HomeCourseM. Phil Course Kaise Kare - जानिए M.Phil करने की पूरी जानकारी...

M. Phil Course Kaise Kare – जानिए M.Phil करने की पूरी जानकारी हिंदी में In Hindi

इस पोस्ट में आज हम आपको बताने जा रहे हैं M.Phil कैसे करें और M.Phil करने के क्या-क्या लाभ होते हैं, M.Phil करने के बाद carrier स्कोप क्या है, आज की इस पोस्ट में हम जानेगे की M.Phil course karne के लिए क्या eligibility होनी चाहिए, M.Phil course के लिए admission process क्या है, M.Phil course karne के बाद scope & carrier.

जैसा कि आप सब लोग जानते हैं कि आज के समय में Education का कितना महत्व है, Education के बिना कुछ भी नहीं है, Education से हमारा दिमाग और हमारा मन भी ठीक रहता है हमें हर काम को करने की समझ मिलती है, M.फील एक ऐसा कोर्स है  ग्रेजुएशन की डिग्री के बाद  किया जाता है

इस पोस्ट में हम आपको M.Phil से जुड़ी सभी जानकारियां देंगे, जैसे M.Phil  क्या है कैसे कर सकते हैं,क्या इसकी सैलरी है और क्या इसकी योग्यताएं हैं

M.Phil Courss Kya Hai – What Is M.Phil Course

M.Phil Courss Kya Hai M.Phil Course Kaise Kareजैसा कि आप जानते हैं कि M.Phil course  graduation  का कोर्स होता है इसे कोई भी छात्र किसी भी subject में कर सकता है

Phil के कोर्स मैं आपको theory ही नहीं बल्कि प्रैक्टिकल की भी जानकारी होना बहुत अनिवार्य हैं, M. Phil को आप किसी भी subject जैसे Science, Commerce, Humanities, Law teaching course में कर सकते है, यह कोर्स करने के लिए Graduation कम से कम 55% अंको के साथ पास करनी होगी, तभी आप इस कोर्स को कर सकते हैं,M.Phil Course का मतलब subject में research करना भी होता है।

  • M.Phil course  को कोई भी स्टीम के छात्र कर सकते हैं  यह एक specialized subject में होता है,
  • M.Phil पोस्ट ग्रेजुएशन का कोर्स होता है जो ग्रेजुएशन इसी फील्ड में ग्रेजुएशन करने के बाद होता है,
  • यह  2 साल का कोर्स होता है, कोई भी छात्र किसी भी subject में M.Phil को कर सकता है

अगर आप higher level की डिग्री चाहते हैं तो आप M.Phil कर सकते हैं

Phil की full form -Master of physiology, और हिंदी में मास्टर ऑफ़ फिलॉसफी होता है M. Phil को second master degree भी कहा जाता है, यह master degree or P.H.D के बीच में कंप्लीट की जाती है।

M.Phil Course Kaise Kare – How To Do M.Phil Course In Hindi

यदि आप एमफिल कोर्स करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि यह कोर्स आप बारहवीं कक्षा के पश्चात नहीं कर सकते इस कोर्स को करने के लिए आपके पास कुछ खास तरह की योग्यताएं होनी चाहिए तभी आप एमफिल कोर्स कर सकते हैं,  M.Phil को करने के बाद आपको डीप नॉलेज मिल जाती है  यह कोर्स डॉक्टर जैसे रिसर्च और किसी भी सब्जेक्ट subject को समझने में हेल्प करता है। चलिए पहले हम जानते हैं कि Eligibility For M.Phil Course In Hindi.

Eligibility for M.Phil course in hindi – M.Phil Course Ke Liye Kya Qualification Chahiye

जैसा कि आप जानते हैं कोई भी पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स करने के लिए ग्रेजुएशन होना अनिवार्य हैColleges list for M. Phil Course?

M.Phil के लिए अनिवार्य है कि किसी भी मान्यवर कॉलेज से ग्रेजुएशन होना बहुत जरूरी है और ग्रेजुएशन में 55% अंकों से ज्यादा होने चाहिए। तभी आप यह कोर्स कर सकते हैं

आपको पोस्ट ग्रेजुएशन Post graduation की डिग्री भी उसी सब्जेक्ट subject में होनी चाहिए जिस सब्जेक्ट में आप M.Phil करना चाहते हैं

जो भी छात्र M.Phil करना चाहते हैं  उनकी किसी भी विषय में मास्टर डिग्री होना अनिवार्य है.

