DCA क्या है | डीसीए कंप्यूटर कोर्स कैसे करे और इसके लिए योग्यता

0

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं कि DCA Kya Hai और DCA Ki Full Form Kya Hoti Hai तथा DCA Kaise Kare? DCA Kaha Se Kare? DCA Course In Hindi? DCA Course Ka Syllabus? DCA Course Ke Fayde?

आप जानते हैं कि आज के जमाने में कंप्यूटर कितना महत्वपूर्ण है कंप्यूटर के बिना हमारा कोई कार्य नहीं होता है कंप्यूटर के जरिए ही हमारी स्कूल फीस से लेकर हमारे ऑफिस तक हमारे सभी कार्य कंप्यूटर के माध्यम से ही सिद्ध होते हैं।

बहुत से Computer Courses है जिन्हे करने का बहुत महत्व होता है, DCA एक basic डिप्लोमा कोर्स होता है, DCA  एक महत्वपूर्ण कोर्स है जब आप DCA की डिग्री कंप्लीट करते कर लेते हैं तो आपके पास जॉब के chances बहुत बढ़ जाते हैं इस कोर्स को आप दसवीं बारहवीं तथा ग्रेजुएशन के बाद भी कर सकते हैं यह छात्र के इंटरेस्ट पर निर्भर करता है कि वह कब इस कोर्स को करना चाहता है।

जो छात्र कंप्यूटर कोर्स करने में इंटरेस्ट रखते हैं उनके लिए डीसीए बहुत महत्व रखता है क्योंकि कंप्यूटर सॉफ्टवेयर की दुनिया में डीसीए DCA का बहुत महत्व है, इस कोर्स को करने के लिए करने के लिए 6 महीने से 1 साल तक का समय लगता है, DCA diploma करने बाद आप कंप्यूटर में आए छोटी मोटी समस्या को खुद ही सॉल्व कर सकते हैं,  डीसीए के कोर्स मेंS  OFFICE Or programming तो सिखाया ही जाता है इसके साथ-साथ आपको कंपनियों में यूज होने वाले सॉफ्टवेयर की जानकारी भी दी जाती है,जो आगे चलकर आपके लिए बहुत फायदेमंद होती है।

DCA Course Kya Hai – What Is DCA Course In Hindi

DCA Course Kya Hota Hai DCA Course Kaise KareDCA Ki Full Form – Diploma In Computer Application होती है, DCA एक Basic Diploma Course है, जो कोई भी student कंप्यूटर में काफी अधिक इंटरेस्ट रखता है या फिर कंप्यूटर की फील्ड में ही आगे जाकर अपना करियर बनाना चाहता हैं, तो DCA Course उन के लिए बहुत अच्छा है।

DCA Course 6 महीने से लेकर 1 साल तक की अवधि का हो सकता है, यदि आपने 10वीं या 12वीं भी की हुई है तो भी आप इस कोर्स को आसानी से कर सकते हैं इस कोर्स में आपको कंप्यूटर के बारे में पूरा ज्ञान दिया जाता है।

DCA Course को करने के पश्चात जिस व्यक्ति ने कभी कंप्यूटर भी नहीं चलाया वह भी बहुत अच्छे से कंप्यूटर चलाना सीख जाता है, और कंप्यूटर के अंदर होने वाली समस्याओं का भी खुद ही समाधान कर लेता है क्योंकि इसको उसके अंदर आपको Computer Hardware का भी ध्यान दिया जाता हैष इसलिए आप कंप्यूटर की छोटी-मोटी परेशानियां तो खुद ही ठीक कर लेते हैं।

DCA कोर्स में आपको MS Office तो सिखाया ही जाता है। इसके साथ-साथ आपको बहुत से सॉफ्टवेयर कभी अच्छे से ज्ञान दिया जाता है जो कि आज के समय में कंपनियों के द्वारा अत्यधिक इस्तेमाल किए जाते हैं।

यदि आप DCA Course में सिखाए जाने वाले सभी Software को अकेले अकेले सीखने जाओगे तो आपको इन सब सॉफ्टवेयर को सीखने के लिए काफी पैसे देने पड़ेंगे।

तो ऐसे में DCA कोर्स में आपको काफी कुछ सीखने को मिलता है, आज के समय में इस कोर्स की काफी अधिक डिमांड बढ़ गई हैं क्योंकि ज्यादातर कंपनियां ऐसे व्यक्तियों को ही अपनी कंपनी में रखती है, जिन्हें कंप्यूटर की बहुत ज्यादा जानकारी हो क्योंकि आज के समय में कंप्यूटर के बिना कुछ भी काम नहीं होता और इस कोर्स में आपको कंप्यूटर से संबंधित हर एक काम अच्छे से समझाया जाता है।

Qualification for DCA In hindi – Eligibility for DCA Course In Hindi

DCA  कोर्स करने के लिए आपके पास निम्न प्रकार से पहले क्वालिफिकेशन होनी चाहिए:-

DCA -Diploma in computer application कोर्स को आप दसवीं, बारवी तथा ग्रेजुएशन के बाद भी कर सकते हैं, अगर आप  इस कोर्स को अच्छी तरह से करना चाहते हैं तो आप mathematics  में भी अच्छे होना बहुत जरूरी हैं.

