LLB Course क्या है | एलएलबी कैसे करें

LLB के बारे में तो आपने सुना ही होगा यह कोर्स भारत देश में काफी प्रसिद्ध है क्योंकि यदि आपको वकील बनना है या फिर भारत के कायदे कानूनों के बारे में विस्तार से जानना है तो आपको LLB Course करना ही होता है आज हम आपको इसी के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं कि LLB Kya Hai तथा LLB Kaise Kare और इसके साथ साथ हम आपको LLB Ke Fayde भी बताएंगे आपसे निवेदन है कि यदि आप इस कोर्स के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट को आखिर तक पढ़ते रहेगा तभी आपको LLB Enterence Exam के बारे में भी विस्तार से पता लगेगा :- 

LLB Kya Hai? LLB Kaise Kare?

LLB Course Kya Hai LLB Kaise Kareजिस तरह से कक्षा 12वीं की परीक्षा पास करने के बाद बच्चे ग्रेजुएशन कोर्स में भर्ती होते हैं जैसे कि- BA, B.com और Bsc, ठीक है वैसे ही जब किसी बच्चे को वकालत की पढ़ाई करनी होती है तो वह कक्षा बारहवीं के बाद किसी अच्छे Law College में भर्ती हो जाता है। Law College में भी ग्रेजुएशन लेवल की ही पढ़ाई होती है और लॉ कॉलेज में जो डिग्री प्राप्त होता है वह ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन जैसे डिग्री जैसा मान्य होता है। जिसे LLB कहा जाता है।

LLB का पूरा नाम Bachelor of Legislative Law है। कहीं-कहीं LLB 3 साल का होता है तो कहीं कहीं LLB integrated course के कारण 5 साल का होता है जिसे LLB कहां जाता है। इसके लिए विद्यार्थियों को अलग से CLAT(common Law admission test) और LSAT(Law school admission test) की परीक्षा देनी होती है तब जाकर उनका दाख़िला किसी अच्छे Law College में होती है। Law College में दाख़िला लेने के लिए जो भी परीक्षा ली जाती है वह सभी परिक्षाएं National law University द्वारा Conduct की जाती है।

इसके अलावा पूरे भारत में कई ऐसे Law College है जहां पर विद्यार्थियों का दाख़िला बिना किसी परीक्षा के ही हो जाता है।

Law की पढ़ाई पूरी होने के बाद सरकारी वकीलों की एक परीक्षा होती है जिसे पास करने के बाद व्यक्ति पूरी तरह से एक वकील बन जाता है।

LLB Entrance Exam Pattern in Hindi

किसी भी Law College में दाख़िला लेने से पहले Entrance exam पास करना होगा। इसके लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी तब जाकर Law पढ़ने का सपना साकार हो सकता है।

अभी तो सारे एंट्रेंस एग्जाम ऑनलाइन मोड पर ही होता है, इसके लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है और इन 2 घंटों में विद्यार्थियों को अंग्रेजी (English), लॉजिकल रीजनिंग (Logical reasoning), लीगल एप्टीट्यूड (Legal aptitude), मैथमेटिक्स (Mathematics) और जनरल अवेयरनेस(General awareness) जैसे प्रश्नों के उत्तर देने होते हैं। इस परीक्षा के बाद Result out होता है और फिर जो बच्चे अच्छा अंक लाते हैं उन्हें अच्छे Law College में दाखिला मिल जाता है।

Law का entrance exam बहुत tough होता है। बहुत लोग एक बार में यह परीक्षा पास नहीं कर पाते हैं। कई बार बहुत प्रयास करने के बाद बच्चों को सफलता प्राप्त होती है इसलिए इस परीक्षा को हल्के में नहीं लेना चाहिए और यदि आपका लक्ष्य जीवन में वकील बनना है तो उसके लिए जोर शोर से तैयारी करनी चाहिए। ताकि आप एक बार में ही अपनी entrance exam को पास कर सकें।

LLB Entrance exam Ki Taiyari Kaise Kare – How To Prepare LLB Enterence Exam 

यदि आपकी अंग्रेजी भाषा पर जोर कम है तो खूब मेहनत कीजिए और अपनी अंग्रेजी को और मजबूत कीजिए क्योंकि इस फील्ड में आपको हिंदी के साथ-साथ अंग्रेजी भाषा भी अच्छे से बोलना एवं समझ में आना चाहिए।

