Patwari Kya Hota Hai – जानिए Patwari Kaise Bane?

0

जैसा कि आप सभी जानते ही हैं कि हर किसी व्यक्ति का अपने जीवन में हैं एक अलग सपना होता है हर कोई अपने जीवन में अलग-अलग चाह रखता है ऐसे ही कुछ व्यक्ति होते हैं जिन्हें बचपन से ही सरकारी नौकरी करने का बहुत शौक होता है अब ऐसे में कुछ व्यक्ति सरकारी वकील बनना चाहते हैं तो कुछ व्यक्ति सरकारी टीचर बनना  चाहते हैं परंतु कुछ व्यक्ति ऐसे भी होते हैं जिन्हें पटवारी बनने का बहुत शौक है आज हम उसी के विषय में बात करेंगे कि Patwari kaise Bane और Patwari Kon Hota Hai तथा Patwari Ki Kitni Salary Hoti Hai और पटवारी बनने के लिए न्यूनतम आयु कितनी होनी चाहिए तथा Patwari Banne Ke Liye Qualification. 

  • Patwari Kaise Bane
  • Patwari Kon Hota Hai
  • Patwari Kya Hota Hai
  • Patwari Ki Salary Kitni Hoti Hai
  • Patwari Banne Ke Liye Qualification
  • Patwari Banne Ke Liye Age
  • Qualification For Patwari
  • How To Become Patwari In Hindi

Patwari Kon Hota Hai – Who is Patwari in Hindi

Patwari Kya Hota Hai Patwari Kaise Baneपटवारी को लेखपाल भी कहा जाता है। यदि आप नौकरी की तलाश में है और अपने बारवी कर रखी है तो पटवारी के पद क लिए आवेदन कर सकते है , यह एक सरकारी नौकरी है जोकि state level पर होती है , इसे आप राजस्व विभाग की नौकरी भी कह सकते है।पटवारी को आप राजस्व अधिकारी की संज्ञा भी दे सकते है। तो आये जानते है पटवारी कैसे बने ।

Patwari Kaise Bane

जैसा की हमने पहले बताया पटवारी को लेखपाल भी कहा जाता है, जोकि राजस्व विभाग का कर्मचारी होता है,  पटवारी को उसके कार्य के अनुसार अलग अलग नामो से जाना जाता है और उसकी अपने क्षेत्र में अलग पहचान होती है। पटवारी बनने के लिए आपकी कुछ शैक्षिक योगयताये होनी चाहिए जैसे :-

  • आपको Basic Computer आना चाहिए
  • आपके पास बारवी कक्षा का प्रमाण पात्र अथार्त certificate होना चाहिए
  • आपकी Bachelor (स्नातक) के डिग्री पूरी होनी चाहिए
  •  Patwari Banne Ke Liye आपको सबसे पहले 12वीं कक्षा पास करनी होती है और 12वीं कक्षा में आपके कम से कम 50% अंक होना बहुत आवश्यक है जब आप 12वीं कर लेते हैं तो 12वीं के पश्चात आपको ग्रेजुएशन करनी होती है और ग्रेजुएशन तथा 12वीं दोनों ही आप किसी भी सब्जेक्ट से पास कर सकते हैं परंतु कम से कम 50% अंक होना आवश्यक है तभी आप Patwari Ke Exam के लिए आवेदन दे सकते है।

Patwari Banne Ke Liye आप 12वीं कक्षा किसी भी Stream से उत्तीर्ण कर सकते है, ARTS, Commerce या  Science, पर इसके साथ साथ आपको Graduation करना भी जरुरी है, आप किसी भी कॉलेज से स्नातक की परीक्षा ग्रहण करके पटवारी की job के लिए याचिका कर सकते है, आप बारवी के बाद भी Computer Course कर सकते है या ग्रेजुएशन करते हुए Basic computer  भी सीख सकते है।

पटवारी बनने के लिए आपको दो परीक्षा देनी होती है जोकि एक लिखित परीक्षा है और दूसरी साक्षात्कार।

Written test :-

 यदि आप पटवारी बनना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इसके लिए एक लिखित परीक्षा देनी होती है, जो कि हर साल आयोजित कराई जाती है, और इस परीक्षा की सभी जानकारी आपको इंटरनेट के माध्यम से आसानी से मिल सकती है, इसके अतिरिक्त आप किसी भी कंप्यूटर कैसे से इस परीक्षा के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं,

लिखित परीक्षा 100 अंक की होती है , जिसमे आपको 80 अंक प्राप्त करने जरुरी होते है , इस परीक्षा  को आपको 90 मिनट  में पूरा करना होता है और यदि आप इस परीक्षा  को उत्तीर्ण कर लेते है, तो ही आप Interview यानि कि अगली परीक्षा के लिए चयनित किए  जाते है।

Interview :-

यदि आप लिखित परीक्षा में ठीक ढंग से उत्तीर्ण हो जाते हैं, तो फिर आपको  इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है  और फिर इंटरव्यू में आपसे कुछ ऐसे प्रश्न पूछे जाते हैं, जो कि आपको अपनी बुद्धि के बल पर  पास करने होते हैं, इंटरव्यू के दौरान आपसे कुछ ऐसे प्रश्न पूछे जाते हैं जिनका जवाब बहुत कठिन होता है और इंटरव्यू में यह देखा जाता है, कि आप पटवारी बनने के लायक हैं या नहीं है क्योंकि यह एक बहुत ही जिम्मेदारी वाला पद होता है।

Patwari Banne Ke Liye Age –  Age Criteria require to become a Patwari

पटवारी बनने के लिया आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष और अधिक से अधिक 36 वर्ष तक होनी चाहिए, इसके अतिरिक्त कुछ जातियों को आयु में छूट दे दी जाती है, जैसे कि यदि आप ओबीसी जाति से हैं, तो आपको 3 साल की छूट आयु में दी जाती है, और यदि आप एससी एसटी जाति से हैं तो फिर आपको 5 साल की छूट आयु में दे दी जाती है।