DCA Course Ka syllabus – Syllabus Of DCA Course In Hindi

 जैसे कि आप लोग जानते हैं कि सभी इंस्टिट्यूट तथा सभी संस्थानों का पढ़ाने का तरीका अलग अलग होता है, जैसे हम किसी भी institute में अपना कोर्स सीखना शुरू करते हैं तो सब जगह Basic Computer से ही सीखना शुरू करते हैं, जैसे

Step-1. Computer introduction

step-2. C++ कंप्यूटर प्रोग्रामिंग (computer programming Language

Step-3. Database

Step-4. Internet explorer

Step-5. Basic Computer knowledge

Step-6. Ms Excel, Ms Word,power point,

Step-7. It Security

Step-8. E-Business

Step-9. Software Engineering

Step -10. System analysis and design

Step-11.  MS office

Step-12. Hindi & English typing

Step-13. Graphic designing software

DCA course Karne Ke Liye College’s

जैसा कि आप जानते हैं कि कोई भी Course करने के लिए बहुत से कॉलेज बनाए गए हैं, हर College मे अलग-अलग तरह की पढ़ाई कराई जाती है, किसी भी कोर्स को अगर हम अच्छे कॉलेज व अच्छी यूनिवर्सिटी से करते हैं तो उसके जॉब मिलने के चान्सेस बढ़ जाते हैं, जब भी आप किसी कॉलेज या  यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने जा रहे हैं तो उसके बारे में पूरी जानकारी लेने के बाद भी एडमिशन ले, और Course की पूरी जानकारी लेने के बाद ही Admission ले !

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको निम्न प्रकार के कॉलेज के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिससे यह DCA कोर्स को कर सकते हैं

1). University of Allahabad

2). University of madras, chennai

3). Maharishi Dayanand University

4). Rohtak university Of kolkatta

5). Lovely professional university

6).Maharishi dayananad University

7). Rohtak university Of kolkatta

8). Alagappa University of karaikudi

9). Aligarh muslim university

10). Gujarat University of Ahmedabad

DCA Course Ke Baad Job – Job Option After DCA Course

DCA करने के बाद आपके सामने ओप्पोरचुनिटी बढ़ जाती है,

1).Networking

Networking का ज्यादा इस्तेमाल ऑफिस, cafe आदि जगह में होता है यह एक से ज्यादा कंप्यूटर को जोड़कर रखने में सहायक होता है, Computer network को ऑपरेट करने के लिए Network operator की आवश्यकता होती है

DCA Course  करने के बाद आपको नेटवर्क ऑपरेटर की जॉब भी मिल सकती हैं

2).Graphic Designer

DCA course  करने के बाद आपको ग्राफिक डिजाइनिंग की जॉब मिल जाती है, इसमें आपको web डिजाइन  तथा logo डिजाइन करना होता है

इस फील्ड में काफी अच्छी कमाई कर सकते है

3). Software engineer

जैसा कि आप सब लोग जानते हैं कि  आजकल कंपनी नए नए software bnati है, Computer में अलग-अलग फील्ड के सॉफ्टवेयर बनाने के लिए सॉफ्टवेयर इंजीनियर की आवश्यकता पड़ती है तथा companies हर month नए नए मोबाइल फ़ोन मार्किट में उतारती है,

DCA course करने के बाद आपको software engineer  के लोग आसानी से मिल सकती है,

4). Web developer

DCA course करने के बाद आप किसी अच्छी कंपनी में अलग-अलग प्रोजेक्ट के लिए Web Developer की जॉब कर सकते हैं

5). Data Entry

Data entry डाटा एंट्री की जॉब को करने के लिए आपकी टाइपिंग स्पीड बहुत अच्छी होनी चाहिए

DCA course मैं आपको data entry का काम भी सिखाया जाता है, अगर आप डाटा एंट्री की जॉब करना चाहते हैं  तो आपको डाटा एंट्री की knowledge bhi hona बहुत जरुरी है इसमें आपकी हिंदी और इंग्लिश टाइपिंग की स्पीड बहुत अच्छी होनी चाहिए, किसी भी कंपनी में आपको data entry की जॉब मिल सकती है इसमें आपको बहुत सारा हटा दिया जाता है जो आपको इसमें एंट्री करना होता है, डाटा एंट्री की जो ऑफलाइन offline या ऑनलाइन Online दोनों प्रकार से होती है,

6). C++ Developer

इसमें आपको सभी language की जानकारी दी जाती है, जैसे C, C++  करने के बाद आपको बड़े-बड़े कंपनी में नौकरी मिल जाएगी

Computer और  फ़ोन में हर चीज के पीछे एक कोडिंग होती है,जिसे प्रोग्रामिंग कहते हैं

