MDS Course क्या है | Master Of Dental Service Course कोर्स कैसे करे

0
Share It

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं कि MDS Course Kya Haiऔर MDS Course Kaise Kare तथा MDS Course Ke Fayde ( Benefits Of MDS Course In Hindi ), Eligibility For MDS Course In Hindi? MDS Course Ke Baad Job Option, MDS Course Ke Baad Kitni Salary Milti Hai.

जैसा कि आप सब लोग जानते हैं कि आज के टाइम में सभी छात्र अपने कैरियर को लेकर बहुत सजग है, सभी अपना एक अच्छा कैरियर बनाना चाहते हैं और अपने लाइफ में सक्सेसफुल इंसान बनना चाहते हैं,हमारे जीवन में पढ़ाई का कितना महत्व है और सभी छात्र अपने कैरियर को बनाने के लिए अलग-अलग तरह के कोर्स करते हैं अलग-अलग तरह की पढ़ाई को करते हैं,  छात्र अपने carrier  को बनाने के लिए दूर शहरों में जाते हैं, और अपने इंटरेस्ट के हिसाब से   कोर्सेज में एडमिशन लेते हैं, जो कोर्स करने की उनकी इच्छा होती है उसको उसने एडमिशन लेते हैं, वैसे तो बहुत से ऐसे course है, जिनकी सहायता से आप अपने कैरियर की शुरुआत कर सकते हैं। और MDS course भी उन्हीं में से एक है।

MDS Course में आपको Dental से रिलेटेड समस्याओं के बारे में बताया जाता है,यह Master Course करने के बाद आप एक सब्जेक्ट में स्पेशलाइजेशन हासिल कर लेते हैं, एक सब्जेक्ट में स्पेशलाइजेशन हासिल करने के बाद आपकी उसके बारे में पूरी जानकारी बढ़ जाती है कि नौकरी के चांसेस भी बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं। चलिए अब हम आगे अच्छे से जानते हैं कि MDS Course Kaise Kare.

MDS Course Kya Hai – What Is MDS Course In Hindi

MDS kya hai MDS Course Kaise Kareअगर आप अपने जीवन में Dentist डॉक्टर बनना चाहते है तो यह तो यह आपके लिए बहुत बड़ी बात है, हमारे देश में डॉक्टरस  को बहुत ज्यादा सम्मान दिया जाता है, चाहे वह किसी भी बीमारी का डॉक्टर हो Dental कोर्स में मास्टर डिग्री प्राप्त करने के बाद आप अपने कैरियर को बहुत उज्जवल बनाते हैं, आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको  एमडीएस की पूरी जानकारी देने जा रहे है जिससे आपको एमडीएस कोर्स करने में बहुत सहायता मिलेगी।

MDS एक post graduation degree होती है जिसमे दांतो से जुड़ी सभी समस्याओं का अध्ययन किया जाता है, Master Of Dental Service Course से हमें दांत मसूड़े, जबड़े आदि से संबंधित समस्याओं के बारे में जानकारी प्राप्त होती है,  यह कोर्स ग्रेजुएट डिग्री करने वाले स्टूडेंट के लिए एक मास्टर लेवल की डिग्री है।

MDS 2 year का course होता है इस कोर्स में आपको जबड़े को ठीक करना, सर्जरी, कॉस्मेटिक के उपचार इनके बारे में जानकारी प्राप्त करना है, MDS course के माध्यम से आपको डेंटल कोर्स में ट्रेनिंग दी जाती है, एमडीएस करने के बाद आप एक एक्सपर्ट डेंटिस्ट बन जाते हो।

MDS Full form – Master of Dental surgery, MDS course को करने के बाद आप PHD भी कर सकते हैं।

MDS Course Kaise Kare – How To Do MDS Course In Hindi

जो भी छात्र एमडीएस कोर्स करना चाहते हैं उनके मन में यह सवाल जरूर आता है कि MDS Course Kaise Kare तो हम आपको बता दें कि इस कोर्स को करने के लिए आपके पास कुछ खास योग्यता होनी चाहिए, जो कि सरकार के द्वारा निर्धारित की गई है उसके पश्चात ही आप इस कोर्स को कर सकते हैं, इसीलिए पहले हम आपको MDS Course Karne Ke Liye Yogyata बताते हैं।

