HomeExam PreparationPGDCA Course Kya Hai | PGDCA Kaise Kare | जानिए Eligibility Criteria...

PGDCA Course Kya Hai | PGDCA Kaise Kare | जानिए Eligibility Criteria for PGDCA In Hindi

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं कि PGDCA Kya Hai In Hindi और PGDCA Kaise Kare? PGDCA Ki Full Form Kya Hai? PGDCA Ke Baad Kya Karna Chaiye? PGDCA Ke Subject? Eligibility For PGDCA In Hindi? जैसा कि आप जानते हैं कि आजकल के दौर में सभी पढ़ाई को अच्छा बनाना चाहते हैं, अपनी नॉलेज बढ़ाना चाहते हैं जिससे की अच्छी नौकरी मिल सके अपना अच्छा कैरियर बना सकें,पढ़ाई हमारी जिंदगी में कितनी महत्वपूर्ण होती है पढ़ाई के बिना हम कुछ भी नहीं है पढ़ाई करने से ही हमें सभी ज्ञान की प्राप्ति होती है।

10th कक्षा तक सभी स्कूलों की पढ़ाई एक जैसी होती है परंतु जैसे ही हम दसवीं कक्षा पास कर लेते हैं तो उसके बाद हमारे सामने काफी सारे ऑप्शन खुल कर आते हैं कि अब हम किस सब्जेक्ट से 12वीं करें। यह स्टूडेंट के interest पर निर्भर करता है कि आपको क्या करना है,कौन सी फील्ड में admission ले सकते है, जिससे आप computer field में अच्छी सैलरी कमा सकते है, Graduation करने के बाद आप PGDCA कोर्स को कर सकते हैं, इस कोर्स में आपको कंप्यूटर से संबंधित सभी जानकारियां दी जाती हैं।

आज के टाइम में कंप्यूटर की भूमिका सबसे अहम है, हमारे सभी कार्य कंप्यूटर पर आधारित होते हैं चाहे वह प्राइवेट सेक्टर हो या गवर्नमेंट सेक्टर, अगर आप कहीं पर भी नौकरी पाना चाहते हैं तो कंप्यूटर कोर्स के बिना नहीं कर सकते हैं इसके लिए आपको कंप्यूटर नॉलेज होना बहुत जरूरी है। आप ग्रेजुएशन करने के पश्चात पीजीडीसीए कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं, जैसे कि पीजीडीसीए के बारे में तो आपने सुना ही होगा पीजीडीसीए का कोर्स आज के टाइम में बहुत प्रचलन में है, किसी भी फील्ड से ग्रैजुएट करने के बाद आप इस कोर्स को कर सकते हैं

PGDCA Kya Hota Hai – What Is PGDCA In Hindi

PGDCA Kya Hai In Hindi PGDCA Kaise KarePGDCA एक पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा होता है जो ग्रेजुएशन के बाद किया जाता है, किसी भी फील्ड का छात्र इसे कर सकता है, अगर आप किसी अच्छी यूनिवर्सिटी तथा अच्छे  इंस्टिट्यूट से  इस कोर्स को करते हैं तो आपके नौकरी के चांसेस बहुत बढ़ जाते हैं, इससे  आप किसी अच्छी प्राइवेट या गवर्नमेंट कंपनी में नौकरी पा सकते हैं, ग्रेजुएशन 50% अंको से ज्यादा अंको के साथ पास होनी चाहिए।

तभी आप किसी अच्छे कॉलेज या institute में एडमिशन ले सकते हैं,आपका यह कोर्स 1 साल का होता है जिसमें दो semester होते हैं, इस कोर्स में 6 महीने आपको theory कराई जाती है तथा 6 महीने आपको प्रैक्टिकल कराया जाता है, जिससे आपको इस कोर्स की पूरी जानकारी मिल जाती है, तथा इसकी सहायता से आप किसी अच्छे कॉलेज या इंस्टीट्यूट में नौकरी पा सकते हैं।