कंपनियों को वही लोग चाहिए होते हैं जिनको प्रोग्रमिंग बहुत अच्छे तरीके से आती हो, C++ लैंग्वेज को करने के बाद अब प्रोग्रामिंग बहुत अच्छे से कर सकते हो

DCA कोर्स करने के बाद आपको निम्न प्रकार की कंपनी में नौकरी आसानी से मिल सकती है :-

1). Tecno system pvt. Ltd

2). Sardius

3). Aardee Solutions

4). Benefactor HR Solutions pvt ltd

5). Zenith It solutions pvt. Ltd

6). Shining star

7). HR. SOLUTIONS pvt ltd

8). Merit power consultants

DCA Course Ke Baad Kitni Salary Milti Hai – Salary After DCA Course

जब आप DCA Course कर लेते हैं तो आपके सामने नौकरियों के काफी सारे अवसर निकल कर आ जाते हैं परंतु नौकरी आपको तभी मिल सकती है, जब आपको अच्छी जानकारी होगी यदि जो कुछ भी आपको इस कोर्स में पढ़ाया जाता है, और वह आप अच्छे से समझ लेते हैं और आपको चीज का पूरा ज्ञान भी हो जाता है तो फिर आपको शुरुआत में ₹10000 से लेकर ₹15000 रुपए की नौकरी आसानी से मिल सकती है।

इतना ही नहीं यह कोर्स करने के पश्चात आप सरकारी नौकरियों के लिए भी आवेदन दे सकते हैं क्योंकि आज के समय में बहुत सी सरकारी नौकरियां ऐसी हैं, जिन्होंने DCA Course Compulsory कर दिया है, और अब तो ज्यादातर सभी कंपनियों में ऐसे ही लोगों को रखा जाता है जिन्हें कंप्यूटर के बारे में भी अच्छा खासा ज्ञान हो क्योंकि कंप्यूटर के बिना आज के समय में हर एक काम अधूरा है।

इस कोर्स को करने के पश्चात यदि आप किसी अच्छी कंपनी में नौकरी पा लेते हैं, तो शुरुआत में आपको ₹20000 से ₹25000 की नौकरी भी बड़ी आसानी से मिल सकती है, परंतु सब कुछ आपकी मेहनत और लगन पर निर्भर करता है।

DCA Course करने के फायदे – Benefits for DCA Course

इस कोर्स को करने का सबसे बड़ा फायदा तो यही है कि आप इस कोर्स को 10वी कक्षा के पश्चात भी कर सकते हैं, कुछ व्यक्ति ऐसे होते हैं, जिनको ज्यादा पढ़ने का शौक नहीं होता तो ऐसे व्यक्ति 10वीं या 12वीं कक्षा करने के पश्चात भी इस कोर्स को करके अपना अच्छा भविष्य बना सकते हैं।

  • DCA course को करने के पश्चात आप को बड़ी आसानी से नौकरी मिल सकती है अगर आपके अंदर मेहनत और लगन है, और यदि आप अच्छे से इस कोर्स को कर लेते हैं तो आपके सामने और भी अनेकों रास्ते खुल जाते हैं।
  • DCA course करने के बाद यदि आप आगे ग्रेजुएशन करना चाहते हैं, तो आपको BCA  के 2nd सेमेस्टर में एडमिशन मिल जाता है इसीलिए इस कोर्स को करने से आपका 1 साल भी बढ़ जाता है।
  • DCA Course करने के बाद आपकी  कंप्यूटर की जानकारी बहुत बढ़ जाती है और फिर आप अपना खुद का कंप्यूटर सेंटर भी खोल सकते हैं और दूसरे विद्यार्थियों को भी यह कोर्स करवा सकते हैं।

यह कोर्स करने के पश्चात आप सरकारी नौकरी की तैयारी भी कर सकते हैं क्योंकि आज के समय में ज्यादातर सरकारी नौकरियों में इस कोर्स को कंपलसरी कर दिया है, यदि आप इस कोर्स को करते हैं तो तभी आप उन नौकरियों के लिए भी आवेदन दे सकते हैं इसीलिए आप इसको उसको अवश्य कीजिए।

Conclusion

उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी यह पोस्ट बहुत ही पसंद आई होगी इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको Diploma In Computer Application के बारे में विस्तार से बताया है और आज आपने हमारी इस पोस्ट के माध्यम से जाना है कि DCA Kya Hai और DCA Ki Full Form Kya Hoti Hai तथा DCA Kaise Kare? DCA Kaha Se Kare? DCA Course In Hindi? DCA Course Ka Syllabus? DCA Course Ke Fayde? यदि अब भी आप को DCA Course Ke Baare Me Jankari अच्छे से नाम मिली हो या फिर इससे संबंधित कोई प्रश्न हो तो आप हमें कमेंट सेक्शन में कमेंट कर सकते हैं।

इन पोस्ट को भी पढे और शेयर करे :- 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here