HomeCoursePHD Computer Science Kya Hai – जानिए PHD In Computer Science Kaise...

PHD Computer Science Kya Hai – जानिए PHD In Computer Science Kaise Kare


इस पोस्ट के माध्यम से बताने जा रहे हैं कि PHD In Computer Science Kaise Kare और PHD Ki Fees Kitni Hoti Hai, Scope Of PHD Computer Science In India, Salary after Phd Computer Science In Hindi? Job Option After PHD In Computer Science In Hindi, Computer Science Me PHD Karne Ke Fayde.

जैसा कि आप सब लोग जानते हैं कि हमारे जीवन में पढ़ाई का कितना महत्व है कोई भी कंप्यूटर कोर्स करके आप किसी भी अच्छी कंपनी में नौकरी पा सकते हैं,

कंप्यूटर विज्ञान एक ऐसा सब्जेक्ट है, जिसमें आप कंप्यूटर प्रोग्राम को डिजाइन करना सीखते हैं यह  एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें computer developer के साथ साथ Computer Information का अध्ययन करके  develop किया जाता है, Computer science ka अर्थ होता है, कुछ नया खोजना, Computer science को CS भी कहा जाता है, Computer science  को अक्सर  गणना विज्ञान और कंप्यूटिंग विज्ञान भी कहा जाता है।

कंप्यूटर विज्ञान के अंतर्गत Hardware, software Technology की जानकारी दी जाती है, पीएचडी बहुत ही महत्वपूर्ण है इसे करना आसान बात नहीं है, इस कोर्स को करने के लिए मेहनत तथा एकाग्रता की जरूरत होती है, P.H.D  कोर्स को करने के बाद आपके नाम के आगेलगया जाता है, यह एक Doctor degree है, इसे आप किसी भी कॉलेज से कर सकते है।

Computer Science Me PHD Kaise Kare – How To Do PHD Computer Science In Hindi

PHD computer science kya hai PHD In Computer Science Kaise Kareयदि आप कंप्यूटर साइंस में पीएचडी करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास कुछ खास तरह की योग्यताएं होनी चाहिए क्योंकि पीएचडी Doctor Of Philosophy होती है इस डिग्री को प्राप्त करने के पश्चात आपके नाम के आगे Dr. लग जाता है जहां तक पहुंच पाना हर किसी व्यक्ति के बस की बात नहीं होती क्योंकि यहां तक पहुंचते-पहुंचते आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी होती है और कुछ खास तरह की योग्यताएं भी आपके पास होनी जरूरी है आगे हम आपको Eligibility Of PHD Computer Science In Hindi विस्तार से समझाते हैं।

Eligibility for P.H.D Computer Science In Hindi – Computer Me PHD Karne Ke Liye Kya Qualification Honi Chaiye

यदि आपने बचपन से ही सोच लिया है कि आपको कंप्यूटर साइंस में पीएचडी करनी है, तो इसके लिए आपको बचपन से ही मेहनत करनी शुरु कर देनी चाहिए आपको बचपन से ही अपनी रूचि कंप्यूटर में अधिक बनानी चाहिए और जब आप 12वी कक्षा पास कर लेते हैं, तो 12वीं कक्षा के पश्चात आपको कंप्यूटर से संबंधित सब्जेक्ट में ही ग्रेजुएशन करनी होती है ग्रेजुएशन के तौर पर आप BSC In Computer science, B.tech In Computer Science आदि कर सकते हैं और जब आप ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल कर लेते हैं, तो उसके पश्चात आपको Master’s In Computer Science करनी है।

जब आप कंप्यूटर साइंस में मास्टर डिग्री हासिल कर लेते हैं तो उसके पश्चात आप PHD In Computer Science कर सकते हैं परंतु यह सुनने में बहुत अच्छा लग रहा है, जब आप पीएचडी इन कंप्यूटर साइंस करते हैं तो तब आपको यहां तक पहुंचते-पहुंचते बहुत समय लगता है आप यह मान लीजिए, कि 12वी कक्षा के पश्चात आपको कंप्यूटर साइंस में पीएचडी करते करते 8 से 10 साल का समय लग सकता है। और पीएचडी तक आप तभी पहुंचे सकते हैं, जब आपके 12वीं तथा ग्रेजुएशन और मास्टर डिग्री इन सभी में कम से कम 50% अंक हो।

Post-graduation करने के बाद Entrance exam के लिए अप्लाई करें जैसे -UGC, NET के एग्जाम पास kare, जब आप इन एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर कर लेते हैं तभी आपH.D के लिए अप्लाई कर सकते हैं, अब किसी भी कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं, अभी एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करने के बाद आप  पी एच डी का एग्जाम देने के योग्य हो जाते हो।

