Online Education क्या है | ऑनलाइन शिक्षा के फायदे

0

आज हम जानेंगे कि Online Education Kya Hai तथा Online Education Ke Fayde, आज के वर्तमान समय में शिक्षा हम सभी के जीवन में एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। जीवन को बेहतर से बेहतर बनाने के लिए और Success पाने के लिए व्यक्ति का शिक्षित होना बहुत जरूरी है। इसलिए स्कूल (School), कालेज (College), विश्वविद्यालय (University) बनाए गए हैं।

शिक्षा महामारी के पहले से ही दो Mode पर चलता था एक Online mode और Offline mode। लेकिन आज पूरी दुनिया महामारी से परेशान है और इसलिए शिक्षा जगत ने यह निर्णय लिया है कि जब तक यह महामारी जड़ से खत्म नहीं हो जाती तब तक शिक्षा का माध्यम ऑनलाइन (online) ही रहेगा।

Offline education में बच्चे स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय में जाते थे और वहां शिक्षक भी मौजूद होते थे। जो बच्चों को आमने-सामने बैठकर शिक्षा का आदान-प्रदान (Transfer) करते थे। Offline education में  बच्चों को अगर उनके शिक्षक द्वारा पढ़ाया गया कुछ भी समझ में नहीं आता था तो वह तुरंत चीजों को पूछ कर समझ लेते थे। Offline education में Online education जैसे फायदे नहीं होते थे जैसे- Online education में Recorded lecture होते हैं जिसे अगर बच्चे चाहे तो अपने समय के मुताबिक कहीं भी बैठकर सुन सकते हैं एवं पढ़ाए हुए चीजों को बार-बार सुनकर समझ सकते हैं जो कि Offline education में बिल्कुल भी possible नहीं है।

Offline education में एक समय की बाध्यता थी कि आपको सुबह 8 बजे से लेकर 2 बजे तक स्कूल, कॉलेज या विश्वविद्यालय में रहकर ही पढ़ाई करना है उसके बाद आप घर जा सकते हैं। जबकि online education में ऐसा कुछ भी नहीं होता है Online education के लिए बस आपके पास अपना फोन, लैपटॉप या कम्प्यूटर होना चाहिए और साथ में इंटरनेट Connection होना चाहिए। फिर आप दुनिया में कहीं पर भी हो आपकी पढ़ाई जारी रहेगी वह भी बिना किसी रोक-टोक के। आपके शिक्षक आपको देखने नहीं आएँगे कि आप Class में पढ़ाई कर भी  रहे हैं या नहीं बस आप ऑनलाइन दिखने चाहिए।

Online Education Kya Hai – What Is Online Education In Hindi 

Online Education Kya Hai Online Education Ke FaydeOnline Education के माध्यम से दुनिया में कोई भी कहीं से भी बैठकर शिक्षा प्राप्त कर सकता है। जैसे यदि भारत में रहने वाला कोई व्यक्ति Oxford University से पढ़ाई करना चाहता है, तो वह भारत में बैठकर ही Oxford University में दाख़िला ले सकता है और घर बैठ कर ही Oxford University की पढ़ाई कर सकता है। उसे ना ही विदेश जाने की आवश्यकता होगी और ना ही लंबे खर्चे का बोझ उठाने का झंझट रखना होगा। बस घर बैठकर पूरी पढ़ाई करनी है और घर बैठकर ही Online exam देकर Degree प्राप्त कर लेना है।

महामारी कोरोना के कारण आज पूरे विश्व में जितने भी स्कूल कालेज है सभी ने अपने शिक्षा का माध्यम Online कर लिया है। हालांकि सभी को शुरू शुरू में Online education देने एवं लेने में दिक्कत हो रही थी क्योंकि सभी लोग Online education या दूसरे  शब्दों में कह लीजिए कि  Digital education से परिचित नहीं थे। लेकिन यदि फिर से शिक्षा का माध्यम offline हो जाएगा तो बच्चे अब स्कूल जाने पर बोर हो जाएंगे।