PGDCA Kaise Kare – How To Do PGDCA In Hindi

आप पीजीडीसीए कोर्स करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको दसवीं कक्षा से ही कंप्यूटर के सब्जेक्ट में अपना मन लगाकर रखना है और फिर आपको बारहवीं कक्षा किसी भी सब्जेक्ट से बात करनी है और कम से कम 50% अंक आपको लेने हैं जब आप 12वीं कक्षा पास कर लेते हैं।

तो 12वीं कक्षा के पश्चात आपको किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी में से कंप्यूटर से संबंधित विषय में ग्रेजुएशन करनी है, कंप्यूटर से संबंधित ग्रेजुएशन जैसे कि आप BSC , Computer Engineering आदि कोर्स कर सकते हैं, और जब आप ग्रेजुएशन कर लेते हैं तो उसके पश्चात आप पीजीडीसीए कोर्स आसानी से कर सकते हैं।

परंतु PGDCA करने के लिए आपको अच्छे कॉलेज का चयन करना होता है क्योंकि बहुत से कॉलेज ऐसे होते हैं जो आपको PGDCA तो करा देते हैं, परंतु बाद में वह आपकी नौकरी लगवाने की कोई गारंटी नहीं लेते, इसीलिए हम तो आपको यही कहेंगे कि किसी अच्छी यूनिवर्सिटी से आपको PGDCA कोर्स करना चाहिए ताकि आपको बाद में नौकरी भी आसानी से मिल सके क्योंकि अच्छे कॉलेज इसमें वह खुद ही Campus Placement के द्वारा विद्यार्थियों की नौकरी लगवाते हैं।

PGDCA Me Kya Syllabus Hota Hai – PGDCA Syllabus In Hindi

PGdca में आपको Computer organization के बारे में पढ़ाया जाता है,इस course में आपको कंप्यूटर बेसिक तथा कंप्यूटर लैंग्वेज की जानकारी दी जाती है,जैसे C, C++,Oops!  इसमें Operating System, DataBase Management आदि की जानकारी भी दी जाती है, Full form of PGDCA ( फुल फॉर्म ऑफ पीजीडीसीए ) – Post Graduate Diploma In Computer Application,  अभी नीचे हम आपको बता रहे हैं कि आपको कौन-कौन से सब्जेक्ट के बारे में अच्छे से जानकारी दी जाती है :-

1). Computer organization & architecture

2). ICT Tools

3). C. Programming

4). Operating system

5). Soft skills development

6). OOPS, C++, language

7). Management process

8). Data structre Using java

9). Database management system

10). Project making

इस कोर्स में आपको बेसिक से लेकर सभी टेक्निकल जानकारी दी जाती है, इस कोर्स को करने के बाद आपको किसी भी अच्छी कंपनी में आपको नौकरी मिल जाती है, क्योंकि आपको कंप्यूटर के बारे में पूरा ज्ञान हो जाता है यदि आप पीजीडीसीए अच्छे से कर लेते हैं, तो उसके पश्चात आप अपना खुद का कोई भी एप्लीकेशन तक बना सकते हैं क्योंकि इस कोर्स के दौरान आपको एप्लीकेशन बनाना तथा Application Develop करना भी सिखाया जाता है।

पीजीडीसीए के दौरान आपको जो कुछ भी सिखाया जाता है वह आपको काफी अच्छे से सीखना होता है क्योंकि सब कुछ आपकी नॉलेज के ऊपर ही निर्भर करता है, यदि आपको नॉलेज होगी तो आप कहीं पर भी अच्छे से नौकरी भी कर सकते हैं और यदि आपको नॉलेज नहीं होगी तो फिर आपको नौकरी मिलने में भी परेशानी हो सकती हैं।

