Diploma In Health Inspector Course कैसे करे | हेल्थ इंस्पेक्टर कैसे बने

जैसा कि आप सब लोग जानते हैं कि आजकल के टाइम में पढ़ाई का कितना महत्व है, पढ़ाई के बिना हम कुछ नहीं कर सकते हैं इसी के माध्यम से हम अपने Career को बेहतर बनाते हैं और उसके बाद अच्छी जॉब करते हैं और बेहतरीन Income कमाते हैं, अगर आप हेल्थ रिलेटेड कोई कोर्स करना चाहते हैं तो यह कोर्स करने से आपको जॉब के लिए बेहतर अपॉर्चुनिटी प्राप्त होगी, सभी छात्र अलग-अलग फील्ड में अपने Interest के अनुसार अपने कैरियर का चुनाव करते हैं,

अपने कैरियर को बेहतर बनाने के लिए अपनी Education को Complete करते हैं और अच्छी सैलरी प्राप्त करते हैं आज हम हमारी इस पोस्ट के माध्यम से आपको यही बताएंगे कि Health Inspector Kaise Bane और Health Inspector Kya Hota Hai तथा Health Inspector Banne Ke Liye Yogyata इसी के साथ साथ हम आपको Health Inspector Ki Kitni Salary Hoti Hai यह भी बताएंगे।

Health Inspector Kya Hota Hai (What Is Health Inspector In Hindi?)

Diploma In Health Inspector Course Kaise Kare Health Inspector Kaise Baneहेल्थ इंस्पेक्टर का मुख्य कार्य सभी प्राइवेट व सरकारी अस्पतालों में स्वास्थ्य से संबंधित जानकारियों से है, तथा सरकार द्वारा सभी सरकारी व प्राइवेट हॉस्पिटल में Village Or City में स्वास्थ्य संबंधी प्रोग्राम चलाए जाते हैं,  इसलिए हेल्थ इंस्पेक्टर की महत्वपूर्ण भूमिका होती है, ज्यादातर हेल्थ इनस्पेक्टर का काम फील्ड से रिलेटेड होता है,

हेल्थ इनस्पेक्टर का अलग-अलग जगह में जाना जहाँ पर Health संबंधी प्रोग्राम सरकार ने शुरू किया है वहां पर जाना तथा सभी Patient या आम जनता का हेल्थ सम्बन्धी Record तैयार करना, जनता तथा गवर्नमेंट के बीच जो भी रिकॉर्ड बनाया जाता है उसको सरकार के सामने पेश किया जाता है जिससे सरकार को पता रहे कि कहां पर किस एरिया में स्वच्छता संबंधी जानकारियां दी जा रही है या दी जानी है, यही Health Inspector की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है

हेल्थ इंस्पेक्टर बनने के लिए योग्यता (Eligibility Criteria For Health Inspector In Hindi?)

अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि हेल्थ इंस्पेक्टर बनने के लिए क्या-क्या योग्यताएं आपकी होनी चाहिए

1) यह  Course करने के लिए  किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं तथा 12वीं कक्षा में आपका पास होना अनिवार्य है

2) यह एक Diploma Course होता है, जिससे SID भी कहते है, Full Form Of SID -सनिटरी इंस्पेक्टर डिप्लोमा,

3) अगर 12th Class में आपके पास बायो साइंस है तो यह Course करने में आपको बहुत आसानी होगी.

4) इस कोर्स को करने के लिए General Category के छात्र की आयु 18 से 27 वर्ष के बीच में होनी चाहिए, कुछ Reserve Category  छात्रों को आयु सीमा सरकार के नियमानुसार छूट दी जाती है, जैसे कि ओबीसी जाति के छात्रों को 3 साल की छुट्टियों में दी जाती है तथा एससी एसटी जाति के आवेदकों को 5 साल की छूट आयु में दी जाती है।

हेल्थ इंस्पेक्टर बनने के लिए दाखिला कैसे लें (Admission Process Of Health Inspector In Hindi)

हेल्थ इंस्पेक्टर बनने के लिए आप दो तरीके से इस कोर्स को कर सकते हैं हल्दी सेक्टर बनने के लिए आप दो तरीके से स्कोर स्कोर कर सकते हैं। पहला तरीका तो है कि आप प्राइवेट कॉल इसे डायरेक्ट इस कोर्स को कर सकते हैं। प्राइवेट कॉलेज में आपको डायरेक्ट दाखिला मिल जाता है और प्राइवेट कॉलेज में दाखिला लेने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम भी नहीं देना होता आप अपनी इच्छा के अनुसार किसी भी बड़े तथा छोटे मेडिकल कॉलेज से हेल्थ इंस्पेक्टर का कोर्स कर सकते हैं।