PHD In Computer Science Ke Fayde – Benefits Of PHD Computer Science In Hindi

क्या आप जानते हैं भारत में सबसे पहला कंप्यूटर विज्ञान का कॉलेज Indian institute Of technology, kanpur है, इसकी स्थापना 1963 में की गई थी,

1) P.H.D  एक हायर लेवल की डिग्री होती है, यह डिग्री लेने के पश्चात आपके नाम के आगे Dr. लग जाता है, और फिर आपको समाज में भी काफी सम्मान मिलता है क्योंकि हर कोई व्यक्ति पीएचडी नहीं कर सकता।

2)  पीएचडी करने के पश्चात यदि आप कॉलेज में नौकरी करना चाहते हैं, तो आपको प्रोफेसर की नौकरी बड़ी आसानी से मिल जाती है, और आपको काफी अच्छी सैलरी भी दी जाती है।

3)  पीएचडी करने के पश्चात आप कंप्यूटर साइंस में बहुत ही ज्यादा एक्सपर्ट हो जाते हैं फिर आपको कंप्यूटर के बारे में इतनी ज्यादा नॉलेज हो जाती है की आप अपना खुद का कोई भी सॉफ्टवेयर बना तक सकते हैं और यहां तक कि अपनी खुद की कोई भी कंपनी तक खोल सकते हैं।

4)  इसके बाद आप research या एनालिसिस कर सकते हैं

5)  कंप्यूटर साइंस में पीएचडी करने के पश्चात आप विदेश में नौकरी भी कर सकते हैं, क्योंकि जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी बढ़ती जा रही है वैसे-वैसे कंप्यूटर साइंस की भी बहुत ज्यादा डिमांड दुनिया में बढ़ती जा रही है, आज के समय में कंप्यूटर के बिना किसी भी कंपनी में काम नहीं होता, और ऐसे में यदि आपके पास कंप्यूटर में पीएचडी की डिग्री है तो आपके लिए बहुत ही बड़े बड़े रास्ते खुल जाते हैं, जहां पर आप अपना एक बहुत ही अच्छा भविष्य बना सकते हैं।

6)  जो छात्र पीएचडी करता है उसे हम creator of information भी कहते है।

7)  PHD In Computer Science करने के पश्चात आप बहुत की सरकारी नौकरियों के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं, क्योंकि पीएचडी करने के पश्चात आपके सामने सरकारी नौकरी के बहुत सारे अवसर खुल कर आते हैं।

PHD Computer science Ki Fees Kitni Hoti Hai – Fees Structure Of PHD Computer Science In Hindi

पीएचडी करने के लिए कोई भी Fees structure फिक्स नहीं है, दो तरह के कॉलेज में आप पीएचडी कर सकते हैं Private college or government college, प्राइवेट कॉलेज में पीएचडी की फीस ज्यादा होती है, तो सरकारी कॉलेजों में फीस कम होती है, आप जांच करके अपनी हिसाब से कॉलेज का चयन करें, इस कोर्स  को करने के लिए 20,000 से 30000 तक की सालाना फीस होती है,तथा semester के हिसाब से exam होते है।

यदि फिर भी हम बात करें कि कंप्यूटर साइंस में पीएचडी करने की फीस कितनी होती है तो हम आपको बता दें कि पीएचडी कोर्स 3 साल का होता है, और इस कोर्स की एक साल की फीस ₹30000 से लेकर ₹100000 तक 1 साल की हो सकती है परंतु आपको पता ही है, कि कॉलेज की फीस कॉलेज के ऊपर निर्भर करती है कि कॉलेज किस प्रकार की फैसिलिटी आपको दे रहा है यदि आप किसी बड़े कॉलेज या यूनिवर्सिटी से पीएचडी करते हैं, तो वहां पर आपकी फीस थोड़ी ज्यादा लगती है क्योंकि वह आपको उसी हिसाब से सुविधाएं भी देते हैं।

परंतु यदि आप सरकारी कॉलेज से पीएचडी करते हैं तो आपका खर्चा बहुत ही ज्यादा कमाता है क्योंकि सरकारी कॉलेज में आपको छात्रवृत्ति भी प्रदान की जाती है, असलियत में सरकारी कॉलेज उन लोगों के लिए बहुत ही बेहतरीन है जिनके पास आगे पढ़ने के लिए पैसे नहीं होते परंतु है पढ़ने में होशियार होते हैं, सरकारी कॉलेज ऐसे छात्रों को बहुत ज्यादा प्रोत्साहित करता है और उन्हें छात्रवृत्ति प्रदान करता है।