Patwari Ke Kaam

एक पटवारी का मुख्य काम जमीन हस्तारंतरण, नक़्शे पास करना, जमीन के खरीद, बिक्री का लेखा जोखा रखना, राजस्व प्रमाण पत्र  आदि।  आईए विस्तार से जाने एक पटवारी के क्या कार्य होते है –

  • राष्ट्रीय कार्यक्रमों में अपना सहयोग देना.
  • पशु गणना , कृषि गणना , जनगणना में सहयोग देना.
  • सरकार द्वारा जारी किए गए आर्थिक सर्वेषण में अपनी भागीदारी देना
  • कोई प्रकृतिक संकट आने पर सरकार की आर्थिक और सामाजिक रूप से सहायता करना
  • विधवा पेंशन, जन्म, आवास प्रमाण पत्र, कृषक दुर्घटना बिमा करवाना, विकलांग पेंशन बनवाने में समबधित व्यक्ति की मदद करना.
  • भूमि के हस्तारंतरण से सबंधित मतभेदों को सुलझाना.
  • एक पटवारी अपने गावो के पूरी जमीन का लेखा जोखा रखता है।
  • उसके पास गावो में खरीदी गई और बेचीं गई सारी जमीन का लेखा जोखा होता है।
  • फसल बीमा को स्वीकृति देने में महत्वपूर्ण भूमिका ऐड करता है।
  • किसी की जमीन को नाम स्थान्तरित कराने में मदद करता है।
  • वह किसानो की मदद आपत्तिजनक स्थिति में करने में सक्षम होता है।

Patwari Ki Salary Kitni Hoti Hai – (What is salary of a  Patwari )

आज की दिन प्रतिदिन मॅहगाई को देखते हुए सरकारी नौकरी हर कोई प्राप्त करना चाहता है, एक समय था जब सरकारी नौकरी में वेतन कम मिलने के कारण, उसे कोई करना नहीं चाहता था, पर आज सरकारी नौकरी के वेतन में अत्यधिक वृद्धि हो गए है, एक पटवारी का वेतन 25,000 तक हो सकता है।

पटवारी को कैसे चुना जाता है (Patwari Selection Process in Hindi)

यह ग्राम स्तर पर नियुक्त किया जाता है।  एक पटवारी एक गांव के लिए भी चुना जा सकता है  या वह एक से अधिक गावों का भी कार्यभार सम्भल सकता है।

पटवारी के exam की preparation कैसे करे :-  इसके लिए आपको दो बातो को ध्यान में रखे,

1 ) Exam का प्रारूप

2 )  पाठ्यक्रम (Syllabus of Exam)

Exam  Pattern :-

इसमें  जैसे और सरकारी नौकरी में परीक्षा होते है , हर विषय से सम्बंधित कुछ प्रश्न पूछे जाते है, Hindi  English , Mathematics, General Knowledge (सामान्य ज्ञान) Current Affairs, Computer. 

हर विषय पर 25 अंको के प्रश्न होते है और आपको 90 मिनट में यह परीक्षा देनी होते है।

Hindi :-  

हिंदी में आपसे क्रिया, काल , त्रुटिपूर्ण वाक्य, शुद्ध-अशुद्ध, वाक्यांश , प्रायवाची, रस, वचन, कारक, मुहावरे, व्याकरण सबंधी नियम आदि प्रश्न पूछे जा सकते है।

English :-  

अंग्रेजी के भाग में Antonyms , Synonyms , Crammer, Article , Vocabulary , phareses , आदि प्रश्न पूछे जा सकते है।

Maths यानि कि गणित :-

इसमें आपसे दशमलव, औसत, अनुपात, नंबर सिस्टम, रेखागणित, आयात, त्रिभुज, वर्ग, पैथागोरस प्रमेय, माध्य, Mode, संख्या प्रणाली, बहुपद, पाई चार्ट, द्विघात समीकरण, H.C.FF., L.C.M. आदि प्रश्न पूछे जा सकते है।

Computer :- 

जैसा कि हमने पहले बताया इस post के आवेदन के लिए Computer आना जरुरी है, इस परीक्षा में कंप्यूटर से संबधित प्रश्न  Input, Output devices, typing speed, operating systems, Word Processing आदि प्रश्न पूछे जा सकते है।

General Knowledge :-

इसमें परीक्षार्थी से भारतीय सविधान, राष्ट्रवाद के उदय, भारतीय झंडे, भाषाओं, रसायन विज्ञानं, Current Affairs, विश्व भूगोल।  राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय सम्बन्ध, संधि की महत्ता से सम्बंधित आदि प्रश्न पूछे जा सकते है।

Conclusion :-

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी यह पोस्ट काफी पसंद आई होगी, इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बताया है, कि Patwari Kya Hota Hai  और Patwari Kaise Bane तथा Patwari Banne Ke Liye Qualification और इसी के साथ साथ Patwari Ki Salary Kitni Hoti Hai यह भी हमने आपको बताया है, यदि अब भी कोई ऐसा प्रश्न हमसे रह गया हो, जिसका जवाब हमने हमारी इस पोस्ट में ना दिया ,हो तो आप वह प्रश्न हमसे कमेंट सेक्शन में अवश्य पहुंचे हम आपको उसका जवाब जरूर देंगे।

Previous articlePolytechnic Kya Hai – Polytechnic Kaise Kare जानिए Polytechnic Ke Liye Qualification?
Next articleB.Ed Course Kya Hai | B.Ed Kaise Kare

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here