PhD क्या है | पीएचडी कैसे करे

कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जिन्हें बचपन से ही पढ़ने लिखने का बहुत ज्यादा शौक होता है। और वह बचपन से ही अपने मन में ठान लेते हैं क्यों नहीं ज्यादा से ज्यादा पढ़ाई करनी है। परंतु अच्छा मार्गदर्शन ना मिलने के कारण वह अच्छे से पढ़ाई नहीं कर पाते और अपने मार्ग से भटक जाते हैं। परंतु आज हम ऐसा आर्टिकल लेकर आए हैं जिसको पढ़ने के पश्चात आप अपने मार्ग से बिल्कुल भी नहीं भटकेंगे, यदि आपको शौक है बचपन से ही ज्यादा पढ़ाई करने का तो हम आपको बता दें कि फिर आप PHD भी कर सकते हैं, आज हम इस आर्टिकल में आपको इसी के बारे में बताएंगे जिसे आप जान जाएंगे, कि PHD Kya Hai तथा PHD Kaise Kare.

आज के समय में बेरोजगारी बहुत ही ज्यादा बढ़ती ही जा रही है। जिसके कारण जो कम पढ़े लिखे व्यक्ति होते हैं उन्हें रोजगार मिलने में बहुत ही परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अब ऐसे में यदि हम नौकरी करना चाहते हैं तो हमें अच्छी पढ़ाई करनी होती है, तभी हमें नौकरी मिल पाती है आजकल के समय में तो यदि आपको अपना कोई बिजनेस भी करना है, तो भी आपको अच्छी पढ़ाई करनी होती है ताकि आपको बिजनेस के बारे में पता चल सके कि बिजनेस कैसे करते हैं, चलिए अब हम जानते हैं, कि आज एक आर्टिकल से हम क्या-क्या जानने वाले हैं

  1. PHD Kya Hai
  2. PHD Ki Full Form Kya Hai
  3. PHD Kaise Kare
  4. What Is PHD In Hindi
  5. What To Do PHD Course In Hindi
  6. PHD Ke Liye Qualification
  7. Eligibilty For PHD Course
  8. PHD Course Ki Fees Kitni Hoti Hai
  9. PHD Course Ke Baad Kya Kare
  10. PHD Course Ke Fayde
  11. Salary After PHD Course

PHD Course Kya Hai – What Is PHD In Hindi

PHD Kya Hai PHD Kaise KarePHD की फुल फॉर्म होती है “Doctor of Philosophy” जिसे हम शॉर्ट फॉर्म में PhD भी कहते है, यह एक प्रकार का उच्च मतलब की Highest Degree Course है, PHD Course पुरे 3 साल का होता है, और इस Course को पूरा करने के पश्चात मतलब की PHD की Degree पूरी करने के पश्चात आपके नाम के आगे (Dr.) लगाया जाता है, यह एक Doctoral Degree होती है, यदि आप कहीं पर किसी भी अच्छे कॉलेज में एक प्रोफेसर या फिर लेक्चरर बनना चाहते है तो ऐसे में आपके पास यह डिग्री होनी बहुत आवश्यक है, तभी आप एक Collage Me Professor बन सकते है,

या फिर अगर आप चाहे तो Research या फिर Analysis भी कर सकते है, अपने Subject में  इस Course को करने के पश्चात आपके पास किसी भी एक विषय का भरपूर ज्ञान होता है, मतलब की  यानि आप एक Expert Person कहलायेंगे, परंतु PHD करने से पहले आपको किसी भी एक विषय ( Subject ) में Master Degree पूरी करनी होती है। जिसमे भी आपकी रूचि हो यदि आपकी किसी सब्जेक्ट में रुचि नहीं है और आप उससे मास्टर डिग्री करके PHD करना चाहते हैं, तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं हो सकता। क्योंकि डिग्री में अच्छे नंबर प्राप्त करने के लिए तथा सब कुछ अच्छे से समझने के लिए यह बहुत जरूरी है, कि आपकी रुचि होनी चाहिए।

PHD Course Ke Fayde – Advantages Of PHD Course In Hindi

  • PHD एक उच्च मतलब की Highest Degree Course है, इसको करने के पश्चात आपके नाम के आगे लग जाता है, और आपको समाज में बहुत ही सम्मान दिया जाता है।
  • PHD करने के पश्चात आप अपनी Field में Expert कहलाते हैं, मान लीजिए कि आपने English Subject से PHD की है, तो आप इंग्लिश के Perfect कहलाएंगे।
  • PHD करने के पश्चात आप किसी भी बड़े से बड़े कॉलेज में भी एक Professor बन सकते है।
  • PHD करने के पश्चात आप Research या Analysis भी कर सकते है।
  • PHD करने के पश्चात आप किसी भी Position के लिए Job में Apply कर सकते है।
  • PHD करने के पश्चात आपको अपनी Field में सब कुछ ज्ञान हो जाता है, की क्या चीज सही है और क्या चीज गलत है।

PHD Kaise Kare – How To Do PHD In Hindi

यदि आप यह कोर्स करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें, इसके लिए आपको बहुत मेहनत करनी होती है  आप यह कोर्स डायरेक्ट नहीं कर सकते, इस कोर्स को करने के लिए आपके पास कुछ योग्यताएं होनी चाहिए। तभी आप इसको उसको कर सकते हैं, चलिए पहले हम उन सभी Qualification के बारे में जानते हैं।