Online education में शिक्षक अब डिजिटल चीजों का प्रयोग कर बच्चों को नए तरीके से शिक्षा देते हैं जो कि offline education में पहले संभव नहीं हो पाया था। Online education में शिक्षक भी बहुत ही मजेदार तरीके से बच्चों को पढ़ाते हैं और बच्चे भी मजे ले-लेकर घंटों दर घंटे पढ़ते ही रहते हैं। पहले शिक्षा में समय की बाध्यता थी पर अब Online education में कोई Time boundary नहीं है।

सभी बच्चे डिजिटल मीडिया का इस्तेमाल कर अपनी शिक्षा को ग्रहण कर सकते है। इस digital education के लिए सभी स्कूलों ने, कालेजों ने एवं विश्वविद्यालयों ने बहुत ज्यादा मेहनत किया है ताकि उनके संस्थान के बच्चे शिक्षा से वंचित ना रह सकें।

Online Digital Education  Platform

Google meet, Zoom, Google classroom, Whatsapp, Impartus Skype, appearin एवं और भी ऐसे कई Digital platforms है जहां बच्चों को उनके शिक्षकों द्वारा पढ़ाया जाता है एवं यदि कोई बच्चा समझ नहीं पाता है तो उसे शिक्षक अलग-अलग Teaching aids जैसे- Flash card, Power point presentation, Model के माध्यम से समझाने का प्रयास करते हैं ताकि बच्चा चीजों को अच्छे से समझ सकें।

Online education में अलग से कुछ भी लिखने की जरूरत भी नहीं होती है क्योंकि बच्चे Class को अगर ध्यान से सुनेंगे एवं समझेंगे तो वह खुद ही अपने Notes prepare कर पाएंगे।

इन्हे भी पढे :- 

Online Education Ke Fayde – Benefits Of Online Education In Hindi

  • Online education में शिक्षक एवं बच्चों दोनों को ही फायदा है कि दोनों को ही घर में बैठकर ही अपना काम करना होता है। शिक्षक घर बैठकर बच्चों को शिक्षा दे देते हैं और बच्चे घर बैठकर ही शिक्षा प्राप्त कर लेते हैं।
  • Online education की तुलना अगर offline education से की जाएगी तो Online education Offline education के मुकाबले में थोड़ा Cheap है।
  • Online education में स्कूली बच्चों को कंधों पर किताबों का बोझ लेकर स्कूल जाने के झमेले से छुटकारा मिलता है।
  • बच्चों को अपने समय अनुसार पढ़ने की सुविधा मिलती है।
  • घर बैठकर दुनिया के किसी भी कोने से स्कूल कालेज की डिग्री ली जा  सकती  हैं।
  • Online education Ke Fyde के कारण आज कल बच्चे काफी तनाव मुक्त रहते हैं और पहले जो बच्चे स्कूल जाते नहीं थे आजकल वह बच्चे पढ़ाई को ज्यादा Seriously लेकर पढ़ते हैं क्योंकि Online education में डिजिटल सब होता है।
  • बहुत समय एवं पैसा दोनों ही Online education के कारण बच जाता है।
  • Online education में Books ebook में convert हो गए हैं। Notes PDF बन गए हैं। Blackboard Whiteboard में बदल चुका है। Classroom घर में बदल गया है और शिक्षक और बच्चे आमने सामने नहीं बल्कि अपने Mobile, computer, tablet, laptop के सामने बैठते हैं।
  • Online education में कोई बच्चा क्लास में बदमाशी नहीं करता है और ना ही टीचर को बार-बार डांटना होता है।
  • Online education में किसी भी शांति वाले माहौल में जाकर पढ़ाई किया जा सकता हैं,  जहां आपको कोई परेशान नहीं कर सकता है।
  • जो बच्चे कालेज के छात्र है, वह चाहे तो अपनी पढ़ाई के साथ-साथ कोई भी काम  कर सकते हैं इससे उनकी पढ़ाई तथा Income दोनों हो जाएगी।
  • Literature पढ़ने वाले बच्चों को Online शिक्षक कोई slide दिखाकर पढ़ा सकता है।
  • Maths के शिक्षक live उन्हें model के माध्यम से समझा सकते हैं।
  • Science के टीचर बच्चों को जब Body parts के बारे में बताएंगे तब वह खुद Digital चीज़ का प्रयोग कर बच्चों को पाठ और आसानी से समझा सकते हैं।
  • Geography के शिक्षक Google maps, Google Earth के द्वारा उन्हें सब कुछ live दिखा सकते हैं।
  • History के शिक्षक फिल्मों के माध्यम से इतिहास समझा सकते हैं।
  • जो बच्चे पहले सुबह जल्दी ना उठ पाने के कारण school जा नहीं पाते थे उनके लिए Online education बहुत मज़ेदार है।
  • Online education में बच्चों को online exam देने की भी सुविधा दी जाती है जो बच्चे पढ़ाई में कच्चे है वह इंटरनेट की मदद से exam clear कर लेते हैं।