College list for P.H.D In Computer Science –

1) Institute Of Genetic Engineering

2) Amity university

3) Jawaharlal Nehru University

4) Indian institute of science

5) KCG college Of technology Chennai

6) Shiv nadar university, Greater Noida

7) Christ university,Banglore

8) Dev sanskriti, vishWaVidyalaya, Haridwar

9) Bharti vidyapeeth,Pune

10) KR Mangalam university, Gurgaon

P.H.D Computer science Me Kya Sikhaya Jata Hai

पीएचडी कंप्यूटर साइंस में करने के बहुत फायदे हैं इसमें कंप्यूटर विज्ञान की संपूर्ण जानकारी आपको प्राप्त हो जाती है PHD In Computer Science के माध्यम से हम कंप्यूटर विज्ञान के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिसके माध्यम से आप कंप्यूटर विज्ञान के क्षेत्र में अपना कैरियर बना सकते हैं

1).  Software engineering –

इसके अंतर्गत सॉफ्टवेयर बनाना,  सॉफ्टवेयर डिजाइन करना, Implementation से सम्बंधित कार्य आते है,  इसके अंतर्गत प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का अध्यन किया जाता है

2).  Hardware

 इसके अंतर्गत कंप्यूटर से संबंधित समस्याओं को हल करने से है,  जिसकी सहायता से हम कंप्यूटर में कोई भी समस्या हो उसको हम सॉल्व कर सकते हैं,  कंप्यूटर विज्ञान के क्षेत्र में हार्डवेयर की महत्वपूर्ण भूमिका है,  कंप्यूटर हार्डवेयर इंजीनियर, computer system तथा उनके components के बारे में research करने से है

3). Operating System

Computer  के कार्यों में ऑपरेटिंग सिस्टम, डेटाबेस  से संबंधित कंप्यूटिंग शामिल है, कंप्यूटर में सभी कार्य प्रैक्टिकल पर आधारित है, सभी कार्य प्रैक्टिकल होते हैं, इसके अंतर्गत डाटाबेस का डिजाइन करना, इंप्लीमेंटेशन Or understanding पर आधारित है,

4). Programming language

प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के द्वारा ही सॉफ्टवेयर प्रोग्राम को लिखने की प्रक्रिया की जाती है, इसमें कई तरह की भाषाएं शामिल होते हैं जैसे C, C++, Phython, java script, PHP, java etc. यह programmer language सॉफ्टवेयर प्रोग्राम को टेस्ट करने के साथ साथ  कंप्यूटर में मौजूद Errors को भी ठीक करता है

5). Website Developer

इसके अंतर्गत वेबसाइट बनाना सिखाया जाता है, हम खुद की Business वेबसाइट कैसे बना सकते हैं और इसके अंतर्गत हम दिन प्रतिदिन सुधार कैसे कर सकते हैं.

Subjects of PHD computer Science

PHD computer science  के अंतर्गत निम्न प्रकार के सब्जेक्ट  हैं जिनके बारे में हम आपको बताएंगे

1) web technology

2) Data structure

3) E-commerce

4) Data base system

5) Big data /Analytics

6) Math for computer science

7) Graphics and audio designs

8) Machine Learning

Salary After PHD In Computer Science – PHD Computer Science Karne Ke Baad Salary

यदि आप कंप्यूटर साइंस में पीएचडी करना चाहते हैं तो आपके मन में यह सवाल जरूर आता है कि Computer Science Me PHD Karne Ke Baad Kitni Salary Milti Hai तो हम आपको बता दें, की PHD एक डॉक्टरेट डिग्री होती है जो कि एक बहुत ही बड़ी डिग्री है, यदि आप यह डिग्री कंप्यूटर विज्ञान में हासिल कर लेते हैं, तो आप कंप्यूटर की फील्ड में एक्सपर्ट कहलाते हैं इसीलिए आप को सैलरी भी उसी हिसाब से मिलती है, PHD In Computer Science करने के पश्चात आप यदि किसी IT Company में नौकरी करते हैं, तो आपको शुरुआत में ₹55000 से लेकर ₹80000 तक सैलरी मिल सकती है और जब आपको 2 से 3 साल का अनुभव हो जाता है तो उसके बाद आपकी तनख्वाह ₹120000 से भी ज्यादा होती है।

इसके अतिरिक्त आप किसी भी कॉलेज में Computer Professor के रूप में भी काम कर सकते हैं वहां पर भी आपको आसानी से ₹30000 से लेकर ₹35000 तक सैलरी मिल सकती है और यदि आप किसी बड़ी यूनिवर्सिटी में नौकरी ढूंढते हैं, तो आपको ₹45000 से लेकर ₹50000 की नौकरी भी बड़ी आसानी से मिल सकती है परंतु सब कुछ निर्भर करता है आपकी नॉलेज के ऊपर यदि आपको नॉलेज अच्छी है,