PGDCA Collages In India – List Of PGDCA Collages

वैसे तो पीजीडीसीए कोर्स को करने के लिए  बहुत सी यूनिवर्सिटी है परंतु कुछ ऐसी हैं जिनकी कुछ खास मान्यता है इन university से  पीजीडीसीए कोर्स करने से आपको जल्दी नौकरी मिल जाता है –

1). BU( BarKatullah university)

2). IGNOU  – Indira gandhi National open university

3). MCU- Makhanlal Chaturvedi rastriya PatraKarita Visvavidyalya Bhopal 

यह तीनों ही ऐसी यूनिवर्सिटी हैं जहां से पीजीडीसीए करने के पश्चात आपको नौकरी बहुत ही ज्यादा अच्छी मिल जाती है और एक फायदा और है, कि आपको खुद नौकरी ढूंढने की कोई आवश्यकता नहीं होती इन यूनिवर्सिटीज के माध्यम से ही आपकी नौकरी लगवा दी जाती है और आपको शुरुआत में काफी अच्छी सैलरी भी दी जाती है।

PGDCA Ki Fees Kitni Hoti Hai – Fees Of PGDCA In Hindi

जैसा कि आप जानते हैं कि PGDCA कोर्स के लिए सभी कॉलेजों में अलग अलग फीस होती है सभी कॉलेज में पढ़ाने का तरीका अलग अलग होता है तो जब भी आप किसी कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए जाए तो अच्छे से जानकारी प्राप्त कर ले, कई कॉलेज में साल में दो बार पीजीडीसीए course का एडमिशन होता है, जनवरी तथा जून में आप  प्रवेश पा सकते हैं।

बहुत से कॉलेज ऐसे भी हैं जिनमें सिर्फ आप 1 साल में एक ही बार एडमिशन ले सकते हैं परंतु यदि हम बात करें कि PGDCA Course Ki Fees Kitni Hoti Hai तो हम आपको बता दें कि पीजीडीसीए की फीस ₹20000 से लेकर ₹80000 तक 1 साल की हो सकती है।

परंतु जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया कि कोर्स की फीस हमेशा कॉलेज के ऊपर निर्भर करती है कि कॉलेज किस प्रकार का है और वह कॉलेज आपको किस प्रकार की सुविधाएं प्रदान कर रहा है यदि कॉलेज छोटा सा है और वह आपको यह कोर्स करवा रहा है तो वह आपको ₹20000 से लेकर ₹40000 में भी यह कोर्स करवा देगा और ऐसे ही यदि आप किसी बड़ी यूनिवर्सिटी से यह कोर्स करते हैं तो आपको ₹60000 से ₹80000 तक भी 1 साल की फीस देनी पड़ सकती है परंतु उस यूनिवर्सिटी में आपको फायदा ज्यादा मिलेगा।

PGDCA course Ke Fayde – Benefits Of PGDCA In Hindi

जैसा की आप जानते है कि आज के टाइम में  किसी भी technical चीज के बारे में नॉलेज होना बहुत जरूरी है चाहे वह कंप्यूटर हो या मोबाइल फोन, हमारी जिंदगी इन दिनों के ऊपर ही आधारित होती  हैं हमारे सभी काम उन दोनों की सहायता से सफल होते हैं, पीजीडीसीए कोर्स को करने के बाद आप किसी भी कंपनी में एक अच्छी नौकरी पा सकते हैं  आइए हम जानते हैं कंप्यूटर से जुड़े कुछ मुख्य कोर्स के लाभ –

इस कोर्स में आपको कंप्यूटर की बेसिक से लेकर Advance knowledge दी जाती है, अगर हम कंप्यूटर से रिलेटेड कोई भी कोर्स करते हैं तो उससे हमारा ज्ञान बढ़ता है, कंप्यूटर से होने वाले काम का पता लगता है, तथा काम करने का तरीका पता लगता है।