यदि कोई भी छात्र Net, Set, Gate, UGC,  इनमें से किसी भी परीक्षा में पास हुआ हो तो किसी भी कॉलेज में छूट मिल जाती है

यदि  कोई भी छात्र Distance learning के माध्यम Admission लेना चाहते हैं तो सभी कॉलेज के लिए अलग-अलग एलिजिबिलिटी Eligibility criteria होता है.

M.Phil course को करने के लिए Colleges list in Hindi – Colleges list for M. Phil Course

M.Phil करने के लिए  पहले आपको एक परीक्षा देनी होती है उसको पास करने के बाद एमफिल का 2 साल का कोर्स करने के लिए योग्य बन जाते हो, इसमें आपके पास 4 सेमेस्टर होते हैं, हमारे देश में बहुत से कॉलेज है जो M.Phil एम फिल का कोर्स कराते हैं आज हम आपको इन्ही कॉलेजों के बारे में बताने जा रहे है:-

1) Christ university

2) JNU

3) AMU

4) University of Hyderabad

5) BHU

6) Tata institute of social science

7) Jamia milia Islamia

Phil Courss Ki Taiyari Kaise Kare – How To Prepare For M.Phil Course In Hindi

M.phil करने के लिए अगर आप खुद के notes बनाएंगे तो वह आपके लिए  बहुत बेहतर सिद्ध होंगे, इससे आपको पढ़ाई करने में बहुत सहायता मिलेगी, क्योंकि आपको पता ही है कि आज के समय में आपके पास हर एक साधन है जहां से आप खुद पढ़ाई करने के लिए सहायता ले सकते हैं जैसे कि इंटरनेट के माध्यम से हमें बहुत ज्यादा सहायता मिल जाती है, इसके अतिरिक्त यूट्यूब पर वीडियो देख कर भी हमें बहुत ज्यादा सहायता मिल सकती है और आजकल तो इंटरनेट पर आपको पिछले साल के प्रश्न पेपर भी मिल जाते हैं जो कि हमारे लिए काफी ज्यादा लाभदायक होते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अच्छी पढ़ाई करने के लिए किसी अच्छे कोचिंग सेंटर से कोचिंग भी प्राप्त कर सकते हैं, क्योंकि आजकल हमारे आसपास में बहुत अधिक कोचिंग सेंटर उपलब्ध है जो कि कम समय में ही हमारी काफी अच्छी तैयारी करवाते हैं, इसलिए आप उनकी सहायता भी ले सकते हैं और कोचिंग सेंटर में सभी टीचर्स को पता होता है कि एग्जाम में किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं और वह आपसे उसी से संबंधित पढ़ाई भी करवाते हैं

आपको एक टाइम टेबल जरूर बनाना चाहिए जिसकी सहायता से आपको यह पता चलता रहेगा कि आपको किस समय कौन सा सब्जेक्ट पढ़ना है, और जिस सब्जेक्ट में आप ज्यादा कमजोर हैं उस सब्जेक्ट को आप ज्यादा समय तक पढ़िए क्योंकि सब्जेक्ट में हम कमजोर होते हैं उसको हमें और भी ज्यादा मजबूत करने के लिए उस पर ज्यादा मेहनत करनी होती है, और टाइम टेबल बनाने से हमारा समय भी बिल्कुल बर्बाद नहीं होता हमें पता होता है कि इस समय हमें क्या करना है।

Courses list for M. Phil – M. Phil के लिए courses In Hindi

जैसे कि इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि M.phil course को छात्र अलग-अलग सब्जेक्ट में कर सकते हैं इन्ही subject के बारे में हम आपको बताएंगे –

M.Phil course in science

इस पोस्ट के माध्यम से उनको बताएंगे कि विज्ञान में कौन-कौन से सब्जेक्ट आते हैं

1) M.Phil in physics

2) M.Phil in chemistry

3) M.Phil in botany

4) M.Phil in biotechnology

5) M.Phil in Computer science

6) M.Phil life science

7) M.Phli mathematical science

8) M.Phil Biology

9) M. Phil Zoology

M.Phil course in clinically Physiology

1) M.Phil in Law

2) M.Phil in Education

3) M.phil in Commerce

Phil course in Humanities

इस पोस्ट में हम आपको M.Phil से जुड़े  सभी subject से जुड़े सभी सब्जेक्ट के बारे में बताएंगे, जिसकी सहायता से हम M.Phil कोर्स कर सकते हैं

1) M.Phil English

2) M.Phil political science

3) M.Phil in History

4) M.Phil in Hindi

5) M.Phil Economics

6) M.Phil Sociology

7) M.Phil Public administration

8) M.Phil social Work

9) M.phil in humanities and social Science

M.Phil करने के बाद Scope in Hindi – Carrier Scope After M.Phil Course

M.Phil करने के बाद आपके सामने बहुत सी एजुकेशन ऑप्शन खुल जाते हैं,आइए जानते हैं M.Phil Course Ke Baad Kya Kare