तो आपके लिए नौकरियों के अवसर भी बहुत ज्यादा खुल जाते हैं, इसके अतिरिक्त यदि आप अपना खुद का काम करना चाहते हैं तो आप वह भी कर सकते हैं, जैसे कि आप वेब डेवलपर का काम भी कर सकते हैं, और अपनी खुद की एप्लीकेशन भी बना सकते हैं इसके अतिरिक्त भी और बहुत से काम आप कर सकते हैं जो कि आपको PHD In Computer Science की पढ़ाई के दौरान सिखाए जाते हैं।

Conclusion –

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी पोस्ट बहुत ही पसंद आई होगी इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको PHD In Computer Science के बारे में विस्तार से समझाया है और साथ ही इस आर्टिकल में अपने जाना है कि PHD In Computer Science Kaise Kare और PHD Ki Fees Kitni Hoti Hai? Scope Of PHD Computer Science In India? Salary after Phd Computer Science In Hindi? Job Option After PHD In Computer Science In Hindi? Computer Science Me PHD Karne Ke Fayde? यदि पीएचडी इन कंप्यूटर साइंस के विषय में अभी भी आपको हमसे कोई भी प्रश्न पूछना हो तो आप कमेंट सेक्शन में हम से पूछ सकते हैं, हम आपको कुछ ही समय में उसका जवाब जरूर देंगे।

और भी इन उपोयगी जानकारी के बारे मे पढे :-
4.7/5 - (87 votes)

RELATED ARTICLES

2 COMMENTS

  1. Hello sir, I am jayshri shriwas from MP
    sir mai computer science me phd kar rahi hu mera first sem. ho chuka hai mai ye janna chahati hu ki computer science me jo phd hoti hai wo kis methodology se ki jati hai or isme kon se variables hote hai iska topic kaise select kiya jata hai or review kaise likhate hai sir please help me

    • Jayshri iske liye aapko PHD computer science ke subject wise topic dekhne padege fir usi ke hisab se apni degree pooori kar sakti hai.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Career

Most Popular

Categories

Jobs

BED Kya Hai BED Kaise Kare

B.Ed कोर्स कैसे करे | बीएड प्रवेश परीक्षा की तैयारी कैसे करे

0
ज्यादातर कुछ विद्यार्थियों को बचपन से ही पढ़ाने का शौक होता है, जब वह स्कूल में पढ़ रहे होते हैं, तो उन्हें तभी से...
Google Me Job Kaise Paye Google Me Nokri Karne Ke Liye Kya Kare

Google में जॉब कैसे पाए | गूगल में नौकरी करने के लिए क्या करे

1
हम बात करने वाले हैं की Google Me Nokri Kaise Kare, Google Me Job Karne Ka Tarika, How To Apply For Job In Google...
UGC Net Ki Taiyari Kaise Kare – UGC Net Exam Ke Liye Qualification

UGC Net की तैयारी कैसे करे | UGC Net के लिए Qualification

0
आज हम UGC Net की परीक्षा के बारे में बात करेंगे, यदि आपको पढ़ना और पढ़ाना दोनों ही पसंद है, और आप नेशनल लेवल...
CDO Officer Kya Hai CDO Officer Kaise Bane

सीडीओ ऑफिसर क्या है CDO Kaise Bane?

0
आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है की CDO Kya Hai (What is CDO in Hindi), CDO Kaise Bane (How To...
CBI Officer Kaise Bane CBI Officer Kya Hota Hai Eligibility For CBI Exam

सीबीआई ऑफिसर कैसे बने | सीबीआई ऑफिसर परीक्षा के लिए योग्यता और तैयारी

2
आज आपको बताने वाले हैं कि CBI Officer Kaise Bane, CBI Officer Kya Hai, What Is CBI Officer In Hindi, CBI Officer Salary आज...
College Professor Kaise Bane How To Become Collage Professor In Hindi

कॉलेज प्रोफेसर कैसे बने और कॉलेज प्रोफेसर बनने के लिए तैयारी कैसे करे

1
आज हम आपको बताने वाले हैं कि College Professor Kaise Bane, Eligibility For Collage Professor In Hindi, Age Limit For Collage Professor In Hindi सभी...
CSC Kya Hai CSC Center Kaise Khole

सीएससी क्या है | अपना सीएससी सेंटर कैसे खोले

0
आज हम बात करने वाले हैं CSC Center के बारे में कि CSC Kya Hai, CSC Center Kaise Khole, CSC Registration Online Form इन...
Content Writer Kaise Bane Hindi Content Writer Banne Ka Tarika.pptx

Content Writer कैसे बने | हिन्दी कंटैंट रायटर बनने का तरीका

0
अगर आपको लिखने का  शौक अधिक है, और अगर आप अपने इस शौक को कमाई में बदलना चाहते है, मतलब की आप अपने लेखन...
close button