यदि आपकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है और फिर भी आप इस कोर्स को करना चाहते हैं और इसमें अपना अच्छा भविष्य बनाना चाहते हैं तो आप सरकारी कॉलेज में से इस कोर्स को कर सकते हैं। सरकारी कॉलेज में से हेल्थ इंस्पेक्टर का कोर्स करने के लिए पहले आपको इससे संबंधित प्रतियोगी परीक्षा को पास करना होता है। यदि आप उस परीक्षा में पास हो जाते हैं। तो उसके पश्चात काउंसलिंग होती है फिर काउंसलिंग के दौरान आपको हेल्थ इंस्पेक्टर कोर्स करने के लिए कॉलेज मिल जाता है और फिर आप वहां से हेल्थ इंस्पेक्टर कोर्स को कर सकते हैं। परंतु मैं आपको बता दें सरकारी कॉलेज में फीस कम होने के साथ-साथ और भी काफी तरह की सुविधाएं छात्रों को दी जाती हैं।

Health Inspector Ke Fayde (Benefits Of Health Inspector In Hindi)

हेल्थ इंस्पेक्टर का कोर्स करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह को और 12वीं कक्षा के पश्चात आप कर सकते हैं। यह कोर्स सिर्फ 1 साल का ही होता है यह भी इस कोर्स का सबसे बड़ा फायदा ही है कि आपको यह कोर्स करने में अपना ज्यादा समय नहीं लगाना होता। काफी कम समय में यह बेहतरीन कोर्स में से एक है।

हेल्थ इंस्पेक्टर का कोर्स करने के पश्चात आप प्राइवेट नौकरी तो आसानी से कर ही सकते हैं। प्राइवेट नौकरी के साथ-साथ आप सरकारी नौकरी के लिए भी आवेदन दे सकते हैं। हेल्थ इंस्पेक्टर को रेलवे स्टेशन एयरपोर्ट और सरकारी अस्पतालों आदि में आसानी से नौकरी मिल सकती है। इसीलिए यह भी इस कोर्स को करने का सबसे बड़ा फायदा है।

इस कोर्स को करने का खर्चा भी इतना ज्यादा नहीं है और जब आप इस कोर्स को कर लेते हैं। तो आपको शुरुआत में ₹8000 से लेकर ₹20000 तक तन्हा भी आसानी से मिल सकती है और यदि आप सरकारी नौकरी के लिए आवेदन देते हैं। तो फिर तो आपको शुरुआत में ही ₹15000 से ₹18000 की नौकरी मिल जाती है। फिर जैसे-जैसे आपको अनुभव होता रहता है तो उसी प्रकार सैलरी बढ़ती रहती है।

Best Institute For Health Inspector Course In Hindi

अब हम आपको हेल्थ इंस्पेक्टर कोर्स करने के लिए कुछ कॉलेजेस बता रहे हैं। जिनमें से आप हेल्थ इंस्पेक्टर का कोर्स करके अपना अच्छा भविष्य बना सकते हैं परंतु हुई है। तभी कॉलेज सरकारी कॉलेजों के अंतर्गत आते हैं इसलिए इन कॉलेज में से इस कोर्स को करने के लिए आपको पहले एंट्रेंस एग्जाम पास करना होगा। उसके पश्चात या आप इन कॉलेज में से हेल्थ इंस्पेक्टर का कोर्स कर सकते हैं।

1) University Of Technology, Jaipur, Rajasthan

2) Vijayanagar Institute Of Medical Science, Karnatka

3) Raja Rajeshwari Medical College And Hospital, Banglore Karnatka

4) Singhania University, Jhunjhunu,Rajasthan

5) Mandya Institute Of Medical  Science, Mandya Karnatka

Subjects For Health Inspector Course In Hindi

ऊपर लिखे इस पोस्ट में हमने आपको बताया की Health Inspector Kya Hai और बेस्ट टॉप कॉलेजेस कौन से हैं जिनसे आप हेल्थ इंस्पेक्टर कोर्स को कर सकते हैं इसके बाद जान लेते हैं Subjects For Health Inspector Course, इस कोर्स में  कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं –

1) First Aid And Basic Medicine

2) Anatomy And Physiology

3) Nutrition,Hygiene,Basic Pharmacology

4) Disaster Management And Rehabilitation

5) Public Healthcare And Primary Healthcare

6) Healthcare Statistics And Population Education

7) Environmental Sanitation

8) Behavioral Science

9) Waste Management

10) Communication And Health Education

Health Inspector Course Ki Fees Kitni Hoti Hai (Fees Structure Of Health Inspector Course In Hindi)