एलएलबी एंट्रेंस एग्जाम को पास करने के लिए आपको अच्छे से समय का भी ख्याल रखना पड़ेगा क्योंकि समय कम होगा और आपके पास प्रश्न ज्यादा होंगे इसलिए ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस सेट के प्रश्नों को हल कीजिए और जो भी एंट्रेंस एग्जाम का विषय है आपके लिए कठिन है उस पर ज्यादा फोकस कीजिए।

Eligibility for LLB Course In Hindi 

LLB Course दो तरीके से आप प्राप्त कर सकते हैं एक 12वीं पास करने के बाद जो कि 5 साल का होता है एवं Combined होता है जिसे आम भाषा में LLB कहा जाता है।

  • वही यदि आप चाहें तो पहले ग्रेजुएशन कर सकते हैं उसके बाद आप 3 साल का LLB Course कर सकते हैं।
  • 12वीं के बाद LLB Course करने के लिए आपका कक्षा 12वीं में कम से कम 50% अंक होना ही चाहिए नहीं तो आप का दाख़िला Law college में नहीं हो पाएगा।

यदि आपका 12वीं में अंक 50% से कम है, तो आप ग्रेजुएशन कीजिए और ग्रेजुएशन में अच्छे अंक लाने के बाद आप आसानी से किसी अच्छे Law college में दाख़िला ले सकते हैं। लेकिन हां ग्रेजुएशन में भी आपका कुल अंक 50% होना ही चाहिए।

LLB Course full detail In Hindi 

LLB Course में Different Different Subject होते हैं जैसे-

  • Corporate Law
  • Criminal law
  • Patent attorney
  • Cyber law
  • Family law
  • Tax law
  • Banking Law

आइए एक एक करके जानते हैं इन सभी Law के विषय में

Corporate Law- 

कॉरपोरेट लॉ में कॉरपोरेट जगत से जुड़ी सभी अपराधों एवं नियम के विषय में कानूनी पढ़ाई करवाई जाती है।

Criminal law- 

क्रिमिनल लॉ एक बहुत ही महत्वपूर्ण कानून है। यह लॉ सभी विद्यार्थियों को पढ़नी पड़ती है जो लोग लॉ कॉलेज में दाख़िला लेते हैं। क्रिमिनल लॉ पूरे कानूनी अपराध की जानकारी देता है साथी इस अपराध को कैसे रोके इन सब की जानकारी भी इस लॉ की पढ़ाई के माध्यम से बताई जाती हैं।

Patent attorney

इस ला के माध्यम से यह पता चलता है कि यदि कोई व्यक्ति किसी खास चीज पर अपना हक जताता है तो उसके उस हक पर उसके मर्ज़ी के बगैर कोई दूसरा हक नहीं जमा सकता है।

Cyber law- 

साइबर लॉ जैसे नाम से ही पता चल रहा है की ऑनलाइन जितने भी कानूनी अपराध होते हैं उस विषय पर जानकारी दी जाती है एवं उन अपराधों से निपटने का तरीका भी बताया जाता है। आज के वर्तमान समय में साइबर लॉ पढ़ने की डिमांड बहुत ज्यादा बड़ी है क्योंकि साइबर चोरी साइबर क्राइम हद से ज्यादा देश में होने लगा है।

Family law- 

यह एक बहुत ही खास लो है जो सिर्फ और सिर्फ महिलाओं के लिए बना है। इसमें तालाब इस बच्चे को गोद लेना शादी तथा एक महिला के निजी जिंदगी से जुड़े सभी पारिवारिक मामले इसी लॉ के अंतर्गत आते हैं। किसी भी परिवार के मामलों को सुलझाने का कार्य फैमिली कोर्ट करता है। इसलिए हर राज्य के सभी जिलों में एक फैमिली कोर्ट बना हुआ है जहां पर लोगों के पारिवारिक मामलों को सुलझाया जाता है।

Tax law- 

इस लोक के अंतर्गत जितने भी प्रकार के टैक्स है जैसे सेल टैक्स,सर्विस टैक्स इत्यादि टैक्स से संबंधित समस्या एवं उनके समाधान के विषय में पढ़ाया जाता है।