कंप्यूटर कोर्स करने के बाद आप प्राइवेट या सरकारी दोनों कंपनियों में नौकरी पा सकते हैं, PGDCA को करने के बाद आपको Government तथा प्राइवेट दोनों जॉब करने में फायदा होता है।

क्या आप जानते हैं कि यह कोर्स करने के बाद आप MCA तथा MBA कोर्स को भी कर सकते हैं, वैसे MCA पोस्ट ग्रेजुएशन का कोर्स होता है परंतु PGDCA करने के बाद आपको MCA के थर्ड सेमेस्टर में एडमिशन मिल जाता है।

  • यह कोर्स करने के बाद आप अपना computer centre तथा coaching class भी खोल सकते हैं।
  • इस कोर्स के बाद आप गवर्नमेंट की MP Online banking, Business correspondence आदि ले सकते हैं।
  • इसकी सहायता से आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर तक knowledge पा सकते हैं।

PGDCA Course Karne Ke Baad Kya Kare – Scope After PGDCA Course In Hindi

जैसा कि ऊपर इस पोस्ट में हमने आपको बताया भी कंप्यूटर के कोई भी course बहुत ही लाभदायक है इसे करने से हम कहीं पर भी किसी भी फील्ड में हम नौकरी पा सकते हैं, जो लोग कंप्यूटर और IT field  से जुड़े हुए हैं उनके लिए PGDCA  कोर्स बहुत ही लाभदायक है, यह एक डिप्लोमा कोर्स हैं, PGDCA  करने के बाद आप चाहे तो एमसीए, और एमबीए भी कर सकते हैं इसे करने से आपको हर तरह की नौकरी मिल जायगी कहीं पर भी आप जॉब कर सकते हैं

PGDCA करने के बाद आप निम्न प्रकार के नौकरियां कर सकते हैं जैसे –

1). Software Engineer

2). Programmer

3). Database Administrator

4). Data entry operator

5). Jawa developer

6). Computer operator

7). Application विशेषज्ञ

8). Computer Shikshak

9). Network system software engineer

10). Mobile application developer

PGDCA Karne Ke Baad Kitni Salary Mil Sakti Hai – Salary After PGDCA Course In Hindi

पीजीडीसीए कोर्स करने के पश्चात हमें शुरुआत में ₹35000 से ₹40000 की नौकरी भी मिल सकती है परंतु हम उस नौकरी के लायक होने चाहिए तभी इतनी अच्छी सैलरी की नौकरी हमें मिल सकती है हमारे कहने का मतलब आप समझ गए होंगे कि यदि आपने किसी अच्छे कॉलेज से पीजीडीसीए कोर्स किया है और आपको बहुत ज्यादा नॉलेज भी है।

तो आप इतनी अच्छी सैलरी की नौकरी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं और यदि आपको कुछ ज्यादा नॉलेज नहीं है तो शुरुआत में ₹15000 से लेकर ₹20000 की नौकरी मिलने में भी आपको काफी मुश्किल हो जाती है इसीलिए आपको जो कुछ भी पढ़ाया जाता है वह काफी ध्यान से पढ़ें ताकि कोर्स पूरा करने के पश्चात आप अच्छी सैलरी भी प्राप्त कर सकें।

Conclusion –

उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी पोस्ट बहुत ही पसंद आई होगी इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बताया कि PGDCA Kya hai तथा PGDCA Kaise Kare और PGDCA Course Ki Fees Kitni Hoti Hai, PGDCA Course Ke Baad Kya Kare यदि अब भी इससे संबंधित  आपको कोई भी प्रश्न आम से पूछना हो तो आप कमेंट सेक्शन के माध्यम से पूछ सकते हैं हमें जैसे ही समय मिलेगा हम उस प्रश्न का उत्तर आपको जरूर देंगे।

और भी इन महत्वपूर्ण पोस्ट को पढे :-

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

कैरियर बनाये

परीक्षा की तैयारी

जॉब और कैरियर

Most Popular