एमडीएस कोर्स के लिए क्या योग्यताएं होनी चाहिए –  Eligibility criteria for MDS Course In Hindi

जैसा की आप सब जानते है की हर कोर्स को करने के लिए विभिन्न योग्यताएं होनी अनिवार्य है, इस कोर्स को करने के लिए छात्रों को किसी भी तरह की कोई बीमारी नहीं होनी चाहिए, MDS course में प्रवेश करने के लिए छात्र की आयु 21 साल होनी चाहिए।

इस कोर्स के लिए BDS (Bachelor of dental Surgery) कोर्स करना बहुत आवश्यक है, क्योंकि डेंटल में ग्रेजुएशन किए बिना आप इस कोर्स को नहीं कर सकते आपको पता ही है, कि मास्टर डिग्री से पहले आपको बैचलर डिग्री हासिल करनी होती है।

आपको बीडीएस कोर्स में कम से कम 55% अंक लेना बहुत आवश्यक है नहीं तो आपको एमडीएस कोर्स में एडमिशन लेने में मुश्किल हो सकती है क्योंकि बहुत से कॉलेज ऐसे हैं, जो इससे कम अंकों पर आपका दाखिला नहीं लेते इसीलिए आपको बीडीएस कोर्स मन लगाकर करना चाहिए।

आगे हम आपको कुछ महत्वपूर्ण पॉइंट्स बता देते हैं आप उनको ध्यान से पढ़िए :-

1)  सर्वप्रथम आपको साइंस सब्जेक्ट से 12वी कक्षा पास करनी होती है और फिर आपको यह चयन करना होता है कि आपको सरकारी कॉलेज से BDS Course करना है, या फिर प्राइवेट कॉलेज से क्योंकि प्राइवेट कॉलेज में आपको दाखिला तो आसानी से मिल जाता है, परंतु प्राइवेट कॉलेज में फीस बहुत ज्यादा होती है, और यदि आप सरकारी कॉलेज से बीडीएस कोर्स करते हैं तो उसके लिए पहले आपको NEET Enterence Exam पास करना होता है।

2) MDS में एडमिशन लेने से पहले आपको BDS के लिए इंटरनलशिप को पूरा कर लेना होगा।

3)  मास्टर ऑफ़ डेंटल सर्जरी MDS course में एडमिशन लेने के लिए आप को एंट्रेंस एग्जाम भी क्लियर करना पड़ता है  इसलिए छात्रों को 1 वर्ष की इंटरनलशिप के साथ BDS को पूरा करना होगा, जैसे कि बीडीएस कोर्स को करने के लिए एंट्रेंस एग्जाम होता है वैसे ही एमडीएस कोर्स को करने के लिए भी इंटरेस्ट एग्जाम होता है, यदि आप इस कोर्स को सरकारी कॉलेज से करना चाहते हैं,

और यदि आप प्राइवेट कॉलेज से इस कोर्स को करना चाहते हैं तो उसके लिए प्राइवेट कॉलेज से आप इस कोर्स को डायरेक्ट कर सकते हैं परंतु आपको पता ही है कि प्राइवेट कॉलेज में फीस बहुत ज्यादा होती है और आपको कॉलेज की तरफ से फैसिलिटी भी इतनी ज्यादा नहीं दी जाती, जबकि सरकारी कॉलेज में आपको छात्रवृत्ति भी दी जाती है। अब आगे हम आपको MDS Course Ke Liye Entrance Exam की जानकारी विस्तार से देते हैं।