Banking Law- 

बैंकिंग लॉ में बैंक के लोन, लोन की रिकवरी इसके अतिरिक्त बैंक से जुड़े जितने भी प्रकार के कानून होते हैं उनके संबंध में पढ़ाया जाता है एवं उनके नियम के बारे में भी बच्चों को जानकारी दिया जाता है क्योंकि बहुत लोग लॉ कंप्लीट करने के बाद किसी अच्छे बैंक में सलाहकार के रूप में भी काम कर सकते हैं।

LLB Course Ke Baad Kya Kare – What To Do After LLB Course

अब बात आती है कि एलएलबी करने के बाद करें क्या तो आप LLM भी कर सकते हैं। यदि चाहें तो PHD भी कर सकते हैं या फिर Judiciary परीक्षा को पास कर डायरेक्ट जज बन सकते हैं।

इसके अतिरिक्त यदि आप प्रैक्टिस करना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे पहले आपको इंटर्नशिप करना पड़ेगा। आपको इंटर्नशिप के दौरान कोर्ट से संबंधित सभी कार्यों के विषय में सिखाया जाएगा कि कैसे कोर्ट में दो वकील आपस में एक दूसरे के विपक्ष में किसी भी केस को लड़ते हैं।

जैसे ही आपका इंटर्नशिप खत्म होगा वैसे ही आपको अपना इनरोलमेंट स्टेट बार काउंसिल में कराना होगा। स्टेट बार काउंसिल में अपना एनरोलमेंट कराने के बाद आपको ऑल इंडिया बार एग्जामिनेशन को पास करना पड़ेगा जिसके बाद आपको वकालत प्रैक्टिस करने का लाइसेंस प्राप्त हो जाएगा।

आजकल वकीलों की सबसे ज्यादा मांग बहुराष्ट्रीय कंपनियों में है जो एक अच्छे पैकेज पर वकील चाहते हैं यदि आप भी वह राष्ट्रीय कंपनियों में कार्य करना चाहते हैं तो वकालत की पढ़ाई पूरी करने के बाद आप भी काम कर सकते हैं और अच्छा आय हासिल कर सकते हैं।

Salary After LLB Course – LLB Course Ke Baad Kitni Salary Milti Hai 

एक वकील की आय एक वकील का कार्य निर्धारित करता है। यदि आप एक के बाद एक केस लड़ते चले जाते हैं और आपको जीत हासिल होते हैं तो आपको आपके कार्यों के कारण लोग जान पाएंगे और आपको ज्यादा से ज्यादा केस मिल पाएगा। यदि आप अपनी fee शुरू शुरू में कम रखेंगे और धीरे-धीरे अपनी फीस को बढ़ाएंगे तो शुरुआत में थोड़ा सा तो आपको नुकसान होगा लेकिन आगे चलकर आप को फायदा ही फायदा होगा इसलिए कोशिश कीजिए शुरू शुरू में कम पैसे में केस लड़ने की वजह से आपको 10 से 20 और 20 से 50, 50 से 100 लोग जानेंगे फिर आपको फीस मांगने की जरूरत नहीं होगी आपके सामने फीस खुद ब खुद चल कर आ जाएगा।

तभी अगर एक वकील के आए की बात करें तो महीने में 15 से 30 हजार शुरू में उनकी आए हो ही जाते हैं और धीरे-धीरे यह आए लाख-लाख तक भी पहुंच जाता है और यह सब कुछ एक वकील की मेहनत पर ही निर्भर करता है।

Conclusion –

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी यह पोस्ट काफी पसंद आई होगी  हमने आपको  इस पोस्ट में  LLB के बारे में विस्तार से बताया है कि  LLB Course Kaise Kare तथा LLB Ke Baad Kya Kare और Vakil Kaise Bane यदि आप 12वीं की परीक्षा देने वाले हैं और आपका लक्ष्य भी जीवन में वकील बनना है तो बस तैयारी कर लीजिए और एंट्रेंस एग्जाम पास करते हैं किसी अच्छे लॉ कॉलेज में भर्ती हो जाइए उसके बाद कड़ी मेहनत कर जीवन के हर कठिनाइयों को पार करते हुए एक अच्छे वकील बन जाइए।

देश के वकील डॉक्टर नर्स टीचर यह सभी ही हमारे देश में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं पर यदि आपने Law को अपने कैरियर के रूप में चुना है तो यह बहुत ही अच्छा विचार है।

और भी अन्य कैरियर के लिए इन पोस्ट को भी पढे :- 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close button