1)  इस कोर्स को करने के बाद आप किसी भी नेशनल या इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी में  रिसर्च के तौर पर काम कर सकते है

2)   इस कोर्स को करने के बाद आप पीएचडी PHD भी कर सकते हैं, क्योंकि पीएचडी भी एक बहुत बड़ा कोर्स है जिसको करने के पश्चात आपके सामने काफी ज्यादा विकल्प खुल जाते हैं।

3)  M.Phil Course करने के पश्चात आपको बहुत ज्यादा नॉलेज हो जाती है और इस कोर्स के पश्चात आप किसी भी कॉलेज में लेक्चरर भी बन सकते हैं और दूसरे छात्रों को एमफिल कोर्स के सब्जेक्ट पढ़ा सकते हैं परंतु उसके लिए आपको खुद भी बहुत अच्छे से पढ़ना होता है ताकि आप दूसरों को पढ़ा सकें।

4)  M.Phil Course  करने के बाद अगर किसी भी संस्थान में रिसर्च का काम किया जाता है तो आप वहां आप वहां अप्लाई कर सकते हैं, परंतु किसी भी चीज के बारे में रिसर्च करने के लिए आपको पहले खुद भी बहुत अच्छे से पढ़ाई करनी होती है, ताकि आप अपना कोर्स पूरा होने के पश्चात रिसर्च कर सके और अपना जीवन सफल बना सकें।

M.Phil Course Ki Fees Kitni Hoti Hai – Fees Of M.Phil Course In Hindi

यदि हम बात करें की phil acourse की कितनी फीस होती है तो हम आपको बता दें कि इस कोर्स की फीस कॉलेज के ऊपर निर्भर करती है, कि कॉलेज किस प्रकार का है यदि आप किसी छोटे कॉलेज से या कोर्ट करते हैं तो आपकी फीस ₹40000 से लेकर ₹70000 तक 1 साल की हो सकती है।

इसके अतिरिक्त यदि आप किसी बड़ी यूनिवर्सिटी सेPhil Course को करते हैं तो इस कोर्स की फीस ₹100000 से लेकर ₹150000 तक हो सकती है, परंतु हम तो आपको यही कहेंगे कि आप इस कोर्स को करने के लिए बेहतर से बेहतर कॉलेज का चयन करें क्योंकि जितने ज्यादा अच्छे कॉलेज में से आप पढ़ाई करते हैं उतना ही ज्यादा आपको कॉलेज में सुविधाएं भी दी जाती हैं और आपकी नौकरी भी लगवाई जाती है।

M.Phil करने के बाद  सैलरी कितनी होती है – What is the salary after M.Phil

दोस्तों जब भी हम कोई course करते हैं या कुछ भी एजुकेशन में करते हैं सबसे पहले हम उसकी सैलरी को ध्यान में रखते हुए उसको उसको करते हैं हम यह सोचते हैं कि अच्छे से अच्छी सैलरी प्राप्त कर सकें, Phil करने के बाद आप 30000 रूपए से 40000 रूपए तक आसानी से कमा सकते हैं, कैरियर को आगे बढ़ाने के लिए M.Phil करना बहुत ही अच्छा ऑप्शन है परंतु धीरे-धीरे आपकी सैलरी बढ़ती जाती है

इसके बाद यदि आप किसी कॉलेज में लेक्चरर की नौकरी करते हैं तो शुरुआत में तो आपको ₹25000 से ₹30000 की नौकरी ही मिलती है, परंतु कॉलेज में नौकरी करने के और भी कुछ फायदे हैं और वह यह है कि आप कॉलेज के छात्रों को ट्यूशन भी पढ़ा सकते हैं ट्यूशन पढ़ाकर आप 15 से ₹20000 महीना अलग से कमा सकते हैं।

Conclusion

इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बताया कि M.Phil Kaise Kare और Eligibility criteria for M.Phil Course In Hindi तथा M.Phil Course Ke Baad Kitni Salary Milti Hai आशा है कि अब आपको यह अच्छे से पता लग चुका होगा कि M.Phil Course Kya Hota Hai यदि हमारी इस बात से संबंधित है अभी भी आपको कोई प्रश्न उनसे पूछना हो तो आप कमेंट सेक्शन के माध्यम से अवश्य पूछ सकते हैं हम आपको उसका जवाब जरूर देंगे।

और भी इन महत्वपूर्ण पोस्ट को पढे :-

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

कैरियर बनाये

परीक्षा की तैयारी

जॉब और कैरियर

Most Popular