List of MDS Entrance Exam In Hindi

इस कोर्स के लिए निम्न प्रकार के एंट्रेंस एग्जाम में कराए जाते हैं :-

1).  केरल विश्वविद्यालय MDS प्रवेश परीक्षा

2).   मणिपाल विश्वविद्यालय MDS प्रवेश परीक्षा

3). आल इंडिया पोस्ट ग्रेजुएट डेंटल प्रवेश परीक्षा

4).  डॉ डी वाई पाटिल आल इंडिया कॉमन  एन्ट्रन्स एग्जाम

5). नीट MDS प्रवेश परीक्षा

6).  निम्स एंट्रेंस एग्जाम

7). AIIMS PG entrance exam

MDS Course Ke Baad Job Option – Job Option After MDS Course

यह कोर्स करने के बाद बहुत से जॉब ऑप्शन  आपके सामने खुल जाते हैं, Bachelor of dental science  का कोर्स करने के बाद  आप इस कोर्स यदि आप MDS करते हैं  तो फिर आप  किसी भी Dental Hospital में बहुत अच्छी सैलरी कमा सकते हैं। अब हम आपको बता देते हैं क्या इस कोर्स को करने के पश्चात कहां पर नौकरी कर सकते हैं :-

1) Pharmaceutical company

2) Private Practice

3) Research institute

4) Dental Clinic

5) Dental equipment Manufactures

6) Educational institute

Specialization courses in MDS?

आइए जानते हैं  MDS में स्पेशलाइजेशन कोर्स  कौन कौन से होते हैं

1) Periodontics

2) ProsthoDontics

3) Orthodontics

4) Oral Medicine & Radiology

5) Operative Dentistry

6) Pendontics & Preventive Dentistry

7) Periodontology & Oral implanatory

MDS Course Ki Fees Kitni Hoti Hai -Fees Structure Of MDS Course In Hindi?

जो भी छात्र बीडीएस कोर्स करने के बाद एमडीएस कोर्स को करना चाहता है तो उसके मन में यह सवाल जरूर आता है कि MDS Course Ki Fees Kitni Hoti Hai तो हम आपको बता दें, कि एमबीबीएस कोर्स की फीस सब कॉलेज में अलग-अलग होती है यदि आप सरकारी कॉलेज से यह कोर्स करते हैं तो उसके लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होता है,

और बहुत ही मेहनत और लगन करने के पश्चात आपको एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करना होता है फिर आपको सरकारी कॉलेज में दाखिला मिलता है, और सरकारी कॉलेज में दाखिला मिलने के पश्चात आपकी फीस बिल्कुल ना के बराबर ही होती है क्योंकि आपको सरकारी कॉलेज में छात्रवृत्ति भी प्रदान की जाती है, जिसके कारण आपको फीस बिल्कुल भी ज्यादा नहीं लगती फिर भी सरकारी कॉलेज में इस कोर्स की 1 साल की फीस ₹100000 तक हो सकती हैं।

और यदि हम बात करें प्राइवेट कॉलेज के बारे में तो प्राइवेट कॉलेज की फीस हमेशा कॉलेज के ऊपर निर्भर करती है, कि कॉलेज किस प्रकार का है यदि आप किसी बड़ी यूनिवर्सिटी से इस कोर्स को करते हैं तो आपको एमडीएस कोर्स की फीस 1500000 रुपए से लेकर 2000000 रुपए भी देनी पड़ सकती है, यदि हम किसी छोटे कॉलेज में से भी इस कोर्स को करते हैं,

तो फिर भी आप कम से कम ₹1000000 तो मान करही चलिए परंतु हम तो आपको यही कहेंगे कि जब आप इस कोर्स को करना ही चाहते हैं, तो आपको सरकारी कॉलेज से ही यह कोर्स करना चाहिए आपको थोड़ी मेहनत तो करनी पड़ेगी लेकिन अगर एक बार आप अच्छे से मेहनत कर लेते हैं, तो उसके पश्चात आपका सारा पैसा बच जाता है।