Eligibility For PHD – PHD Ke Liye Qualification

यदि आप यह कोर्स करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें, कि आपको 12वी कक्षा के पश्चात पहले ग्रेजुएशन करनी होती है, और ग्रेजुएशन आप उसी विषय से करें जिसमें आपकी रुचि है।

ध्यान रहे कि 12वीं कक्षा तथा ग्रेजुएशन दोनों में ही आपके अंक 50% से ज्यादा होने चाहिए, और आपको किसी अच्छे हैं मान्यता प्राप्त कॉलेज में से ही ग्रेजुएशन करनी चाहिए।

जब आप Graduation कर लेते हैं, तो उसके पश्चात आपको Master’s करनी होती है, और जिस सब्जेक्ट में आपने ग्रेजुएशन की है, उसी सब्जेक्ट में आपको उस सब्जेक्ट की Master Degree भी लेनी है। यदि आप Business में Master Degree लेना चाहते हैं तो आप MBA भी कर सकते हैं, और यदि आपने B.Com की है तो आप M.Com भी कर सकते हैं, और यदि आपने ग्रेजुएशन के तौर पर B.Tech की है, तो फिर आप Master Degree के लिए  M.Tech भी कर सकते हैं, और यदि आपने ग्रेजुएशन के तौर पर BA की है तो आप MA कर सकते हैं।

जब आप अपने पसंदीदा सब्जेक्ट में Master Degree हासिल कर लेते हैं, तो उसके पश्चात आप PHD कर सकते हैं, परंतु यदि आपको किसी अच्छे सरकारी विश्वविद्यालय से यह कोर्स करना है, तो इसके लिए पहले आपको UGC NET की परीक्षा को पास करना होता है यदि आप यह परीक्षा पास कर पाते हैं, तो तभी आप PHD Course कर पाते हैं।

PHD Ke Baad Kya Kare – What To Do After PHD

यदि आप PHD Course करना चाहते हैं या फिर इस कोर्स को कर रहे हैं। तो आपके मन में यह सवाल जरूर आता है कि यदि हम इस Course को कर लेते हैं। तो PHD Ke Baad Kya Kare तो हम आपको बता दें, कि यह कोई छोटी मोटी डिग्री नहीं है। यह Highest Degree होती है बहुत कम ऐसे व्यक्ति हैं, जो इस कोर्स को करने का सोचते हैं।

PHD Karne Ke Baad आपको अपने विषय की बहुत ज्यादा जानकारी हो जाती है, जिस विषय में आपने यह कोर्स किया है और यदि आप किसी कॉलेज में लेक्चरर बनना चाहते हैं तो आपको बड़ी आसानी से लेक्चरर की नौकरी भी मिल जाती है, और यदि आप इस कोर्स के बाद अपना कोई बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको बहुत ज्यादा नॉलेज हो जाती है। आप बहुत ही आसानी से अपना बिजनेस भी कर सकते हैं।

परंतु इसको उसके बाद आपको क्या करना है, यह आपकी रुचि के ऊपर भी निर्भर करता है कि आपने किस विषय से इस कोर्स को किया है, अलग-अलग विषय के हिसाब से अलग-अलग मौके भी आपको मिलते हैं, आप इस कोर्स को करने के बाद सरकारी महकमों में भी नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं, आप को बड़ी आसानी से नौकरी मिल जाती है।

PHD Ke Baad Kitni Salary Milti Hai – Salary After PHD Course

यदि आप इसको तो करना चाहते हैं तो आपके मन में यह सवाल अक्सर आता है कि यदि हम इस कोड को करते हैं तो कितनी सैलरी को उसके बाद हम को मिल सकती है तो हम आपको बता दें की PHD Karne Ke Baad आप को शुरुआत में बड़ी आसानी से ₹45000 से लेकर ₹60000 तक की नौकरी मिल सकती है इसके अतिरिक्त यदि आप किसी अच्छी कंपनी में नौकरी करते हैं तो आपको ₹80000 से लेकर ₹1 लाख तक भी सैलरी मिल सकती है

परंतु सबकुछ आपके ऊपर निर्भर करता है, जिस हिसाब से आपको अनुभव होगा उसी हिसाब से आपको तनख्वाह भी की जाती है। यदि आप किसी कॉलेज में लेक्चरर लग जाते हैं तो आपको कॉलेज से तो सैलरी मिलेगी ही मिलेगी, अपितु आप कॉलेज के बाद बच्चों को ट्यूशन भी पढ़ा सकते हैं, तो आपकी Extra Income यहां से हो जाती है। इसके अतिरिक्त यदि आप किसी सरकारी महकमे में नौकरी करते हैं तो आपको वहां भी आसानी से नौकरी मिल सकती है और कुछ समय के बाद आपकी सैलरी भी बहुत ज्यादा हो जाती है मैं एक ऐसा कोर्स है जिसके सिर्फ फायदे ही फायदे होते हैं।

Conclusion –

हमें उम्मीद है कि आपको हमारी पोस्ट काफी पसंद आई होगी। इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको Phd Ke Baare Me जो भी जानकारी दी है, यह आपके लिए बहुत ही लाभदायक सिद्ध होगी, हमारे इस आर्टिकल से आपने अच्छे से जाना,  कि PHD Kaise Kare, PHD Ke Baad Kya Kare, PHD Kya Hai, PHD Ke Baad Career यदि अब भी कोई प्रश्न ऐसा छूट गया हो, जिसका आपको जवाब ना मिला हो, तो वह आप हमसे कमेंट सेक्शन में अवश्य पूछे हम आपको उसका जवाब जरूर देंगे।

इन्हे भी पढे और शेयर करे :- 

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close button