अगर Diploma Course के बारे में जाने तो यह 1 Year का होता है, इस कोर्स के अंतर्गत कुछ Certificate & Degree Courses भी कराए जाते है जिनकी समय अवधि 1 से 3 Year तक होती है। जैसा कि आप जानते हैं कि सभी कॉलेज और इंस्टिट्यूट में किसी भी कोर्स को करने के लिए अलग-अलग Fees होती है। यह कॉलेज का मान्यता प्राप्त संस्थान पर निर्भर करता है कि Diploma Courses की कितनी फीस होती है।

अगर Health Inspector Course फीस की बात करे तो 15000 से 20000 तक की सालाना फीस होती है, और यह 1 साल का ही कोर्स होता है। यदि आप किसी बड़े इंस्टिट्यूट से इसको उसको करते हैं। तो इस कोर्स की फीस 40,000 से ₹65000 तक भी हो सकती है यदि आप किसी सरकारी कॉलेज से इस कोर्स को करते हैं। तो उसके लिए आपको एक साल की फीस ₹5000 से ₹12000 तक देनी पड़ सकती है।

JOBS After Doing Health Inspector Course In Hindi

इस कोर्स को करने के बाद बहुत सी जॉब आपको मिल सकती है  सरकार द्वारा जो योजनाएं चलाई जाती है उसमें Health Inspector की महत्वपूर्ण भूमिका होती है, State Government Or Central Government  मे जॉब की वैकेंसी Health Inspector के लिए निकलती है तो आप इसके जरिये Government  जॉब के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं,

इसके अलावा किसी भी डिपार्टमेंट में हेल्थ,और स्वास्थ्य से Related अगर कोई भी जॉब निकलती है, तो उसके लिए आप अप्लाई कर सकते हैं, जैसे -प्राइवेट हॉस्पिटल, होटल, Public Hospital, Diagnostic Laboratories तथा Pathology Labs में नौकरी पा सकते है

1) Medical Assistant

2) Multipurpose Health Worker

3) Field Assistant

4) Laboratory Assistant

5) Health / Sanitation Inspector

6) Food Inspector

7) Field Assistant

Health Inspector Ki Salary Kitni Hoti Hai (Salary Of Health Inspector In Hindi)

किसी भी कोर्स को करने के बाद सैलरी हमारे अनुभव Experience तथा हमारे काम करने के तरीके पर निर्भर करता है, किसी भी प्राइवेट सेक्टर में जॉब करने के लिए Salary सभी जगह अलग मिलती है। सभी का अपना Criteria होता है, Health Inspector Course को करने के बाद किसी भी छात्र की प्रतिमाह शुरुआत मे Salary 8000 से 20000 रूपए तक हो सकती है। इसके बाद अगर आप को प्रमोट किया जाता है तो उसके बाद भी आप की Salary भी बढ़ जाती है, और जैसे किसी के काम करने का अनुभव बढ़ता जाता है Salary भी उसी के हिसाब से बढ़ती जाती है,  और यह निर्भर करता है कि आप किस डिपार्टमेंट नौकरी करते हो, डिपार्टमेंट के हिसाब से भी सैलरी अलग-अलग होती है।

यदि आप इस कोर्स को करने के बाद सरकारी महकमे में नौकरी के लिए आवेदन देते हैं और आपकी नौकरी लग जाती है तो उसके पश्चात आपको शुरू हुआ कि नहीं ₹15000 से ₹18000 तक की नौकरी मिल सकती है और धीरे-धीरे यह तनख्वाह बढ़ा दी जाएगी। इसी के साथ साथ जो सुविधाएं सरकार की तरफ से सरकारी कर्मचारियों को मिलती हैं वह भी आपको सभी सुविधाएं दी जाएंगी। परंतु हेल्थ इंस्पेक्टर की सरकारी नौकरी की भर्तियां 1 साल में एक बार या फिर 2 साल में एक बार ही निकलती है। इसीलिए आपको इन भर्तियों के बारे में पता करते रहनी होगा ताकि जब भी आप का कोर्स पूरा हो तो आप इन भर्तियों के माध्यम से सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन दे सकें।

Conclusion – 

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी है पोस्ट काफी पसंद आई होगी इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बताया है कि Health Inspector Kaise Bane और Health Inspector Kya Hota Hai तथा Health Inspector Banne Ke Liye Yogyata इसी के साथ साथ हमने आपको Health Inspector Ki Kitni Salary Hoti Hai यह भी बताया है। यदि अब भी आपको हेल्थ इंस्पेक्टर कैसे बने से संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप कमेंट सेक्शन में कमेंट कर सकते हैं।

कैरियर से संबन्धित इन पोस्ट को पढे :-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close button