dise code 2021
  • School dise code Kya Hota Hai
  • School dise code Kaise Kaam Karta Hai
  • UDISE Code Kya Hota Hai
  • UDISE Code Kya Hai

School DISE Code Means – UDISE Code Kya Hota Hai

School UDISE Code Online Kaise Check Kare UDISE Code Kya Hota Haiयह 11 Word का Number होता है। इसके माध्यम से विद्यालयों की पहचान होती है, जिसे Development block, Package level, जिला स्तर के साथ ही National Level तक भी पहचाना जाता है। सभी विद्यालयों के लिए UDISE Code लेना बहुत आवश्यक है जैसे की- अनुदानित, शासकीय, अशासकीय, मदरसों आदि के साथ ही दूसरे विद्यालय के लिए भी School Dise Code बहुत ज़रुरी होता है।

UDISE Code Ki Full Form Kya Hoti Hai- What Is A Full Form Of UDISE Code

आप जब कभी भी सपोर्ट के विषय में सुनते हैं, तो आप अवश्य सोचते होंगे। कि इसकी Full Form क्या होती है, तो हम आपको बता दें कि UDISE Ki फुल फॉर्म District Information System For Education” होती है।

इस 11 Digit के Code में पहले के 2 कोड State को दर्शाते है। उसके बाद में 2 Digit जिले को दर्शाते है। जिले के पश्चात  2 अंक Block को दर्शाते अच्छे लग रहे हो है, और उसके पश्चात के 3 अंक Village या City को प्रदर्शित करते है, तथा अंत के 2 अंक स्कूल को दर्शाते है।

How To Search School Code – School Code Kaise Dhunde

School Dise Code को सर्च करने के लिए आपको कुछ ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता नहीं होगी। इसको पता करने का तरीका बहुत ही आसान है। चलिए आइए जानते है की School UDISE Code Online Kaise Check Kare,

Step 1: Enter School UDISE Code

यदि आपको यह कोड पता करना है, तो पहले आपको Google Search Engine में UDISE Code Status को या फिर School DISE Code को टाइप करके भी Search करना होगा।

Step 2: Find School DISE Code

इसके पश्चात आपको “Find School DISE Code” का ऑप्शन दिखाई देगा, आपको उस ऑप्शन उस पर क्लिक करना है।

Step 3: Open UDISE Website

अब यहाँ Udise.in की Official Website ओपन हो जाएगी।

Step 4: Select State

यहां पर आपको अपना State Select करना है , और फिर उसके पश्चात “Go” के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step 5: Search School DISE Code

Go के ऑप्शन पर जब आप क्लिक करेंगे तो फिर एक PDF File डाउनलोड होगी, जिसमें आपके सामने “School UDISE Code List” खुलकर आ जाएगी। यहाँ पर आपको अपने School Dies Code भी मिल जाएगा।

इस प्रकार आप अपने School UDISE Code को आसानी से Search कर सकते है, और अब आप अपना कार्य कर सकते है। आप जिस भी State से है, आप वहां का UDISE Code आसानी से ढूंढ सकते हैं, जैसे की- School UDISE Code Maharashtra तथा School DISE Code Rajasthan भी यहां पर आप सर्च कर सकते है।

School DISE Code 2021 – Use Of UDISE Code

UDISE Code का यूज स्कूल के अनेकों कार्यो के लिए किया जाता है, इसके बारे में आपको जानना बहुत ज़रुरी है। क्योंकि आपको भी कभी ना कभी इस कोड की आवश्यकता पड़ सकती है। तो इसीलिए आपको पहले से ही पता होना चाहिए, तभी आप  इस कोड का इस्तेमाल भी कर पाएंगे। तो चलिए अब हम अच्छे से जानते हैं कि School UDISE Code Ka Use Kya Hai

यदि आप किसी स्कूल में पढ़ रहे हैं और आप  उस स्कूल से  अपना  स्थानांतरण किसी दूसरे स्कूल में करवाना चाहते हैं, तो आपको Transfer Certificate की बहुत आवश्यकता होती है, क्योंकि इसके बिना आपको किसी भी स्कूल में एडमिशन नहीं हुआ आपको पता ही है, कि जब तक ट्रांसफर सर्टिफिकेट आपके पास ना हो, तो आपको एडमिशन तो मिली नहीं सकता इसीलिए UDISE Code की आवश्यकता होती है।

  • यदि आप किसी स्कूल में स्कॉलरशिप लेना चाहते हैं तो फिर भी आपको Scholarship portal में School DISE Code ही काम आता है, क्योंकि इसके बिना आपको स्कॉलरशिप नहीं मिलती।
  • यदि आप पाठ्यपुस्तक निःशुल्क प्राप्त करना चाहते हैं तो इसकी आवश्यकता पड़ती है।
  • RTE Portal में भी आपको UDISE Code की आवश्यकता होती है।
  • School’s व Student को सुविधाएं प्रदान करने में भी School dise Code की आवश्यकता होती है, यदि किसी विद्यार्थी को या फिर किसी प्रकार की कोई सुविधा सरकार से चाहिए तो उसके लिए उसको School Dies Code की आवश्यकता होती है।

Conclusion –

हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह Article बहुत ही पसंद आया होगा इस आर्टिकल से आपको अच्छे से पता लग गया होगा कि School UDISE Code Kaise Pata Kare यदि अब भी आपको किसी क्वेश्चन का ठीक ढंग से जवाब ना मिला हो तो आप हमसे वह कमेंट सेक्शन में भी पूछ सकते हैं आज हमने इस आर्टिकल से यह जाना की

  • School dise code Means
  • How To Search School code
  • School dise code 2021
  • School dise code Kya Hota Hai
  • School dise code Kaise Kaam Karta Hai
  • UDISE Code Kya Hota Hai
  • UDISE Code Kya Hai

अब आपको हमारी पोस्ट के द्वारा अच्छे से समझ आ गया होगा, कि इस कोड की आवश्यकता कहां पर होती है, वह इस कोड की आवश्यकता हमको क्यों होती है।

Previous articleUGC Net की तैयारी कैसे करे | UGC Net के लिए Qualification
Next articlePolytechnic Kya Hai – Polytechnic Kaise Kare जानिए Polytechnic Ke Liye Qualification?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here