MDS Course  Syllabus In Hindi

1) Applied Basic sciences

2) Minor oral Surgery And trauma

3) MaxillOfaCial Surgery

4) Recent Adcances in oral

Branch 2, periodontics

1) Applied Basic sciences

2) Etiopathgenesis of periodontal diseases

3) DiaGnosis

4) Recent Advances In Periodontics

Branch 3, Conservative Dentistry

1) Applied Basic sciences

2) Conservative Dentistry including Preventive Dentistry And dental Material

3) Endontics

4)Recent advances in conservative dentistry

Branch 4, Oral Pathology

1) Applied basic Sciences

2) Oral pathology

3)Laboratory

Branch 5, Orthodontics

1) Applied Basic Sciences

2) Growth and development, Basic In orthodontics

3) Bio-Mechanics, various Orthodontics Tissue changes, technique & treatment.

4) Recent advances In orthodontics

MDS Course Ke Fayde – Benefits Of MDS Course In Hindi

  • एमडीएस कोर्स करने के पश्चात आप बिल्कुल एक्सपोर्ट डेंटल डॉक्टर बन जाते हैं।
  • एमडीएस कोर्स करने के पश्चात आप पोस्ट ग्रेजुएट कहलाते हैं
  • इस कोर्स को करने के पश्चात आप सरकारी अस्पताल तथा प्राइवेट दांतों के अस्पताल में भी नौकरी कर सकते हैं
  • एमडीएस कोर्स करने के पश्चात आपको बहुत ही ज्यादा अच्छी सैलरी दी जाती है
  • एमडीएस कोर्स करने के पश्चात आप अपना खुद का क्लीनिक भी खोल सकते हैं और उस के माध्यम से भी आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं और साथ के साथ लोगों की सेवा भी कर सकते हैं
  • यदि आप एमडीएस कोर्स करने के पश्चात विदेश में नौकरी करना चाहते हैं तो आप विदेश में नौकरी के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं।

MDS Course Ke Baad  Kitni Salary  Milti Hai – Salary After MDS Course In Hindi

यदि आप सोच रहे हैं कि इस कोर्स को करने के बाद आप को कितनी सैलरी मिल सकती है तो हम आपको बता दें कि सैलरी हमेशा आपके ऊपर निर्भर करती है कि आप को कितनी नॉलेज है, यदि आपको नॉलेज अच्छी है, और इस कोर्स के पश्चात आप किसी भी डेंटल हॉस्पिटल में नौकरी करते हैं तो आपको ₹30000 से ₹35000 की नौकरी शुरुआत में बड़ी आसानी से मिल सकती है इतना ही नहीं 2 से 3 साल में आपको 50 से ₹60000 तक भी सैलरी मिल सकती है।

एमडीएस कोर्स करने के पश्चात आप अपना खुद का भी क्लीनिक खोल सकते हैं जिसके माध्यम से आप बहुत ज्यादा पैसे भी कमा सकते हैं, यदि आप अपना क्लीनिक भी खोलते हैं तो शुरुआत में ₹35000 से ₹40000 भी आप आसानी से कमा सकते हैं परंतु आपको क्लीनिक खोलने का फायदा तभी है, जब आप को अनुभव बहुत ही ज्यादा हो, MDS Course Kaise Kareइसीलिए आपको इस कोर्स को करने के पश्चात 3 से 4 साल नौकरी जरूर करनी चाहिए क्योंकि नौकरी करके आपको काम करने का तरीका पता चल जाता है.

Conclusion

उम्मीद है कि आपको हमारी यह पोस्ट बहुत ही पसंद आई होगी आज की इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बताया कि MDS Course Kya Haiऔर MDS Course Kaise Kare तथा MDS Course Ke Fayde ( Benefits Of MDS Course In Hindi )? Eligibility For MDS Course In Hindi? MDS Course Ke Baad Job Option? MDS Course Ke Baad Kitni Salary Milti Hai? यदि अब भी आपको एमडीएस के बारे में कोई भी जानकारी चाहिए हो तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं हम आपको कमेंट में वह जानकारी जरूर देंगे।

और भी इन महत्वपूर्ण पोस्ट को पढे :-

4.7/5 - (24 votes)

Share It

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here