जो लोग पहले किसी कारण वश पढ़ाई नहीं कर पाए थे जिनकी पढ़ाई बीच में ही छूट गई थी Online education उन के लिए एक नई उम्मीद बनकर सामने आई है कि वह अपनी पढ़ाई फिर से  शुरू कर सकते हैं और अपने जीवन को अच्छा एवं बेहतर बना सकते हैं।

इन्हे भी पढे :- 

Online education Ke Nuksan – Disadvantage Of Online Education

Online education में कभी-कभी बच्चे Login करके class bunk करते हैं और जब Teacher नाम बोलते हैं तब कोई जवाब नहीं मिलता है जो गलत है।

Online education में भले ही live सब कुछ होता है लेकिन वह आमने सामने बैठकर class करने वाली feeling नहीं आती। जैसे- आम को तस्वीर में देखना और हाथ में पकड़ कर देखने में बहुत अंतर है।

Online education में बच्चों को Homework बहुत कम मिलता है जिससे उनका evaluation करने में teacher को परेशानी होती है।

School में Discipline maintain होता था जो कि Online education में संभव नहीं हो पा रहा है क्योंकि शिक्षक को घर बैठकर यह पता नहीं चल पा रहा है कि कौन बच्चा Disciplined है और कौन बच्चा नहीं।

इन्हे भी पढे :- 

Conclusion – 

Online education के माध्यम से पढ़ाई लिखाई आसान हो गया है। शिक्षक एवं बच्चे दोनों ही घर से बैठकर पढ़ाई करवा सकते हैं एवं पढ़ाई कर सकते हैं। Online education ना सिर्फ सस्ता है बल्कि  Online education के माध्यम से बहुत सारे समय की भी बचत होती है। जैसे घर से बाहर जाने की जरूरत नहीं होती है और घर बैठकर ही अपने निर्धारित समय पर ही पढ़ाई किया जा सकता है। Online education के लिए ना ही ज्यादा पैसों की आवश्यकता होती है और ना ही किसी समय का बंधन होता है अगर किसी चीज़ की जरूरत है तो वह है इंटरनेट की और लैपटॉप एवं  फोन की। Online education के जरिए विश्व में कहीं भी बैठा हुआ कोई भी व्यक्ति किसी भी देश में किसी भी कोर्स को आसानी से घर बैठे ही कर सकता है। पढ़ाई करो परीक्षा दो और डिग्री हासिल कर लो।

जो लोग काम करते हैं वह Online education भी ले सकते हैं एवं काम करके अपना खर्चा भी चला सकते हैं। एक तरह से कहा जाए तो Online education के माध्यम से हर काम आसानी से हो सकता है। यह एक Best way है आसानी से Education लेने का और आने वाले दिनों में यह अनुमान लगाया जा रहा है कि भारत का शिक्षा दर Online education के कारण ही बढ़ेगा जो भारत के लिए किसी नई उपलब्धि से कम नहीं होगा। आशा है कि अब आपके मन में Online Education को लेकर कोई भी प्रश्न नहीं होगा क्योंकि हमारी इस पोस्ट से आपको जवाब मिल चुका है कि Online Education Ke Fayde तथा  Online Education Kya Hai.

इन्हे भी पढे :- 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here